Tiffin Service Business कैसे शुरू करें | Tiffin Service Business Plan in Hindi

1.5/5 - (2 votes)

Tiffin Service Business Kaise Shuru Kare: आज के समय में ज्यादा से ज्यादा व्यक्ति नौकरी और पढ़ाई करने के लिए घरों से दूर रहते हैं। उन व्यक्तियो में से ऐसे बहुत से व्यक्ति होते हैं जो खुद के लिए किसी कारणवश जैसे समय न मिल पाना आदि परेशानी के कारण खाना नहीं बना पाते हैं और बहुतों को तो खाना बनाना भी नहीं आता है। इसके अलावा आज के समय में पति और पत्नी दोनों ही काम करने के लिए ऑफिस जाते हैं और उन्हें खाना बनाने का वक्त नहीं मिल पा रहा है।

इसी प्रकार बहुत ऐसी कंपनियां हैं जो अपने कर्मचारियों को खाना नहीं खिलाती हैं तो ऐसे लोग अक्सर टिफिन सर्विस की तलाश में रहते हैं। अगर आप उपरोक्त सभी लोगों के लिए Tiffin Service Business शुरू करते हैं तो आप इन लोगों को भोजन की सुविधा भी दे पाएंगे और साथ ही साथ अच्छा मुनाफा भी कमाएंगे। आज के इस पोस्ट में हमने आपको यही बताने की कोशिश की है कि Tiffin Service Business Kaise Start Kare. इसलिए इस पोस्ट को ध्यान से अंत तक ज़रूर पढ़िए।

Tiffin Service Business शुरू करने के लिए ज्यादा पैसों और ज्यादा लोगों की आवश्यकता नहीं पड़ती है। आप इस बिजनेस को आसानी से अपने घर से (work from home) ही शुरु कर सकते हैं। टिफिन सर्विस बिजनेस की जानकारी के लिए आप ग्राहक बनकर किसी Tiffin Service Centre पर जाकर जानकारी ले सकते हैं।

आप यह अवश्य जान लें कि एक टिफिन में कितनी रोटी तथा सप्ताह में कितने दिन नॉनवेज और कितनी वैरायटी की सब्जी होनी चाहिए। इसके अलावा आप Tiffin Service Business से जुड़ी हर छोटी से छोटी बातों की जानने की कोशिश करें।

tiffin-service-business-kaise-shuru-kare
Photo by Mikhail Nilov from Pexels

Tiffin Service Business Kya Hai?

एक प्रकार का ऐसा लघु उद्योग है जिसे आप घर बैठे कम पैसों में शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस की सहायता से घरों से दूर रहने वाले व्यक्तियों को स्वादिष्ट, शुद्ध, हेल्दी और घर जैसा भोजन मिल पाता है। इस काम को कोई भी पुरुष या महिला कर सकती है, परंतु यह एक हाउसवाइफ के लिए काफी अच्छा बिज़नेस मॉडल रहेगा।

Tiffin Service लेने से लोग होटलों के खाने, जंक फूड जैसे भोजन से बचे रहते हैं और कम पैसों में ही हेल्दी भोजन प्राप्त कर पाते हैं। इस काम में आपको टिफ़िन में भोजन पैक करके ग्राहक के घर या रूम तक पहुंचाना रहता है और इन्ही सब वजह से इस सर्विस की मांग काफी तेजी से बढ़ती जा रही है।

लोग टिफ़िन सर्विस क्यों लेंगे!

आपके दिमाग में कहीं ना कहीं यह सवाल जरूर उठ रहा होगा की लोग टिफिन सर्विस क्यों लेंगे, यह सब सारी सेवाएं तो किसी भी होटल या ढाबे से आसानी से मिल सकती हैं? आपको बता दें कि हर किसी को होटलों का खाना पसंद नहीं आता है और वर्तमान समय मे ज्यादा से ज्यादा व्यक्ति स्वादिष्ट और हेल्थी भोजन करना पसंद कर रहे हैं।

कोई भी व्यक्ति एक या दो दिन से ज्यादा, होटल में खाना नहीं खा पाता है क्योंकि होटल में भोजन काफी महँगा मिलता है और उनके शरीर के अनुसार हेल्थी भोजन भी नहीं मिल पाता। यही कारण है कि बहुत सारे व्यक्ति टिफिन सर्विस लेना ज्यादा पसंद करते हैं।

ये भी पढ़ें:

Tiffin Service Centre खोलने के प्रकार

आप टिफिन सर्विस सेवा दो प्रकार से शुरू कर सकते हैं:

  1. लोगों के घर या रूम तक टिफ़िन पहुँचना

इस प्रकार की टिफिन सर्विस में भोजन तैयार करके, इसकी पैकिंग करके अपने कस्टमर के रूम या घरों तक पहुंचाना होता है। इस प्रकार की सर्विस ज्यादातर स्टूडेंट ही लेते हैं जिन्हें सुबह जल्दी अपने कॉलेज या कोचिंग जाना होता है। कुछ ऐसे व्यक्ति जो आपके सर्विस सेंटर पर नहीं पहुंच सकते हैं वह अक्सर होम डिलीवरी के ऑप्शन की डिमांड करते हैं।

  1. अपने सर्विस सेंटर पर भोजन उपलब्ध कराना

इस प्रकार की सर्विस ज्यादातर ऐसे व्यक्ति डिमांड करते हैं जो आपके सर्विस सेंटर के नजदीक रहते हैं और आपके सर्विस सेंटर पर आसानी से पहुंच जाते हैं। ऐसे लोगों को अक्सर गर्म भोजन की तलाश रहती है।

Tiffin Service Business Kaise Shuru Kare | Tiffin Service Business Plan in Hindi

How to start Tiffin Service Business in Hindi: किसी भी बिज़नेस को शुरू करने से पहले उस पर गहन चिंतन करना बहुत ज़रूरी होता है। चिंतन के बाद ही पता चलता है कि बिज़नेस को चालू करने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना होगा, किन चीज़ों की ज़रुरत पड़ेगी, हमारे customer कौन होंगे, हम अपने सामान या सर्विसेज को लोगों तक कैसे पहुंचाएंगे आदि। इसी प्रकार Tiffin Service Business Plan के लिए आपको नीचे दिए गए factors को ध्यान में रखना होगा।

  1. रिसर्च (Research)
  2. लोकशन (Location)
  3. रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस (Registration and licenses)
  4. मेनू (Tiffin Menu)
  5. आवश्यक सामग्री

1 . रिसर्च

कोई भी बिजनेस छोटा हो या बड़ा, उसे शुरू करने से पहले उस बिजनेस के बारे में अच्छे से रिसर्च कर लें और उससे जुड़ी हर एक छोटी-बड़ी जानकरी प्राप्त कर लें। यदि आप जानना चाहते हैं कि Tiffin Service Business Kaise Shuru Kare, तो सबसे पहले अपने आस-पास के टिफिन सर्विस का अवलोकन करें।

अगर वहां कोई भी टिफिन सर्विस सेवा नहीं है तो आप कंपनी, कॉलेज और अन्य स्थानों पर जाकर सर्वे करके पता करें कि Tiffin Service Business शुरू करना सही रहेगा या नहीं। और यदि यह बिजनेस शुरू करना सही है तो किस एरिया में सेंटर बनाना सही रहेगा? इसी तरह की आपके बिजनेस से जुड़ी हर छोटी से छोटी बात पर रिसर्च जरूर करें।

2 . लोकशन

जब टिफिन सर्विस से जुड़ी हर एक रिसर्च पूरी हो जाए तो आप ऐसे स्थान का चुनाव करें जहां पर ज्यादा से ज्यादा व्यक्ति आ सकें या आप उस स्थान से ज्यादा से ज्यादा लोगों के घरों या कमरों तक टिफिन डिलीवरी आसानी से कर सकें।

आपको ज्यादातर यह कोशिश करनी चाहिए कि आप जिस एरिया में अपना टिफिन सर्विस बिजनेस स्टार्ट कर रहे हैं, उस एरिया के बीचों-बीच में स्टोर होना चाहिए ताकि आपको किसी प्रकार की दिक्कत ना हो और आप लोगों के घरों या ऑफिस तक समय पर पहुँच जायें। ऐसे में आप चाहें तो किराए पर रूम ले सकते हैं। यदि ऐसी व्यवस्था ना हो पाए तो आप यह काम अपने घर से ही स्टार्ट कर सकते हैं।

3.रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस (Tiffin Service Business Registration and Licenses)

किसी भी बिजनेस को चलाने के लिए आपको अपनी कंपनी को रजिस्टर्ड करवाना पड़ता है। रजिस्टर करवाने के बाद आप अपनी कंपनी को चला सकते हैं चाहे वह लघु उद्योग ही क्यों न हो। Tiffin Service Business के लिए आप निम्न प्रकार से रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं

Shop Act License:- यदि आप अपना बिजनेस, किसी दुकान (SHOP) की सहायता से ओपन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपनी दुकान (शॉप) को रजिस्टर करवाना पडेगा। रजिस्टर करवाने के पश्चात आपको एक लाइसेंस प्राप्त होगा जो दावा करेगा की इस दुकान का रजिस्ट्रेशन हो चुका है।

FSSAI LICENSE:- FSSAI एक ऐसी संस्था है जो फूड रिलेटेड इंडस्ट्री से जुड़े प्रोडक्ट्स को चेक करके यह पता करती है कि वो प्रोडक्ट खाने योग्य हैं भी या नहीं। यदि प्रोडक्ट खाने योग्य पाया जाता है तो FSSAI, उस प्रोडक्ट को certify करके लाइसेंस दे देती है।

दूसरे शब्दों में कहें तो FSSAI, Food Products की गुणवत्ता चेक करके यह बतलाती है कि यह मार्केट में बेचने लायक है भी या नहीं! यदि Food Products, बेचने लायक होंगे तभी FSSAI आपको अपने भोजन Sell करने के लिए लाइसेंस देती है।

TRADE LICENSE:- यह लाइसेंस Municipal Corporation के द्वारा दिया जाता है। यह एक ऐसा LICENSE है जिसकी किसी भी BUSINESS को चलाने के लिए जरूरत पड़ती है।

Society NOC:- यदि आप अपना बिजनेस अपनी ही सोसाइटी में शुरू करना चाहते हैं तो आपको सोसायटी एनओसी लेना पड़ता है जिससे कि सोसायटी के किसी भी व्यक्ति को आपके बिजनेस से कोई समस्या ना हो।

Fire NOC:- यदि आप कोई ऐसा बिजनेस कर रहे हैं जिसमें आग का उपयोग किया जा रहा है, तब आपको Fire Department से फायर एनओसी या लाइसेंस लेने की आवश्यकता पड़ती है।

4. Tiffin Service Food Menu in Hindi

Tiffin Service Business में मेनू बहुत बड़ा मायने रखता है। आपके मेनू में हर रोज अलग-अलग तरह की Dishes होनी चाहिए। इसमें मौसम के अनुसार थोड़े बहुत बदलाव भी होने चाहिए ताकि कोई भी व्यक्ति आपका एक ही तरह का खाना खाकर बोर ना हो।

आपको अपने मेनू में हफ्ते में कम से कम एक बार स्पेशल फूड अवश्य रखना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति नॉनवेज खाता हो तो उसके लिए यदि हो सके तो नॉनवेज की व्यवस्था करने की कोशिश करें इससे आपके कस्टमर हमेशा आपसे जुड़े रहेंगे।

5. Tiffin Service Business के लिए आवश्यक सामान

आप जब भी कोई बिजनेस शुरू करेंगे तो उसके लिए आवश्यक सामान की ज़रुरत तो पड़ेगी ही। इसी प्रकार Tiffin Service Business Plan में भी कुछ आवश्यक सामान लगेगा जो इस तरह है-

बर्तन:- आपका बिज़नेस भोजन से संबंधित है अतः आपको भोजन पकाने के लिए बर्तन की आवश्यकता पड़ेगी। आप अपने घरों के बर्तनों का इस्तेमाल कर सकते हैं पर ज्यादा टिफिन सप्लाई करने के लिए घर के बर्तन कम पड़ जायेंगे इसलिए आपको मार्केट से बड़े बर्तन ले लेने चाहिए जिसमें आप ज्यादा से ज्यादा लोगों के लिए खाना बना सकें।

टिफ़िन:- लोगों तक अपने खाने को पहुंचाने के लिए आपको टिफिन की आवश्यकता पड़ेगी। इसके लिए आप मार्केट से छोटे बड़े और मीडियम साइज़ के टिफिन अपनी जरूरत के अनुसार ले सकते हैं। कोशिश करें कि आप आकर्षक टिफिन खरीदें जिससे ग्राहक आपके टिफिन की ओर आकर्षित रहें। ध्यान रखें कि आपके टिफिन हमेशा साफ सुथरे नज़र आने चाहिए।

एलुमिनियम फॉयल बॉक्स (Aluminum foil box):- यदि आपके पास टिफिन खरीदने का बजट नहीं है तो आप एलुमिनियम फॉयल बॉक्स खरीद सकते हैं। शुरुआत में आप एलुमिनियम फॉयल बॉक्स में भोजन पैक करके लोगों तक पहुँचा सकते हैं। जब आपको इस बिज़नेस से आमदनी होने लगे तब आप टिफिन खरीद सकते हैं।

टेबल और कुर्सी:- यदि आप अपने ही स्थान या जगह पर भोजन की व्यवस्था करना चाहते हैं तो आपको टेबल और कुर्सी की आवश्यकता पड़ेगी। पर यदि आप केवल होम डिलीवरी का काम करेंगे तो टेबल और कुर्सी की कोई आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

अन्य सामग्री:- आप को भोजन पकाने के लिए खाद्य सामग्री की आवश्यकता पड़ती है जैसे तेल, दाल, चावल, नमक, मौसम के अनुसार सब्जी। यदि आपके मेनू में किसी दिन नानवेज है तो उसकी भी व्यवस्था करनी पड़ेगी। इसके अलावा मेनू के हिसाब से खाने के आइटम बनाने में लगने वाली अन्य चीज़ों की भी ज़रुरत पड़ेगी।

ये भी पढ़ें:

टिफ़िन सर्विस बिज़नेस के लिए जरूरी स्टाफ

how-to-start-tiffin-service-business-kaise-shuru-kare
Photo by Jason Briscoe on Unsplash

Tiffin Service Business के लिए आप स्टाफ रख सकते हैं। यदि आपके घर वाले आपके इस बिजनेस में सहयोग कर सकते हैं तो आपको स्टाफ की जरूरत नहीं पड़ेगी, पर यदि आपके परिवार का कोई भी सदस्य सहयोग करने के योग्य नही है तो आप अपने अनुसार निम्न प्रकार से स्टाफ की नियुक्ति कर सकते हैं-

कुक:- इस बिज़नेस में खाना पकाने के लिए आपको एक या दो कुक की आवश्यकता पड़ती है। यदि आपको ही बहुत अच्छा खाना पकाना आता है तो आप खुद ही कुक का काम कर सकते हैं। पर आपको इस काम मे सहयोग करने के लिए एक हेल्पर की आवश्यकता पड़ेगी। यदि आप अपने ग्राहकों की संख्या के अनुसार भोजन बनाने में सक्षम हैं तो आप इस काम को खुद कर सकते हैं अन्यथा आप महीने की सैलरी में कुक को रख सकते हैं।

सफाई कर्मचारी:- खाना बनाने के बाद बर्तनों को धोने और किचन की साफ-सफाई करने के लिए आपको एक सफाई कर्मचारी की आवश्यकता पड़ेगी। सफाई कर्मी के होने से आपके काम में थोड़ी आसानी हो जाती है आप सफाई कर्मी को भी मंथली सैलेरी पर रख सकते हैं।

डिलिवरी बॉय :- टिफिन सर्विस के बिजनेस में आवश्यक रूप से एक डिलीवरी ब्वॉय की आवश्यकता पड़ती है। डिलीवरी ब्वॉय लोगों के घर या रूम तक टिफिन को पहुंचाता है और पहुंचाए हुए टिफ़िन को वापस लेकर आता है। आप चाहें तो डिलीवरी बॉय को भी मंथली सैलेरी पर रख सकते हैं।

Tiffin Service Business Cost- लागत

Tiffin Service Business की शुरुआत आप कम से कम ₹5000 से कर सकते हैं। लागत में सबसे बड़ा फैक्टर यह है कि आप टिफिन कितने लोगों के लिए तैयार कर रहे हैं- आप उसी अनुसार पैसे का अनुमान लगाकर पैसे इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसके साथ-साथ यह भी देखा जाता है कि डिलीवरी में खर्च कितना आ रहा है? यदि आप किराए पर रूम लेकर टिफिन सर्विस का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो लगभग ₹20,000 तक का खर्चा आ सकता है।

टिफिन सर्विस के लिए कुछ विशेष बातें

  • आप अपने बिजनेस में हमेशा शुद्धता रखें और साफ सफाई का पूर्ण रुप से ध्यान रखकर भोजन पकाएं।
  • आप अपने मेनू के हिसाब से अपने ग्राहकों को सर्विस देने की कोशिश करें।
  • ग्राहकों से अपने भोजन के बारे में हमेशा फीडबैक लेते रहें।
  • कोशिश करें कि सही समय पर अपने ग्राहकों को टिफिन डिलीवर कर दें।
  • आप अपने बिजनेस को ज्यादा से ज्यादा बढ़ाने की कोशिश करें।
  • आपका भोजन पूर्ण रूप से पौष्टिक होना चाहिए जो किसी के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव ना डाले।
  • खाना बनाने के लिए अच्छी क्वालिटी वाली सामग्री को सही क्वांटिटी में ही प्रयोग करें।

Tiffin Service Business को ऑनलाइन करें

यदि आपका बिजनेस सही ढंग से चलने लगे और अच्छा खासा मुनाफा होने लगे, तो आप कुछ पैसा लगाकर उस बिजनेस को ऑनलाइन ले जाने की कोशिश करें, इससे आपको और भी मुनाफा होगा। आप चाहें तो Tiffin Service Business के लिए Mobile Phone App बनाकर टिफिन का आर्डर ले सकते हैं या Zomato और Swiggy से बात करके आप अपने बिजनेस को उनके साथ जोड़ सकते हैं।

टिफ़िन सर्विस के कस्टमर बढ़ाएं

आपको हरदम प्रयास करते रहना चाहिए कि आपके टिफिन सर्विस में ज्यादा से ज्यादा कस्टमर जुड़ते रहें। आप अपने टिफिन सर्विस में कस्टमर को निम्न प्रकार से जोड़ सकते हैं-

  • आपको अपने बिजनेस का ज्यादा से ज्यादा प्रचार करना चाहिए।
  • कभी-कभी आपको मार्केट जाकर टिफिन स्टॉल लगाना चाहिए।
  • आप अपने टिफिन के लिए ऐसे बर्तनों का प्रयोग करें जो भोजन को हमेशा गर्म रखें। इससे ग्राहक को गरमा गरम भोजन मिलता रहेगा और ग्राहक हमेशा खुश रहेगा।
  • भोजन पकाते समय ज्यादा से ज्यादा उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री ही प्रयोग में लाएं।
  • अपने ग्राहकों से पेमेंट की एक निश्चित date तय कर लें और बिना मतलब के उनसे पेमेंट ना मांगे या आप एक्स्ट्रा पेमेंट की मांग न करें।
  • कभी भी अपनी सुविधा के लिए ग्राहकों को समस्या में ना डालें।
  • टिफिन मेनू पर विशेष प्रकार से ध्यान दें। मौसम के अनुसार सब्जियों को बदलते रहें और सप्ताह में एक बार स्पेशल भोजन अवश्य रखें।

Tiffin Service Business की marketing करें

कॉलेज या कंपनी में प्रचार करें :- आपको अपने Tiffin Service Business का विस्तार करने के लिए प्रचार करना चाहिए। आप शहरों के कालेजों और कंपनियों में जाकर ऐसे लोगों से जुड़े जिन्हें खाने के लिए रेगुलर रूप से टिफ़िन की आवश्यकता है। आप ऐसे स्थानों पर जाकर अपने विजिटिंग कार्ड दे सकते हैं ।

Online Ads:- यदि हो सके तो आपको ऑनलाइन भी अपने बिजनेस का प्रचार करना चाहिए। ऑनलाइन प्रचार करने से ज्यादा से ज्यादा लोग आपके बिजनेस के बारे में जानेंगे।

अखबार के द्वारा प्रचार करें:- आपको अपने Tiffin Service Business के लिए कोशिश करना चाहिए कि आपके शहर में ज्यादा बिकने वाले newspaper की सहायता से अपने बिजनेस प्रचार करें, इससे आपके शहर के ज्यादा लोग आपके बिजनेस के बारे में जानेंगे और ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आपसे जुड़ेंगे।

बैनर और होर्डिंग लगाएं:- आपको अपने बिजनेस का प्रचार करने के लिए बैनर और होर्डिंग बनवाकर शहर के की फेमस जगहों पर लगा देने चाहिए। जब भी कोई व्यक्ति आपके होडिंग या बैनर को देखेगा तो अपनी आवश्यकता अनुसार आपसे जुड़ने की कोशिश करेगा।

निष्कर्ष

दोस्तों हमें उम्मीद है कि आपको हमारा ये पोस्ट ‘Tiffin Service Business Kaise Shuru Kare – How to Start Tiffin Service Business in Hindi’ पसंद आया होगा। इस पोस्ट में हमने इस बिज़नेस से जुडी हर जानकारी को शामिल किया है जो आपके काम आयेगी।

Tiffin Service Business से जुड़े यदि आपके सवाल या कोई सुझाव हैं तो आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment