Udaan Express कूरियर फ्रैंचाइज़ी कैसे लें !

Udaan Express Courier Franchise Kaise Le: भारत में प्रतिदिन नए नए बिजनेस की संभावनाएं उत्पन्न होने की वजह से अर्थव्यवस्था में भी मजबूती आ रही है। आजकल के समय में घरेलू और ऑफिशियल सामान के आदान-प्रदान के लिए कूरियर सर्विस का अत्यधिक प्रयोग हो रहा है। इस वजह से इस क्षेत्र में बिजनेस की संभावनाएं भी उभरती हुई नजर आ रही हैं।

ऐसे में यदि आप भी खुद का बिजनेस आरंभ करने का विचार कर रहे हैं तो कूरियर फ्रेंचाइजी लेना आपके लिए उचित निर्णय साबित हो सकता है। परंतु यदि आप नहीं जानते हैं कि कूरियर फ्रेंचाइजी लेने के लिए किन चीजों की आवश्यकता होती है तो आज की यह पोस्ट आपके बहुत ज्यादा काम आने वाली है।

udaan-express-courier-franchise-kaise-le

How To Get Udaan Express Courier and Logistics Franchise in Hindi- Kaise Le

दोस्तों! यदि आप कुरियर व्यवसाय में अपना पैसा निवेश करना चाहते हैं तो आपके लिए उड़ान एक्सप्रेस कूरियर और लॉजिस्टिक्स फ्रेंचाइजी लेना सही रहेगा। आज हम आपको उड़ान एक्सप्रेस Courier & Logistics Franchise लेने के लिए आवश्यक documents, investment और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने वाले हैं। अगर आप उड़ान एक्सप्रेस कूरियर फ्रेंचाइजी के बारे में सही जानकारी लेना चाहते हैं तो कृपया इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

ये भी पढ़ें: Nurserylive फ्रैंचाइज़ी कैसे लें?

उड़ान एक्सप्रेस क्या है- Udaan Express Franchise in Hindi?

उड़ान एक्सप्रेस एक बेहतरीन और विश्वसनीय कूरियर सर्विस प्रदान करने वाली भारतीय कंपनी है। उड़ान एक्सप्रेस कूरियर कंपनी का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है। उड़ान एक्सप्रेस की स्थापना सन 2008 में श्री सुजीत कुमार द्वारा की गई थी। परंतु बहुत थोड़े समय में ही यह कंपनी पूरे भारत देश में अपनी विशेष पहचान बनाने में कामयाब हो गई।

हर बड़ी कंपनी अपना फैलाव करने के लिए ब्रांच यानी की डीलरशिप डिस्ट्रीब्यूशन करती है। इसी आधार पर सन 2011 में उड़ान एक्सप्रेस कूरियर ने भी फ्रेंचाइजी वितरण का कार्यक्रम आरंभ किया। आज उड़ान एक्सप्रेस कूरियर सर्विस के लगभग 100 से भी ज्यादा आउटलेट पूरे भारत में खुल चुके हैं।

बेशक भारतीय बाजार में कूरियर सर्विस के क्षेत्र में अत्यधिक प्रतिस्पर्धा चल रही है। परंतु उड़ान कूरियर सर्विस की विश्वसनीयता लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने में हर समय कामयाब रहती है। ऐसे में उड़ान कूरियर की फ्रेंचाइजी लेना निसंदेह लाभ देने वाला ही रहने वाला है।

Udaan Express Courier Franchise Cost (उड़ान एक्सप्रेस कूरियर फ्रेंचाइजी में निवेश)

किसी भी business को शुरू करने से पहले investor के पास अच्छे बजट का प्रबंध होना अत्यंत आवश्यक है। उड़ान कूरियर फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं करनी पड़ेगी बल्कि आप मात्र 10 हजार रुपए से लेकर 50 हजार तक की लागत में फ्रेंचाइजी के मालिक बन सकते हैं।

हालांकि किसी भी बिजनेस में आने वाली लागत जमीन और लोकेशन पर भी आधारित होती है। ऐसे में यदि आप इन्वेस्टमेंट कम रखना चाहते हैं तो land खरीदने की बजाय rent पर ले कर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

परंतु Udaan Courier & Logistics Franchise में investment कुछ अन्य फैक्टर पर भी निर्भर करता है। उड़ान कूरियर franchise में आने वाली लागत आपके द्वारा चुने गए फ्रेंचाइजी के मॉडल पर भी निर्भर करती है।

उड़ान कूरियर फ्रेंचाइजी के साथ छोटे स्तर पर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको इन्वेस्टमेंट कम करनी होगी। परंतु यदि आप मास्टर मॉडल लेकर बड़े स्तर पर अपना बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो यकीन इन्वेस्टमेंट भी थोड़ी ज्यादा करने की जरूरत है।

उड़ान कूरियर फ्रेंचाइजी का master मॉडल लेने के लिए आपको 35 हजार रुपए फ्रेंचाइजी शुल्क के रूप में देने होंगे। इसके अलावा इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट के लिए भी 50 हजार रुपए से लेकर 2 लाख रुपए तक का खर्चा आ सकता है।

उड़ान एक्सप्रेस की फ्रैंचाइज़ी शुरू करने के लिए आपको 10 से 15 वर्कर रखना भी अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्टिविटी, एयर कंडीशनर और सीसीटीवी सेटअप करना भी जरूरी है।

ग्राहकों तक हर सामान सही समय पर पहुंचाने के लिए व्हीकल का प्रबंध भी करना होगा। साथ ही कंपनी द्वारा लोगों को पिकअप सुविधा देने के लिए भी अनिवार्य शर्त रखी गई है। इसके लिए व्हीकल के प्रयोग में आने वाला पेट्रोल का घर खर्च भी निवेश के अंतर्गत ही जोड़ा जाएगा।

ये भी पढ़ें: Green Trends Franchise Kaise Le | How to get Green Trends Franchise In Hindi!

उड़ान कूरियर एजेंसी लेने के लिए जमीन की आवश्यकता

udaan-express-courier-franchise-space-requirement

उड़ान कूरियर फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सबसे पहले उचित जगह और लोकेशन का सही प्रबंधन करना होगा। उड़ान एक्सप्रेस फ्रैंचाइज़ी के लिए 1200 स्क्वायर फीट से 2000 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता होगी।

उड़ान कूरियर फ्रेंचाइजी में व्हीकल पार्किंग के लिए अलग से जगह का प्रबंध करना जरूरी है। इसके अलावा रिसेप्शन एरिया, वेयर हाउस एरिया, बिलिंग काउंटर के लिए भी जगह का घेराव करना होगा।

उड़ान एक्सप्रेस की फ्रैंचाइज़ी के लिए आवश्यक दस्तावेज

उड़ान एक्सप्रेस कूरियर फ्रेंचाइजी लेने के लिए कंपनी द्वारा आवेदन कर्ता की निम्नतम आयु सीमा 25 वर्ष तक निर्धारित की गई है। इसके अलावा कंपनी ने बिजनेस एक्सपीरियंस या शैक्षिक योग्यता संबंधित किसी प्रकार का कोई नियम नहीं बनाया है। परंतु उड़ान एक्सप्रेस कूरियर फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने से पूर्व आपको कुछ पर्सनल और प्रॉपर्टी संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे जो कि इस प्रकार हैं:

पर्सनल डॉक्यूमेंट

  • Id Proof: पैन कार्ड, आधार कार्ड, Voter Id Card
  • Address Proof: Electricity Bill, राशन कार्ड

अन्य कागजात

  • Passport Size Photograph, ईमेल आईडी, फोन नंबर, शैक्षणिक योग्यता संबंधित दस्तावेज

प्रॉपर्टी संबंधित दस्तावेज

  • बिजनेस पैन कार्ड, Franchise Agreement, Business Tan Copy, बिजनेस एड्रेस प्रूफ, Shop address Proof, सभी प्रकार के NOC, जीएसटी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, लीज एग्रीमेंट

ये भी पढ़ें: Zudio Franchise Kaise Le | How to Get Zudio Franchise in India -Hindi

उड़ान एक्सप्रेस कूरियर फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन कैसे करें

उड़ान कूरियर फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने हेतु कंपनी द्वारा कई विकल्प दिए गए हैं जिनके अंतर्गत आप ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं। Udaan Courier Franchise Online Application के लिए आपको कुछ साधारण से स्टेप फॉलो करने होंगे जो कि निम्नलिखित है:

  • हम आपको सलाह देंगे कि आप सबसे पहला काम ये करें कि आप कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • उसके बाद Homepage पर Contact Us के ऑप्शन पर Click करें।
  • तत्पश्चात आपके सामने फॉर्म open होगा जिसमें आपको पूछी गई सभी important information भरनी होगी।
  • इस form में आवेदनकर्ता का नाम, address, ईमेल एड्रेस और फोन number etc. जानकारी भरने के पश्चात submit के बटन पर क्लिक करके फॉर्म जमा करवाएं।

यदि कंपनी आपका application देखती है और उसे यह लगता है कि आपके अन्दर इस बिज़नेस को करने के लिए आवश्यक पोटेंशियल है तो company के सम्बंधित अधिकारी आपसे स्वयं ही संपर्क करेंगे।

Udaan Express Courier Profit Margin (उड़ान एक्सप्रेस कूरियर फ्रेंचाइजी में होने वाला मुनाफा)

udaan-express-courier-franchise-profit

उड़ान एक्सप्रेस Courier Franchise की लोकप्रियता और विश्वसनीयता की वजह से आपको इस बिजनेस में profit की चिंता करने की तो बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। परंतु फिर भी अगर बात की जाए उड़ान एक्सप्रेस कूरियर फ्रेंचाइजी में होने वाले प्रॉफिट मार्जिन की तो यह लगभग आप की कुल कमाई पर भी निर्भर करता है।

उड़ान एक्सप्रेस कूरियर फ्रेंचाइजी में कुल कमाई पर 90% का अधिकार केवल फ्रेंचाइजी लेने वाले का रहता है। मतलब की कुल कमाई में से केवल 10% का कमीशन आपको कंपनी के हवाले करना पड़ेगा। इस आधार पर आप समझ सकते है कि उड़ान एक्सप्रेस franchise लेना आपके लिए कितना ज्यादा फायदेमंद रहने वाला है।

ये भी पढ़ें: ST Courier Franchise Kaise Le | How to get ST Courier Franchise!

Udaan Express Courier Business Franchise Benefits ( उड़ान कूरियर बिजनेस फ्रेंचाइजी लेने के लाभ)

उड़ान कूरियर बिजनेस फ्रेंचाइजी लेने का सबसे बड़ा फायदा तो इस ब्रांड का नाम और पहचान ही है। मतलब कि आप को इस कंपनी के साथ जुड़ने के बाद मुनाफे के बारे में चिंता करने की तो बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा कंपनी द्वारा फ्रेंचाइजी सेटअप में भी हर संभव मदद की जाती है।

Udaan Courier Partner Program के तहत सर्विस pricing, offers, क्लाइंट इंटरेक्शन ट्रेनिंग आदि संबंधित मार्गदर्शन किया जाता है। अगर बात की जाए कंपनी द्वारा मिलने वाली मदद की तो इसमें रिलेशनशिप मैनेजर support, procurement support, इंटीरियर डिजाइन और इंटीरियर डेवलपमेंट के लिए भी support की जाती है।

उड़ान कूरियर फ्रेंचाइजी में मार्केटिंग के लिए भी आपको अपनी तरफ से पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है। उड़ान फ्रेंचाइजी लेने के बाद कंपनी द्वारा मार्केटिंग में भी पूरा सहयोग किया जाता है।

मार्केटिंग सपोर्ट के अंतर्गत कंपनी द्वारा यूनिट इंटीरियर, एक्सटीरियर ads और लोकल एडवर्टाइजमेंट में मदद की जाती है। इसके अलावा फ्रेंचाइजी के प्रमोशन के लिए कंपनी डिजिटल मार्केटिंग, इवेंट्स और सेमिनार में भी पूरा साथ निभाती है।

Udaan Logistics Franchise के लिए कंपनी द्वारा ट्रेनिंग संबंधित मदद भी की जाती है। इसके अंतर्गत service information training और service training भी दी जाती है।

बिजनेस मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर, Website & Software Support, ऑपरेशन और ट्रेनिंग manuel में भी कंपनी द्वारा पूरी guidance दी जाती है। उड़ान कूरियर सेवाओं के अंतर्गत एयर ट्रांसपोर्ट, लैंड ट्रांसपोर्ट, पैन इंडिया कूरियर और कॉर्पोरेट कूरियर जैसी तमाम सुविधाएं प्रदान की जाती है।

Udaan Courier & Delivery Charges के बारे में बात की जाए तो यह 100 रुपए से लेकर 5 हजार रुपए तक हो सकते हैं। हालांकि इन सर्विस charges में 18% जीएसटी के रूप में भी चार्ज किया जाता है।

ये भी पढ़ें: V Mart Franchise Kaise Le | How to Get V Mart Franchise In India in Hindi

निष्कर्ष

तो दोस्तों, आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आपको उड़ान कूरियर एंड लॉजिस्टिक्स फ्रेंचाइजी के बारे में लगभग सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवा दी है। हम उम्मीद करते हैं कि आप को Udaan Express Courier Franchise Kaise Le | How To Get Udaan Express Courier and Logistics Franchise In Hindi के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी।

हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक सोशल मीडिया द्वारा शेयर किया जाए ताकि हर व्यक्ति तक सही जानकारी पहुंच सके।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment