Shell Petrol Bunk in Hindi- शेल पेट्रोल पंप डीलरशिप कैसे लें?

Rate this post

Shell Petrol Bunk in Hindi: शेल दुनिया का नंबर वन मोबिलिटी रिटेलर है। Shell कंपनी का दावा है कि वर्तमान समय में 25 मिलियन से भी ज्यादा लोग उनके साथ जुड़े हुए हैं। इसके अलावा लगभग 75 देशों में 43000 से भी ज्यादा पेट्रोल पंप खुल चुके हैं। Shell की स्थापना सन 1988 में की गई थी। भारत में भी शैल पेट्रोल बंक के 189 से ज्यादा ब्रांच वितरित हो गए हैं।

ऐसे में अगर आप भी शेल पेट्रोल पंप डीलरशिप लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के साथ अंत तक जुड़े रहे। इस महत्वपूर्ण पोस्ट में हम आपको शेल पैट्रोल बंक लेने संबंधित पूरी जानकारी विस्तार में देने जा रहे हैं। हमारा विश्वास है कि इस आर्टिकल से बेहतरीन जानकारी आपको इंटरनेट पर कहीं भी नहीं मिल पाएगी।

shell-petrol-bunk-shell-petrol-pump-dealership-kaise-le

Shell Petrol Pump Dealership Investment Cost In India (शेल पेट्रोल पंप डीलरशिप में निवेश)

जब भी बात किसी Business को शुरू करने की आती है तो सर्वप्रथम हर व्यक्ति का ध्यान निवेश की तरफ ही जाता है। दरअसल, किसी भी कार्य को आरम्भ करने के लिए investment ही एक महत्वपूर्ण चरण माना जाता है। ऐसे में अगर आप भी Shell Petrol Pump Dealership लेना चाहते हैं तो आपको कम से कम 15 लाख रुपए से लेकर 30 लाख रुपए खर्च करने पड़ सकते हैं।

परंतु Shell Fuel Station खोलने में आने वाली लागत काफी हद तक land और location पर भी निर्भर करती है। यदि आप छोटे शहर या ग्रामीण क्षेत्र में Shell Petrol Pump स्थापित करना चाहते हैं तो यकीनन जमीन सस्ती होने की वजह से लागत कम आएगी। अगर आप शेल पेट्रोल पंप किसी metropolitan city में शुरू करना चाहते हैं तो वहां आपको जमीन महंगे भाव में लेनी होगी।

शेल पेट्रोल पंप खोलने के लिए अगर आप highway जैसी location का चुनाव करते हैं तो आपको एक करोड़ 25 लाख रुपये तक निवेश करना होगा। इसके अलावा शहर में Shell Petrol Pump Start करने के लिए 60 लाख रुपए से लेकर 70 लाख रुपए भी invest करने पड़ सकते हैं।

साथ ही Shell Petrol Station पर customers को उचित सुविधा प्रदान करने हेतु पर्याप्त संख्या में staff का होना भी अनिवार्य है। इसके अतिरिक्त Shell Petrol Pump Start करने के लिए कई तरह की कानूनी कार्रवाई पूरी करनी होती है। इस कानूनी प्रक्रिया के अंतर्गत Petrol Pump Owner को Sales License और Sales Tax Registration आदि के लिए अलग से खर्च करना होगा।

ये भी पढ़ें: Share Market Me Career Kaise Banaye | How to Make a Career in Share Market in Hindi

Shell Petrol Bunk Land Requirement (शैल पेट्रोल पंप को शुरू करने के लिए जमीन की जरूरत)

किसी भी बिजनेस को सफलता की चोटी पर ले जाने के लिए जमीन और लोकेशन का भी महत्वपूर्ण रोल होता है। ऐसे में शेल पेट्रोल पंप शुरू करने से पहले लोकेशन के चयन में सावधानी जरूर बरतनी चाहिए। इसलिए जहां तक संभव हो सके road front या यातायात आवाजाही वाले area का चयन करें ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा ग्राहक मिल सके।

इसके अलावा उचित लोकेशन select करने का एक अन्य फायदा यह भी है कि आपको अपने business का प्रमोशन करने के लिए पैसा नहीं खर्च करना पड़ता है। शेल पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए कंपनी द्वारा location के हिसाब से land का प्रबंध करने संबंधित निर्देश दिए गए हैं।

यदि आप किसी city में पेट्रोल पेट्रोल पंप शुरू करते हैं तो आपको 800 स्क्वायर मीटर जगह का प्रबंध करना होगा। परंतु highway पर शैल पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने के लिए 1200 स्क्वायर मीटर से 1600 स्क्वायर मीटर जगह होनी जरूरी है।

हालांकि कंपनी द्वारा लीज पर जमीन लेने के लिए अलग से हिदायत दी गई है जिसके अंतर्गत शैल पेट्रोल पंप शुरू करने से पहले जमीन को समतल करना जरूरी है। लीज एग्रीमेंट के लिए कंपनी द्वारा हर राज्य के हिसाब से अलग समय निर्धारित किया गया है। इसके अलावा पेट्रोल पंप पर पानी और बिजली का उचित प्रबंध होना चाहिए।

Shell Petrol Bunk Dealership के लिए आवश्यक दस्तावेज

किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए दस्तावेज का प्रबंध करना जरूरी होता है। शेल पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने के लिए भी कंपनी द्वारा कुछ आवश्यक दस्तावेज की मांग की जाती है। इन आवश्यक दस्तावेज के अंतर्गत आवेदनकर्ता के कुछ पर्सनल और प्रॉपर्टी संबंधित कागजात भी शामिल है जो कि निम्नलिखित है:

Personal Documents

  • ID Proof: Aadhar कार्ड, पैन Card, वोटर ID कार्ड
  • Address Proof: राशन कार्ड, electricity bill

Other Documents

  • Passport Size Photo, ईमेल ID, Phone Number, शैक्षणिक योग्यता संबंधी दस्तावेज, डिमांड ड्राफ्ट For Application Fee, लोकेशन का चित्र, Site Plan.

Business Documents

  • Lease agreement, All type NOC, बिजनेस एड्रेस प्रूफ, Shop एड्रेस प्रूफ, GST registration certificate, Business Tan Copy, बिजनेस पेन कॉपी.

Legal Documents

  • CCOE (विस्फोटक डिपार्टमेंट से परमिशन डॉक्यूमेंट)
  • District Commissioner NOC और Superintendent of Police NOC
  • Last CCOE License
  • वन विभाग द्वारा जारी की गई NOC (यदि जमीन वन भूमि की हो तो)
  • रिटेल लाइसेंस (वैकल्पिक)
  • Weight and Measurement मुद्रांकन

ये भी पढ़ें: Ola Electric Scooter Franchise कैसे लें | How to get Ola Electric Scooter Franchise in Hindi

Shell Petrol Pump Dealership के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

shell-petrol-bunk-shell-petrol-pump-dealership-apply-online
Image By: Pixabay

शेल पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने के लिए कंपनी द्वारा ऑनलाइन आवेदन का विकल्प भी दिया गया है। Shell Petrol Bunk Dealership Online Application Process के लिए आवेदनकर्ता को कुछ साधारण स्टेप फॉलो करने होंगे जो कि इस प्रकार है:

  • सर्वप्रथम, applicant को शैल इंडिया की official वेबसाइट पर visit करना होगा।
  • Official Website Of Shell Petrol Pump Dealership: www.shell.in
  • इसके बाद homepage पर Business Customer के Option पर क्लिक करें।
  • तत्पश्चात आपके सामने Business Opportunity- Shell Retailership का option आएगा जिस पर click करने के उपरांत एक form open होगा।
  • इस form में applicant को सभी आवश्यक personal और property details जमा कराने होंगे।
  • आवेदन कर्ता का name, Email ID, फोन नंबर, एड्रेस आदि संबंधित information भरने के पश्चात submit के button पर click करके form जमा करवाएं।

आपका application फॉर्म देख लेने के बाद कंपनी द्वारा थोड़े दिनों में ही आपके साथ संपर्क स्थापित कर लिया जाएगा।

Shell Petrol Pump Dealership Contact Number

Shell Petrol Pump Dealership Email ID: [email protected]

Shell Petrol Pump Dealership Contact Number: +91 1246661500

ये भी पढ़ें: Flipkart Delivery Franchise Kaise Le | How To Get Flipkart Delivery Franchise in Hindi

Shell Petrol Station Dealership Profit Margin (शेल पेट्रोल पंप डीलरशिप में मुनाफा)

शेल पेट्रोल पंप डीलरशिप से मिलने वाला कुल मुनाफा आप की बिक्री पर भी आधारित होता है। अगर Shell Petrol Pump Commission Per Litre पेट्रोल और डीजल की बात की जाए तो यह प्रति लीटर पेट्रोल पर ₹2 से लेकर 2.5 रुपए मिलता है। इसके अलावा डीजल पर मिलने वाले प्रॉफिट मार्जिन में प्रति लीटर पर 1.80 से 2.40 रुपए मिलते हैं।

परंतु शेल पेट्रोल पंप डीलरशिप में आपको प्रतिवर्ष 8 लाख रुपए से लेकर 12 लाख रुपए तक का कमीशन मिल सकता है। हालांकि शेल पेट्रोल पंप लोगों को उच्च गुणवत्ता पूर्ण सुविधाएं प्रदान करने के लिए जाना जाता है तो ऐसे में आपको कुल मुनाफे के बारे में चिंता करने की जरूरत नहीं है। लेकिन शेल पेट्रोल पंप डीलरशिप में अच्छा मुनाफा कमाने के लिए उचित लोकेशन का चयन जरूर करें।

Shell Petrol Bunk Dealership Support (शैल पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए कंपनी क्या मदद करती है)

shell petrol bunk shell petrol pump dealership support

शेल पेट्रोल पंप डीलरशिप में कंपनी द्वारा आवेदन कर्ता की पूरी मदद की जाती है। यहां तक कि कंपनी Shell Petrol Bunk Dealership Location का चयन करने में भी महत्वपूर्ण योगदान देती है। इसके अलावा सभी तरह की टेक्निकल और इंजीनियरिंग फैसिलिटी कंपनी द्वारा प्रदान करवाई जाती हैं।

अगर बात की जाए आउटलेट डिजाइनिंग की तो कंपनी द्वारा पूरा प्लान तैयार किया जाता है ताकि आवेदनकर्ता को कोई असुविधा ना हो। इसके अतिरिक्त पेट्रोल पंप पर आने वाले ग्राहकों को हैंडल करने के लिए स्टाफ को उचित ट्रेनिंग भी कंपनी द्वारा दी जाती है।

अगर मार्केटिंग की बात की जाए तो शेल पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए आपको अलग से पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ती है। कंपनी द्वारा ग्राहकों तक उचित पहुंच स्थापित करने के लिए मोबाइल ऐप का भी सहयोग किया जाता है।

Loan For Shell Petrol Pump Dealership (शैल पेट्रोल पंप खोलने के लिए लोन कैसे लें)

खुद का बिजनेस स्थापित करने का ख्वाब लगभग हर व्यक्ति द्वारा देखा जाता है। परंतु बजट कम होने की वजह से कई बार इस सपने को पूरा करने में रुकावट आना शुरू हो जाती हैं। लेकिन अगर आप शैल पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए लोन लेना चाहते हैं तो इसके लिए कई विकल्प मौजूद है।

यदि आप चाहें तो किसी भी कंपनी या बैंक से शेल पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए लोन ले सकते हैं। हालांकि लोन लेने के लिए आपको उचित कागजात का प्रबंध करने के साथ बैंक अधिकारी से संपर्क करना होगा।

ये भी पढ़ें: Chai Sutta Bar Franchise Kaise Le | How to get Chai Sutta Bar Franchise in Hindi!

Shell Petrol Pump Dealership Term & Conditions (शेल पेट्रोल पंप डीलरशिप के लिए आवश्यक नियम और शर्तें)

शेल पेट्रोल बंक डीलरशिप के अंतर्गत कंपनी द्वारा रोड फ्रंट पर लोकेशन के लिए अनिवार्य शर्त रखी गई है। इसके अलावा पेट्रोल पंप संबंधित सभी जरूरी एनओसी होनी चाहिए। कंपनी द्वारा आवेदनकर्ता से जितने भी दस्तावेज की डिमांड की गई है, उन सभी दस्तावेज पर बिजनेस का नाम और एड्रेस जरूर मेंशन होना चाहिए।

Shell Petrol Bunk Franchise लेने के लिए आवेदन कर्ता की न्यूनतम आयु सीमा 25 वर्ष तक निर्धारित की गई है। इसके अलावा आपके पास रिटेल सेल्स और मार्केटिंग संबंधित 5 वर्ष का अनुभव होना चाहिए। Shell Petrol Bunk Dealership के लिए आवेदन कर्ता के पास कम से कम ग्रेजुएशन की डिग्री होना अनिवार्य है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों, आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आपको शेल पेट्रोल पंप डीलरशिप लेने के लिए सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है। हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा Shell Petrol Bunk, Shell Petrol Pump Dealership Kaise Le, Shell Dealership Cost in India संबंधित दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे सोशल मीडिया द्वारा अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा साझा करें ताकि हर व्यक्ति तक Shell Petrol Pump Dealership In India के बारे में सही जानकारी पहुंच सके।

ये भी पढ़ें: Essar Petrol Pump Dealership Kaise Le!

Sharing Is Caring:

Leave a Comment