Papaya Farming Business कैसे करें। Papaya Farming in Hindi!

Rate this post

Papaya Farming Business Kaise Kare: अगर आप भी किसी Best Income Source Business Plan की खोज में है और इन्टरनेट पर High Profit वाले बिजनेस के बारे में सर्च कर रहें है, तो अब आपको परेशान होने की ज़रुरत नहीं है। जी हां दोस्तों क्योंकि आज के लेख में हम आपके लिए एक बेहतर इनकम वाले बिजनेस की संपूर्ण जानकारी पेश करने वाले है और वो है Papaya Farming Business।

अगर आपके पास बहुत सारी जमीन खाली पडी हुई है और आप किसी अच्छी कमाई वाली फसल लगाने के बारे में सोच रहें है, तो आप सभी के लिए Papaya Farming Business एक बेहतर विकल्प सिद्ध हो सकता है। जी हां, अगर आप भी पपीता की खेती करने के लिए तैयार हैं तो उससे पहले आपको Papaya Farming in Hindi से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी होना काफी जरूरी है।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर पपीते की खेती कैसे करें से संबंधित सभी जानकारी हमें कहां से मिलेगी, तो आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि अब हम आपको अपने इस Post के जरिए Papaya Farming Business Kaise Kare से जुड़ी हर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इसलिए कहीं मत जाइए और हमारे इस Post के साथ बनें रहिये।

आज हम आपको पपीते की खेती कैसे करें, इसके लिए क्या करना होता है, कितना निवेश करना होगा, कितनी कमाई होगी जैसी और भी कई सारी जानकारी प्रदान करने वाले है। इसलिए आप हमारे Papaya Farming Business Kaise Kare के इस पोस्ट के साथ अंत तक बने रहें।

papaya-farming-business-kaise-start-kare
Image By Pixabay

पपीते का बिजनेस क्या है- What is Papaya Farming Business in Hindi?

अगर आपको भी पता नहीं है कि Papaya Farming Business Kaise Kare करें, तो कोई बात नहीं क्योंकि आप हमारे इस पोस्ट से यकीनन हर जानकारी प्राप्त कर लेंगे। अगर हम पपीते की खेती के बारे में बात करें, तो आप एक बार पपीता की खेती कर, दो से तीन वर्ष तक इसका फल प्राप्त कर सकते है।

मान लीजिए यदि किसी कारण वश आपके पपीते के पौधे में किसी प्रकार की बीमारी लग गई, तब भी आप केवल एक ही हेक्टेयर से 15 लाख रुपए की वर्षीय इनकम प्राप्त कर सकते है।

ये भी पढ़ें:

आखिर किस किस्म के बीजों का करना होगा चुनाव- Papaya Farming in Hindi

यदि हम सरल शब्दों में समझें कि आप Papaya Farming Business से कितना कमाई कर सकते है तो ये पूरी तरह से आपके बीजों पर निर्भर करता है। जी हां, आपको हमेशा उन्नत किस्म के बीजों का चयन करने की जरूरत होगी। इसके लिए आपको हमेशा पूसा मेजेस्टी, पूसा डोलसियरा, रेड लेडी 786 इत्यादि किस्मों की खेती करने की जरूरत होती है।

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर हम इसके इन किस्मों को कहां से प्राप्त करें, तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आप चाहें तो अपने नजदीकी नर्सरी में जाकर इन किस्मों को प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा कई सारे उन्नत किस्में आपको कृषि संस्थान से भी प्राप्त हो जायेंगी और वो भी कम दाम में।

यदि आप अपने आस पास थोड़ा भी रिसर्च करेंगे, तो आप इस संस्थान के बारे में जान जाएंगे। आप चाहें तो ऐसे संस्थानों में जाकर हाइब्रिड बीज प्राप्त कर सकते है जिससे आप अपने Papaya Farming Business से और भी अधिक पैसे कमा सकते है।

Papaya Farming Business Plan: पपीते की खेती के लिए सबसे पहले क्या करना चाहिए?

अगर आप भी पपीते की खेती करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अच्छी नर्सरी की जरूरत होती है। जी हां, सरल शब्दों में समझा जाए तो आपको बीजों से एक बेहतर नर्सरी रेडी करने की जरूरत होगी। एक्स्पर्ट की जानकारी के मुताबिक हमें प्रति हेक्टेयर कम से कम एक किलो पपीते के बीज की आवश्यकता होती है।

लेकिन इससे पहले आपको अच्छी तरह से मिट्टी की तैयारी करने की जरूरत होती है। अब आप सोच रहें होंगे कि आखिर मिट्टी की तैयारी कैसे करें, तो इसके लिए आपको मिट्टी को भुरभुरा करना है और फिर उसे बेहतर ढंग से सूखने के लिए छोड़ देना है। ऐसा करने से अगर मिट्टी में किसी प्रकार का कीड़ा होगा तो वो सब खत्म हो जायेंगे।

इसके बाद आपको मिट्टी में कम्पोस्ट खाद या गोबर के खाद मिलाने की जरूरत होगी। जब मिट्टी में आप अच्छी तरह खाद मिला लेंगे तब आपको मिट्टी में पपीते के बीज रोपने की प्रक्रिया को पूरा करना होगा। लेकिन ध्यान देने वाली बात तो यह है कि आपको इस बात का ध्यान रखने की ज़रुरत है कि बीज अधिक घने ना हों।

जब आपके पपीते के पौधे की ऊंचाई लगभग एक फुट हो जाए तब आपको उन्हें अपने खेतों में लगाने की प्रक्रिया शुरू कर देनी चाहिए। अच्छी खेती के लिए आपको बीज रोपण के पश्चात उसके ऊपर घास डाल देनी चाहिए जिससे मिट्टी की नमी बनी रहे। देखा जाए तो एक या डेढ़ महीने के अंतराल में पपीता का पौधा एक फुट का हो जाता है।

ये भी पढ़ें:

How to start Papaya Farming Business- पपीते की खेती कैसे करें?

papaya-farming-business-kaise-shuru-kare
Photo by Hiram Alvarez from Pexels

अगर आप भी पपीते की खेती करना चाहते है, तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि आखिर पपीते की खेती किस महीने में करनी चाहिए। यदि आपको ये नहीं पता तो कोई बात नहीं आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि आपको पपीते की खेती के लिए हमेशा जून या जुलाई महीने का ही चुनाव करना चाहिए। क्योंकि जून जुलाई के महीने में इसकी खेती का अच्छा परिणाम मिलता है।

इसके साथ ही आपके जानकारी के लिए हम आपको ये भी बता दें कि आपको पपीते के पौधे को रोपते समय यह ध्यान देना होगा कि हर एक पौधे के बीच की दूरी लगभग 1.5 – 2 मीटर होनी ही चाहिए। ऐसा करने के लिए आपको पौधे को लगाने से लगभग 20 दिन पूर्व 2X2 फुट का गढ्ढा बना लेना चाहिए।

गढ्ढा तैयार करते वक्त आपको उसमें खाद वगैरह भी डालनी चाहिए। खाद मिश्रण के पश्चात आपको सूखे हुए मिट्टी को इसमें भरने की जरूरत होगी और फिर इसमें पपीते के पौधे को अच्छे से रोपने के बाद पानी डालने की जरूरत होगी। इस तरह आप काफी आसानी से पपीते की खेती कर सकते है।

पपीते का बिजनेस कैसे करें- कितना उत्पादन होगा, कितना निवेश होगा और कितना प्रॉफिट होगा?

Papaya Farming Cost in Hindi- क्या आपको पता है कि पपीता के बिजनेस में कितना उत्पादन होगा और इस बिजनेस में निवेश कितना करना होगा और आखिर इस बिजनेस में प्रॉफिट कितना होगा। अगर आप नहीं जानते है, तो कोई बात नहीं क्योंकि अब हम आपको इस बिजनेस से जुड़े इन सब महत्वपूर्ण सवालों के जवाब बताने वाले हैं जो कि आपको इस Papaya Farming Business को शुरू करने से पहले जान लेने बहुत ज़रूरी हैं।

एक सर्वे रिपोर्ट के अनुसार एक हेक्टेयर में लगभग 3 हजार तक पपीते के पौधे लगाए जा सकते है। इस हिसाब से अगर आप खेती करते है, तो आप एक वर्ष में एक पपीते के पौधे से लगभग 50 किलो या उससे भी ज्यादा फल प्राप्त कर सकते हैं।

जैसा कि हम जानते है कि एक पपीते का वज़न एक किलो से ज्यादा ही होता है। इस हिसाब से देखा जाए तो अगर आप अपने खेत में 3 हजार पपीते के पौधे उगाते है तो ऐसे में आप इससे 1,50,000 किलो तक उत्पादन होगा। अगर हम कमाई की बात कर ले तो अगर आप एक किलो पपीते को 10 रुपए की कीमत से बेचेंगे, तो इस हिसाब से आप कम से कम 15 लाख रुपए तक की वर्षीय कमाई काफी आसानी से कर सकते हैं।

अगर आप अपने जमीन पर पपीते की खेती करते है, तो ऐसे में आप केवल एक से दो लाख रूपए के निवेश के साथ ही Papaya Farming Business को काफी आसानी से शुरू कर सकते है। अगर हम सरल शब्दों में इसकी कमाई की बात करें, तो आप इस पपाया बिजनेस से 15 लाख रुपए का प्रॉफिट कमा सकते है।

निष्कर्ष

उम्मीद है दोस्तों आपको हमारा Papaya Farming Business kaise kare का यह पोस्ट पसंद आया होगा। आज के लेख में मैंने आपको Papaya Farming in Hindi से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दिया है। साथ ही में अगर आपको इस Papaya Farming Business Plan से रिलेटेड कोई भी सवाल पूछना हो, तो आप हमारे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment