Gift Shop Business कैसे शुरू करें | Gift Shop Business Plan in Hindi

Rate this post

Gift Shop Business Plan in Hindi: हर किसी को gifts पसंद होते हैं और इसी वजह से कुछ खास मौकों पर हर इंसान दूसरे इंसान को उपहार देता है। तोहफे देने का यह चलन काफी पुराने समय से चला आ रहा है। तो अगर ऐसे में आप gift shop business को शुरू करना चाहते हैं तो यह एक मुनाफे का सौदा हो सकता है।

आपको बता दें कि इस व्यवसाय को आप बहुत आसानी के साथ शुरू कर सकते हैं। यदि आप इससे संबंधित जानकारी ढूंढ रहे हैं तो हमारे आज के इस Post को पूरा पढ़ें और Gift Shop Business Plan in Hindi के बारे में detail में जानें।

gift-shop-business-kaise-shuru-kare
Photo by Any Lane from Pexels

Gift Shop Business क्या है- Gift Shop Business Plan in Hindi

यहां सबसे पहले आपको हम बता दें कि gift shop business एक काफी प्रचलित व्यवसाय है। जो व्यक्ति gift store खोलता है वहां पर उसे सभी तरह के gift item रखने होते हैं। किसी भी उपहार की दुकान पर आपको बहुत प्रकार के गिफ्ट मिल जाते हैं जैसे कि – wedding gifts, birthday gifts, anniversary gifts इत्यादि। इस व्यवसाय को अगर आप सही planning के साथ शुरू करें तो हर महीने अच्छी earning कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Gift Shop Business के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें

बिजनेस का नाम गिफ्ट शॉप बिजनेस
कैसे शुरू करें Proper market research के बाद
Location भीड़ भाड़ वाली जगह
Investment 2 लाख रुपए
Profit 50 हजार रुपए से लेकर 70 हजार रुपए हर महीना
License and registration जरूरी नहीं है लेकिन GST होना चाहिए

Gift Shop Business Kaise Shuru Kare – मार्केट रिसर्च

How to start Gift Shop Business in India in Hindi-
Gift Shop Business शुरू करने से पहले आपको market research करनी होगी। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि आपका यह कारोबार कितना कामयाब हो सकेगा। कई बार बहुत से लोग बिना मार्केट रिसर्च किए व्यवसाय शुरू कर देते हैं, जिसकी वजह से उन्हें काफी नुकसान उठाना पड़ जाता है।

तो इसलिए सबसे पहले आप जिस इलाके में इस काम की शुरुआत करना चाहते हैं वहां जाकर इससे संबंधित सारी जानकारी हासिल करें। आपको यह देखना होगा कि जहां पर आप यह काम शुरू करना चाहते हैं वहां पर यह चलेगा भी या नहीं। आप ये भी पता कर लें कि आप जहाँ पर गिफ्ट शॉप खोलना चाहते हैं वहाँ पर पहले से कितनी दुकाने हैं जो इस बिज़नेस को कर रही हैं।

गिफ्ट शॉप बिजनेस की मांग

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह एक ऐसा व्यवसाय है जिसमें आप काफी successful हो सकते हैं। साल भर आपको ग्राहकों की कमी नहीं होगी। क्योंकि किसी ना किसी दिन किसी का birthday होता है। या फिर कहीं ना कहीं कोई party या function होता है।

ऐसे में लोग बिना तोहफे के नहीं जाते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि त्योहारों के मौके पर भी लोग एक दूसरे को gifts देते हैं। इतना ही नहीं जहां पर लोग काम करते हैं वहां पर offices में भी उन्हें उपहार दिए जाते हैं। तो आपने देखा कि इस व्यवसाय की कितनी ज्यादा demand है।

ये भी पढ़ें:

गिफ्ट शॉप बिजनेस खोलने के लिए आइटम कहां से खरीदें

अब आपको बता दें कि गिफ्ट शॉप का कारोबार शुरू करने के लिए जो भी आइटम आप खरीदेंगे वह सब किसी wholesale market से ही खरीदें। इससे आपको किफायती दाम में अच्छे आइटम मिल जायेंगे।

साथ ही आप इस बात को समझ लीजिए कि अगर आपको व्यवसाय करने का यह सामान खरीदने का experience नहीं है, तो तब जरूरी है कि आप किसी अनुभवी व्यक्ति के साथ ही खरीदारी करने के लिए जाएं। क्योंकि आपको दुकानदार सस्ता सामान महंगे रेट पर दे सकता है। ‌इससे आपको नुकसान हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि आप छोटी-छोटी बातों का ध्यान ‌रखें।

गिफ्ट शॉप बिजनेस खोलने के लिए Gift Items

Gift Shop Business को खोलने के लिए आपको काफी products की जरूरत होगी जिनमें से कुछ के नाम इस प्रकार से हैं

  • Artificial jewellery
  • Teddy bear
  • Mug
  • Purse
  • Handbag
  • Toys
  • Greeting card
  • Painting
  • Artificial flower
  • Perfume
  • Mobile cover
  • Watch

गिफ्ट शॉप खोलने के लिए सही जगह का चयन (How to open Gift Shop in India)

आप जिस भी जगह पर अपनी दुकान खोलना चाहते हैं वहां का पहले मुआयना कर लीजिए। यह जानने की कोशिश करिए कि वहां के जो दूसरे दुकानदार हैं वह किस तरह की आइटम बेच रहे हैं। अपने इस काम की शुरुआत करने के लिए आप ऐसी location का चयन करें जहां पर ज्यादा से ज्यादा customers आएं।

अगर आप की दुकान main market में होगी तो आपको अपना सामान बेचने के लिए बिल्कुल भी problem नहीं होगी। इसके अलावा आप अपनी दुकान ऐसी जगह पर भी शुरू कर सकते हैं जहां पर tourist बहुत ज्यादा आते हों।

ये भी पढ़ें:

Gift Shop Business Cost- गिफ्ट शॉप खोलने के लिए लागत

किसी भी काम को शुरू करने के लिए पैसों की जरूरत होती है। इसी तरह से गिफ्ट की दुकान को Start करने के लिए भी आपको इसमें investment करनी होगी। यहां आपको हम बता दें कि इस व्यापार को शुरू करने के लिए आपको minimum 2 लाख रुपए invest करने पड़ सकते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो इससे ज्यादा निवेश भी कर सकते हैं। पर हम आपको यही सलाह देंगे कि शुरुआत कम से करें।

गिफ्ट शॉप बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

Gift Shop Business की शुरुआत करने के लिए आपको local authority से लाइसेंस प्राप्त करना होगा। इस प्रकार से जब आप अपने व्यापार का registration करवा देंगे तो आपको लाइसेंस मिल जाएगा।

अगर आप छोटे level से starting कर रहे हैं तो ऐसे में आपको license की जरूरत नहीं है। साथ ही साथ आपको बता दें कि अगर आप अपने बिजनेस को आरंभ करने से पहले MSME के अंतर्गत रजिस्टर करवा देते हैं तो तब आपको government schemes का फायदा easily मिल जाएगा। इसके अलावा आपको GST registration भी करवाना होगा।

गिफ्ट शॉप बिजनेस के लिए पैकेजिंग

how-to-start-gift-shop-business-in-india
Photo by Jackie S on Unsplash

अगर आप अपनी दुकान में gift packing की सहूलियत भी देंगे तो इससे आपके ग्राहक बढ़ेंगे। आपको मालूम ही होगा कि आज के time हर इंसान gift की packing की तरफ बहुत ध्यान देता है। इसलिए गिफ्ट पैक करने का विशेष प्रबंध रखें जिससे कि आपके customers आपसे हमेशा खुश रहें।

इस तरह से वो बार-बार आपके पास खरीदारी के लिए आएंगे। अगर आपको gift packing की knowledge नहीं है तो तब आप पैकिंग के लिए किसी को काम पर भी रख सकते हैं।

गिफ्ट शॉप बिजनेस शुरू करने के लिए स्टाफ

आपको अपनी दुकान पर ज्यादा स्टाफ रखने की जरूरत नहीं है क्योंकि शुरुआत में आप एक हेल्पर रखकर इस काम को कर सकते हैं। ध्यान रखें कि हेल्पर को gifts pack करने भी आने चाहिए। लेकिन अगर आपने बड़े लेवल पर काम शुरू किया है तो तब आपको ज्यादा staff की जरूरत होगी जैसे कि Cashier, sales boy, store helper वगैरह।

ये भी पढ़ें:

Gift Shop Business Marketing

किसी भी व्यवसाय को सफलतापूर्वक चलाने के लिए जरूरी है कि उसकी अच्छे से मार्केटिंग की जाए। क्योंकि इस तरह से ही आपका प्रोडक्ट ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंच पाता है। लेकिन इसके लिए आपको उत्कृष्ट तरीके से मार्केटिंग करनी होगी। यहां हम आपको कुछ तरीके बता रहे हैं जिनके माध्यम से आप अपने बिजनेस की marketing कर सकते हैं

  • अपनी दुकान के नाम का एक बहुत attractive सा बैनर बनवा कर लगवाएं।
  • पैम्पलेट छपवा कर आसपास की जगह पर रहने वाले लोगों को बांटे।
  • अखबार में विज्ञापन छपवा कर अपनी शॉप का प्रचार करें।
  • जब भी आपकी दुकान पर कोई ग्राहक आए तो उससे अपने रिलेशन अच्छे बनाएं।
  • सोशल मीडिया के माध्यम से भी आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग कर सकते हैं।
  • Google map की सहायता से भी आप अपनी target audience तक पहुंच सकते हैं।

Gift Shop Business Profit Margin

जैसा कि हमने आपको बताया व्यवसाय की demand काफी अधिक है। तो ऐसे में आपको लाभ भी ज्यादा ही होगा। शुरुआत में आप अपने gift store से हर महीना 50 हजार रुपए से लेकर 80 हजार रुपए तक easily कमा सकते हैं। लेकिन जब आपका काम पूरी तरह से set हो जाएगा तो तब आप इससे हर महीने लाखों रुपए कमा सकते हैं।

गिफ्ट शॉप बिजनेस से होने वाले नुकसान

आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि इस व्यवसाय से आपको नुकसान तो नहीं होगा? इसका जवाब यह है कि अगर आप उचित रणनीति बनाकर इस काम को शुरू करेगें तो आपको नुकसान बिल्कुल नहीं होगा।

यहां आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आमतौर पर gift items काफी नाजुक होते हैं। इस वजह से transportation के time उनके टूटने का खतरा रहता है। तो ऐसे में आपको इस बात को सुनिश्चित करना चाहिए कि transportation की व्यवस्था उचित तरीके से हो।

Frequently Asked Questions (FAQs)

गिफ्ट शॉप के व्यवसाय कैसे शुरू करें?

सबसे पहले मार्केट रिसर्च और उसके बाद एक अच्छी लोकेशन पर इस काम को शुरू करें।

गिफ्ट शॉप बिजनेस शुरू करने के लिए कितने investment की जरूरत पड़ती है?

2 लाख रुपए।

गिफ्ट शॉप बिजनेस के लिए प्रोडक्ट कहां से खरीदने चाहिए?

किसी भी थोक विक्रेता से।

Gift Shop पर किस प्रकार की आइटम रखनी चाहिए?

नए प्रोडक्ट्स।

गिफ्ट की दुकान खोलकर हर महीने कितने रुपए की कमाई की जा सकती है?

लगभग 80,000 के आसपास।

निष्कर्ष

Gift shop business plan in Hindi के आज के इस आर्टिकल में हमने आपको इस व्यवसाय से जुड़ी हुई सारी बातें बताई। हमने उन सभी पहलुओं के बारे में आपको बताया जो आपके इस बिजनेस को सक्सेसफुल बनाने में आपकी मदद करेंगे। हमें उम्मीद है कि हमने Gift Shop Business Kaise Shuru Kare से जुड़ी जो भी बातें बताई हैं वह आपके लिए काफी helpful रही होंगीं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment