Catering Business कैसे शुरू करें | How to start catering business in India in Hindi

Rate this post

Catering Business Kaise Shuru Kare: हमारे देश भारत में सदियों से खाने के शौकीन लोग रहे हैं। इसी वजह से यहां पर एक से एक स्वादिष्ट खाने का स्वाद चखने को मिल जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि अगर आपको tasty भोजन बनाना आता है तो आप अपना कैटरिंग बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

आपको बता दें कि यह व्यवसाय ऐसे लोगों के लिए सर्वोत्तम है जो अपने घर से ही किसी काम को शुरू करना चाहते हैं। विशेषतौर से महिलाओं के लिए तो यह एक बहुत ही best business idea है। अगर आप भी कैटरिंग का काम शुरू करना चाहते हैं और उससे जुड़ी हुई महत्वपूर्ण बातें जानना चाहते हैं तो हमारे आज के इस post- How to start catering business in India in Hindi को पूरा पढ़ें और जानें इसके बारे में सभी important बातें।

catering-business-kaise-shuru-kare
Photo by Rene Asmussen from Pexels

कैटरिंग बिजनेस क्या होता है – What is catering business in Hindi

Catering Meaning in Hindi– सबसे पहले आपको बता दें कि catering एक अंग्रेजी शब्द है जिस का हिंदी में मतलब है खानपान का प्रबंध करना। जो व्यक्ति इस काम को शुरू करना चाहता है वह शादी, पार्टी, birthday party, समारोह वगैरह में खाने पीने की व्यवस्था करता है।

इसके अलावा schools, hospitals, offices में भी आपको catering service का काम मिल जाता है। आपको बता दें कि यह काफी बढ़ता हुआ बिजनेस है इसलिए इसमें शानदार कमाई के मौके मिल सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Catering Business से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण बातें

बिजनेस का नाम कैटरिंग
कैसे शुरू करें मार्केट रिसर्च और अपने बजट के अनुसार
Location घर से या फिर मार्केट से
License and registration
Health business license, food establishment license,
GST registration
कमाई का सीजन शादी ब्याह के समय, Birthday Parties, Celebrations, New Year Parties, Office Parties

Catering Business Kaise Shuru Kare

How to start Catering Business in India in Hindi:
इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए सबसे जरूरी है कि आपको खाना पकाने के बारे में जानकारी होनी चाहिए। लेकिन अगर आप ज्यादा अच्छा खाना नहीं बना सकते तो तब आप किसी cook को भी काम पर रख सकते हैं। उसके बाद आपको उन सभी पहलुओं के बारे में देखना होगा जो इस काम को शुरू करने के लिए जरूरी हैं जैसे कि location, Market research, license इत्यादि।

कैटरिंग बिजनेस के लिए मार्केट रिसर्च

किसी भी बिजनेस को आरम्भ करने से पहले सबसे आवश्यक है उसके बारे में market research करना। इसलिए कैटरिंग बिज़नेस के काम को शुरू करने के लिए सबसे पहले आप मंथन कर लें कि क्या वाकई में आप इस काम में कामयाब हो सकते हैं?

इस बात के बारे में पता लगाएं कि आपके इलाके में कौन सी जगह पर यह काम चल सकता है। साथ ही साथ इस बात की जानकारी भी हासिल करें कि आपको इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए सामान वगैरह कहां से खरीदना पड़ेगा। अपनी पूरी तैयारी करने के बाद आप अगर इस business में उतरेंगे तो आपको सफलता जरूर मिलेगी।

ये भी पढ़ें:

कैटरिंग बिजनेस के लिए बनाएं योजना- Catering Business Planning

Catering business को start करने से पहले आपको अपनी पूरी planning करनी होगी। आपको अपना काम शुरू करने से पहले हर छोटी बड़ी बात के बारे में योजना बनानी होगी। आपको सबसे पहले यह देखना है कि आप इस बिजनेस में कितना investment कर सकते हैं क्योंकि फिर उसी हिसाब से आपको आगे की planning करनी होगी। यहां आपको इस बात का ध्यान रखना होगा अगर आप बड़े लेवल पर इस काम को शुरू करना चाहते हैं तो आपको ज्यादा पैसों की जरूरत पड़ेगी।

कैटरिंग बिजनेस के लिए जरूरी सामान

Catering business शुरू करने के लिए आपको बहुत से सामान की जरूरत पड़ेगी। यहां हम उसके बारे में आपको जानकारी दे रहे हैं जो कि इस प्रकार से है

  • गैस सिलेंडर
  • गैस चूल्हा
  • तवा
  • चकला बेलन
  • पानी की टंकी
  • चम्मच
  • गिलास
  • प्लेट
  • ढक्कन
  • इसके अलावा और भी बहुत से सामान की आपको जरूरत पड़ेगी।

इंडिया में कैटरिंग के व्यवसाय को शुरू करने के लिए सामान कहां से खरीदें

Catering Business शुरू करने के लिए आपको काफी सामान की आवश्यकता पड़ सकती है। आपको बता दें कि अगर आपको सामान खरीदने की जानकारी है तो आप खुद ले सकते हैं। लेकिन अगर आप को knowledge नहीं है तो तब आपको चाहिए कि किसी ऐसे इंसान को अपने साथ लेकर जाएं जिसे खरीदारी का अनुभव हो।

यह सामान आप wholesale market से ही खरीदें क्योंकि वहां पर ये आपको कम दामों में मिल जाएगा। लेकिन अगर आपके पास खरीदारी के लिए पैसे नहीं है तो तब आप rent पर भी सारा सामान ले सकते हैं। इस प्रकार से जब आपका बिजनेस ठीक से चलने लगे तो आप अपना स्वयं का सामान खरीद सकते हैं।

भारत में कैटरिंग बिजनेस शुरू करने के लिए जगह

आपको जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपके पास घर में इस काम को शुरू करने के लिए जगह है, तो आप इसे अपने घर से ही start कर सकते हैं। लेकिन ऐसा न होने की सूरत में आप इसके लिए किराए पर kitchen space ले सकते हैं। इसके लिए आप ऐसी location को select करें, जहां पर कस्टमर आप तक आसानी से पहुंच सकें।

ये भी पढ़ें:

अपने target customers को पहचानें

how-to-start-catering-business-in-india-in-hindi
Image by: Pixabay

इस व्यवसाय में कामयाब होने के लिए जरूरी है कि आपको पता होना चाहिए कि आपके target customers कौन हैं। आपको इस काम में तेजी से आगे बढ़ने में मदद मिलेगी और आप का कारोबार तेजी से आगे बढ़ेगा। इसलिए जब आप अपने ग्राहकों को पहचान लें तो उसके बाद अपनी आगे की प्लानिंग के अनुसार काम करें।

कैटरिंग के बिजनेस के लिए मैन्यू बनाएं- Catering Menu

कैटरिंग का काम शुरू करने के लिए आपको एक मैन्यू भी तैयार करना होगा। यहां पर आप उन सभी पकवानों के नाम शामिल कर सकते हैं जो आपको अच्छे से बनाने आते हैं और इसके अलावा उनके rate भी आपको लिखने होंगे।

यह पूरी तरह से आपके ऊपर Depend करता है कि आप हर function के लिए अलग से menu बनवाते हैं या फिर एक ही। साथ ही साथ आप इस बात का ध्यान भी रखें कि जो dishes आपको या आपके cook को पकानी नहीं आती, उन्हें अपनी लिस्ट में शामिल ना करें।

कैटरिंग बिजनेस के लिए सप्लायर से कांटेक्ट करें

कई बार कस्टमर आपसे कैटरिंग सर्विस के साथ-साथ दूसरे काम भी करवाता है जैसे कि टेंट का सामान, बिजली और ट्रांसपोर्ट का सामान। तो इसलिए best होगा कि आप पहले से ही इन सब चीजों की तैयारी कर लें, ताकि जब आपको आवश्यकता पड़े तो तब आपको किसी problem का सामना ना करना पड़े। ऐसा करने से आपको ज्यादा profit होगा और सारे सामान को खरीदने की जरूरत भी नहीं होगी।

कैटरिंग बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

भारत में इस काम को वैसे तो आप बहुत आसानी के साथ शुरू कर सकते हैं, लेकिन यह जरूरी है कि आप इसके लिए जरूरी लाइसेंस हासिल करें। इस प्रकार से रजिस्ट्रेशन लेने के बाद आप बिना किसी परेशानी के अपना कारोबार कर सकते हैं।

यहां जानकारी के लिए बता दें कि Catering Business के लिए आपको FSSAI License की आवश्यकता पड़ती है। इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं या फिर व्यक्तिगत तौर पर भी FSSAI Office में जाकर लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

भारत में कैटरिंग बिजनेस शुरू करने के लिए स्टाफ

आपको इस बात के बारे में बता दें कि Catering Business को करने के लिए आपको बहुत से लोगों की आवश्यकता पड़ेगी। आपको अपनी एक टीम बनानी होगी जिसमें हलवाई, helpers, decorators इत्यादि हों। इसके अलावा खाना serve करने के लिए staff भी रखना होगा।

आप अगर चाहें तो इनको permanently अपने यहां पर काम दे सकते हैं। या आप order मिलने पर staff को काम के लिए बुला सकते हैं। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर स्टाफ आर्डर मिलने के बाद, आपके पास नहीं आता है तो तब आपको परेशानी हो सकती है।

ये भी पढ़ें:

कैटरिंग बिजनेस शुरू करने के लिए लागत- Catering Business Cost

Catering business की शुरुआत करने के लिए आपको investment भी करना होता है। यहां आपको हम जानकारी के लिए बता दें कि आप अगर अपना यह काम बड़े level पर करना चाहते हैं, तो तब आपको ज्यादा पैसों की जरूरत होगी। लेकिन अगर आप चाहें तो आप कम पैसों में भी इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

वैसे देखा जाए तो इस काम के लिए आपको तकरीबन 2 से लेकर 3 लाख रुपए तक invest करने पड़ सकते हैं। यहां हम आपको यही सलाह देंगे कि आप कम पैसों से ही starting करें। किसी भी बिजनेस में एकदम से ज्यादा पैसा लगाना ठीक नहीं रहता।

कैटरिंग बिजनेस से होने वाला मुनाफा- Catering Business Profit Margin

Catering Business से शुरू में आपको थोड़ा कम मुनाफा होगा। लेकिन धीरे-धीरे आप हर महीने अच्छी income generate कर सकते हैं। बता दें कि अगर आपका काम बड़ा होगा तो तब आपको ज्यादा फायदा होगा, और अगर आपने छोटे लेवल से शुरू किया है तो तब आपको मुनाफा कम होगा। पर फिर भी आप हर महीने इस काम से 50 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक आसानी से कमा सकते हैं।

Frequently Asked Question

क्या कैटरिंग के बिजनेस के लिए लाइसेंस बनवाना जरूरी है?

जी हां

कैटरिंग का काम क्या घर से शुरू किया जा सकता है?

जी हां, Catering का काम घर से भी शुरू किया जा सकता है।

कैटरिंग बिजनेस की मार्केटिंग कैसे करें?

Newspaper, Social media, Banner इत्यादि।

क्या बर्तन और उपकरण खरीदने जरूरी है?

बर्तनों को किराए पर भी लेकर यह काम शुरू किया जा सकता है।

इस व्यापार की मार्केटिंग करते टाइम किन बातों को ध्यान रखना चाहिए?

वहां के लोकल लोगों और उनकी ज़रूरतों का ध्यान रखना चाहिए।

निष्कर्ष

How to start catering business in India in Hindi के इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि आप किस तरह से कैटरिंग बिजनेस शुरू कर सकते हैं। हमें पूरी आशा है कि हमने जो भी बातें आपको बताईं हैं वो आपके लिए helpful रही होंगी और अब आप जान चुके होंगे कि Catering Business Kaise Shuru Kare? अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो इसे अन्य लोगों के साथ भी जरूर शेयर करें।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment