Nurserylive फ्रैंचाइज़ी कैसे लें?

Nurserylive Franchise Kaise Le: आजकल के समय में लोग बागवानी और गृह सज्जा के ज्यादा शौकीन हैं। इसी कारणवश बाजार में भी गार्डनिंग और होम डेकोर संबंधित business भली भांति फलीभूत हो रहे हैं। ऐसे स्टोर की गिनती भी बढ़ती ही जा रही है जो ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह की सुविधाएं प्रदान करने में माहिर हैं।

अगर आप भी बागवानी और गृह सज्जा के क्षेत्र में खुद का बिजनेस स्थापित करने का प्लान बना रहे हैं तो ऐसे में आपको किसी नामी ब्रांड के साथ हाथ मिलाना ही फायदा दे सकता है। परंतु यदि आपको एक मशहूर गार्डनिंग और होम डेकोर ब्रांड के बारे में जानकारी ही नहीं है तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

nurserylive-franchise-kaise-le

Nurserylive Franchise Kaise Le- How To Get NurseryLive Gardening Franchise In Hindi

दोस्तों! यदि आप भी किसी अच्छे ब्रांड के साथ खुद का गार्डनिंग और होम डेकोर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए नर्सरी लाइव Franchise लेना एक उत्तम विकल्प रहेगा। आज हम आपको नर्सरी लाइव गार्डनिंग फ्रेंचाइजी लेने के लिए investment, important documents और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी पूरे विस्तार में देने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Flipkart Delivery Franchise Kaise Le | How To Get Flipkart Delivery Franchise in Hindi

Nurserylive Franchise क्या है

नर्सरी लाइव एक ऑनलाइन नर्सरी है जहां आपको सभी प्रकार के इनडोर, आउटडोर प्लांट्स और होम डेकोर का सामान मिलता है। Nurserylive Gardening Store की स्थापना सन् 2014 में की गई थी। परंतु बहुत थोड़े समय के अंतराल में ही नर्सरी लाइव ने लोगों के दिल में अपना खास विश्वास स्थापित कर लिया है। नर्सरी लाइव की शुरुआत श्री नंदू सिंह ने पुणे, महाराष्ट्र से की थी।

हर बड़ी कंपनी अपना विस्तार करने के लिए ब्रांच डिस्ट्रीब्यूशन का प्लान बनाती है। इसी आधार पर नर्सरी लाइव ने भी सन 2020 में फ्रेंचाइजी वितरण का कार्यक्रम आरंभ किया। नर्सरी लाइव फ्रैंचाइज़ी के लिए company द्वारा 5 साल का एग्रीमेंट समय निर्धारित किया गया है।

नर्सरी लाइव को भारत की सबसे बड़ी नर्सरी होने का खिताब हासिल है। नर्सरी लाइव कंपनी का दावा है कि उनके साथ लगभग 1.2 मिलियन से भी ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं। लोगों के इसी प्यार के आधार पर नर्सरी लाइव आज पूरे भारत में अपने प्रोडक्ट की डिलीवरी कर रहा है।

Nurserylive Franchise Cost ( नर्सरी लाइव फ्रेंचाइजी के लिए इन्वेस्टमेंट)

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट ही सबसे पहला स्टेप होता है। ऐसे में यदि आप भी खुद का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले अपना बजट तैयार रखना होगा। नर्सरी लाइव फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए भी आप को कम से कम 5 लाख रुपए से लेकर 10 लाख रुपए की जरूरत पड़ने वाली है।

नर्सरीलाइव फ्रेंचाइजी लेने के लिए आने वाली लागत काफी हद तक जमीन और लोकेशन पर भी आधारित होती है। ऐसे में यदि आप Investment थोड़ी कम रखना चाहते हैं तो land purchase करने की बजाय rent पर लेकर अपना business शुरू कर सकते हैं।

नर्सरीलाइव फ्रेंचाइजी में आने वाली लागत कई अन्य factors पर भी निर्भर करती है जिसके अंतर्गत कम से कम 2 लाख रुपए तो फ्रेंचाइजी शुल्क के रूप में ही देना होता है। इसके अलावा ग्राहकों को सही सुविधा देने के लिए कंपनी द्वारा 2 से 5 employees रखने की भी अनिवार्य शर्त रखी गई है।

साथ ही नर्सरी लाइव फ्रेंचाइजी में एयर कंडीशनर, सीसीटीवी सेटअप, कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्टिविटी स्थापित करना भी अनिवार्य है। हालांकि कंपनी द्वारा प्रोडक्ट डिलीवरी संबंधित कोई सख्त हिदायत जारी नहीं की गई है। मतलब कि product delivery करने का decision पूरी तरह से franchise लेने वाले पर ही निर्भर करता है।

अगर आप खुद के फायदे के लिए प्रोडक्ट डिलीवरी का ऑप्शन रखते हैं तो ऐसे में आपको व्हीकल का प्रबंध भी करना होगा। इसमें पेट्रोल का खर्च भी investment के अंतर्गत ही रखा जाएगा।

ये भी पढ़ें: Chai Sutta Bar Franchise Kaise Le | How to get Chai Sutta Bar Franchise in Hindi!

Nurserylive Gardening Franchise Land Requirement ( नर्सरी लाइव गार्डनिंग फ्रेंचाइजी के लिए जमीन की आवश्यकता)

nurserylive-franchise-land-requirement
Image By: Pixabay

किसी भी बिजनेस में सफलता प्राप्त करने के लिए लोकेशन का अत्यंत महत्वपूर्ण योगदान होता है। ऐसे में बिजनेस शुरू करने के लिए उचित लोकेशन और जगह का चयन ही करना चाहिए। नर्सरी लाइव गार्डनिंग फ्रेंचाइजी के लिए भी आपको कम से कम 800 स्क्वायर फीट से लेकर 1000 स्क्वायर फीट जगह का प्रबंध करना होगा।

नर्सरी लाइव फ्रेंचाइजी देने से पहले कंपनी द्वारा ग्राहकों को सभी उचित सुविधाएं प्रदान करने की अनिवार्य शर्त रखी जाती है जिसके अंतर्गत फ्रेंचाइजी में बिलिंग काउंटर, प्रोडक्ट Display एरिया, प्रोडक्ट फिटिंग आदि facility देना जरूरी है।

इसके अलावा कंपनी ने पार्किंग सुविधा देने संबंधित कोई कड़ा नियम नहीं बनाया है। परंतु यदि आप अपने ग्राहकों को पार्किंग सुविधा देना चाहते हैं तो आपको इसके लिए अलग से जगह रखनी होगी।

नर्सरी लाइव फ्रैंचाइज़ी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

नर्सरी लाइव फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने हेतु कंपनी ने ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प भी दिया है। ऐसे में यदि आप भी नर्सरी लाइव फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको कुछ साधारण स्टेप्स फॉलो करने होंगे जो कि निम्नलिखित हैं:

  • सबसे पहले company की official वेबसाइट पर विजिट करें।
  • Nurserylive Gardening Franchise Official Website: www.nurserylive.com
  • इसके बाद Homepage पर contact us के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • तत्पश्चात आपके सामने फॉर्म open होगा जिसमें आपको पूछी गई important information भरनी होगी।
  • इस form में आवेदन कर्ता का name, पता, ईमेल एड्रेस और phone number आदि ध्यानपूर्वक भरने के पश्चात सबमिट के बटन पर क्लिक करके फॉर्म जमा करवाएं।

यदि company द्वारा आपका फॉर्म select कर लिया जाता है तो कंपनी के उच्च अधिकारी आपसे खुद contact करेंगे।

Nurserylive Gardening Franchise Contact Process

नर्सरी लाइव गार्डनिंग फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप ईमेल, फोन नंबर या फिर डायरेक्ट हेड ऑफिस में भी जाकर संपर्क कर सकते हैं।

Nurserylive Customer Care Number: 74100-37722

Nurserylive Franchise Email ID: Info@nurserylive.com

Nurserylive Franchise Head Office Address:

ऑफिस नंबर. ए-3030, तीसरी मंजिल,
मार्बल फोगो, सर्वे नंबर. 137, सीजन मॉल के विपरीत, हडपसर, पुणे, महाराष्ट्र- 411 028, इंडिया.

ये भी पढ़ें: Green Trends Franchise Kaise Le | How to get Green Trends Franchise In Hindi!

Nurserylive Franchise Profit Margin (नर्सरी लाइव फ्रेंचाइजी में मुनाफा)

नर्सरी लाइव के प्रोडक्ट की क्वालिटी लोगों की विश्वसनीयता का प्रमुख आधार है और इसी वजह से इस ब्रांड के प्रोडक्ट हर समय डिमांड में बने रहते हैं। ऐसे में आपको नर्सरी लाइव फ्रेंचाइजी से शत-प्रतिशत मुनाफा मिलना तो तय है। परंतु फिर भी अगर बात की जाए Nursery live फ्रेंचाइजी से होने वाले प्रॉफिट मार्जिन की तो यह हर प्रोडक्ट पर अलग-अलग निर्धारित किया गया है।

साधारण तौर पर देखा जाए तो फ्रेंचाइजी से होने वाले कुल मुनाफे का 8% हिस्सा कंपनी को कमीशन के रूप में देना होता है। इसके अलावा franchise से होने वाली total income में से 92% के हिस्से पर केवल franchise लेने वाले का ही अधिकार होता है।

Nurserylive Gardening Franchise Benefits (नर्सरी लाइव फ्रेंचाइजी लेने के लाभ)

सबसे पहली बात तो Gardening के क्षेत्र में नर्सरी लाइव ब्रांड की लोकप्रियता ही इसका सबसे बड़ा लाभ है। इसके अलावा हर प्रोडक्ट पर कंपनी द्वारा अच्छा प्रॉफिट मार्जिन भी दिया जाता है।

nurserylive-franchise-profit

Nursery live Gardening Franchise स्थापित करने के लिए कंपनी द्वारा हर संभव सहायता की जाती है। यहां तक की इन्वेंटरी प्लानिंग, ऑफर, प्रोडक्ट pricing, client interaction ट्रेनिंग के लिए भी कंपनी मदद करती हैं।

नर्सरी लाइव कंपनी द्वारा मिलने वाली अन्य support की बात की जाए तो इसमें रिलेशनशिप मैनेजर और इंटीरियर डिजाइन आदि भी शामिल है। नर्सरी लाइव Franchise में बिजनेस मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर, ऑनलाइन Tie-up support डिलीवरी, वेबसाइट support- for order, वारंटी/ गारंटी सपोर्ट, ऑपरेशन और ट्रेनिंग मैनुअल में भी कंपनी से सहायता मिलती है।

इसके अतिरिक्त मार्केटिंग में भी कंपनी द्वारा पूरी support की जाती है। मतलब कि आपको अपनी तरफ से फ्रेंचाइजी प्रमोशन में कोई पैसा वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ती है। Nurserylive Marketing Support के अंतर्गत Unit Interior & Exterior Ads और लोकल एडवरटाइजमेंट्स भी शामिल है।

हालांकि कंपनी द्वारा डिजिटल मार्केटिंग, टेलीविजन एडवरटाइजमेंट या फिर सेमिनार संबंधी किसी तरह की मदद मुहैया नहीं कराई जाती हैं। अगर आप चाहे तो खुद फ्रेंचाइजी के प्रमोशन के लिए डिजिटल मार्केटिंग कर सकते हैं।

Nursery live Franchise में कंपनी द्वारा फ्रेंचाइजी को सही ढंग से संचालित करने के लिए कई प्रकार की ट्रेनिंग भी दी जाती है। इसमें प्रोडक्ट इंफॉर्मेशन ट्रेनिंग, प्रोडक्ट डिस्प्ले ट्रेनिंग और प्रोडक्ट फिटिंग ट्रेनिंग सम्मिलित है।

नर्सरी लाइव स्टोर में मिलने वाले प्रोडक्ट की कीमत मात्र ₹200 से शुरू होकर 18 हजार रुपए तक हो सकती है। हर प्रोडक्ट की कीमत में कम से कम 18% जीएसटी रेट भी शामिल किया जाता है। हालांकि कंपनी द्वारा किसी भी प्रोडक्ट की फिटिंग से संबंधित अलग से पैसे चार्ज नहीं किए जाते हैं।

NurseryLive Franchise Product List (नर्सरी लाइव फ्रेंचाइजी में मिलने वाले प्रोडक्ट)

जैसा कि आप नर्सरी लाइव नाम से ही अंदाजा लगा सकते हैं कि यह ब्रांड गार्डनिंग से संबंधित है। इसी आधार पर आपको नर्सरी लाइव स्टोर में Home Decor और Gardening Equipment जैसी आकर्षक चीजें मिलती हैं।

ये भी पढ़ें: Zudio Franchise Kaise Le | How to Get Zudio Franchise in India -Hindi

निष्कर्ष

तो दोस्तों, आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आपको NurseryLive Franchise Kaise Le से संबंधित विस्तार से जानकारी उपलब्ध कराई है ताकि आपको नर्सरी लाइव फ्रेंचाइजी लेने में किसी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। हमें उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट How To Get NurseryLive Gardening Franchise In Hindi बहुत अच्छी लगी होगी।

आप सभी से विनम्र निवेदन है कि इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया द्वारा ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि हर व्यक्ति तक सही जानकारी पहुंच सके।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment