बिरयानी का बिज़नेस कैसे शुरू करें- Biryani Shop Business Plan in Hindi

Biryani Shop Business Plan: बिरयानी एक बहुत Famous food है जिसकी डिमांड बहुत ज्यादा है। यह एक ऐसा बिजनेस है जिसे करके आप हर महीने काफी कमाई कर सकते हैं। लेकिन इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको इसके बारे में सभी जरूरी बातें जाननी होंगी। इससे आपको यह लाभ होगा कि आप सफलतापूर्वक अपना business चला सकते हैं।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको Biryani Shop Business Plan in Hindi के बारे में सारी बातें बताएंगे। इसलिए इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़िए क्योंकि हम बताने वाले हैं बिरयानी के प्रकार, उसमें लगने वाली सामग्री, बिरयानी को बेचने के तरीके और बिरयानी को बेच कर होने वाले फायदे के बारे में।

biryani-shop-business-plan-in-hindi-biryani-shop-kaise-khole
Image By: Pixabay
Contents hide

Biryani Shop Business क्या है

जैसा कि आपको नाम से ही पता चल रहा होगा कि यह Biryani Ka Business है। इस व्यंजन को बच्चे, बूढ़े, जवान सभी बड़े बहुत शौक से खाते हैं। आपको बता दें कि बिरयानी सिर्फ non veg ही नहीं होती बल्कि veg भी होती है। ऐसे में अगर आप दोनों ही तरह की बिरयानी अपनी shop पर रखेंगे तो आपको ज्यादा profit होगा। क्योंकि फिर कोई भी ग्राहक आपके यहां से बिरयानी लिए बगैर वापस नहीं जाएगा।

बिरयानी शॉप में केवल बिरयानी ही नहीं होती बल्कि इसके साथ साथ आप खाने पीने का अन्य सामान भी साख सकते हैं। पर याद रखिये बिरयानी शॉप की पहचान बिरयानी से ही है, इसलिए अगर आप अपना बिज़नेस चलाना चाहते हैं तो Biryani Shop Business साथ कोई भी समझौता मत करिए।  

Biryani Ka Business Kaise Shuru Kare

सबसे पहले आपको यह निर्णय लेना है कि आप अपनी biryani Shop पर किस प्रकार की बिरयानी रखना चाहते हैं। जैसे कि कुछ लोग non veg biryani पसंद करते हैं तो वहीं कुछ veg biryani पसंद करते हैं। इसलिए आप इस बात को अपने दिमाग में रखें।

वैसे अगर आप चाहें तो आप दोनों ही तरह की बिरयानी अपनी दुकान पर रख सकते हैं। अपने बिरयानी के इस व्यवसाय के लिए आपको किसी अच्छे कुक को रखना होगा। क्योंकि बिरयानी का स्वाद काफी स्वादिष्ट होना चाहिए। ऐसा सिर्फ वही व्यक्ति कर सकता है जिसको इसको बनाने का अनुभव हो।

ये भी पढ़ें:

बिरयानी के प्रकार (Types of Biryani)

बिरयानी का काम शुरू करने से पहले जरूरी है कि आपको यह भी पता होना चाहिए कि यह कितने तरह की होती है। इससे आपको इस बिजनेस को शुरू करने में आसानी होगी। यहां आपको हम कुछ फेमस बिरयानियों के नाम बता रहे हैं जो कि इस प्रकार से हैं

  • हैदराबादी बिरयानी
  • दम बिरयानी
  • चिकन बिरयानी
  • लखनवी बिरयानी
  • सिंधी बिरयानी
  • कोलकाता बिरयानी
  • वेज बिरयानी
  • फिश बिरयानी
  • मोरादाबादी बिरयानी

Biryani Shop Business Plan से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

बिजनेस का नामबिरयानी शॉप
कैसे शुरू करेंसारी जानकारी हासिल करने के बाद
Licence and registrationFSSAI, local shop and establishment licence, food inspection office licence, GST number
Investment40 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक
Profit30 हजार-40 हजार के बीच

Biryani Shop Business के लिए लोकेशन

Biryani shop business के लिए बहुत जरूरी है कि आप किसी अच्छी location को select करें। इसलिए ध्यान रखें कि आपकी दुकान ऐसी जगह पर होनी चाहिए, जहां पर लोगों का काफी ज्यादा आना जाना हो। साथ ही साथ इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर आप सही जगह का चयन नहीं करेंगे तो आपका यह काम ठप्प हो सकता है। तो अच्छी तरह से सोच विचार करने के बाद ही location decide करें।

Biryani Shop Business के लिए मार्केट रिसर्च

Biryani business start करने से पहले आपको market research करनी होगी। इससे आपको यह अंदाजा लग जाएगा कि आपका यह व्यवसाय चलेगा या नहीं। आपको जानकारी के लिए बता दें कि आप इस बिजनेस से संबंधित सभी बातें जानें।

उन सभी बातों पर गौर करें जो आपके इस कारोबार को कामयाब बना सकती हैं। जिस इलाके में आप यह काम शुरू कर रहे हैं वहां पर बिरयानी के शौकीन लोगों की कितनी मात्रा है यह भी आपको देखना होगा। पूरी जानकारी के बाद ही आप इस काम को शुरू करें।

ये भी पढ़ें:  

Biryani Shop Business को शुरू करने के लिए जरूरी सामान

जैसा कि आपको हमने बताया कि बिरयानी कई प्रकार की होती है, तो इसलिए आपको चाहिए कि आप इस बात का फैसला करें कि आप कौन कौन सी बिरयानी अपनी दुकान पर रखना चाहते हैं। उसके बाद फिर सारे सामान की एक लिस्ट बनाएं और खरीदारी करें। यहां हम बिरयानी के व्यवसाय को शुरू करने के लिए जरूरी सामान के बारे में बता रहे हैं जो कि इस प्रकार से है

  • अच्छी क्वालिटी के बासमती चावल
  • घी या तेल
  • बिरयानी बनाने के लिए बर्तन
  • गैस चूल्हा और गैस सिलेंडर
  • चम्मच
  • नैपकिन पेपर
  • इसके अलावा और भी बहुत सी चीजें आपको खरीदनी पड़ सकती हैं।
  • सर्विंग प्लेट्स

Biryani Banane Ka Samaan- बिरयानी बनाने की सामग्री

biryani-shop-business-kaise-shuru-kare
Photo by Valeria Boltneva from Pexels

अगर आप एक प्रकार की बिरयानी का बिजनेस शुरू कर रहे हैं तो तब तो कोई समस्या नहीं है। लेकिन यदि आप कई तरह की बिरयानी बेचना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अलग-अलग सामग्री की जरूरत होगी जैसे कि –

बिरयानी के प्रकारलगने वाली सामग्री
हैदराबादी बिरयानीचिकन, चावल, दही, प्याज, अदरक लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, पुदीना पत्ता, धनिया पत्ता, गरम मसाला, छोटी इलायची, बड़ी इलायची, जावित्री, घी, शाही बिरयानी मसाला, ऑरेंज फूड कलर, केसर, नमक, आटा- सील करने के लिए
दम बिरयानीचावल, तेजपत्ता, दालचीनी, लौंग, साबुत काली मिर्च, हरी मिर्च, नमक, मटर के दाने, फूलगोभी, बींस, प्याज, टमाटर, अदरक हरी मिर्च का पेस्ट, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, जीरा , घी या तेल
चिकन बिरयानीबासमती चावल, चिकन, तेजपत्ता, गरम मसाला, टमाटर कटा हुआ, दालचीनी, इलायची, लौंग, जायफल, घी या तेल, अदरक लहसुन का पेस्ट, हरी मिर्च, हल्दी पाउडर, दही
लखनवी बिरयानीचावल, चिकन, दूध, प्याज, हरी मिर्च, इलायची, लौंग, अदरक लहसुन का पेस्ट, काली मिर्च, नींबू का रस,घी, हरा धनिया, नमक
सिंधी बिरयानीचावल, चिकन, आलू, नमक, प्याज, दही, अदरक लहसुन पेस्ट, काली मिर्च, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर, धनिया, धनिया पाउडर, तेल
कोलकाता बिरयानीचिकन, चावल, दही, प्याज, हरी मिर्च, तेजपत्ता, अदरक लहसुन पेस्ट, पिसी हुई लाल मिर्च, नमक, तेल
फिश बिरयानीमछली, चावल, दही, प्याज, हरी मिर्च, तेजपत्ता, अदरक लहसुन पेस्ट, लाल मिर्च पिसी हुई, जीरा, हल्दी, तेल, लौंग, नींबू, अंडा
वेज बिरयानीबासमती चावल, हरी इलायची, बड़ी इलायची, लौंग, दालचीनी, तेजपत्ता, नमक, आलू, फूलगोभी, पनीर, फ्रेंच बींस, हरी मटर के दाने, प्याज, दही, गरम मसाला पाउडर, जीरा पाउडर, फटा हुआ धनिया, दूध में भिगोई हुई केसर, पुदीने और धनिया के पत्ते।

बिरयानी के लिए चटनी

बिरयानी के स्वाद को बढ़ाने के लिए जरूरी है कि उसे चटनी के साथ खाया जाए। आपको बता दें कि इसके लिए जो चटनी आपको बनानी होगी वह बहुत सिंपल सी है। इसके लिए आप लाल साबुत मिर्चें, लहसुन और नमक को अच्छी तरह से पीस लें। फिर उसे दही में ठीक से मिक्स कर लें। दही गाढ़ा होता है इसलिए उसमें थोड़ा सा पानी भी मिक्स कर लें।

ये भी पढ़ें:

बिरयानी कितनी बनाएं

अब सवाल यह आता है कि आपको बिरयानी कितनी बनानी चाहिए। तो आपको यह देखना होगा कि हर दिन कितने लोग आपके पास बिरयानी के लिए आते हैं। उसी के आसपास इसकी मात्रा रखें। अगर आप एक साथ बहुत ज्यादा बिरयानी बना लेंगे तो उसे एक ही दिन में बेचना मुश्किल होगा।

बिरयानी कैसे स्टोर करें

वैसे आप इस बात का ध्यान रखें कि आप ज्यादा मात्रा में बिरयानी ना बनाएं। लेकिन अगर आप की बिरयानी बच जाती है तो इसे स्टोर करके रखें। इसके लिए आप फ्रीजर का इस्तेमाल करें। अगले दिन कोशिश करें कि यह सबसे पहले बिक जाए।

बिरयानी बेचने का तरीका

अब हम यहां आपको बता दें कि आप बिरयानी बेचने के लिए कई तरीके अपना सकते हैं। अगर आप किसी एक प्रकार की बिरयानी का बिजनेस करना चाहते हैं तो तब आप उसे ठेले पर रखकर शहर भर में घूम कर बेच सकते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपको काफी ज्यादा थकान हो सकती है।

इसलिए बेहतर यही होगा कि आपके पास कोई दुकान हो। इसके अलावा आप चाहें तो zomato और swiggy के माध्यम से online अपनी बिरयानी बेच सकते हैं। बताते चलें कि आज अधिकतर food delivery companies इनके द्वारा ही कारोबार कर रहे हैं।

आजकल Cloud Kitchen का कांसेप्ट भी बहुत प्रचलित हो रहा है। आप चाहें तो अपना खुद का क्लाउड किचन बना कर Biryani Bechne Ka Business कर सकते हैं।

Biryani Shop Business के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

अब आपको बता दें कि biryani business शुरू करने के लिए आप को FSSAI में registration करवाना होगा। इसके अलावा आपको GST registration करवाना पड़ेगा। साथ ही आपको अपने काम के लिए एक local shop and establishment license भी हासिल करना होगा। आपको बता दें कि Biryani Business के लिए food inspection office license की भी आपको जरूरत पड़ेगी।

Biryani Shop Business Cost

biryani-shop-business-kaise-start-kare
Photo by Shourav Sheikh on Unsplash

बिरयानी का काम शुरू करने के लिए आपको बहुत ज्यादा investment करने की जरूरत नहीं होगी। इस व्यवसाय को आप 40,000 से लेकर 1 लाख रुपए तक में आराम से शुरू कर सकते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो आप इससे भी ज्यादा का निवेश कर सकते हैं। पर समझदारी इसी में है कि आप पहले छोटे स्तर से ही अपना काम शुरू करें। जैसे-जैसे आप का काम चल जाए तो आप इसे और बड़ा कर सकते हैं।

Biryani Shop Business के लिए स्टाफ

अगर आपको बिरयानी बनानी आती है तो बहुत अच्छी बात है लेकिन अगर आप इसमें expert नहीं हैं तब आपको किसी कुक को इस काम के लिए रखना होगा। साथ ही साथ एक हेल्पर की भी आपको जरूरत पड़ेगी। इसके अलावा बिरयानी पैक करने के लिए भी आपको कारीगर रखना होगा। शुरू में आप कम लोगों को काम पर रखें, लेकिन बाद में आप अपने स्टाफ की संख्या ज्यादा कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Biryani Shop Profit Margin

अगर हम बात करें Biryani Shop Business Profit की तो बिरयानी के इस व्यवसाय से आपको हर महीने 30,000 से लेकर 40,000 तक का मुनाफा हो सकता है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि यह आपकी शुरुआत की कमाई है। जब आपका बिजनेस successful हो जाएगा तो तब आप इससे भी ज्यादा हर महीने कमा सकते हैं।

Biryani Ka Business शुरू करने के लिए कुछ जरूरी बातें

इस व्यवसाय को जब आप शुरू करेंगे तो तब आपको बहुत सी बातें ध्यान में रखनी है जिससे कि आप इसमें सफल हो सकें जैसे कि –

  • ग्राहकों के साथ अपना अच्छा व्यवहार रखें।
  • अपने कस्टमर से संपर्क बनाकर रखें।
  • अपनी बिरयानी की क्वालिटी और टेस्ट को बनाए रखें।
  • साफ सफाई का पूरा पूरा ध्यान रखें।
  • बिरयानी को पैक करने के लिए बॉक्स का इस्तेमाल करें।
  • अपनी बिरयानी के साथ सलाद और रायता भी रखें। इसके अलावा पेपर नेपकिन भी अवश्य रखें।
  • ग्राहकों को उचित दाम पर ही बिरयानी दें क्योंकि ज्यादा मूल्य शुरुआत में रखना ठीक नहीं रहता।

FAQ (Frequently Asked Question)

क्या बिरयानी का बिजनेस शुरू करने के लिए लाइसेंस की जरूरत होती है?

जी हाँ

बिरयानी का व्यवसाय कौन शुरू कर सकता है?

कोई भी व्यक्ति

बिरयानी बिजनेस से हर महीने कितना मुनाफा हो सकता है?

तकरीबन 40,000 रुपए तक।

बिरयानी की दुकान खोलने के लिए कैसी लोकेशन चुनें?

जहां पर ज्यादा से ज्यादा लोग आते जाते हों।

बिरयानी बिजनेस में क्या risk होता है?

अगर सही प्लानिंग के साथ काम शुरू न किया जाए तो नुकसान हो सकता है।

निष्कर्ष

Biryani Shop business plan in Hindi के इस लेख में हमने आपको सारी जरूरी बातें बताई। यह सारी जानकारी आपको Biryani Ka Business शुरू करने में काफी मदद करेंगीं। इस तरह आप अपनी बिरयानी की दुकान आसानी से शुरू कर सकते हैं। यदि आपके लिए यह post helpful रहा हो और आपको जानकारी मिली हो कि Biryani Ka Business Kaise Shuru Kare तो इसे अन्य लोगों के साथ भी शेयर करें।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

1 thought on “बिरयानी का बिज़नेस कैसे शुरू करें- Biryani Shop Business Plan in Hindi”

Leave a Comment