Natural ice cream franchise कैसे लें | How to get Natural Ice Cream Franchise!

1/5 - (2 votes)

Natural ice cream franchise kaise le: वर्तमान समय में आइसक्रीम लोगों की पसंदीदा खाने की चीजों में शामिल हो चुकी है। फिर चाहे वह बच्चे हों या बड़े, सभी को आइसक्रीम पसंद आती है और वह अपनी पसंद के अनुसार अलग-अलग फ्लेवर की आइसक्रीम खाना पसंद करते हैं।

खासकर गर्मियों के समय आइसक्रीम की बिक्री बेहद बढ़ जाती है। पर ऐसा नहीं है कि लोग केवल गर्मियों में ही आइसक्रीम खाते हैं। कुछ लोगों को सर्दी में भी आइसक्रीम खाना पसंद होता है। ऐसे में अगर आप लोगों की इस पसंदीदा आइसक्रीम का बिजनेस करते हैं तो निश्चित ही आप लाभ प्राप्त करेंगे। आज हम आपको अपनी इस लेख में एक ऐसी कंपनी के विषय में बताने जा रहे हैं।

natural-ice-cream-franchise-kaise-le
Image By: Pexels

Natural ice cream franchise Hindi

Natural ice cream जिसने मात्र 10 फ्लेवर वाली आइसक्रीम से अपने बिजनेस की शुरुआत की थी, वर्तमान समय में वह 125 से अधिक फ्लेवर वाली आइसक्रीम बेचती है और फ्रेंचाइजी भी प्रदान करती है। हम बात कर रहे हैं नेचुरल आइसक्रीम की जो आज के समय में एक प्रसिद्ध ब्रांड बन चुकी है। अगर आप भी Ice Cream से संबंधित कोई बिजनेस करने की सोच रहे हैं तो Natural ice cream franchise ले सकते हैं।

आज के इस लेख में हम आपको इसके विषय में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे ताकि आपको किसी परेशानी या जानकारी की कमी का शिकार ना होना पड़े और आप निश्चिंत होकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकें। इसलिए हम आपको सलाह देते हैं कि आप इस लेख को अंत तक पढ़ें ताकि कोई भी जानकारी छूट न पाए।

ये भी पढ़ें:

Natural ice cream के विषय में जानकारी

यदि आप किसी भी कंपनी के साथ बिज़नेस करना चाहते हैं तो आपके लिए यह जरूरी हो जाता है कि पहले आप उस कंपनी के बारे में अच्छी तरह जानकारी प्राप्त कर लें और यह समझ लें कि आप उस कंपनी के साथ व्यापार कर सकते हैं या नहीं। उस कंपनी के काम करने का तरीका और लक्ष्य भी आपको पता होना चाहिए तभी आप सफल रूप से किसी कंपनी के साथ कोई बिजनेस कर सकते हैं।

Natural ice cream in India

यदि आप नेचुरल आइसक्रीम के साथ Business करना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि यह वर्तमान समय में भारत में एक प्रसिद्ध आइसक्रीम ब्रांड बन चुका है। यह मुख्य रूप से मुंबई में स्थित है। वर्तमान समय में अगर इसके स्वामित्व की बात करें तो वह काम्थ्स आवरटाइम्स आइसक्रीम प्राइवेट लिमिटेड के पास है।

यह कंपनी मुख्य रूप से आइसक्रीम के व्यापार से संबंधित है। इनके पास 125 फ्लेवर से अधिक फ्लेवर वाली आइसक्रीम मौजूद हैं जिनमें से 20 फ्लेवर यह पूरे साल भर उपलब्ध कराते हैं। इसके अलावा पूरे भारत में इनके 135 से अधिक स्टोर स्थापित हो चुके हैं और दिल्ली, यूपी, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र आदि राज्यों में काफी लोकप्रियता प्राप्त कर चुके हैं।

आपको यह जानकर हैरानी होगी कि इसकी शुरुआत बहुत छोटे स्तर से की गई थी। इसकी स्थापना 1984 में रघुनंदन एस कामथ ने की थी। इन्होंने मुंबई के विले पार्ले में अपना पहला स्टोर खोला था। तब यह बेहद छोटे स्तर पर खोला गया था उस समय यह महज 10 फ्लेवर की आइसक्रीम के साथ शुरू किया गया था।

इसके बाद इस ब्रांड ने अपने 2 साल पूरे होने पर नेचुरल नाम से जुहू में ही एक एक्सपेरिमेंटल कॉन्सेप्ट्स स्टोर को लांच किया। जिसके बाद नेचुरल आइसक्रीम की गाड़ी ने रफ्तार ही पकड़ ली और यह व्यवसाय दिन प्रतिदिन प्रगति की ओर अग्रसर होता रहा। इनकी सबसे खास बात यह रही है कि यह अपने castumerको हमेशा ताजा आइसक्रीम provide कराते आए हैं। जिसके कारण इनके ग्राहक इनकी आइसक्रीम खाना ज्यादा पसंद करते हैं।

ये भी पढ़ें:

Natural ice cream franchise kaise le?

How to get natural ice cream franchise Hindi? अगर आप भी नेचुरल आइसक्रीम की फ्रेंचाइजी लेने के बारे में सोच रहे हैं और आप Natural Ice Cream Business करने की इच्छा रखते हैं तो हम आपको इस विषय में पूरी जानकारी दे रहे हैं कि आप कैसे नेचुरल आइस क्रीम फ्रेंचाइजी ले सकते हैं?

परंतु यहां हम आपको यह बताना जरूरी समझते हैं कि फ्रेंचाइजी किसे कहते हैं? कोई भी बड़ी कंपनी अपने व्यापार को फैलाने के लिए अलग-अलग जगह अपनी ब्रांच ओपन करती है। इसके लिए वह कुछ व्यक्तियों को कुछ शुल्क लेकर अपने उत्पाद को बेचने का अधिकार सौंप देती है इसे ही डीलरशिप या फ्रेंचाइजी कहा जाता है।

नेचुरल आइसक्रीम भी वर्तमान समय में अपने Ice cream business को expand करने की इच्छा रखती है इसलिए इसने Natural Ice Cream Franchise का विकल्प दिया हुआ है। आपको ये बात जान लेना ज़रूरी है कि Natural Ice Cream फ्रेंचाइजी देने के लिए कुछ शुल्क भी लेते हैं।

Natural Ice Cream Franchise Apply Online

  • नेचुरल आइस क्रीम फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको सबसे पहले इनकी ऑफिशल वेबसाइट http:// naturalicecream.in/ पर विजिट करना चाहिए।
  • इस वेबसाइट के होम पेज पर जाने के पश्चात आप को franchise enquiry का विकल्प मिल जाएगा।
  • इस पर आपको क्लिक करना होगा इसके पश्चात आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा।
  • इस फॉर्म के अंदर आपको अपनी डिटेल जैसे आपका नाम, आपकी ईमेल आईडी, आपका फोन नंबर आदि भरना होगा।
  • फॉर्म भरने के पश्चात आप इसे सबमिट कर सकते हैं। एक बार फॉर्म सबमिट हो जाता है तो कंपनी खुद आपसे संपर्क स्थापित कर लेती है।

इसके पश्चात कंपनी आपका एक छोटा सा इंटरव्यू लेती है। जिसमें वह यह जानने का प्रयास करती है कि आप कंपनी के साथ काम करने में रुचि रखते हैं या नहीं और इस व्यवसाय को लेकर आपकी इच्छाशक्ति कितनी अधिक है।

इसके पश्चात यह आपके द्वारा ऑफिस और गोदाम के लिए चुनी गई जमीन या लोकेशन का मुआयना करते हैं और यह देखते हैं कि इस जमीन पर यह व्यवसाय चल सकता है या नहीं। इसके बाद यह जमीन से संबंधित कागजात के साथ कुछ जरूरी दस्तावेज चेक करते हैं।

इस पूरी प्रक्रिया में इन्हें 10 से 12 हफ्ते का समय लग सकता है। एक बार यह प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात यह आपको फ्रेंचाइजी प्रदान कर देते हैं और आपके व्यवसाय को बढ़ाने के लिए हर कदम पर आप को समर्थन प्रदान करते हैं।

Natural Ice Cream Franchise Documents: कौन-कौन से दस्तावेज आवश्यक हैं?

how-to-get-natural-ice-cream-franchise-hindi

यह कंपनी आपको फ्रेंचाइजी प्रदान करने से पूर्व कुछ दस्तावेजों की मांग करती है और यह देखती है कि वह सभी दस्तावेज आपके पास है या नहीं तभी आपको फ्रेंचाइजी प्रदान की जाती है। इसके लिए आपके पास अपने पर्सनल डॉक्यूमेंट के साथ प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट का होना भी जरूरी होता है आपके पास निम्न दस्तावेज होने चाहिए:

  • आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड या पैन कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ के लिए राशन कार्ड या बिजली का बिल
  • ईमेल एड्रेस और मोबाइल नंबर
  • बैंक अकाउंट डिटेल
  • एक फोटो
  • जीएसटी सर्टिफिकेट
  • बिजनेस पैन कार्ड
  • रेंट एग्रीमेंट यदि आपने जमीन किराए पर ली है आदि।

यदि आपके पास यह सभी दस्तावेज हैं तो इन्हें संभाल कर रखें। यदि आपके पास ये डाक्यूमेंट्स नहीं हैं तो फ्रेंचाइजी लेने से पूर्व इन दस्तावेजों को बनवा लें ताकि आगे आपको किसी दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

ये भी पढ़ें:

Natural Ice Cream Franchise Cost

Natural ice cream franchise cost in Hindi
किसी भी व्यवसाय को शुरू करने से पहले यह जानना जरूरी होता है कि उस बिज़नेस में कितने निवेश की आवश्यकता है और उस बिजनेस से कितना लाभ कमाया जा सकता है। यदि आप Natural Ice Cream Franchise लेकर अपना बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ निवेश की आवश्यकता होगी।

वैसे तो कोई भी बिजनेस शुरू करने के लिए निवेश (Investment) एक अनिवार्य शर्त है परंतु Natural Ice Cream Franchise लेने के लिए आपको बहुत अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं है। इसको लेने के पश्चात आपका मुख्य खर्चा एक शॉप और एक गोदाम बनाने में होता है। इसके अलावा इस फ्रेंचाइजी का फ्रेंचाइजी शुल्क (natural ice cream franchise cost) 1 से 3 लाख रुपए है।

इसके अलावा एक shop खोलने के लिए आपको 2 से 3 लाख रुपए का निवेश करना पड़ सकता है। इसके साथ ही व्यवसाय में होने वाले कुछ अतिरिक्त खर्चों को मिला लें तो वह करीब 1 से 1.5 लाख रुपए तक हो जाता है। इस प्रकार यदि कुल मिलाकर देखें तो नेचुरल आइसक्रीम फ्रेंचाइजी लेने मैं आपको 5 – 10 लाख रुपए का निवेश करना पड़ सकता है।

यदि आपके पास निवेश के लिए धन नहीं है तो आप बैंक द्वारा लोन भी ले सकते हैं। वर्तमान समय में प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के द्वारा सरकार मेक इन इंडिया को बढ़ावा देने के लिए और विभिन्न प्रकार के बिजनेस शुरू करने के लिए भारत के लोगों को काफी कम ब्याज दर पर लोन प्रदान कर रहे हैं। ऐसे में यदि आप चाहें तो यहां से लोन लेकर भी अपने व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं।

ऐसा नहीं है की इस निवेश के पश्चात आपको लाभ के लिए लंबे समय का इंतजार करना होगा। एक बार निवेश करने के पश्चात इस व्यवसाय में आपको अच्छा प्रॉफिट मार्जिन प्राप्त होता है।

Profit margin natural ice cream franchise in Hindi

Natural ice cream franchise Profit
Natural Ice Cream Franchise में आपको विभिन्न प्रकार के प्रोडक्ट बिक्री के लिए उपलब्ध कराए जाते हैं और प्रत्येक प्रोडक्ट पर आपको अलग-अलग प्रॉफिट मार्जिन प्राप्त होता है। आमतौर पर आपको इस व्यवसाय में 30% तक प्रॉफिट प्राप्त हो जाता है।

इसके साथ ही कौन से प्रोडक्ट पर आपको कितना प्रॉफिट मार्जिन प्राप्त होगा यह आपको डीलरशिप प्रदान करते समय कंपनी बता देती है। इसके अतिरिक्त यह कंपनी समय-समय पर आपको कुछ टारगेट भी देती रहती है और यदि आप उनके दिए गए टारगेट को पूरा कर लेते हैं तो आपको कंपनी द्वारा इसका कमीशन दिया किया जाता है।

ये भी पढ़ें:

Natural Ice Cream Franchise Requirements Hindi

Natural Ice Cream Franchise लेने के लिए आपको कुछ जरूरी चीजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे कि सबसे पहले आपको एक जगह की आवश्यकता होती है जहां पर आप अपना ऑफिस और गोडाउन स्थापित कर सकें। इसके लिए आपको एक दुकान के लिए 200 से 300 sqft. और गोडाउन के लिए 800 से 900 sqft. जमीन की आवश्यकता होती है।

यदि आपके पास खुद की जमीन है तो यह आपके लिए काफी अच्छा साबित होगा क्योंकि इससे आपके निवेश में कुछ कमी आ सकेगी परंतु यदि आपके पास खुद की जमीन नहीं है तो आप किराए पर भी जमीन ले सकते हैं।

यहां पर यह ध्यान देने वाली बात है कि जमीन का चुनाव करते समय आप किसी ऐसे क्षेत्र में जमीन का चुनाव करें जहां पर अधिक भीड़भाड़ हो जैसे किसी मार्केट, स्कूल या कॉलेज के निकट आप अपनी जमीन का चुनाव कर सकते हैं। इस प्रकार की जमीन को चुनने से आपको विशेष लाभ होगा क्योंकि इस व्यवसाय में आपकी आमदनी आप की बिक्री पर निर्भर होती है।

इस प्रकार के स्थान पर जहां भीड़ अधिक होगी आपकी बिक्री अधिक होने की संभावना बढ़ जाती है और बिक्री की संभावना बढ़ने के साथ ही आपके लिए लाभ के अवसर भी बढ़ जाते हैं इसके अलावा आपको एक सलाह यह भी दी जाती है की आप अपनी दुकान के Infrastructure पर भी विशेष ध्यान दें और उसे जितना हो सके आकर्षक बनाएं ताकि लोग आपकी दुकान पर बार -बार आना चाहें।

इसके अलावा आपको अपने गोडाउन में काम करने के लिए कुछ कर्मचारियों की भी आवश्यकता होती है। इस व्यवसाय के लिए आप एक से दो कर्मचारी रख सकते हैं। इनके प्रशिक्षण में कंपनी भी आपको सहायता प्रदान करती है।

इसके साथ ही आपको कुछ दस्तावेज जिनकी सूची हमने आपको ऊपर प्रदान कर दी है, के साथ कुछ निवेश की भी आवश्यकता Natural Ice Cream Franchise लेते समय पड़ती है। इस प्रकार आप इस कंपनी के साथ व्यवसाय करके निश्चित ही लाभ कमा सकते हैं।

आज के समय में यह एक प्रसिद्ध ब्रांड के रूप में स्थापित है और इसके द्वारा प्रदान किए गए उत्पाद गुणवत्ता की दृष्टि से उच्च कोटि के हैं साथ ही यह हमेशा अपने ग्राहकों को ताजे उत्पाद प्रदान करते हैं और इनके मुख्य व्यवसाय क्षेत्र आइसक्रीम की मांग भी बनी रहती है।

Natural Ice Cream Franchise Contact Number

Kamaths Ourtimes Ice Creams Pvt. Ltd.
Plot No.55, Kandivali Industrial Estate,
Charkop, Near Brimco Circle,
Kandivali (W), Mumbai – 400 067
Tel: 022 28696851/52/53
Fax: 022 28696854

Email : [email protected]

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है इस लेख के माध्यम से आपको Natural ice cream franchise kaise le, How to get Natural Ice Cream Franchise Hindi के संबंध में काफी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। लेकिन यदि आप नेचुरल आइस क्रीम फ्रेंचाइजी के संबंध में और भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप ऊपर बताये गए पते पर इनसे संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment