SBI ATM Franchise कैसे लें- 2022 SBI Bank ATM Franchise in Hindi

5/5 - (1 vote)

SBI ATM Franchise Kaise Le: अगर आप भी घर बैठकर कोई बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं या फिर कमाई का कोई अन्य स्रोत ढूंढ रहे हैं तो यह आर्टिकल खास आपके लिए है। दरअसल आज के इस आर्टिकल में हम आपको एक ऐसे लाभदायक बिजनेस आइडिया के बारे में बता रहे हैं जहां आप प्रति महीने कम से कम ₹60,000 घर बैठे कमा सकते हैं।

जी हां, दोस्तों! हम बात कर रहे हैं एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी की जो वर्तमान समय में एक अच्छा कमाई का तरीका बना हुआ है। अगर आप भी SBI ATM Franchise Kaise Le से संबंधित पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो इस आर्टिकल के साथ अंत तक जुड़े रहे। हमारा विश्वास है कि इंटरनेट पर आपको एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेने संबंधित इससे अच्छी जानकारी कहीं भी नहीं मिल सकती है।

sbi-atm-franchise-kaise-le-in-hindi
Image Created at Canva
Contents hide

What Is SBI ATM Franchise (एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी क्या है)

SBI ATM Franchise Kaise Le- एसबीआई भारत की सबसे बड़ी और नंबर वन बैंक है जहां उपभोक्ताओं को सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने का भरोसा दिया जाता है। इसी भरोसे को पूरा करने के लिए SBI द्वारा एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी का भी प्रबंध किया गया है। एसबीआई एटीएम में ग्राहकों को पैसे जमा करने और निकालने के लिए सुविधा दी जाती है।

ये भी पढ़ें: Top 20 Low Investment Manufacturing Business Ideas in Hindi

SBI ATM Franchise Demand (एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी की मांग)

दोस्तों! इंडिया की सबसे बड़ी बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के नाम से तो आप सभी भली भांति परिचित होंगे। इस बैंक में खाताधारकों की संख्या अत्यधिक होने की वजह से कैश ट्रांजैक्शन में कई बार परेशानी का सामना करना पड़ता है। इसी उद्देश्य की पूर्ति हेतु एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी का निर्माण किया गया था ताकि लोगों को बैंक संबंधी कुछ कार्य करने में परेशानी से राहत मिल सके।

वर्तमान समय में पैसे ट्रांजैक्शन करने या फिर पासबुक प्रिंटिंग तक का कार्य एटीएम मशीन द्वारा ही पूरा कर दिया जाता है। ऐसे में अगर आप भी एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेकर अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो यह आपके लिए सुनहरा मौका साबित हो सकता है।

SBI ATM franchise Cost (एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी में निवेश)

किसी भी बिजनेस को प्रारंभ करने हेतु सबसे पहले आपको आवश्यक निवेश का प्रबंध करना होगा। ऐसे में अगर आप भी एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेकर खुद का व्यवसाय शुरू करने का विचार कर रहे हैं तो आपको कम से कम 2 लाख रुपए से लेकर 5 लाख रुपए निवेश करने होंगे।

इसके अलावा एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी में 24 घंटे बिजली सप्लाई होना भी आवश्यक है। एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको कम से कम दो लाख रुपए सिक्योरिटी फीस के रूप में भी जमा कराने होंगे। इसके अलावा इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको 1 किलो वाट पॉवर सप्लाई की भी व्यवस्था करनी होगी।

परंतु आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए दी जाने वाली सिक्योरिटी फीस पूरी तरह से रिफंड कर दी जाती है। कुल मिलाकर देखा जाए तो आप थोड़े से पैसे निवेश करके एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Amul Franchise Kaise Le | How To Get Amul Franchise in Hindi

SBI ATM Franchise Land Requirement (एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए कितनी जगह की जरूरत होती है)

किसी भी बिजनेस की सफलता में जमीन और लोकेशन का महत्वपूर्ण योगदान होता है। ऐसे में अगर आप भी एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लगाकर अच्छा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो लोकेशन का चयन करने में जरूर सावधानी बरतें। इसलिए जहां तक संभव हो सके एसबीआई की स्थापना रोड फ्रंट या भीड़ भाड़ वाले स्थान पर ही करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आसानी से पहुंच सके।

sbi-atm-franchise-kaise-le
*Image for representation only

इसके अलावा एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी शुरू करने के लिए आप को कम से कम 50 स्क्वायर फीट से लेकर 100 स्क्वायर फीट जमीन की जरूरत होगी। परंतु एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए उचित लोकेशन का ध्यान रखते हुए किसी भी एटीएम से 100 मीटर की दूरी जरूर होनी चाहिए।

साथ ही कंपनी की हिदायत है कि एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी केवल ग्राउंड फ्लोर पर ही स्थापित की जा सकती है। इसके अतिरिक्त कंपनी द्वारा पार्किंग के लिए भी थोड़ी सी जगह का प्रबंध करने की हिदायत दी जाती है। ऐसे में आपको पार्किंग के लिए अलग से जगह का प्रबंध करने की आवश्यकता होगी।

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लगवाने के लिए आपको दुकान या किसी परफेक्ट जगह का प्रबंध करना होता है। ऐसे में उस जमीन की लागत या किराया भी एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी के निवेश में ही जोड़ा जाएगा।

ये भी पढ़ें: Barbeque Nation Franchise Outlet कैसे खोलें?

Documents Required For SBI ATM Franchise (एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के लिए जरूरी दस्तावेज)

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के लिए कंपनी द्वारा कुछ आवश्यक कागजात की मांग की जाती है। इन कागजात के अंतर्गत आवेदन कर्ता को कुछ पर्सनल और प्रॉपर्टी संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने होते हैं जो कि निम्नलिखित हैं:

पर्सनल कागजात

  • निजी पहचान पत्र: Aadhar Card, पैन Card, वोटर ID कार्ड
  • निवास स्थान प्रमाण पत्र: राशन कार्ड, electricity bill

अन्य कागजात

  • Passport Size Photo, ईमेल ID, Phone Number, शैक्षणिक योग्यता संबंधी documents

बिजनेस संबंधित कागजात

  • लीज एग्रीमेंट, All type NOC, बिजनेस एड्रेस प्रूफ, Shop Address Proof, GST रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, बिजनेस Tan कॉपी, बिजनेस पेन copy

How To Apply Online For SBI ATM Machine Franchise (एसबीआई एटीएम मशीन फ्रेंचाइजी लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें)

किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको उस कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर संपर्क स्थापित करना होता है। ऐसे में एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के लिए कंपनी द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प दिया गया है।

हालांकि कुछ मध्यस्थ कंपनियां भी एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी उपलब्ध कराने के लिए उत्तरदाई है। ऐसे में आप उन कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

SBI ATM Franchise लेने की सामान्य प्रक्रिया

अगर आप SBI ATM Franchise के लिए ऑनलाइन अप्लाई नहीं करना चाहते, या आपको ऑनलाइन तरीकों से अप्लाई करने में असुविधा हो रही है तो आप इससे सम्बंधित सामान्य प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

कृपया ध्यान दें,

जो प्रक्रिया हम आपको बताने जा रहे हैं वह SBI की आधिकारिक प्रक्रिया नहीं है बल्कि एक रास्ता है जिसे लोग अमूमन फॉलो करते हैं।

तो चलिए हम आपको SBI ATM Franchise लेने की सामान्य प्रक्रिया के बारे बता देते हैं। इसके अंतर्गत आवेदन कर्ता को कुछ साधारण स्टेप्स फॉलो करने चाहिए जो कि इस प्रकार है:

  • आप जिस एरिया में SBI ATM लगाना चाहते हैं, सबसे पहले आपको, उस एरिया के SBI Regional Office में संपर्क करना होगा।
  • उसके बाद SBI Regional Office में सम्बंधित अधिकारी से संपर्क करें।
  • सम्बंधित अधिकारी आपको बता देंगे कि जिस एरिया में आप SBI ATM Franchise लेना चाहते हैं, उसकी फिजिबिलिटी क्या है?
  • हालांकि SBI ATM Franchise दिलाने के लिए सम्बंधित अधिकारियों का ज्यादा रोल नहीं होता है, पर ये अधिकारी आपका मार्गदर्शन ज़रूर कर सकते हैं।
  • किसी भी क्षेत्र में ATM लगाने के लिए उस क्षेत्र के पॉपुलर अख़बारों और वेबसाइट में इसका advertisement आ जाता है। आप Advertisement की जानकारी क्षेत्रीय कार्यालय से ले सकते हैं और उसके आधार पर SBI ATM Franchise लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Reliance Petrol Pump Dealership कैसे लें?

SBI ATM Franchise Apply 2022 Contact Number (एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी आवेदन के लिए संपर्क सूत्र)

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के लिए कंपनी द्वारा ऑनलाइन आवेदन के अलावा फोन नंबर के माध्यम से संपर्क स्थापित करने का ऑप्शन भी दिया गया है।

SBI ATM Franchise Contact Number

  • SBI franchise Customer Care Number: 1800 11 2211, 1800 425 3800, 080 2659 9990

SBI ATM Franchise Profit Margin (एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी में मुनाफा)

sbi-atm-franchise-profit

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के उपरांत आप कम से कम 50 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए तक प्रतिमाह कमा सकते हैं। एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी में मिलने वाले कमीशन की बात की जाए तो आपको प्रति कैश ट्रांजैक्शन पर ₹8 और नॉन कैश ट्रांजैक्शन पर ₹2 का कमीशन मिलता है। आपकी कुल निवेश की गई राशि पर हर साल 35 से लेकर 50% का रिटर्न प्राप्त हो सकता है।

उदाहरण के तौर पर यदि आपके एटीएम से 65% कैश ट्रांजैक्शन और 35% नॉन कैश ट्रांजैक्शन होता है तो आप हर महीने कम से कम ₹45000 कमा सकते हैं। साथ ही अगर कम से कम 500 ट्रांजैक्शन प्रतिदिन होती हैं तो आपको ₹88000 से लेकर ₹90000 तक का कमीशन मिलता है।

ये भी पढ़ें: Dr Lal Pathlabs Franchise Kaise Le | How To Get Dr Lal Pathlabs Franchise In Hindi

SBI ATM Franchise Benefits (एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी के फायदे)

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के काफी सारे लाभ है जो कि इस प्रकार है:

SBI ATM Franchise Details:

  • सबसे खास बात तो एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लगवाने के लिए आपको ज्यादा जगह का प्रबंध नहीं करना पड़ता है।
  • इसके अलावा एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी से आप प्रति माह ₹50000 से लेकर ₹100000 तक की कमाई कर सकते हैं।
  • एटीएम की सुरक्षा का भी पूरा बंदोबस्त किया जाता है।
  • एसबीआई एटीएम लगवाना कमाई का अच्छा स्रोत बन सकता है।
  • इसके अलावा हर 6 माह बाद किराए में बढ़ोतरी होती रहती है।

SBI ATM Franchise Term & Conditions (एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के नियम और शर्तें)

एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेने हेतु आवेदन कर्ता के लिए कुछ आवश्यक नियम और शर्तों का पालन करना जरूरी है।

  • एसबीआई एटीएम लगवाने के लिए आपको उचित जगह का भी प्रबंध करना होगा।
  • इसके अलावा जमीन से संबंधित सभी कागजात आपके नाम होने चाहिए।
  • एटीएम के नजदीक अगर कोई भी बिजली के तार गुजरते हैं तो वह उचित ऊंचाई पर स्थित होने चाहिए।
  • आपको एटीएम ऐसी जगह पर स्थापित करना होगा जहां कम से कम प्रतिदिन 300 ट्रांजैक्शन हो सके।
  • एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी जिस भी क्षेत्र में लगाया जाएगा, वहां की सोसाइटी द्वारा नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट जारी करना अनिवार्य है।
  • अगर बात की जाए एटीएम रूम की तो वह कंक्रीट से बना होना चाहिए।

ये भी पढ़ें: Tea Time Franchise कैसे लें | How to Get Tea Time Franchise in Hindi

निष्कर्ष

तो दोस्तों, आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आपको एसबीआई एटीएम फ्रेंचाइजी लेने के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज, इन्वेस्टमेंट और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार से उपलब्ध करवाई है।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा SBI ATM Franchise Kaise Le, How To Get SBI ATM Franchise in Hindi संबंधित दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें ताकि हर व्यक्ति एसबीआई एटीएम लेने के लिए सही जानकारी तक पहुंच सके।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment