बैक्टेरियोलोजिस्ट कैसे बनें | How to become Bacteriologist?

नमस्कार दोस्तों, क्या आप बैक्टेरियोलोजिस्ट बनना चाहते हैं और Bacteriology में कैरियर बनाने का सपना देख रहे हैं? क्या आप ये भी जानने के इच्छुक है कि Bacteriologist kya hota hai और वह क्या काम करता है? यदि हाँ तो ये पोस्ट हमने आपके लिए ही लिखा है। इसमें हमने Bacteriologist Kaise Bane (How to become bacteriologist) के बारे में पूरी जानकारी दी है जो आपके बहुत काम आयेगी।

an-intern-of-bacteriology-is-analysing-sample-results-to become-bacteriologist
Photo by CDC on Unsplash

Microbiology क्या है?

इससे पहले कि हम बैक्टेरियोलोजी के बारे में जाने, हमें Microbiology के बारे में जानना होगा। Microbiology, जीव विज्ञान की वह शाखा है जिसमें हम Virus, Bacteria, Algae और अन्य छोटे छोटे Microorganisms के बारे में अध्ययन (Study) करते हैं। ये जीव इतने छोटे होते हैं की इन्हें देखने के लिए माइक्रोस्कोप की जरूरत पड़ती है।

Bacteriology क्या है?

बैक्टेरियोलॉजी, विज्ञान की वह शाखा है जो Microbiology के अन्दर आती है। इस शाखा में Bacteria के बारे में अध्ययन (Study) किया जाता है। इसमें बैक्टीरिया के पैदा होने से लेकर उसके जीवन काल के सारे मूवमेंट्स को रिकॉर्ड किया जाता है जिससे उसके बारे में पूरी जानकारी मिल सके। चूंकि बैक्टीरिया हमारे शरीर और खाद्य पदार्थो को प्रभावित करता है इसलिए इसके बारे में जानकारी होना बहुत आवश्यक है।

Bacteriologist क्या होता है?

Bacteriologist एक प्रकार का साइंटिस्ट होता है जो Bacteria के जीवन से जुड़ी सभी घटनाओं के बारे में स्टडी करता है जैसे बैक्टीरिया कैसे पैदा होते हैं, उनकी लाइफ साइकिल क्या है, वो अपना रूप कैसे बदलते हैं, किस तरह के वातावरण में रहते हैं, किस प्रकार अपनी संख्या बढ़ाते हैं और उनका विकास कैसे होता है आदि। एक बैक्टेरियोलोजिस्ट ये भी बताता है कि कौन सा बैक्टीरिया मानव शरीर और खाद्य पदार्थों के लिए लाभदायक है और कौन सा हानिकारक।

बैक्टेरियोलोजिस्ट जिन बैक्टीरिया के बारे में स्टडी करता है वो कई प्रकार के एक कोशिकीय माइक्रोब्स (Single Cell Microbes) होते हैं। इनका परीक्षण लैब में किया जाता है। परीक्षण के आधार पर बैक्टेरियोलोजिस्ट ये जानने की कोशिश करता है की ये बैक्टीरिया मानव शरीर, पेड़ पौधों और जानवरों पर क्या असर डालते हैं। वह ये भी बताता है की बैक्टीरिया की वजह से कौन सी बीमारी फैलती है और बीमारियों का मनुष्य , जीव जंतुओं और पौधों पर क्या असर पड़ता है।

Bacteriology me Career kaise banaye | Bacteriologist Kaise Bane

Bacteriology के क्षेत्र में अभी तक bacteria की 10 हज़ार से ज्यादा किस्मों का पता लगाया जा चुका है और प्रति दिन नई खोजें जारी हैं।

कुछ बैक्टीरिया तो इतने खतरनाक होते हैं कि ये मनुष्यों में घातक बीमारियां पैदा कर देते हैं जैसे Cholera, Tuberculosis, Tetanus, Pneumonia और Bubonic Plague। बैक्टेरियोलोजी के क्षेत्र में कैरियर बना कर आप मानव जाति के लिए जो काम करेंगे वो सदैव सराहनीय रहेगा। तो आइये आपको बताते हैं कि Bacteriology me Career Kaise Banaye?

human-cell-sample-being-viewed-by-a-bacteriologist
Image by Arek Socha from Pixabay

बैक्टेरियोलोजिस्ट बनने के लिए योग्यताएं

  • इस क्षेत्र में कैरियर बनने के लिए सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से , Physics, Chemistry और Biology विषयों के साथ 10+2 की परीक्षा पास करनी होगी ।
  • इसके बाद आप किसी भी अच्छे कॉलेज या संस्थान से Microbiology से B.Sc. कर लीजिये।
  • अगर आपके कॉलेज में Microbiology का Subject उपलब्ध नहीं है तो आप इससे मिलते जुलते विषयों जैसे कि Biology, Biochemistry, Cell Biology से भी ग्रेजुएशन कर सकते हैं।
  • अच्छी जॉब सुनिश्चित करने के लिए ग्रेजुएशन के बाद Master’s डिग्री लेना अच्छा रहता है।
  • अगर आप बैक्टेरियोलोजी के रिसर्च की फील्ड में नाम कमाना चाहते हैं तो आपको इससे सम्बंधित विषयों से पी एच डी करनी चाहिए।
  • ग्रेजुएशन के तुरंत बाद आप कभी भी इंटर्नशिप कर सकते हैं। इससे आपको प्रैक्टिकल एक्सपोज़र मिलेगा जो आगे कैरियर के लिए काम आयेगा।

बैक्टेरियोलोजिस्ट बनने के लिए आवश्यक स्किल्स

अगर देखा जाये तो बहुत सारे लोग हैं जो Bacteriology में अपना कैरियर बनाते हैं पर इनमे से केवल कुछ ही लोग सक्सेसफुल हो पाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि आवश्यक योग्यताओं और ज्ञान के साथ उनमें कुछ अलग तरह की स्किल्स होती है जो उन्हें इस क्षेत्र में कामयाब बनाती हैं जैसे

  • Environmental Monitoring और Awareness स्किल्स
  • लीडरशिप, कम्युनिकेशन और इंटरपर्सनल स्किल्स
  • ऐनालाईजिंग स्किल्स
  • कंप्यूटर और लैब इक्विपमेंट ऑपरेट करने की स्किल्स
  • हेल्थकेयर प्रोफेशनल्स के साथ सामंजस्य बिठा कर काम करने का स्किल
  • गहन रिसर्च स्किल्स

Top 10 Bacteriology University in India

दोस्तों, अगर आप बैक्टेरियोलोजी में कैरियर बनना चाहते हैं तो नीचे बताये गए संस्थानों में से किसी एक संस्थान का चयन कर सकते हैं।

  1. कानपुर यूनिवर्सिटी, कानपुर
  2. दिल्ली यूनिवर्सिटी, दिल्ली
  3. बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी
  4. गार्गी कॉलेज, दिल्ली
  5. फरग्युशन कॉलेज, पुणे
  6. क्राइस्ट यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु
  7. मद्रास क्रिस्चियन कॉलेज, चेन्नई
  8. कृष्णचंद चेलाराम कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स, कॉमर्स एंड साइंस, मुम्बई
  9. लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी
  10. अमृता यूनिवर्सिटी

बैक्टेरियोलोजिस्ट के लिए जॉब के अवसर

Bacteriology का कोर्स कम्पलीट करने के बाद Bacteriologist के पास बहुत सी Career Opportunities उपलब्ध हो जाती है। ऐसा बिलकुल भी नहीं है की बैक्टेरियोलोजिस्ट को केवल हॉस्पिटल या क्लीनिक में ही जॉब मिलेगी। इसके अतिरिक्त भी ऐसे क्षेत्र हैं जहाँ बैक्टेरियोलोजी में जॉब्स की भरमार है जैसे

bacteriologist-holding-the-microscope
Photo by Kindel Media from Pexels
  • रिसर्च आर्गेनाईजेशन
  • पेय पदार्थों की इंडस्ट्री (Beverage Industry)
  • केमिकल इंडस्ट्रीज
  • फ़ूड इंडस्ट्रीज
  • यूनिवर्सिटी
  • फार्मा इंडस्ट्रीज
  • इनवायरमेंट एजेंसी
  • एग्रीकल्चरल फील्ड

बैक्टेरियोलोजिस्ट की सैलरी कितनी बनती है?

सैलरी के मामले में बैक्टेरियोलोजिस्ट एक अच्छा Career Option है। इसमें 1 से 3 वर्ष का अनुभव होने पर 40 हज़ार से 50 हज़ार मासिक सैलरी वाली जॉब मिल जाती है।

जब यही एक्सपीरियंस 7 से 8 वर्ष का हो जाता है और और आप सीनियर पोजीशन पर पहुँच जाते हैं तो आपका औसतन सालाना पैकेज रु. 9.50 लाख़ हो जाता है। इसका मतलब ये है की आपकी महीने की सैलरी करीब 79 हज़ार रुपये बनेगी।

अगर आप इस फील्ड में अपना कैरियर बनाते हैं तो आपको सैलरी के लिए ज्यादा सोचने की ज़रुरत नहीं पड़ेगी क्योंकि यहाँ शुरुआत से ही हैण्डसम सैलरी मिलने लगती है।

निष्कर्ष

आपके पढ़ा कि कैसे आप इस क्षेत्र में अपना कैरियर बना कर पूरी मानव जाति, जीव जंतुओं और वनस्पतियों के well being के लिए काम कर सकते हैं और उन्हें बैक्टीरिया से होने वाली बीमारियों से बचा सकते हैं। साथ ही बैक्टीरिया जनित खाद्य पदार्थों और पेय (Food Items and Beverage) जैसे बियर आदि के उत्पादन में अपना योगदान दे कर लोगों का जीवन आनंददायक बना सकते हैं।

तो दोस्तों, अगर आपको हमारा ये पोस्ट Bacteriologist Kaise Bane (How to become a Bacteriologist) अच्छा लगा हो तो हमें ज़रूर बताएं। इस पोस्ट में हमने Bacteriology me career kaise banaye, इस विषय पर बेसिक जानकारी देने की कोशिश की है जो आपको इस क्षेत्र में कैरियर बनाने में मदद करेगी।

ये भी पढ़ें:

एक्टिंग में कैरियर कैसे बनाएं | Actor Kaise Bane

CNC Operator कैसे बनें : 6 Best Points जो आपको जानने चाहिए

Leave a Reply