CLOUD KITCHEN BUSINESS MODEL: घर बैठे जानिए कैसे किचन से पैसे कमा सकते हैं

Rate this post

Cloud Kitchen Business Model in Hindi: कोरोना काल में लोगों ने ज्यादातर work- from- home ही करना सीख लिया है। अब यह वर्क फ्रॉम होम करना लोगों की आदत बन गया है। ऐसे बहुत से लोग थे जिन्हें अपना हुनर दिखाने का मौका मिला।

कुछ ऐसी महिलाएं थी जिनके पास हुनर था मगर वो घर से बाहर नहीं निकल पाती थीं। पर बाद में work from home के जरिए उन्होंने अपना हुनर दिखाया। वर्क फ्रॉम होम में से एक बहुत ही इंपॉर्टेंट टॉपिक है ‘cooking’ जिसके जरिए बहुत से लोगों ने अपनी पहचान बना ली है। महिलाओं के साथ साथ पुरुषों नें भी अपनी पहचान को बड़े से बड़े स्तर तक पहुंचा दिया है।

आज हम आगे इसी बारे में चर्चा करने वाले हैं कि cooking से हम कैसे पैसे कमा सकते हैं। और cloud kitchen की मदद से हम कैसे अपना business कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं Cloud Kitchen Business Model क्या है और यह कैसे काम करता है।

cloud-kitchen-business-model-in-hindi
Image Created at Canva

Cloud Kitchen क्या है- What is Cloud Kitchen in Hindi

आज का यह समय ऐसा है कि ज्यादातर लोग, खासकर महिलाएं घर बैठे काम करना पसंद कर रही हैं। ऐसे में वह अपना घर बच्चे सब कुछ संभाल लेती हैं, work from home कर लेती हैं और अच्छे खासे पैसे भी कमा लेती हैं। कुछ ऐसी महिलाएं जिन्हें बहुत ही अच्छा खाना बनाना आता है। उन्होंने अपने इस हुनर को एक कमाई के अवसर में बदल लिया है।

Cloud Kitchen ऐसी ही महिलाओं को पैसे कमाने का एक अच्छा मौका देता है। Cloud Kitchen एक Online Restaurant की तरह होता है जहां पर आपको जाकर ऑर्डर देने की जरूरत नहीं पड़ती, इसके लिए आप अपने घर पर ही बैठ के ऑर्डर दे सकते हैं और आपके घर पर online food डिलीवर हो जाता है।

अगर आप चाहें तो Cloud Kitchen business को अपने घर से भी शुरू कर सकते हैं और इसे आप अपना प्रोफेशनल काम बना सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि आपको खाना अच्छा बनाना आना चाहिए और साथ ही आपको खाने से रिलेटेड सारी नॉलेज होनी चाहिए।

Cloud Kitchen में खाने के कौन से आइटम रख सकते हैं

चाऊमिन, बर्गर, पिज़्ज़ा, मनचुरियन, वडा पाव, पानी पूरी, डोसा, इडली, सांभर, मोमोस, समोसा, भेलपुरी, अंडा रोल, जलेबी, चाट, छोले भठूरे, कबाब, पाव भाजी, पराठे, राबड़ी, चाप जैसी और भी तमाम चीजें, जिसमें आप माहिर हो और लोगों की डिमांड भी ज्यादा हो।

ये भी पढ़ें:

Cloud Kitchen Business Model को शुरू कैसे करें

इसे शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको यह डिसाइड करना होगा कि ऐसा कौन सा फूड है जिसे आप लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं। Food डिसाइड करना आपके लिए बहुत ही जरूरी है क्योंकि यही डिसाइड करके आप अपने कस्टमर तक पहुंचा सकते हैं।

यदि आप fast food service कस्टमर को देना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको फास्ट फूड के लिए एक menu तैयार करना होगा जिसमें दाम और क्वांटिटी लिखना बहुत ही जरूरी है। Fast food एक ऐसा फूड जो ज्यादातर लोगों को पसंद आता है खासकर बच्चे भी इसे बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं।

फास्ट फूड बिजनेस को आप ₹50,000 से भी शुरू कर सकते है। फास्ट फूड के बिजनेस को शुरू करने से पहले आपको सबसे पहले इसकी पूरी जानकारी लेनी होगी, तभी आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते है और फिर Cloud Kitchen के जरिए आप अपने फूड को लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

अब आप यह भी सोच रहे होंगे कि लोगों तक हम फूड डिलीवरी ऑनलाइन कैसे पहुंचाएंगे, आइए जानते हैं:

Cloud Kitchen के जरिए आप Swiggy, Zomato और दूसरा फूड डिलीवरी एप्लीकेशन के माध्यम से आप कस्टमर तक अपना फूड भेज सकते हैं। फूड डिलीवरी एप पर आपको अपने बिजनेस को online रजिस्टर कराना होगा।

Cloud Kitchen Business model को शुरू करने के लिए जरूरी चीजें

cloud-kitchen-business-model
Image By: Pexels

Cloud Kitchen Business Model

  • आपको सबसे पहले अपने आसपास के क्षेत्रों में सर्वे करना होगा, कौन-कौन से खाद्य पदार्थ जो सबसे ज्यादा बिकते हैं। आप जो भी बनाती हैं उसकी मांग होगी या नहीं होगी उसकी कीमतों पर भी ध्यान रखें।
  • इसके बाद आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि आपको घर से ही काम करना है या बाहर से जगह ले कर। इस काम को हम घर से भी कर सकते हैं और बाहर से भी कर सकते हैं। यह सबसे इंपॉर्टेंट बात होती है कि आपको काम कहां से शुरू करना है सबसे पहले आपको यही डिसाइड करना होगा।
  • अगर आपको बड़ी मात्रा में काम करना है तो एक बड़े किचन और बड़े बर्तनों के इसके अलावा और भी उपकरणों की जरूरत पड़ेगी। इसे अपनी जरूरत के अनुसार ही खरीदें और अगर आपका काम बढ़ गया है और आप अकेले नहीं कर पा रहे हैं तो आप अन्य कर्मचारियों को रख सकते हैं।
  • आपको अपने cloud kitchen को फूड डिलीवरी करने वाले ऐप जैसे swiggy और zomato पर रजिस्टर करना होगा। इसके अलावा आप ऑफलाइन भी किसी भी बाजार में कोई शॉप खरीद कर भी कर सकते हैं। अगर आप ऑफलाइन हो कर क्लाउड किचेन को बाजार मे खोलना चाहते हैं तो आप किसी भी रेस्टोरेंट को रेगुलर सप्लाई कर सकते हैं। हॉस्टल्स और ऑफिस भी आप रोजाना टिफिन भेज सकते हैं। इसके अलावा आप शादी पार्टियों के आर्डर भी ले सकते हैं, त्योहारों के समय कुछ खास ऑर्डर भी ले सकते हैं।
  • अगर आप चाहते हैं कि आप अपना कारोबार बढ़ाएं तो आपको social media marketing की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए आप social media manager रख सकते हैं, जिसका खर्च महीने का ₹4000 से ₹5000 होता है। अगर आपका कारोबार सालाना से अधिक हो गया तो आपको जीएसटी भी लेना पड़ेगा।
  • Cloud Kitchen का सबसे बड़ा फायदा हमें तकनीक से मिलता है। तकनीक की सहायता से हम ऑर्डर लेने से ऑर्डर डिलीवरी तक, बिल पेमेंट से लेकर पूरी स्टॉक एंट्री तक की सभी चीजों का आसानी से ध्यान रख सकते हैं।

Cloud Kitchen Business Model- शुरू करने के लिए लाइसेंस

Cloud Kitchen Business को शुरू करने के लिए आपको GST का रजिस्ट्रेशन, FSSAI का लाइसेंस, नगर निगम से लाइसेंस लेना होगा, इसके अलावा अन्य डॉक्यूमेंट की भी आवस्यकता होती है। ये सभी दस्तावेज बनाने के लिए लगभग 8 से 10 हज़ार का खर्चा आ सकता है, पर आप इसके लिए स्वयं परेशां न हों। आप चार्टेड एकाउंटेंट की मदद से ये काम कर सकते हैं।

Cloud Kitchen Business शुरू करने का सही समय क्या है?

आप cloud kitchen को कभी भी शुरू कर सकते हैं लेकिन बिजनेस शुरू करने से पहले अच्छे से अध्ययन कर लें, पूरी जानकारी ले लें और उसके बाद ही बिजनेस को शुरू करें।

Cloud Kitchen Business शुरू करते समय किन बातो का ध्यान रखें?

अगर आप कुछ बातो का ध्यान रखते है तो आप अपने cloud Kitchen Business Model को सफल बना सकते हैं। इसके लिए आपको ये तरीके अपनाने चाहिए:

  • फ़ूड की क्वालिटी अच्छी रखें ताकि कस्टमर आपको बार बार ऑर्डर दें।
  • एप्लीकेशन में फूड की अच्छी तस्वीर डालें और साथ में पूरा विवरण दें।
  • अपने restaurant की सही और पूरी जानकारी दें।
  • ग्राहक को पेमेंट करने में कोई परेशानी ना हो इसलिए मल्टी पेमेंट का आप्शन जरुर रखें।

Cloud Kitchen Business के फायदे और नुकसान जानें

आप कोई भी बिज़नेस करेंगे तो उसका फायदा और नुकसान दोनो ही होता है। ये कांसेप्ट क्लाउड किचन के बिज़नेस में भी लागू होता है। तो आइये इसके बारे में जानते हैं:

फायदे ये हैं:

  • कम इन्वेस्टमेंट में ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हैं।
  • शौक को बिज़नेस की तौर पर शुरू कर सकते हैं।
  • इसकी शुरुआत कहीं से भी की जा सकती है, चाहे वो घर हो या बाहर।
  • लॉन्ग टर्म प्रॉफिट बहुत अच्छा मिलता है।

नुकसान ये हैं :

  • खाना वेस्ट हो जाता है।
  • वेटर्स की जॉब कम होने लगी है।
  • रेस्टोरेंट्स और होटल से भीड़ कम हो रही है जिससे उनके बिज़नेस पर असर हो पड़ रहा है।
  • बिज़नेस कम होने की वजह से मैंटीनैंस का खर्चा नहीं निकल पाता।

निष्कर्ष

हम उम्मीद करते है दोस्तों, कि ये नया कांसेप्ट आपको समझ आया होगा और आने वाले कुछ समय में इस बिजनेस की ग्रोथ देखने को मिलेगी क्योकि सारा कुछ अब ऑनलाइन की तरफ जा रहा है। तो आप भी Cloud Kitchen Business Model को बिजनेस के रूप में शुरू करें। शुरुआत में आप थोड़े छोटे लेवल से स्टार्ट करें क्योंकि जब आप फ़ूड की क्वालिटी अच्छी देंगे तो आपका बिजनेस ज्यादा ग्रो होगा और फिर आप इसे बड़े लेवल पर ले जा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment