Star Bazaar Franchise Kaise le | How to Get Star Bazaar Franchise in Hindi

Rate this post

Star Bazaar Franchise Kaise le: भारतीय बाजार में प्रतिदिन नए नए सुपर मार्केट खुल रहे है। दरअसल लोगों के रुझान को देखते हुए ज़्यादा से ज़्यादा investors भी सुपरमार्केट बिज़नेस में निवेश करने की तरफ आकर्षित हो रहे हैं।

सुपर मार्केट की तरफ लोगों के रुझान का कारण हर वस्तु एक ही छत के नीचे उपलब्ध हो जाना भी है क्योंकि आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में किसी के पास भी पूरी market में घूमने का समय ही नहीं है। ऐसे में हर व्यक्ति चाहता है कि उनकी जरूरत का हर सामान उन्हें एक ही जगह से प्राप्त हो जाए।

Supermarket के क्षेत्र में बिजनेस की संभावनाओं को देखकर अगर आप भी इस फ़ील्ड में खुद का काम शुरू करने का विचार कर रहे हैं तो आप बिल्कुल सही पोस्ट पर पहुँच चुके हैं। आज हम आपको ऐसे ही famous ब्रांड की सुपर मार्केट फ्रेंचाइजी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो आपके लिए शत प्रतिशत फायदेमंद रहने वाली है।

star-bazaar-franchise-kaise-le

Star Bazaar Franchise Kaise le- How to get Star Bazaar Franchise in Hindi

दोस्तों! सुपरमार्केट फ्रेंचाइजी लेने संबंधित आपको इंटरनेट पर कई article मिल जाएंगे। परंतु हमारा विश्वास है कि किसी भी आटिर्कल में आपको पूर्ण रूप से जानकारी नहीं मिल सकती है। लेकिन हमारी इस पोस्ट में हम आपको Star Bazaar जैसे मशहूर ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेने संबंधित पूरी जानकारी विस्तार से उपलब्ध कराने जा रहे हैं।

यदि आप भी स्टार बाजार franchise लेने के इच्छुक है। परंतु Star Bazaar Franchise संबंधित पूरी प्रक्रिया नहीं जानते हैं तो इस post के साथ अंत तक जुड़े रहे। हम आपको स्टार बाजार फ्रेंचाइजी लेने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़, इन्वेस्टमेंट और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी डिटेल में बताएंगे।

ये भी पढ़ें: Nurserylive फ्रैंचाइज़ी कैसे लें?

Star Bazaar Franchise kya Hai

स्टार बाजार सुपर मार्केट की स्थापना सन् 1998 में Simone टाटा द्वारा की गई थी। इस कंपनी की लोकप्रियता के आधार पर सन 2000 में Franchise वितरण का कार्यक्रम भी आरंभ कर दिया गया। आज कंपनी के सैकड़ों आउटलेट पूरे भारत में स्थापित हो चुके हैं। स्टार बाजार फ्रेंचाइजी में ताजा फल, सब्जियां ग्रोसरी, बेकरी प्रोडक्ट, स्नैक्स, ब्रांडेड फूड, अंडा, मीट मछली, हेल्थ केयर, ब्यूटी, होम डेकोर और होम अप्लायंस प्रोडक्ट मिलते हैं।

Star Bazaar Franchise Cost (स्टार बाजार फ्रेंचाइजी लेने के लिए निवेश)

फ्रेंड्स! इतना तो आप जानते ही हैं कि जब भी कोई व्यक्ति अपना बिजनेस शुरू करने का विचार करता है तो सबसे पहले उसके दिमाग में लागत की बात ही आती है। किसी भी बिजनेस को आरंभ करने के लिए इन्वेस्टमेंट ही सबसे महत्वपूर्ण चरण माना जाता है।

ऐसे में यदि आप भी स्टार बाजार फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको कम से कम 50 लाख लाख रुपये से लेकर 80 लाख रुपये तक निवेश करने की आवश्यकता पड़ेगी। हालांकि किसी भी बिजनेस में किया जाने वाला निवेश काफी हद तक जमीन और लोकेशन पर आधारित होता है।

ऐसे में यदि आप Star Bazaar फ्रेंचाइजी में इन्वेस्टमेंट को कम रखना चाहते हैं तो ज़मीन ख़रीदने की बजाय किराये पर लेकर व्यवसाय आरंभ कर सकते है। इसके अलावा स्टार बाजार फ्रेंचाइजी में आने वाली लागत कई अन्य फैक्टर पर भी निर्भर करती है।

कंपनी द्वारा Star Bazaar Franchise में ग्राहकों को उचित सुविधाएं प्रदान करने के लिए तीन से लेकर आठ employees रखना भी अनिवार्य है। साथ ही कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्टिविटी, CCTV सेटअप और एयर कंडीशनर की सुविधा देना भी आवश्यक दिशा निर्देश में शामिल है।

हालांकि कंपनी द्वारा प्रोडक्ट डिलीवरी संबंधित किसी तरह का सख्त नियम नहीं बनाया गया है। प्रोडक्ट डिलीवरी करने का फैसला पूरी तरह से फ्रेंचाइजी लेने वाले पर निर्भर करता हैं। यदि आप product delivery करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए व्हीकल का प्रबंध भी करना होगा। ऐसे में व्हीकल और पेट्रोल का खर्च भी स्टार बाजार फ्रैंचाइज़ी इन्वेस्टमेंट में ही शामिल किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: Tata 1mg Franchise Kaise Le | How to Get Tata 1mg Franchise in Hindi

Star Bazaar Franchise Land Requirement (स्टार बाजार फ्रेंचाइजी लेने के लिए जमीन की आवश्यकता)

star-bazaar-franchise-land-requirement
Image By: Pexels

Business में इन्वेस्टमेंट के बाद आपको लोकेशन और जमीन का चयन करने में भी ज़रूर सावधानी बरतनी चाहिए। किसी भी business की सफलता लोकेशन पर भी आधारित होती है।

अगर आप road front या फिर किसी भीड़भाड़ वाले क्षेत्र का चयन करते हैं तो यकीनन आपके स्टोर की पहुँच ज़्यादा लोगों तक होगी। ऐसे में आपको कहीं भी भी marketing के लिए money waste करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी और न ही कभी ग्राहक का इंतज़ार करना पड़ेगा।

स्टार बजार फ्रेंचाइजी लेने के लिए कम से कम 1000 स्क्वायर फीट से लेकर 3000 स्क्वायर फीट जमीन की आवश्यकता होती है। इसके अलावा Star Bazaar Franchise के लिए कंपनी द्वारा ग्राहकों को parking facility देने की भी शर्त रखी गई है। ऐसे में आपको vehicle parking के लिए भी अलग से जगह का प्रबंध करना होगा। इसके अलावा billing counter और प्रोडक्ट डिस्प्ले एरिया के लिए भी अलग से जगह का घेराव करना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें: Green Trends Franchise Kaise Le | How to get Green Trends Franchise In Hindi!

स्टार बाजार फ्रेंचाइजी के लिए आवश्यक दस्तावेज

आपकी जानकारी के लिए बताते हैं कि Star Bazaar Franchise के लिए important documents का प्रबंधन करना भी जरूरी होता है। इन कागजात के बिना आप स्टार बाजार फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। Star Bazaar फ्रेंचाइजी के लिए आवेदनकर्ता की आयु सीमा 21 वर्ष निर्धारित की गई है इसके अलावा कंपनी द्वारा बिजनेस एक्सपीरियंस या शैक्षणिक योग्यता संबंधी किसी तरह की सख्त हिदायत नहीं दी गई है।

इन्वेस्टमेंट के अलावा आवश्यक दस्तावेज प्रस्तुत करना भी ज़रूरी होता है। स्टार बाजार फ्रेंचाइजी लेने के लिए कंपनी द्वारा कुछ पर्सनल और प्रॉपर्टी दस्तावेज की मांग की जाती है जो निम्नलिखित है:

पर्सनल Documents

  • ID Proof: Aadhar Card, पैन Card, वोटर ID कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ: राशन कार्ड, electricity bill

अन्य दस्तावेज

  • पासपोर्ट साइज फोटो, ईमेल ID, फोन नंबर, शैक्षणिक योग्यता संबंधी दस्तावेज

प्रॉपर्टी संबंधी कागजात

  • Lease agreement, All type NOC, Business Address Proof, Shop Address Proof, GST registration certificate

स्टार बाजार फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें

star-bazaar-franchise-apply-online

स्टार बाजार फ्रेंचाइजी लेने के लिए कंपनी द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प दिया गया है जिसके लिए आपको कुछ simple steps follow करने होते हैं।

  • Star Bazaar Franchise Online application के लिए सबसे पहले applicant को official वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद में आप होम पेज पर जायें और वहाँ Contact Us के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इसके उपरांत आपके सामने एक फॉर्म open होगा जिसमें applicant से संबंधित कुछ जरूरी जानकारी fill करनी होगी।
  • इस form में आवेदन कर्ता का नाम, पता, ईमेल एड्रेस, फोन नंबर और अन्य जानकारी भरने के पश्चात सबमिट के बटन पर क्लिक करके form जमा करवाएं।

यदि company द्वारा आपका application देख लिया जाता है तो कंपनी के उच्च अधिकारी आपसे खुद ही संपर्क कर लेंगे।

ये भी पढ़ें: Zudio Franchise Kaise Le | How to Get Zudio Franchise in India -Hindi

Star Bazaar Franchise Contact Process (स्टार बाजार फ्रेंचाइजी संपर्क सूत्र)

स्टार बाजार फ्रेंचाइजी लेने हेतु कंपनी द्वारा फोन नंबर और ईमेल एड्रेस का भी विकल्प दिया है। परंतु यदि आप चाहें तो डायरेक्ट कंपनी के कॉरपोरेट ऑफिस में भी जाकर फ्रेंचाइजी के लिए संपर्क कर सकते हैं।

  • Star Bazaar Franchise Customer Care Number: +94 90290 02233
  • Star Bazaar Franchise Email ID: Starhelp@trent-tata.com

Star Bazaar Corporate Office Address

25th & 26th Floor, Lodha Excelus,
New Cuffe Parade, Sewri- Chembur Road, Near Imax Dome Theater, Wadala,
Mumbai- 4000037, Maharashtra, India.

Star Bazaar Registered Office Address

ताज बिल्डिंग दूसरी मंजिल, 210 डॉक्टर डीएन रोड, किला, मुंबई- 400001.

Star Bazaar Franchise Profit Margin ( स्टार बाजार फ्रेंचाइजी में मुनाफा)

दोस्तों, इतना तो हम समझ सकते हैं कि अगर आप अच्छी खासी इन्वेस्टमेंट किसी बिजनेस में लगा रहे हैं तो यकीनन उस बिजनेस में होने वाले मुनाफे के बारे में भी जरूर जानना चाहेंगे। ऐसे में स्टार बाजार फ्रेंचाइजी से होने वाले मुनाफे की बात की जाए तो इसमें आपको कुल बिक्री में से केवल 6% ही कमीशन के रूप में कंपनी को देना होगा। बाकी बचे 94% हिस्से पर केवल फ्रेंचाइजी के मालिक का ही अधिकार रहेगा।

इसके अलावा कंपनी द्वारा हर प्रोडक्ट पर अलग-अलग मार्जिन दिया जाता है जिसकी वजह से कंपनी द्वारा होने वाले मुनाफे के बारे में स्पष्ट रूप से नहीं कहा जा सकता है। परंतु स्टार बाजार फ्रेंचाइजी की लोकप्रियता को देखते हुए आपको इस कंपनी से कभी भी नुकसान होने की तो गुंजाइश ही नहीं है। ऐसे में आप स्टार बाजार फ्रेंचाइजी लेकर अच्छा खासा मुनाफा कमा सकते हैं।

Star Bazaar Franchise Benefits ( स्टार बाजार फ्रेंचाइजी के लाभ)

स्टार बाजार फ्रेंचाइजी लोगों को खाने पीने का हर सामान fresh प्रोवाइड करती हैं जिसकी वजह से यह काफी लोकप्रिय सुपर मार्केट है। ऐसे में स्टार बाजार की मांग को देखते हुए आपको मुनाफा मिलना भी तय है। Star Bazaar Franchise में मिलने वाले अन्य प्रोडक्ट भी हर समय डिमांड में बने रहते हैं।

स्टार बाजार फ्रेंचाइजी की स्थापना के लिए कंपनी द्वारा 2 से 3 माह का समय लिया जाता है। परंतु स्टार बाजार फ्रेंचाइजी की स्थापना के बाद भी कंपनी हर संभव मदद के लिए तैयार रहती है। फ्रेंचाइजी लेने के उपरांत कंपनी द्वारा कई तरह की ट्रेनिंग और सपोर्ट दी जाती है। कंपनी द्वारा मिलने वाली support के अंतर्गत inventory planning, product pricing, offers आदि शामिल है।

इसके अलावा स्टार बाजार फ्रेंचाइजी लेने के उपरांत आपको मार्केटिंग सपोर्ट के लिए भी अलग से पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है। कंपनी द्वारा यूनिट इंटीरियर & एक्सटीरियर एड्स, लोकल एडवर्टाइजमेंट, डिजिटल मार्केटिंग, print एडवर्टाइजमेंट और सेमिनार आदि के द्वारा फ्रेंचाइजी का प्रमोशन करने में सहायता दी जाती है। इसके अतिरिक्त प्रोडक्ट इनफॉरमेशन ट्रेनिंग, प्रोडक्ट डिस्प्ले ट्रेनिंग और हेल्प डेस्क ट्रेनिंग दी जाती है।

ये भी पढ़ें: FirstCry Franchise Kaise Le | How to Get FirstCry Franchise in Hindi?

निष्कर्ष

दोस्तों! आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आपको स्टार बाजार फ्रेंचाइजी लेने संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई है। हमें उम्मीद है कि आपको Star Bazaar Franchise Kaise Le | How To Get Star Bazaar Franchise in Hindi | Star Bazaar Franchise Cost संबंधित सारी जानकारी मिल गई होगी। आप सभी से विनम्र निवेदन है कि इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया द्वारा ज्यादा से ज्यादा share करें।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment