Toy Shop Business Plan in Hindi- खिलौने की दुकान कैसे खोलें!

Rate this post

Toy Shop Business Plan in Hindi- खिलौनों से खेलना बच्चों को बहुत ज्यादा पसंद होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आज के जमाने में बच्चे खेल खेल में अपनी पढ़ाई भी करते हैं। इस तरह से उनका मनोरंजन भी हो जाता है और पढ़ाई भी हो जाती है। यही वजह है कि बच्चे विशेषकर छोटे-छोटे बच्चों को toys अपनी और आकर्षित करते हैं। ऐसे में अगर आप खिलौनों का बिजनेस (Toy Shop Business in Hindi) शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए यह कमाई का एक अच्छा साधन हो सकता है।

खिलौनों की दुकान खोलने से पहले जरूरी है कि आप इसके बारे में सारी जानकारी पता करें। क्योंकि अधूरी जानकारी आपको नुकसान पहुंचा सकती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे Toy Shop Business Plan in Hindi के बारे में जिससे आपको जानकारी मिल जायेगी कि Khilone Ki Dukan Kaise Khole? तो सारी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए पूरा लेख पढ़ें।

toy-shop-business-plan-in-hindi
Photo by Markus Spiske from Pexels

Toy Shop Business Kaise Shuru Kare- Toy Shop Kaise Khole

यहां आपको हम बता दें कि खिलौने की दुकान शुरू करने के लिए आपको अपनी पूरी planning बनानी होगी। इसके अलावा आपको अपना budget देखना होगा। अगर आप सही योजना बनाकर अपने बजट के अनुसार toy shop खोलेंगे तो आपके सफल होने के चांस ज्यादा हैं। इसलिए आपको सभी पहलुओं पर गौर करना होगा जो खिलौने की दुकान शुरू करने के लिए जरूरी हैं।

Toy Shop Business Plan in Hindi से जुड़े हुए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु

बिजनेस का नामToy shop Business
कैसे शुरू करेंमार्केट रिसर्च और बिजनेस प्लान बनाने के बाद
LocationMain market
Licence and RegistrationBusiness registration, business PAN card, GST number
Investment1 – 2 लाख
Profit50 हजार रुपए तक

ये भी पढ़ें:

Khilone ki Dukan Kaise Khole: खिलौने की दुकान खोलने के लिए मार्केट रिसर्च

How to open Toy Shop in India in Hindi: अगर आप Toy Shop Business को start करने का सोच रहे हैं तो इसके लिए आपको मार्केट रिसर्च करनी होगी। अमूमन ऐसा देखा गया है कि नए Businessmen को मार्केट रिसर्च के बारे में ज्यादा नहीं पता होता इसलिए वो इसे बिल्कुल भी महत्वपूर्ण नहीं समझते। बिना किसी Market Research के किया गया बिज़नेस उन्हें नुकसान पहुंचा देता है।

आपको यह देख लेना बहुत ज़रूरी है कि जिस जगह या लोकेशन पर आपने अपनी Toy Shop खोलने का विचार किया है, वहां पर खिलौनों की डिमांड कितनी है। कहने का तात्पर्य है कि toy shop को खोलने से पहले आप एक बार अच्छी तरह से market research ज़रूर कर लें।

Toy Shop Business in Hindi- कौन सी जगह सही रहेगी

खिलौने की shop शुरू करने के लिए जरूरी है कि आपके पास बढ़िया जगह हो। इसलिए आप अपनी दुकान खोलने के लिए ऐसी लोकेशन देखें, जहां पर ज्यादा से ज्यादा लोगों का आना जाना रहता हो। कोशिश करें कि आपकी दुकान मेन मार्केट में open हो सके।

अगर आपको पर्यटक स्थल पर दुकान खोलने के लिए जगह मिल जाए, तो इससे अच्छा कुछ हो ही नहीं सकता क्योंकि ऐसी जगहों में बहुत ज्यादा भीड़-भाड़ रहती है और लोगों का आना जाना लगा रहता है। ऐसी जगहों पर शॉप खोलने से maximum लोग आपके पास खिलौने खरीदने के लिए आ सकते हैं। इसके अलावा railway station, bus stand , shopping mall और स्कूल के आसपास भी toy shop खोलना बेस्ट रहता है।

Toy Shop Business के लिए करें सही नाम का चयन

जो भी आपकी दुकान होगी उसके लिए आपको एक नाम भी पसंद करना होगा। नाम का चुनाव करते टाइम इस बात का ध्यान रखें कि नाम simple लेकिन attractive हो। आपकी दुकान का नाम आपकी पहचान होगा जिससे आप पहचाने जाएंगे। इसलिए अच्छी तरह सोचने के बाद ही अपनी toy shop का नाम रखें। इसके लिए आप अपने friends , family members, या फिर social media का सहारा ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Toy Shop Business के लिए लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन

जब भी कोई व्यापार शुरु किया जाता है तो जरूरी है कि उसका रजिस्ट्रेशन करवाया जाए। क्योंकि लाइसेंस के बिना व्यापार करना ठीक नहीं रहता। तो इसके लिए आपको अपने व्यवसाय को registered करवाना होगा। इसके अलावा business PAN card और GST number की भी आपको जरूरत पड़ेगी। इसलिए बेहतर होगा कि आप अपने व्यवसाय को लाइसेंस हासिल करने के बाद ही शुरू करें। अगर आप licence नहीं बनवाएंगे तो उससे आपको बाद में लीगल प्रॉब्लम हो सकती है।

Toy Shop Business के लिए सप्लायर का चयन

अपने खिलौने की दुकान के लिए आपको किसी खिलौने के थोक विक्रेता या supplier से Contact करना होगा। ध्यान रखें कि आप केवल ऐसे सप्लायर का चुनाव करें जो आपको थोक के भाव में माल दे सकें। यह भी ध्यान रखें कि आप जहां से भी खिलौने अपनी दुकान पर बेचने के लिए खरीद रहे हैं, उनके पास सारे खिलौने ऐसे होने चाहिए जो बच्चों को आकर्षित कर सकें। कोशिश करें कि आपके पास सब प्रकार के toys हों, जिससे कि कोई भी ग्राहक आपकी दुकान से वापस ना जा सके।

खिलौने की शॉप के लिए खिलौने किस प्रकार के रखने चाहिए

khilone-ki-dukan-kaise-khole-toy-shop-business-plan-in-hindi
Photo by Ivy.D Design on Unsplash

एक बात का आप हमेशा ध्यान रखें कि अपनी toy shop पर सभी तरह के खिलौने रखें। खिलौने सस्ते और महंगे दोनों तरह के होने चाहिए क्योंकि खिलौने कि दूकान पर हर तरह के कस्टमर आते हैं। हर कोई महंगे खिलौने नहीं खरीद सकता। इसलिए आपकी shop पर हर वर्ग के लोगों के लिए Toys होने चाहिए। यहां हम आपको कुछ खिलौनों के नाम बता रहे हैं जो आपकी दुकान में जरूर होने चाहिए –

  • Soft toys
  • Gadgets
  • Musical toys
  • Learning and activity toys
  • Activity boxes
  • Kids puzzles
  • Sports and games
  • Musical instruments
  • Wooden toys
  • Scooters and skates
  • Balance bikes
  • Tricycles and many more

Toy Shop Business Cost- लागत

खिलौने की दुकान की शुरुआत करने के लिए यह बात भी महत्व रखती है कि आप अपना यह काम छोटे स्तर पर करना चाहते हैं या फिर बड़े स्तर पर। अगर आप बड़े लेवल पर यह काम शुरू करना चाहते हैं तब इसमें एक से दो लाख रुपए तक लग सकते हैं। पर अगर आप इस व्यवसाय को बड़े level पर करना चाहते हैं, तो तब आपको और भी ज्यादा पैसे invest करने पड़ सकते हैं। पर शुरुआत कम निवेश के साथ ही करें तो आपके लिए बेहतर रहेगा।

ये भी पढ़ें:

Toy Shop Business के लिए स्टाफ

यदि आपका टॉय शॉप का बिजनेस छोटा है तो तब आपको कम कर्मचारियों की जरूरत होगी। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप केवल मेहनती और अनुभवी कर्मचारियों को ही काम के लिए रखें। शुरुआत में आप केवल दो-तीन लोगों से ही काम चला सकते हैं। लेकिन बाद में आप अपने स्टाफ की संख्या बढ़ा दें क्योंकि काम बढ़ने पर आपको ज्यादा लोगों की जरूरत पड़ेगी।

Toy Shop Business से कैसे कमाई करें

जब आप अपना बिजनेस अच्छी तरह से set कर लें तो उसके बाद, फिर आपको इस बात को समझना होगा कि आज अधिकतर सारी दुनिया digital हो चुकी है। इसलिए खिलौने के व्यवसाय में सफल होने के लिए जरूरी है कि आप इसे निम्नलिखित तरीकों से करें –

  • ऑफलाइन- ऑफलाइन काम करने के लिए आपको अपनी  shop को अच्छी तरह से सेट करना होगा। धीरे-धीरे अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचाएं। इस प्रकार अगर आप अच्छे खिलौने अपनी दुकान में रखेंगे तो आप काफी पैसे कमाने लगेंगे।
  • ऑनलाइन- यदि आप ऑनलाइन, अपने बिजनेस को शुरू करेंगे तो तब आपका व्यवसाय काफी तेजी के साथ बढ़ेगा। आज के टाइम में ऐसे बहुत सारे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहां पर आप अपने बिजनेस को रजिस्टर करके बहुत easily ज्यादा मात्रा में खिलौने बेच सकते हैं।

Toy Shop Business Marketing

कोई भी व्यवसाय हो उसे कामयाब बनाने के लिए marketing एक बेहद powerful tool की तरह है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने काम की मार्केटिंग जरूर करें। इसके लिए आप निम्नलिखित तरीके अपना सकते हैं

  • आपकी शॉप पर जब भी customers खरीदारी के लिए आएं उन्हें कोई फ्री गिफ्ट जरूर दें। इससे ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी दुकान पर खिलौने लेने के लिए आएंगे।
  • दुकान पर आने वाले ग्राहकों को आप डिस्काउंट जरूर दें। इससे ग्राहक पर positive असर पड़ता है।
  • मार्केटिंग करने का एक best तरीका मेलों में स्टॉल लगाना भी है।
  • सोशल मीडिया का सहारा लें और Facebook, Instagram जैसे बड़े platform पर अपने खिलौनों की मार्केटिंग करें। ‌
  • बैनर लगवा कर भी आप मार्केटिंग कर सकते हैं।
  • pamphlets छपवा कर आसपास के इलाकों में बंटवा दें।

Toy Shop Business Profit- होने वाला मुनाफा

वैसे तो यह Toy Shop Business साल भर चलने वाला है। पर जब त्योहारों का सीजन आता है तो उस टाइम पर खिलौनों की डिमांड बहुत बढ़ जाती है। बच्चों को नए नए खिलौने खरीदना और उनसे खेलना बहुत ही ज्यादा पसंद होता है। इसीलिए अगर आप की दुकान मेन मार्केट में है तो हर महीने आप आराम से 50,000 या उससे भी ज्यादा रुपए कमा सकते हैं। बल्कि त्योहारों के समय आप इससे दुगना लाभ भी कमा सकते हैं।

निष्कर्ष

Toy Shop Business Plan – खिलौने की दुकान कैसे खोलें के आज के इस पोस्ट में हमने आपको इस बिजनेस से संबंधित जरूरी बातें बताई हैं। हमने उन सभी चीजों के बारे में बताया जो आपको खिलौनों की दुकान खोलने में मदद करेगी। साथ ही हमने यह भी बताया कि आप किस प्रकार से इस व्यवसाय में सफलता हासिल कर सकते हैं। हमें पूरी उम्मीद है कि हमने जो भी जानकारी आपको दी है वह आपको Toy Shop Business को शुरू करने में काफी हेल्प करेगी । जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ भी जरूर शेयर करें।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment