KFC Franchise kaise le in Hindi

हैलो दोस्तों, आज हम इस पोस्ट में जानेगे KFC Franchise क्या है और KFC Franchise कैसे ले! ये तो आपको पता ही होगा की, KFC कितना बड़ा brand है जिसके साथ आज के समय हर कोई जुड़ना चाहता है! यदि आप भी KFC Franchise लेना चाहते हैं और आपको नही पता की KFC Franchise cost India में कितनी है तो आप इस पोस्ट में शुरुर से लेकर अंत तक ज़रूर बने रहें जिससे की हम आपको आसानी से समझा सके KFC Franchise कैसे ले और KFC Franchise cost क्या है। इसके साथ ही साथ आप KFC ka full form क्या है, इन सभी सवालो के बारे में भी जानेंगे।

KFC क्या है ?

KFC प्ररम्भ में एक प्रकार की Fastfood Shop थी, जिसमे कई प्रकार के चिकन व् फास्टफूड को तैयार किया जाता था और ग्राहकों को खाने के लिए परोसा जाता था। जैसे जैसे इसकी मांग बढती गयी ठीक वैसे ही इसका मार्किट साइज़ भी बढ़ता गया जिसने आगे चल कर एक बड़ा brand का रूप ले लिया।

यदि हम इसको आसान शब्दों में कहें तो KFC एक प्रकार की Food Company है जो अपने Customers को फास्टफूड के साथ साथ तैयार चिकन (Ready to Eat Chicken) भी प्रदान करता है। इसे हम हिंदी भाषा में food store भी कह सकते है।

KFC full form in hindi

KFC की full form Kentucky Fried Chicken है जिसको हम हिंदी के केंटकी फ्राइड चिकन कहते हैं।

kfc-franchise-kaise-le
Image Created at Canva

KFC Franchise की शुरुआत कब हुई ?

KFC की स्थापना 1930 में हुई थी, जिसकी पहली KFC Franchise को साल्ट लेक सिटी में 1952 में पीट हरमन द्वारा खोला गया था जिन्होंने 1957 में बाल्टी केन पेश किया था। हरमन को इस ब्रांड स्लोगन ‘इट्स फिंगर लिकिन’ का श्रेय दिया जाता है।

ये भी पढ़ें:

KFC Franchise लेने के लिए हमे कितने investment की जरुरत होती है ?

KFC Franchise लेने के लिए हमे mcdonalds से कहीं ज्यादा investment की जरुरत पड़ती है। यदि आप KFC Franchise का outlet खोलना चाहते हो तो सबसे पहले आपके पास लगभग 20 हज़ार वर्ग फीट से 40 हज़ार वर्ग फीट तक जमीन होनी चाहिये।

यदि हम रुपयों की बात करे तो KFC Franchise को लेने के लिए KFC Franchise cost लगभग 1 से 2 करोड़ रूपये की आवश्यकता होगी। इसके बाद भी आपको रोयल्टी 4 प्रतिशत के रूप में देना पड़ता है।

KFC Franchise के लिए जरुरी Documents कौन कौन से हैं?

यदि आपने सच में KFC Franchise Outlet खोलने के बारे में सोच ही लिया है तो आप ये भी जान ले की KFC Franchise खोलने के लिए हमें किन किन जरुरी दस्तावेज की जरुरत होती है। इन दस्त्वेजों के बारे में हम आपको निम्नलिखित points में बता रहे हैं:

  1. ID Proof – Aadhaar Card, Pan Card, Voter Card
  2. Address Proof – Ration Card, Electrical Bill
  3. Bank Account Details
  4. Business pan Card
  5. GST Number
  6. Photograph
  7. Email ID, Phone Number
  8. Property Documents
  9. Lease Agreement

KFC Franchise के लिए योग्यता क्या है?

यदि आप KFC Franchise लेने जा रहे हो तो हम आपको बता दे की KFC Franchise एक bussiness है जिस वजह से KFC Franchise कम्पनी भी आपसे इस business को चलाने के लिए 3 प्रकार की योग्यता की मांग करती है। ये योग्यताएं हम अभी नीचे दिए गए पॉइंट्स में जानने वाले हैं।

Experience – यदि आप KFC Franchise लेने जा रहे हैं तो कम्पनी सबसे पहले आपसे आपके experience की मांग करेगी कि आपको इस तरह के business को चलाने का कितना experience है? यदि हम आसान भाषा में कहें तो KFC Franchise कम्पनी आपके अंदर ये देखती है कि अगर आप कोई Business कर रहे हैं तो वो कितने सालों से कर रहे हैं?

यदि आपके पास इस तरह के Business को चलने का Experience है तो कंपनी ये भी जानना चाहेगी कि आप उस business से अब तक कितना profit कमा चुके हैं। ध्यान रखें, आपको इस business फील्ड में लगभग 2 से 5 साल का experience होना ही चाहिये।

ये भी पढ़ें:

Financial Education – experience के साथ साथ आपके पास इस bussiness को चलाने के लिए फाइनेंसियल एजुकेशन होनी भी बहुत जरुरी है। ऐसी स्थिति में यदि आपके पास फाइनेंसियल एजुकेशन नहीं होगी तो आप इस business को सही से नही चला पाएंगे और आने वाले दिनों में आपको loss भी उठाना पड़ सकता है।

इसके साथ ही साथ आपके पास 10 – 12 करोड़ cash भी होना बहुत जरुरी है जिससे कि आप किसी भी समय अपने business को आगे बढ़ाने के लिए instant action ले सकें, जोकि business में बहुत बड़ा रोल अदा करता है।

इसके साथ साथ KFC Franchise कम्पनी आपके पिछले business की net worth भी calculate करती है जिससे की KFC Franchise कम्पनी ये जान सके की आपकी फाइनेंसियल एजुकेशन किस level की है। उसके बाद ही वो आपके साथ KFC Franchise business deal करने के बारे में सोचती है।

Educational Qualification– तीसरी योग्यता में कम्पनी आपसे आपकी Qualification के उपर नज़र डालती है कि आपकी Educational Qualification क्या है! यदि हम KFC Franchise कम्पनी के हिसाब से Qualification की बात करे तो आपको लगभग 12 कक्षा से लेकर ग्रेजुएशन तक की डिग्री होनी चाहिये। यदि आप 12 कक्षा से नीचे qualify हैं तो ऐसे में भी KFC Franchise कम्पनी आपके साथ deal नही करेगी जिसके चलते आपको KFC Franchise नही मिल सकती!

यदि आप KFC Franchise लेना ही चाहते हैं तो आपको उपर बताई गयी तीनो योग्यताएं आपके पास होनी बहुत जरुरी हैं। ऐसे में यदि आपके पास उपर बताई गयी तीनों योग्यताओ में से किसी भी योग्यता में कोई भी कमी होगी तो KFC Franchise कम्पनी आपकी deal को बहुत ही आसानी से ठुकरा सकती है।

KFC Franchise के Helpline नंबर

  • Restaurants International, 12th Floor, Tower-D, Global Business Park, Gurgaon -122002
  • Phone: 0124-4025100
  • Email: franchisee.india@yum.com

KFC Franchise लेने के लिए apply कैसे करे ?

KFC Franchise लेने के लिए आपको हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित step को फॉलो करने हैं जो हमने आपको नीचे points में बताये हैं:

  • KFC Franchise कम्पनी का आउटलेट लेने के लिए सबसे पहले आपको KFC की official website पर जाना होगा !
  • वहा पर आपको Apply Now पर click करना है !
  • उसके बाद वहां पर आपको KFC Franchise के लिए कुछ जानकारी भरने के लिए कहा जायेगा जिसे आप बहुत ही ध्यान से देखकर भरें।
  • उसके बाद अब आपको कुछ documents को भी अपलोड करने के लिए कहा जायेगा। अब आपको उनकी term & condition को ध्यान में रखते हुए अपने documents को भी अपलोड कर देना है।
  • अब आपको एक बार फिर से अपनी सभी जानकारी को verify करने के लिए कहा जायेगा। आपको फिर से तस्सली पूर्वक अपनी सभी जानकारी को verify कर लेना है और उसके बाद submit बटन पर click करना है।
  • अब इसके बाद आपको KFC Franchise कम्पनी की तरफ से जवाब का इंतज़ार करना है जिसके बारे में आपको सारी डिटेल के साथ आपके contact number और mail के उपर भेज दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

KFC Franchise लेने के बाद आप KFC Franchise से कितना तक कमा सकते हैं?

KFC Franchise लेने के बाद आप इस KFC Franchise से महीने का लगभग कम से कम 30 हज़ार से उपर तक की कमाई कर सकते हैं। यदि आपको पहले से ही इस तरह के business चलाने का हुनर है तो आप इस KFC Franchise business से 1 लाख से उपर भी कमा सकते है। इसमें आपका जैसे जैसे business बढ़ता जाएगा, ठीक वैसे वैसे आपकी monthly income भी बढ़ती जाती है।

इसमें कोई फिक्स income नही होती है और यह इनकम बस आपकी मेहनत पर निर्भर करती है। अगर आप अपना स्टोर ऐसी जगह खोलते हैं जहाँ शोपिंग माल या भीड़ भाड़ वाला इलाका हो तो वहां आपको कस्टमर्स की कमी नहीं होगी। आपकी व्यवहार कुशलता और फ़ास्ट डिलीवरी से आप इसमें Unlimited Profit कमा सकते हैं।

KFC Franchise लेने के क्या क्या फायदे हैं?

KFC Franchise लेने के निम्नलिखित फायदे हैं जो अभी आप नीचे points में जानने वाले हैं

  • KFC Franchise bussiness में कोई भी मोल भाव नही कर सकता, जिस कारण से इस KFC Franchise में आपका margin 100% पक्का होता है।
  • KFC Franchise के साथ साथ आपकी भी वैल्यू बढ़ जाती है।
  • KFC Franchise लेने के बाद KFC Franchise कम्पनी भी आपके business को आगे बढ़ाने में मदद करती है।
  • इस business के साथ साथ आपको अन्य काम को करने की भी आजादी प्रदान की जाती है। आप चाहें तो इसके साथ साथ कोई और काम अथवा बिज़नेस भी कर सकते हैं।

KFC Franchise ट्रेनिंग & support

KFC Franchise लेने के बाद आपको KFC Franchise की तरफ से ट्रेनिंग भी दी जाती है, जिससे कि आप अपना सभी काम बखूबी निभा सकें। आपको ट्रेनिंग में लगभग 6 week तक KFC Business के बारे में सिखाया जायेगा, जिसमें आपको KFC के अंदर काम भी करना होगा। उसके बाद ही आपको KFC Franchise दी जाएगी।

इसके अलावा कम्पनी आपको हर समय support करेगी। यदि हम सिंपल भाषा में कहें तो बस आपको investment करना पड़ेगा और बाकि सभी काम को KFC Franchise कम्पनी ही संभाल लेगी।

मै आशा करता हूँ, आप सभी को KFC Franchise kaise le, KFC full form के बारे में काफी अच्छे से समझ आया होगा। यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमे comments करके जरुर पूछ सकते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि आपके द्वारा पूछे गए सभी सवालों के जवाब ज़रूर दें।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment