Flipkart Delivery Franchise Kaise Le | How To Get Flipkart Delivery Franchise in Hindi

Rate this post

Flipkart Delivery Franchise Kaise Le: भारत देश में E-Commerce की लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही हैं। वैसे भी आजकल की व्यस्तता भरी जिंदगी में किसी के पास offline shopping का समय ही नहीं है। ऐसे में लोग offline shopping के बजाय online shopping को ज्यादा महत्व दे रहे हैं। फलस्वरूप e-commerce product delivery के क्षेत्र में बिजनेस की संभावनाएं भी ज्यादा पनपने लगी है।

E-commerce courier service एक ऐसा बिजनेस है जो निरंतर बढ़ता ही जाएगा। मतलब कि इस बिजनेस में किसी तरह की कमी कभी भी नहीं आने वाली है। ऐसे में अगर आप भी online shopping delivery franchise लेना चाहते हैं तो आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल को अंत तक पढ़े ताकि आपको ई- कॉमर्स डिलीवरी व्यवसाय के बारे में सटीक व संपूर्ण जानकारी मिल सके।

flipkart-delivery-franchise-kaise-le

Flipkart Delivery Franchise Kaise Le- How To Get Flipkart Delivery Franchise in Hindi

दोस्तों! आज हम आपको बताने जा रहे हैं Flipkart Delivery Franchise के बारे में जो आपके लिए अच्छा profit देने वाला है। अगर आप भी फ्लिप्कार्ट डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते है। परंतु How to get Flipkart delivery franchise के बारे में नहीं जानते हैं तो आइए बताते हैं कि कितनी investment, space और document आदि की आवश्यकता होती है।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी क्या है?

फ्लिपकार्ट एक Indian e-commerce कंपनी है जिसकी स्थापना सचिन बंसल और बिन्नी बंसल द्वारा की गई है। Flipkart का हेड ऑफिस बेंगलुरु, कर्नाटक में स्थित है। फ्लिपकार्ट अपने उपभोक्ताओं को home, grocery, electronics, fashion, lifestyle जैसे हजारों प्रोडक्ट की सुविधाएं दे रहा है। अपने कठिन परिश्रम और लगन के बल पर ही सचिन और बिन्नी बंसल ने फ्लिपकार्ट को India’s No.1 online shopping website बना दिया है।

परंतु सिर्फ ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट से सफलता प्राप्त करना नामुमकिन था और इसी उद्देश्य की पूर्ति हेतु फ्लिपकार्ट ने logistics partners का सहयोग लिया। फ्लिपकार्ट द्वारा Ekart Courier को logistics partner के रूप में launch किया गया है ताकि फ्लिपकार्ट अपने ग्राहकों तक डोर टू डोर प्रोडक्ट डिलीवरी कर सके।

ऐसे में यदि आप भी Flipkart Courier Franchise लेना चाहते हैं तो आपको Ekart Courier के साथ भागीदारी करनी होगी। फ्लिपकार्ट शॉपिंग वेबसाइट की popularity के आधार पर फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी एक अच्छी कमाई देने वाला विकल्प है। आइए देखते हैं विस्तार से Flipkart delivery Franchise Kaise Le से संबंधित कुछ खास जानकारी।

ये भी पढ़ें: Essar Petrol Pump Dealership Kaise Le!

Flipkart Delivery Dealership का बाजार में स्कोप

फ्लिपकार्ट भारत की जानी-मानी और भरोसेमंद ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट है। पिछले कुछ सालों से फ्लिपकार्ट ने Indian e-commerce business पर 39.5 percent का कब्जा कर लिया है। फ्लिपकार्ट ने अपने प्रतिद्वंदी शॉपिंग वेबसाइट Snapdeal, Myntra और Amazon के साथ भी हिस्सेदारी का अधिग्रहण किया है। इसके अलावा फ्लिप्कार्ट ने Aditya Birla Fashion And Retail में भी 7.8 प्रतिशत अधिग्रहण किया है।

इतना ही नहीं फ्लिप्कार्ट ने इंटरनेट मोबाइल बैंकिंग ऐप PhonePe भी लॉन्च किया है जो भारतीय जनता द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। फ्लिपकार्ट केवल भारतीय व्यवसाय के साथ ही नहीं अपितु US- Retail Chain Walmart के साथ भी 77% की हिस्सेदारी में लिप्त है। Flipkart अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी विशिष्ट पहचान बना चुका है जिसके आधार पर फ्लिपकार्ट के मार्केट स्कोप को भली भांति समझा जा सकता है।

Flipkart Delivery Franchise Cost

फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने के लिए किसी भी व्यक्ति को कोई बड़ी investment करने की आवश्यकता नहीं है। आप बहुत कम लागत में Flipkart जैसे बड़े ब्रांड के साथ अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। यदि आप फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने के इच्छुक है तो आपको मात्र ₹50,000 से ₹1,50,000 तक की जरूरत है।

हालांकि फ्लिप्कार्ट डिलीवरी फ्रैंचाइज़ी में लागत space और location पर भी आधारित होती है। ऐसे में यदि आप किसी छोटे शहर में फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी शुरू करते हैं तो आपको बड़े शहर की अपेक्षा में कम इन्वेस्टमेंट करनी पड़ेगी।

अगर आप चाहें तो लागत को कम रखने के लिए खुद की जमीन खरीदने की बजाय किराए पर जमीन लेकर फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी खोल सकते हैं। एक अच्छा खासा मुनाफा हासिल करने के उपरांत आप खुद की जमीन खरीदने में भी निवेश कर सकते हैं।

परंतु बिजनेस के आरम्भ में आपके लिए किराए की जमीन लेना ही सही विकल्प रहेगा। साधारणतया देखा जाए तो आप थोड़े से पैसे निवेश करके ही Flipkart Logistics Franchise की ownership ले सकते हैं।

इसके अतिरिक्त डिलीवरी सर्विस को सुचारू रूप से पूर्ण करने के लिए व्हीकल, इंटरनेट और लैपटॉप आदि पर भी खर्च करना होगा। इसके अतिरिक्त फ्लिपकार्ट फ्रेंचाइजी के अंतर्गत निम्नलिखित खर्चे भी होते हैं:

● ऑफिस के खर्चे जैसे कि किराया, बिजली का बिल, इंटरनेट, फोन और अन्य एक्सेसरीज
● कार्गो वैन
● डिलीवरी बॉय की तनख्वाह
● डिलीवरी के दौरान होने वाले पेट्रोल का खर्च
● अन्य खर्च

Flipkart Delivery Franchise Loan

how-to-get-flipkart-delivery-franchise-and-loan-for-it

भारत सरकार द्वारा किसी भी बिजनेस को आरंभ करने के लिए Make in India स्कीम के तहत लोन सुविधा प्रदान की जाती है। कोई भी व्यक्ति जो अपना Business शुरू करने का इच्छुक है परंतु investment के लिए पैसा नहीं है तो वह स्कीम का लाभ ले सकता है। इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना है जिसके अंतर्गत सरकार द्वारा low interest rate पर लोन मुहैया कराया जाता है।

ये भी पढ़ें: Titan Eye Plus Franchise Kaise Le | How to get Titan Eye Plus Franchise- Hindi

Flipkart Delivery Franchise लेने के लिए जगह की जरूरत

फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको काफी जगह का प्रबंध करना होगा। इसके अंदर ऑफिस, प्रोडक्ट को रखने के लिए स्टोर और व्हीकल पार्किंग के लिए भी जमीन की आवश्यकता होती है। फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी के लिए space requirement की बात करें तो आपको कम से कम 400 स्क्वायर फीट से 800 स्क्वायर फीट तक की जगह चाहिए।

Flipkart Delivery Franchise के लिए जरूरी डाक्यूमेंट्स

फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी के लिए कंपनी द्वारा कुछ पर्सनल और प्रॉपर्टी संबंधित कागजात की जांच की जाती है जिनके आधार पर ही आपको फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी पर मालिकाना हक मिलता है। इनमें से कई जरूरी कागजात इस प्रकार है:

पर्सनल डॉक्यूमेंट

निजी पहचान पत्र: Aadhar Card, पैन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड

एड्रेस प्रूफ: राशन कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल

अन्य दस्तावेज: बैंक अकाउंट पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, ईमेल आईडी, फोन नंबर, शैक्षणिक योग्यता संबंधी कागजात

प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट

लीज एग्रीमेंट, सभी प्रकार की एनओसी, प्रॉपर्टी का नाम और एड्रेस प्रूफ संबंधित कागजात, डिमांड ड्राफ्ट, Bank Cancelled Cheque आदि।

Flipkart Delivery Franchise Terms & Conditions

फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेने हेतु कंपनी द्वारा जारी किए गए कुछ नियम और शर्तों का पालन करना अनिवार्य है।

Flipkart Delivery Franchise लेने के लिए आपके पास उचित संख्या में staff का होना बहुत जरूरी है ताकि customer तक product सही समय पर पहुंच सके।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी ऑफिस में सभी जरूरी मशीनें जैसे कि computer, printer, internet connection, barcode scanner आदि होनी चाहिए।

इसके अलावा आपके office की बीमा पॉलिसी भी अवश्य होनी चाहिए। Flipkart प्रोडक्ट डिलीवरी के कार्य हेतु आपके staff के पास अच्छा अनुभव और काम के प्रति लगन होना भी जरूरी है।

Flipkart Delivery Franchise Profit- होने वाला मुनाफा

ई-कॉमर्स के क्षेत्र में फ्लिपकार्ट का नाम बड़ी कंपनियों में शामिल है। ऐसे में फ्लिपकार्ट को किसी विज्ञापन की आवश्यकता नहीं है। बल्कि Flipkart ब्रांड का नाम ही अपने आप में अनोखी सफलता है। अगर बात की जाए फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी से होने वाले मुनाफे की तो इसमें आपको प्रतिमाह कम से कम ₹50,000 से ₹60,000 की कमाई हो सकती है।

flipkart-delivery-franchise-profit
Image: Pexels

फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी से होने वाली कमाई आपके द्वारा प्रतिदिन के हिसाब से की गई प्रोडक्ट डिलीवरी पर भी निर्भर करती है। 1 दिन में आप जितनी ज्यादा डिलीवरी करते हैं उतना ही ज्यादा आपको मुनाफा मिलेगा और एक डिलीवरी पर कम से कम ₹50 का मार्जिन मिलता है। अगर साधारण शब्दों में बात की जाए तो आपके द्वारा निवेश की गई राशि को आप केवल 1 वर्ष में ही पूरा कर सकते हैं।

हालांकि यदि आपके क्षेत्र में लोग ऑनलाइन शॉपिंग को ज्यादा प्राथमिकता देते हैं तो आप की कमाई इससे भी कई गुना बढ़ सकती है। वैसे भी फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करते समय कंपनी द्वारा आपको प्रॉफिट संबंधी पूरी जानकारी दी जाती है। Flipkart डीलरशिप में मिलने वाले मुनाफे के बारे में पूरी डिटेल जानने के लिए आप डायरेक्ट कंपनी से भी संपर्क कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कैसे करें

Flipkart Logistics Franchise के लिए आवेदन करने हेतु आप फ्लिपकार्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर संपर्क स्थापित कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फ्लिपकार्ट अपने सभी प्रोडक्ट की डिलीवरी ई-कार्ट लॉजिस्टिक के माध्यम से ही करवाती है।

इसका मतलब कि यदि आप फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको ई-कार्ट लॉजिस्टिक के साथ काम करना होगा। ऑनलाइन आवेदन के अलावा कंपनी द्वारा ईमेल के माध्यम से भी फ्लिपकार्ट डिलीवरी फ्रेंचाइजी के बारे में जानकारी प्राप्त करने का विकल्प दिया है।

Official Website for Flipkart Delivery Franchise: www.flipkart.com

फ्लिपकार्ट ईमेल एड्रेस: hulk-centeral-team@flipkart.com

ये भी पढ़ें: Keventers Franchise Kaise Le | How to get Keventers Franchise- Hindi ?

Flipkart Delivery Franchise Contact Number- संपर्क सूत्र

फ्लिपकार्ट डीलरशिप इंक्वायरी के लिए आप फ्लिपकार्ट के कस्टमर सर्विस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट कस्टमर केयर फोन नंबर: 0124 6150000

फ्लिपकार्ट हेड ऑफिस का पता:

ब्रिगेड मैने कोर्ट, पहली मंजिल,
नंबर 111, कोरमंगला इंडस्ट्रियल लेआउट, बेंगलुरु-560 095, कर्नाटक,
इंडिया.

निष्कर्ष

दोस्तों! आज की इस खास पोस्ट में हमने आपको Flipkart Delivery Franchise kaise le से संबंधित पूरी जानकारी उपलब्ध कराई है। यदि आपको How To Get Flipkart Delivery Franchise in Hindi की जानकारी अच्छी लगी हो तो इस आर्टिकल को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि हर व्यक्ति तक सही जानकारी पहुंच सके।

Sharing Is Caring:

2 thoughts on “Flipkart Delivery Franchise Kaise Le | How To Get Flipkart Delivery Franchise in Hindi”

  1. Hello,I have read about flipkart courier service and I am interested in dealing.Myself from Nagaon district ,a town area in Assam.I want to work with flipkart courier service as I have all related essentials.

    Reply

Leave a Comment