K-Lounge Franchise कैसे लें | K-Lounge Franchise Cost in Hindi

K-Lounge Franchise Kaise Le: आज के समय में प्रत्येक व्यक्ति चाहता है कि वह बेहतर दिखाई दे क्योंकि वर्तमान समय में लोग अपनी पर्सनालिटी को खास तवज्जो देते हैं। वह चाहते हैं कि उनके द्वारा पहने हुए कपड़ों की लोग तारीफ करें और वह जहां भी जायें वहां लोग सिर्फ उनको ही देखें।

ऐसे वर्तमान समय में ब्रांडेड कपड़े युवाओं की पसंद बन चुके हैं। सिर्फ युवा वर्ग ही नहीं बल्कि 18 से 40 वर्ष की उम्र के ज्यादातर व्यक्ति लोकल मार्केट को छोड़ ब्रांडेड कपड़ों की तरफ रुख कर रहे हैं। इसलिए यदि आप ब्रांडेड कपड़ों में प्रसिद्ध हो चुकी K-Lounge कंपनी की फ्रेंचाइजी (K-Lounge Franchise) लेकर कपड़ो का बिजनेस शुरू करते हैं तो आपके पास मांग की कोई कमी नहीं रहने वाली।

भारत युवाओं का देश है, यहां बहुत अधिक संख्या में युवा आबादी है जो ब्रांडेड कपड़े खरीदना पसंद करती है। इसलिए आज के लेख में हम आपको K-Lounge Franchise Kaise Le के विषय में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे। यदि आप भी करोड़ों की आमदनी चाहते हैं तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें।

k-lounge-franchise-kaise-le
Photo by mentatdgt from Pexels

K-Lounge Franchise के बारे में कुछ जानकारियां

हम समझते हैं कि कोई भी बिजनेस शुरू करने से पहले और किसी भी कंपनी के साथ जुड़ने से पूर्व आपके लिए यह जरूरी हो जाता है कि आप उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह जानकारी हासिल कर लें। इसलिए हम आपको K-Lounge के विषय में पूरी जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

हम आपको बता दें कि K-Lounge भारत में गारमेंट के लिए प्रसिद्ध एक कंपनी है। जिसकी स्थापना सन् 1981 में की गई थी। इसने सन् 2003 में अपनी फ्रेंचाइजी देने की शुरुआत की और वर्तमान समय तक पूरे भारत में इसके 180 से अधिक आउटलेट स्थापित हो चुके हैं। यह मुख्य रूप से एक Family Shopping Shop है जहां पर आप को विभिन्न प्रकार के कपड़े मिल जाते हैं। यह खासकर पांच मुख्य Brands के कपड़े सेल करने का बिज़नेस करती है।

ये भी पढ़ें:

K-Lounge Brands

  • Killer Jeans
  • Easies by killer
  • Lawmen
  • Integrity
  • Addiction
  • Desi Belle

इस कंपनी द्वारा भारत में एक विशेष उम्र के वर्ग को aim किया गया है जिसमें 18 से 40 वर्ष की आयु वाले व्यक्ति शामिल हैं। यह ऐसा आयु वर्ग है जो इस कंपनी का प्रमुख ग्राहक बनकर उभरा हुआ है। इस आयु वर्ग द्वारा इस कंपनी के ब्रांडों की सबसे ज्यादा मांग की जाती है और इससे यह कंपनी प्रतिवर्ष करोड़ों में आमदनी प्राप्त करती है।

इस कंपनी ने इस बात का भी विशेष ध्यान रखा है कि इनके द्वारा मार्केट में लाए गए कपड़े ग्राहक को पसंद आयें। इसके लिए इन्होंने नए-नए रंग और ट्रेंडी कट्स तथा पैटर्न और स्टाइल आदि का विशेष ध्यान रखा है। साथ ही इनके कपड़े काफी आरामदायक होते हैं।

यह कंपनी इस प्रकार के कपड़े अपने K-Lounge Store में रखती है जो ना सिर्फ पहनने में आपको आराम देंगे बल्कि दिखने में भी काफी अच्छे होंगे। साथ ही यह कपड़े की Quality से कभी कोई समझौता नहीं करते। शायद यही वजह है कि वर्तमान समय में K-Lounge Brand काफी प्रसिद्ध हो चुका है और लोगों की पसंद बन कर उभर रहा है।

K-Lounge Franchise Kaise Le

यदि आप गारमेंट के बिजनेस में जुड़ना चाहते हैं और अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप निश्चित ही K-Lounge Franchise ले सकते हैं। यह आपके लिए फायदे का सौदा साबित होगा। परंतु आपके दिल में यह सवाल जरूर होगा कि आप K-Lounge Ki Franchise Kaise Le Sakte Hain? तो इसका जवाब हम आपको अपने इस लेख में दे देंगे पर उससे पहले हम आपको यह बताना चाहेंगे कि फ्रेंचाइजी क्या होती है? ताकि आप हमारे द्वारा की गई आगे की बातों को ध्यान पूर्वक समझ सकें।

हम उम्मीद करते हैं आपको यह पता होगा कि कोई भी बड़ी कंपनी अपने नेटवर्क को फैलाने के लिए अलग-अलग जगह अपनी ब्रांच ओपन करती है। इसके लिए वह कुछ लोगों को अपने उत्पादों को बेचने का अधिकार सौंप देती है। इसके बदले कंपनी, फ्रैंचाइज़ी लेने वाले व्यक्ति से कुछ पैसा Franchise Fees के रूप में लेती है। इसी प्रकार K-Lounge भी अपने नेटवर्क को फैलाना चाहते हैं और इसके लिए वह लोगों को फ्रेंचाइजी प्रदान कर रहे हैं। यदि आप चाहें तो आप भी K-Lounge Franchise ले सकते हैं।

How to get K-Lounge Franchise in Hindi (K-Lounge Franchise in India)

  • इनकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सबसे पहले K-Lounge  की वेबसाइट http://www.klounge.com पर विजिट करना चाहिए।
  • इसके पश्चात इस वेबसाइट के होम पेज पर जाकर आप वहां पर उपलब्ध फॉर्म को भर सकते हैं। इस फॉर्म में आपको अपनी कुछ जरूरी जानकारियां जैसे ईमेल आईडी, फोन नंबर और नाम इत्यादि भरने होंगे।
  • इसके पश्चात आप Form सबमिट कर सकते हैं। सबमिट हो जाने के पश्चात कंपनी आपसे संपर्क स्थापित कर लेती है।

हम बताना चाहेंगे कि यह कंपनी franchise देने के लिए एक प्रक्रिया का पालन करती है जिसके अनुसार पहले आपको इनके franchise शुल्क को अदा करना होता है। इसके पश्चात यह आपकी लोकेशन का Evaluation और Verification करने के लिए एक टीम भेजती है।

जब आपकी शॉप के इंफ्रास्ट्रक्चर का 70% काम समाप्त हो जाता है तो यह आपको पर्याप्त मात्रा में आपकी इच्छा के अनुसार कपड़ों का स्टॉक प्रदान कर देती है। इसके पश्चात आप अपना स्टोर खोल सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

K-Lounge Franchise के लिए जरूरी दस्तावेज

  • यदि आप K-Lounge Franchise ले रहे हैं तो उसके लिए आपके पास आधार कार्ड या वोटर कार्ड होना जरूरी है।
  • इसके अलावा आपके पास राशन कार्ड और बिजली का बिल भी होना चाहिए जो आपके एड्रेस प्रूफ के रूप में काम आ सकते हैं।
  • K-Lounge Franchise लेने के लिए आपके पास जीएसटी सर्टिफिकेट और बिजनेस पैन कार्ड भी होना चाहिए।
  • साथ ही आपको अपनी ईमेल आईडी, फोन नंबर और फोटो की भी आवश्यकता पड़ सकती है।
  • यदि आपने कोई स्थान किराए पर लिया है तो आपके पास रेंट एग्रीमेंट होना अनिवार्य हो जाता है।
  • इसके अलावा आपको दो खाली चेक भी K-Lounge को देने होते हैं।

K-Lounge Franchise requirements in Hindi

how-to-get-k-lounge-franchise-in-india-in-hindi
Photo by Gabrielle Henderson on Unsplash

यदि आप K-Lounge Franchise लेना चाहते हैं तो उसके लिए आपको इनके द्वारा निर्धारित की गयी कुछ essential requirements को पूरा करना आवश्यक है। K-Lounge की फ्रेंचाइजी लेने के लिए जरूरी है कि आपके पास 800 से 1200 sq ft. कि कोई भूमि हो जहां पर आप अपनी दुकान खोल सकें।

इसके अलावा K-Lounge Franchise लेने के लिए आपको इनकी फ्रेंचाइजी फीस भी देनी होती है जो करीब ₹1,51,000 है। इसके साथ आपको जीएसटी का भी भुगतान करना पड़ता है। परंतु यह भुगतान आपको सिर्फ एक बार करना पड़ता है।

इसके अलावा आपके द्वारा बनाई गई दुकान में कुछ आवश्यक सामान जैसे फर्नीचर, एयर कंडीशनर, सीसीटीवी कैमरा और कुछ कर्मचारियों की भी आवश्यकता होती है। K-Lounge एक जाना माना ब्रांड है इसलिए यदि आप इसकी franchise लेते हैं तो लोग खुद ब खुद आपकी दुकान पर खिंचे चले आयेंगे।

K-Lounge Franchise Support

K-Lounge अपने franchise प्राप्त व्यक्तियों को फ्रेंचाइजी देने के साथ सपोर्ट भी प्रदान करती है जिससे वह अपने बिजनेस को अच्छे प्रकार से चला सकें और अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकें। इसके लिए यह कंपनी अपने फ्रेंचाइजी पार्टनर को कुछ सुविधाएं देती है जैसे-

  • यह अपने फ्रेंचाइजी पार्टनर को मार्केटिंग सपोर्ट प्रदान करती है। मतलब कि आपको अपनी दुकान की मार्केटिंग के लिए चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है। Local level और Digital Level पर उसकी मार्केटिंग का काम कंपनी खुद करती है।
  •  इसके अलावा आपकी दुकान के इंटीरियर डिजाइनिंग में भी कंपनी आपकी पूरी मदद करती है। आपकी दुकान को Establish करने में यह अपना पूरा सहयोग देती है।
  • साथ ही हम आपको यह भी बता दें कि K-Lounge Franchise लेने पर आपको यह कंपनी फ्री में Training लेने की सुविधा प्रदान करती है। यानी कि यदि आप पहले किसी बिजनेस से जुड़े नहीं हैं और आपके पास कोई अनुभव नहीं है तो यह कंपनी आप को प्रशिक्षित करती है। साथ ही आप के कर्मचारियों को भी काम करने के लिए सही प्रशिक्षण उपलब्ध कराती है।
  • इसके अलावा इस कंपनी द्वारा नियुक्त व्यक्ति समय-समय पर आपके बिजनेस पर ध्यान बनाए रखते हैं और आपकी दुकान पर विजिट करते हैं।
  •  K-Lounge Franchise लेने पर आपको आपके द्वारा पसंद किया हुआ स्टॉक ही आपको प्रदान किया जाता है। यह कंपनी आप पर किसी तरह का कोई दबाव नहीं बनाती कि आप कौन से स्टॉक का चुनाव करें।
  •  इसके अतिरिक्त इस कंपनी का अनुभव भी आपके काम आता है जो यह अपनी विशेष सलाह द्वारा आपको प्रदान करते हैं।
  • साथ ही यह जगह के चुनाव में भी आपको मदद प्रदान करते हैं ताकि आप एक सही जगह का चुनाव करें क्योंकि आप की बिक्री पूरी तरह से डिमांड पर निर्भर करती है और यह डिमांड इस बात पर निर्भर करती है कि आपकी दुकान किस जगह पर स्थित है। इसलिए यह सलाह देते हैं कि अपनी दुकान के लिए जगह का चुनाव करते समय किसी ऐसी जगह को चुनें जो भीड़ भाड़ वाली हो यानी कि किसी मार्केट या फिर किसी कॉलेज इत्यादि के नजदीक कोई स्थान चुनें।

ये भी पढ़ें:

K-Lounge Products

  • जींस
  • जैकेट
  • इनरवियर
  • पतलून
  • टी शर्ट
  • जूते
  • जुराब
  • कमीज
  • टोपी
  • बैग और बेल्ट इत्यादि।

K-Lounge Franchise Cost in Hindi

K Lounge Franchise Kaise Le: वैसे तो प्रत्येक बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको निवेश की आवश्यकता पड़ती ही है। परंतु यदि आप K-Lounge Franchise लेते हैं और अपने बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आपको कम निवेश की आवश्यकता पड़ती है और आपको अधिक लाभ प्राप्त होता है।

K-Lounge Franchise के लिए आपको K-Lounge Franchise Cost करीब एक लाख 51 हजार रुपए का फ्रेंचाइजी शुल्क के रूप में भुगतान करना होता है। इसके साथ ही आपको जीएसटी शुल्क भी देना होता है। परंतु यह आपको बार-बार देने की आवश्यकता नहीं है।

इसके अतिरिक्त स्टाफ रखने के लिए आपको करीब 20 लाख रुपए की आवश्यकता पड़ सकती है और कुछ अन्य खर्चों को लगाने के पश्चात आपको K-Lounge की Franchise लेकर बिजनेस स्थापित करने के लिए करीब 30 से 35 लाख रुपए की आवश्यकता पड़ती है। इस निवेश के पश्चात कंपनी विज्ञापन वितरण आदि में आप को पर्याप्त सहायता प्रदान करती है।

K-Lounge Franchise Profit

यदि आप K-Lounge Franchise लेते हैं तो आप निश्चित ही अच्छा खासा लाभ प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि K-Lounge एक प्रसिद्ध ब्रांड है और इसके नाम से ही आप की बिक्री में बढ़ोत्तरी हो जाती है। चूंकि इसकी मांग बहुत अधिक है और इसके द्वारा Targeted Age Group के लोग आज के समय में ज्यादातर ब्रांडेड कपड़ों को प्राथमिकता दे रहे हैं।

ऐसे में आप करीब 44% तक लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जिसमें से यदि आप Transportation इत्यादि का खर्च निकाल दें तो K-Lounge Franchise Profit Margin शुद्ध रूप से आपको 15 से 20% का लाभ प्राप्त होता है। मतलब कि यदि आप की प्रत्येक महीने 20 लाख रुपए की बिक्री होती है तो सभी खर्चों को निकालने के पश्चात भी आपके पास 3 से ₹4 लाख रुपए प्रति महीने की बचत हो जाती है।

इस कंपनी के अनुसार आपके द्वारा किया गया निवेश आपको 2 से 3 वर्ष के भीतर ही प्राप्त हो जाता है। यह एक ऐसा बिजनेस है जहां आप 1 साल में करोड़ों का बिजनेस कर सकते हैं और करोड़ों में आमदनी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप भी गारमेंट का कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो K-Lounge Franchise लेना आपके लिए यकीनन लाभदायक साबित हो सकता है।

निष्कर्ष

हम आशा करते हैं इस लेख के माध्यम से आपको K Lounge Franchise Kaise Le, How to Get K Lounge Franchise, K-Lounge Franchise Kaise le के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त हो चुकी है। इस लेख में हमने K-Lounge Franchise Cost और K-Lounge Franchise Profit Margin के बारे में भी बताया है जो आपके काम आयेगा। यदि आप और जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इनकी वेबसाइट http://www.klounge.com पर विजिट कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment