How to become Ice Cream Taster (कैसे बनें)?

Ice Cream Taster Kaise Bane | How to become Ice cream Taster: दोस्तों, कॉलेज की पढ़ाई पूरी करते करते कैरियर की चिंता सताने लगती है। ऐसे समय मे स्टूडेंट्स उन्ही क्षेत्रों मे अपना Career बनाते हैं जिसमें उन्होंने पढ़ाई की होती है। उनमें से कुछ क्षेत्र बहुत मजेदार होते हैं और कुछ बहुत नीरस।

नीरस क्षेत्रों में कैरियर बन तो जाता है मगर कुछ समय के बाद वही कैरियर बोरिंग लगने लगता है। इससे काम में मन नहीं लगता, प्रमोशन नहीं होता, सैलरी भी नहीं बढ़ती और आगे बढ़ने की संभावनाएं भी कम हो जाती हैं।

उपरोक्त क्षेत्रों से अलग Ice Cream Taster एक ऐसा Career Option है जो बेहद मजेदार है। जिन्हे Ice Cream से प्यार है और तरह तरह की आईसक्रीम खाना पसंद है, उनके लिए आईसक्रीम टेस्टर का जॉब एकदम Perfect है।

Ice-cream-Taster-holding-the-Ice-Cream
Photo by Thegiansepillo from Pexels

जहाँ एक तरफ आईसक्रीम टेस्टर की ये जॉब मजेदार है, वहीं दूसरी तरफ इसमें अच्छा पैसा भी है। इंडिया में एक आईसक्रीम टेस्टर को औसतन सैलरी रु. 50,000/- मिल ही जाती है। अच्छा अनुभव प्राप्त करने के बाद यही सैलरी लाखों में पहुँच जाती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि अमेरिका के John Harrison एक सुप्रसिद्ध Ice Cream Taster हैं। आप इनकी सैलरी के बारे में जान कर दंग रह जाएंगे। ये अमेरिका में Dreyer’s नाम की आईसक्रीम कंपनी में आधिकारिक तौर पर आईसक्रीम टेस्टर है। इस काम के लिए उन्हे करोड़ों रुपये की सैलरी दी जाती है।

दोस्तों, सोच क्या रहे हैं? अगर आप भी इसी तरह की जॉब से आकर्षित हैं तो आईसक्रीम टेस्टर का यह Profession आपके लिए ही बना है। इस पोस्ट को अंत तक पढिए और जानकारी हासिल करके इसमें अपना कैरियर बनाइये।

Ice Cream Taster क्या होता है ?

दोस्तों, आईसक्रीम टेस्टर एक ऐसा Professional व्यक्ति होता है जो Ice Cream या Frozen Deserts को चख कर उसके स्वाद और क्वालिटी का आँकलन करता है।

दूसरे शब्दों में कहें तो आईसक्रीम टेस्टर एक तरह का Food Scientist होता है जो अपनी Skills का इस्तेमाल करके आईसक्रीम के स्वाद की विवेचना करता है।

एक आईसक्रीम टेस्टर को Ice Cream Factory में काम करना होता है और वह आईसक्रीम बनने के पूरे प्रोसेस में involve रहता है। दिन भर में उसे 30 से 60 Ice Cream Sample taste करने होते हैं।

आईस क्रीम टेस्टर क्या काम करता है?

What is Ice Cream Taster Job?

Ice Cream Taster का मुख्य काम आईसक्रीम को चख कर उसके Taste और Palate (स्वाद) का मूल्यांकन करना है। इस काम में उसको आईसक्रीम के Flavor, Appearance, Texture आदि को परखना पड़ता है।

पर इसके अतिरिक्त भी बहुत सारे काम हैं जो उसके JOB SCOPE में आते हैं। इन सभी कामों की जानकारी इस प्रकार है :

Ice Cream Taster Work :

  • आईसक्रीम के नए नए flavor बनाना
  • आईसक्रीम का Quality Test यानि गुणवत्ता परीक्षण करना
  • आईसक्रीम में लगने वाले Ingredients की मात्रा और अनुपात की जांच करना
  • आईसक्रीम के Storage and Refrigeration की प्रक्रिया को Validate करना
  • आईसक्रीम की Serving Techniques के बारे में बताना

Ice Cream Taster Kaise Bane | How to become Ice Cream Taster in India

ice-cream-offered-by-an-ice-cream-taster

आपको ये सुनकर निराशा होगी कि इंडिया में Ice Cream taster के लिए कोई dedicated course उपलब्ध नहीं है। पर मैं आपको बता दूँ कि आपको इसके लिए बिल्कुल भी निराश होने की ज़रूरत नहीं है।

इस क्षेत्र में career बनाने के लिए dedicated Course भले ही उपलब्ध न हो, पर आपके लिए Food Technology के Course हैं जिनके अंतर्गत आप आईसक्रीम टेस्टर से संबंधित ज्ञान हासिल कर सकते हैं।

योग्यताएं | Eligibility to become Ice Cream Taster in India

एक सफ़ल Ice Cream Taster kaise bane:

  • इंडिया के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की पढ़ाई पूरी करे। वैसे आईसक्रीम टेस्टर बनने के लिए ये जरूरी क्राईटेरिया नहीं है, पर आपको डिग्री कोर्स करने के लिए इसको पास करना आवश्यक है।
  • अगले चरण में आप Food Technology अथवा Food Science में Degree Course कंप्लीट करें। याद रखें इस कोर्स में Food Processing and Manufacturing, Food Chemistry और Food Quality Control and Management जैसे विषय जरूर होने चाहिए। इन्ही विषयों के अंदर आपको आईसक्रीम टेस्टर के बारे में पढ़ाया जाएगा।
  • डिग्री कोर्स पूरा कर लेने के बाद आपके लिए ये फायदेमंद होगा कि आप किसी अच्छी आईसक्रीम फैक्ट्री में इंटर्नशिप (Internship) करें। यहाँ काम करके आपको आईसक्रीम के बारे में Practical Knowledge मिलेगा जो बाद में Ice Cream taster बनने में आपके काम आएगा।

Ice Cream Taster जॉब स्कोप

आईसक्रीम की बढ़ती लोकप्रियता Ice Cream taster के scope को और अधिक बढ़ाती है। पहले आईसक्रीम के कुछ ही Flavors आते थे, पर बाद में आईसक्रीम टेस्टर की मेहनत, जिज्ञासा और काम की वजह से आज हमें तरह तरह के flavors चखने को मिल रहे हैं।

राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आईसक्रीम के बहुत सारे प्रतिष्ठित ब्रांड हैं जो अनुभवी आईसक्रीम टेस्टर को hire करते रहते हैं। आप इन brand और कंपनियों के संपर्क में रहकर अपना कैरियर बना सकते हैं।

बड़े बड़े business man आजकल शहरों में खुद के Ice Cream Parlor खोलने लगे हैं। आप चाहें तो इनके साथ मिलकर काम कर सकते हैं या आप खुद भी अपने brand name से Ice Cream Parlor खोल सकते हैं।

इंडिया के अंदर भी बहुत सारी Popular Ice Cream Companies हैं। आप चाहें तो Ice Cream Tasting Consultancy company खोलकर इन कंपनियों में अपनी सर्विस दे सकते है।

Ice Cream Taster Salary कितनी होती है?

different-types-of-ice-creams-made-by-an-ice-cream-taster
Photo by Calebe Miranda from Pexels

Ice Cream Taster की salary उसके अनुभव और Taste Buds पर बहुत निर्भर करती है। Career की शुरुआत में एक आईसक्रीम टेस्टर की सैलरी रु. 35,000/- प्रति माह से रु. 50,000/- प्रति माह होती है। अनुभव होने के बाद आपकी सैलरी में अच्छा इज़ाफ़ा हो जाता है।

अगर आप इंडिया के किसी प्रसिद्ध आईसक्रीम ब्रांड के साथ काम करते हैं तो आपकी सैलरी रु. 50,000/- से अधिक पहुँच सकती है।

कुछ Famous International Brands ऐसे भी हैं जिन्होंने India में अपनी फैक्ट्री सेटअप की है। ऐसे ब्रांड अथवा कंपनी, अनुभवी आईसक्रीम टेस्टर को प्रति माह लाख रुपये सैलरी देने मे बिल्कुल नहीं हिचकिचाते। इसके अतिरिक्त वो एक आईसक्रीम टेस्टर को अन्य सुविधाएं भी देते हैं।

निष्कर्ष | Conclusion

दोस्तों, कैरियर की दृष्टि से इस क्षेत्र में काम करना फायदेमंद साबित हो सकता है क्योंकि आईसक्रीम ऐसी चीज है जिसे सभी पसंद करते हैं। इस तरह की Demanding Job में Career बनाना बिल्कुल भी घाटे का सौदा नहीं है।

इसमें कैरियर बनाने के लिए आपको अन्य टेक्निकल जॉब्स की तरह प्रतिस्पर्धा नहीं झेलनी पड़ेगी। इसमें सफ़ल होने के लिए बस आपकी स्किल्स और taste buds ही काफ़ी हैं। आईसक्रीम की बढ़ती popularity इस जॉब की आवश्यकता को हमेशा बना कर रखेगी।

तो दोस्तों, आज के इस पोस्ट में आपने जाना कि Ice Cream taster kaise bane (How to become Ice Taster)? अगर आपको इसी विषय पर और अधिक जानकारी चाहिए तो कृपया हमें कमेन्ट बॉक्स में जरूर बताएं।

ये भी पढ़ें :

Foreign Language मे कैरियर कैसे बनाए ? 6 Best Foreign Languages to learn in India for Jobs

Leave a Reply