Sweet Shop Business Plan in Hindi- मिठाई की दुकान कैसे खोलें

5/5 - (1 vote)

Sweet Shop Business Plan in Hindi- Mithai Ki Dukan Kaise Khole: यदि आप किसी ऐसे बिजनेस को start करने का सोच रहे हैं जिसमें investment कम हो और मुनाफा ज्यादा, तो आप मिठाई की दुकान खोल सकते हैं। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कुछ बातों की जानकारी होना जरूरी है जिससे कि आप अपनी sweet shop आसानी से शुरू कर सकें।

यदि आप इसके संबंधित जानकारी ढूंढ रहे हैं तो हमारे आज के इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और जानें मिठाई की दुकान कैसे खोलें और Sweet Shop Business Plan in Hindi से संबंधित सभी important बातें।

sweet-shop-business-plan-in-hindi
Photo by Meruyert Gonullu from Pexels

Sweet Shop Business- मिठाई की दुकान कैसे शुरू करें

Mithai Ki Dukan Kaise Khole- सबसे पहले आपको यह decision लेना है कि आप किस तरह की मिठाइयों का काम शुरू करना चाहते हैं। आप किसी एक विशेष मिठाई की दुकान खोलने के इच्छुक हैं या फिर आप अलग-अलग तरह की मिठाइयों का business करने में रुचि रखते हैं। इस बात का clear होना बहुत जरूरी है क्योंकि फिर आप अपने काम को शुरू करने की planning कर सकेंगे।

साथ ही आपको जानकारी के लिए बता दें कि आप अगर चाहें तो किसी famous sweet house की franchise भी ले सकते हैं। लेकिन यह पूरी तरह से आपके ऊपर depend है कि आप खुद की Shop शुरू करते हैं या फिर franchise लेते हैं।

मिठाई की दुकान के व्यवसाय से जुड़ी हुई कुछ महत्वपूर्ण बातें

बिजनेस का नाम मिठाई की दुकान (Sweet Shop)
कैसे शुरू करें मार्केट रिसर्च और सभी महत्वपूर्ण बातों को ध्यान में रखते हुए
कहाँ शुरू करेंजहां पर लोगों का आना जाना हो
License and Registration Food license, GST registration, Health license, Fire license
लागत (Cost)1-2 लाख रुपए तक
Profit एक लाख रुपए तक
कब अधिक कमाई होती है त्योहारों के समय

मिठाई की दुकान खोलने से पहले करें Market Research

किसी भी काम में कामयाबी पाने के लिए जरूरी है कि उसे शुरू करने से पहले उसकी market research अच्छी तरह से की जाए। तो सबसे पहले आपको यह देखना है कि आप जिस भी area में sweet shop खोलने की सोच रहे हैं वहां पर मिठाई की demand और supply कितनी है? इस प्रकार आपको इस बात का idea हो जाएगा कि उस इलाके में आपका Business, successful होगा या नहीं।

ये भी पढ़ें:

मिठाई की दुकान खोलने के लिए कच्चा माल

मिठाई की दुकान कैसे खोलें: अपनी Sweet Shop के लिए आपको raw material की भी जरूरत पड़ेगी इसलिए इसकी एक लिस्ट बना लें। जो-जो सामान आपको मिठाई बनाने के लिए चाहिए उसे आप local market से खरीद सकते हैं। ध्यान रखिए कि आप अपना सामान थोक के भाव लें। इससे आपको सामान सस्ते दाम पर मिल जाएगा।

Sweet Shop Business Plan in Hindi: जरूरी Equipment

मिठाई बनाने के लिए raw material के अलावा आपको उपकरण (Equipment) भी चाहिए होंगे। बिना equipment के आप sweets नहीं बना सकेंगे। इसके लिए आपको जिस सामान की जरूरत होगी वह इस प्रकार से है:

  • गैस सिलेंडर और गैस चूल्हा
  • बड़े बड़े कड़ाहे
  • पानी की टंकी
  • फ्रीजर मिठाईयां रखने के लिए
  • बड़े चम्मच
  • मिठाई रखने के लिए कुछ बर्तन
  • इसके अलावा और भी बहुत सी चीजें आपको लेनी होंगी

मिठाई की दुकान खोलने के लिए सही जगह का चुनाव

Sweet shop business शुरू करने के लिए आपको किसी अच्छी location को ढूंढना होगा। ऐसी जगह का चयन करें जहां पर दिन भर लोगों का आना जाना काफी ज्यादा मात्रा में हो। यदि आप की दुकान main market में होगी तो वह best रहेगा। आपको बता दें कि अगर आप सही location select नहीं करेंगे तो आपका यह व्यवसाय कामयाब नहीं हो सकेगा। इसलिए नुकसान से बचने के लिए इन बातों का पहले ही ध्यान रखें।

ये भी पढ़ें:

Sweet Shop Business License and Registration

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मिठाई की Shop खोलने के लिए आपको लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता होगी। इसलिए आप license और registration को अनदेखा ना करें। बताते चलें कि इसके लिए आपको FSSAI से Food License लेना होगा। साथ ही आपको GST Registration करवाने की भी जरूरत होगी।

यहां आपको इस बात की जानकारी भी दे दें कि मिठाई की दुकान के लिए आपको Health license के लिए इलाके के MCD department से contact करना होगा। उसके बाद फिर MCD अधिकारी आपकी दुकान के supervision के लिए आएंगे जिसके बाद आपको health license मिल जाएगा।

इसके अलावा आपको फायर लाइसेंस भी प्राप्त करना होगा। आपको बता दें कि यह लाइसेंस इस बात को सुनिश्चित करता है कि आप की Sweet Shop आग से पूरी तरह से safe है, और अगर किसी कारण आग लगती भी है, तो आपने इससे निपटने की तैयारी किस तरह कर रखी है।

Sweet Shop Business शुरू करने के लिए स्टाफ

sweet-shop-business-plan-in-hindi-mithai-ki-dukan-kaise-khole

अगर आपको मिठाईयां बनाना आता है तो बहुत अच्छा है लेकिन अगर आपको नहीं आता तो आपको किसी हलवाई को मिठाई बनाने के लिए रखना होगा। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि किसी ऐसे हलवाई को ही रखें जो इस काम में expert हो। इसके अलावा 1-2 helper भी आप रख सकते हैं। क्योंकि इस काम को आप अकेले नहीं संभाल सकेंगे।

बाद में जब आपका काम चल जाए तो तब आप और ज्यादा स्टाफ रख सकते हैं। पर हम आपको एक बात यह भी बता दें कि अपने बिजनेस की शुरुआत में ज्यादा लोगों को काम के लिए ना रखें। ऐसा इसलिए है क्योंकि starting में आपको profit एकदम से नहीं होने लगेगा। हर महीने आपको अपने कर्मचारियों को वेतन देना होगा। इस तरह से कमाई तो नहीं होगी लेकिन staff को salary देनी पड़ेगी जो कि आपकी जेब से जाएगी। तो बेस्ट यही है कि कम लोगों को काम पर रखें।

मिठाई की पैकिंग (Sweet Box)

वैसे तो मिठाई हर किसी को अच्छी लगती है लेकिन festive season आता है तो तब इनकी demand में काफी ज्यादा बढ़ोतरी हो जाती है। इसके लिए अच्छा रहेगा कि आप अपनी दुकान पर पर्याप्त मात्रा में पैकेजिंग के लिए सामान रखें। इस प्रकार से जब भी customers आपसे sweets खरीदने आएंगे तो आप उनको अच्छी Packing के साथ मिठाई दे सकेंगे। तो इसके लिए आप एक किलो, आधा किलो और ढाई सौ ग्राम के डिब्बों को पैकिंग के लिए रखें।

ये भी पढ़ें:

Sweet Shop Business Cost- मिठाई की दुकान का बिजनेस शुरू करने में लगने वाली लागत

इस काम को start करने के लिए आपको तकरीबन एक से दो लाख रुपए तक की investment करनी पड़ सकती है। आपको जानकारी दे दें कि raw material, license and registration के लिए खर्चा करना पड़ता है। इसके अलावा अगर आपके पास दुकान नहीं है तो तब आपको उसके किराए के लिए भी पैसे देने होंगे।

Sweet Shop Profit- मिठाई की दुकान से होने वाला फायदा

आपको बता दें कि आपको आपकी Sweet Shop से कितना मुनाफा हो सकता है? अगर बात की जाए इसके मुनाफे की तो सबसे ज्यादा प्रॉफिट आपको त्योहारों के मौसम में ही होगा। ऐसा इसलिए है क्योंकि हर त्योहार पर लोग एक दूसरे को मिठाई जरूर देते हैं। वैसे आप हर महीने लगभग 80,000 से लेकर 1 लाख रुपए तक की कमाई कर सकते हैं पर festive season में आपका profit दुगुना भी हो सकता है।

Sweet Shop Business Risk- मिठाई की दुकान के व्यवसाय में रिस्क

हर बिजनेस में कुछ ना कुछ रिस्क होता है लेकिन मिठाई की दुकान करना एक ऐसा काम है जिसमें आपको कोई रिस्क नहीं है। शुरुआत में आपको मुनाफा थोड़ा कम होगा क्योंकि customers धीरे धीरे आपके बारे में जानेंगे।

आपको अपनी शॉप की मार्केटिंग भी करनी होगी ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को आपकी sweet shop के बारे में जानकारी हो सके। इसके लिए आप इंटरनेट, सोशल मीडिया, न्यूज़पेपर या फिर पोस्टर का सहारा ले सकते हैं। इस प्रकार धीरे-धीरे आपकी दुकान मशहूर हो जाएगी।

ये भी पढ़ें:

Quality of Sweets- मिठाइयों की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान

आपको बता दें कि जो आपकी मिठाई की दुकान होगी उस पर आप साफ सफाई का special ध्यान रखें। गंदी दुकान देखकर कोई भी मिठाई खरीदना पसंद नहीं करता। इसके अलावा मिठाइयां तैयार करते टाइम Good Quality का सामान ही इस्तेमाल करें।

कई बार बहुत से दुकानदार पैसे बचाने के चक्कर में सस्ता सामान या खराब सामान उपयोग कर लेते हैं जो कि गलत है। ध्यान रखिए कि अगर आपकी बनी हुई मिठाईयो में quality नहीं होगी तो लोग कभी भी आपके ग्राहक नहीं बनेंगे।

Frequently Asked Questions (FAQs)

Sweet Shop Business के लिए कौन से लाइसेंस की जरूरत पड़ती है?

FSSAI की।

क्या मिठाई की दुकान खोलने के लिए बहुत पैसा लगता है?

जी नहीं।

मिठाई की दुकान के व्यापार में क्या बहुत ज्यादा रिस्क है?

जी नहीं, केवल आपको कुशलतापूर्वक इस काम को शुरू करना है।

क्या मिठाई की दुकान पर केवल मिठाई ही बेची जा सकती है?

जी नहीं, आप पकोड़े, समोसे बगैरह भी बेच सकते हैं।

मिठाई की दुकान में स्टाफ रखते समय क्या बातें ध्यान में रखनी है जरूरी है?

कर्मचारी अनुभवी होने चाहिए।

Sweet Shop business के लिए मार्केट रिसर्च कहां से करें?

जिस भी इलाके में आपको दुकान खोलनी है वहां पर जाकर।

निष्कर्ष

दोस्तों, Mithai Ki Dukan Kaise Khole – Sweet Shop Business Plan in Hindi के इस post में हमने आपको सारी जानकारी दी है कि आप किस तरह से इस काम को शुरू कर सकते हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि बताई गई सारी बातें आपके लिए काफी helpful रहीं होंगी। इस जानकारी को दूसरे लोगों के साथ भी जरूर share करें ताकि उन्हें भी sweet shop business शुरू करने में आसानी हो सके।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment