The Bar Stock Exchange Franchise कैसे लें- पब का अनोखा बिज़नेस कांसेप्ट!

Rate this post

The Bar stock exchange franchise kaise le: वर्तमान समय में पाश्चात्य संस्कृति के बढ़ते प्रभाव के चलते Pub और Bar का कारोबार तरक्की पर है। भारत में आपने देखा होगा की लॉकडाउन के समय में भी लोग शराब के लिए उत्सुकता से भरे हुए थे। इसका अंदाजा आप इस बात से ही लगा सकते हैं कि लॉकडाउन के समय में न्यूज़ चैनलों पर यह खबर ब्रेकिंग न्यूज़ बन कर छाई हुई थी कि किस तरह शराब की दुकानों पर लंबी लाइनों में खड़ी भीड़ दिखाई दे रही थी।

ऐसे में निश्चित है शराब के कारोबार को करने से अच्छी कमाई प्राप्त हो सकती है। अगर आप भी ऐसा ही कुछ करने की सोच रहे हैं तो आप The bar stock exchange franchise in India ले सकते हैं और इनके साथ जुड़कर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। आज हम अपने इस लेख में आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे कि आप The bar stock exchange franchise kaise le सकते हैं? और यह कैसे काम करती है? तो आप इस लेख को ध्यान से पढ़ें।

how-to-open-the-bar-stock-exchange-franchise-kaise-le-in-india-in-hindi
Image Credit: TBSE

The Bar Stock Exchange Franchise क्या है?

The bar stock exchange franchise in India, एक शेयर मार्केट के Concept पर आधारित कंपनी है। यह एक ऐसी कंपनी है जहां पर प्रत्येक ब्रांड को शेयर मार्किट की तरह ही कीमत प्रदान की जाती है और यहां पर किसी Product की मांग बढ़ने के साथ या घटने के साथ उसकी कीमत पर प्रभाव पड़ता है। यह मुख्य रूप से Bar अथवा Lounge, Cafe आदि से संबंधित है। यहां पर यदि किसी ब्रांड की मांग अधिक बढ़ रही होती है तो कीमत भी बढ़ जाती है। इस प्रकार प्रत्येक ब्रांड को एक समान बिक्री अवसर प्रदान होते हैं।

यह मुख्य रूप से मुंबई आधारित है। मुंबई में स्थित यह कंपनी The bar stock exchange owner मिहिर देसाई और अमित सिंह द्वारा Corum hospitality नाम से ओपन की गई थी। इनका कहना है कि पहले आप निवेश करें फिर 2 वर्ष में ही आपको उसकी प्राप्ति हो जाएगी।

यह शुरुआत में काफी छोटे स्तर पर मुंबई में चालू की गई थी और आज यह भारत के विभिन्न हिस्सों तक अपने पैर पसार चुकी है। इसके साथ यह भारत के बाहर सिंगापुर और लंदन में भी प्रवेश कर चुकी है। यह TBSE (The Bar Stock Exchange) शेयर बाजार की तर्ज पर खोली जाने वाली भारत की प्रथम पब श्रंखला (India’s first Pub Series) मानी जाती है।

इसके अलावा यह कंपनी आपको घर बैठे ऑर्डर करने की सुविधा देती है जो वर्तमान की कोरोना काल वाली स्थिति के लिए बेहद फायदेमंद है ताकि आप भीड़ से सुरक्षित रह सकें। इसके लिए आप इनकी ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं और वहां पर अपना आर्डर प्लेस कर सकते हैं।

आपको यह जानकर हैरानी होगी की इस कंपनी के द्वारा 2013 तक 4.6 मिलियन लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया गया था। जबकि 2018 तक कुल मिलाकर 8 मिलियन लोगों ने इस कंपनी द्वारा रोजगार प्राप्त किया। इस प्रकार यह कंपनी बेरोजगारी दूर करने में भी सहायक साबित हो रही है। इसका एक कारण यह भी है कि इसकी मांग बहुत ज्यादा हो गई है और यह मांग दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। आज के समय में लोग छुट्टी के दिन या ऑफिस खत्म होने के बाद Pub और Bar में जाना अधिक पसंद कर रहे हैं।

यदि National Restaurant Association of India की मानें तो वर्तमान समय में भारत में बढ़ते Restaurant Business के चलते इस कंपनी द्वारा 2018 तक 4,08,040 करोड़ का Food Service Business किया गया था। यह निश्चित ही इसकी वृद्धि को दर्शाता है क्योंकि यह कारोबार 2013 में 2,47,680 करोड़ का हुआ करता था जो 2018 तक बड़ी वृद्धि दर के साथ प्रगति कर चुका है।

वर्तमान समय में The bar stock exchange के 18 से अधिक Outlet देशभर में खोले जा चुके हैं। परंतु प्रत्येक राज्य के अनुसार अलग-अलग राज्यों में इनके Products की कीमतों में फर्क देखा जा सकता है।

ये भी पढ़ें:

The bar stock exchange franchise kaise le ?

How to Open The Bar Stock Exchange Franchise in India: अगर आप भी The bar stock exchange franchise लेना चाहते हैं और शराब (Liquor) से संबंधित कारोबार में कदम रखना चाहते हैं तो पहले आप यह जान ले कि फ्रेंचाइजी क्या होती है? हम आपको यह बताना चाहेंगे कि फ्रेंचाइजी या डीलरशिप द्वारा कोई कंपनी अपने Products और Services को बेचने का अधिकार किसी व्यक्ति विशेष को सौंप देती है।

अपने Brand Name से Product और Services बेचने का अधिकार देने के एवज़ में कंपनी कुछ फीस लेती है जिसे फ्रेंचाइजी शुल्क कहा जाता है। क्योंकि प्रत्येक बड़ी कंपनी अपने विस्तार की इच्छा रखती है। इस कारण वह नेटवर्क बढ़ाने के लिए सदैव प्रयासरत रहतीं है और स्वयं प्रत्येक जगह मौजूद न हो सकने के कारण अन्य लोगों को फ्रेंचाइजी प्रदान करती है।

कुछ इसी प्रकार The bar stock exchange के मालिक भी अपने नेटवर्क को बड़ा करना चाहते हैं और इसलिए लोगों को फ्रेंचाइजी देकर जगह-जगह अपने आउटलेट ओपन करने के प्रयास कर रहे हैं। यदि आप भी फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं और अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आपके लिए यह लाभदायक साबित हो सकता है क्योंकि the bar stock exchange मौज-मस्ती करने की इच्छा रखने वाले लोगों के बीच काफी प्रसिद्ध हो चुका है।

यहां डिमांड और सप्लाई के आधार पर कीमत घटती और बढ़ती है। इनकी Restaurant Service से लेकर Delivery Service तक सब कुछ उत्तम श्रेणी की है। यह शराब के साथ अन्य कई तरह के पेय पदार्थ भी उपलब्ध कराते हैं। इसके अलावा यह खाने की चीज़ें भी उपलब्ध कराते हैं पर मुख्य रूप से यह Liquor and Food Business से संबंधित है और यह दोनों उद्योग ही आज के समय में बड़ी मांग वाले साबित हो रहे हैं।

वर्तमान समय में भारत ही नहीं दुनिया भर के लोग मौज मस्ती के लिए और भागदौड़ भरी जिंदगी में कुछ वक्त इंजॉय करने के लिए प्रयासरत रहते हैं। वह मौका मिलते ही कोशिश करते हैं कि वह किसी ऐसी जगह जाएं जहां वह अपने दोस्तों के साथ इंजॉय कर सकें । ऐसे में उनके लिए the bar stock exchange एक अच्छा विकल्प बन जाता है। यहां उन्हें भिन्न भिन्न प्रकार की, अपने स्वाद के अनुसार ब्रांड वाली शराब उपलब्ध हो जाती है जिसका वो आनंद ले सकते हैं।

यदि आप चाहते हैं कि आप इस Business से जुड़ें और Profit कमायें तो आप इनकी फ्रेंचाइजी ले सकते हैं। फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको फीस का भुगतान करना होता है जो करीब 25 लाख रुपए है। फीस भुगतान के साथ आपको इनकी वेबसाइट पर जाना होगा और आवेदन करना होगा।

आवेदन के लिए इनकी वेबसाइट पर एक फ्रैंचाइज़ी फार्म उपलब्ध है। आप उसे भर दें इसके पश्चात सबमिट कर दें। आपका फॉर्म सबमिट होने के पश्चात कंपनी आप से स्वयं संपर्क कर लेती है। इसके अलावा आपको यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि The Bar Stock Exchange Franchise Agreement Period 5 Years के लिए होता है।

The Bar Stock Exchange Franchise Cost and Profit

how-to-open-the-bar-stock-exchange-franchise-kaise-le-in-hindi
Photo by Helena Lopes from Pexels

हमें लगता है कि आप The bar stock exchange franchise in Hindi के बारे में सुनकर यह जरूर जानना चाहेंगे की अगर आप भी इस Business से जुड़ते हैं तो आप कितना Profit प्राप्त कर सकते हैं और इसके लिए आपको कितना Investment करना होगा?

यह बड़े सामान्य से सवाल है जो हर किसी Businessman के दिमाग में आने जरूरी होते हैं क्योंकि इसी से आपके व्यवसाय का भविष्य तय होता है। आपके लिए जरूरी होता है कि आप पहले ही यह है जांच लें और अनुमान लगा लें कि आपको इस व्यवसाय में उतरने के लिए कितनी कीमत चुकानी होगी और उसके बाद आपको कितने Profit की आशा रखनी चाहिए।

हम आपको बता दें कि The Bar Stock Exchange Business को शुरू करने के लिए आपको करीब 2 करोड़ रुपए की आवश्यकता है। इसमें से आपको 25 लाख रुपए फ्रेंचाइजी शुल्क के तौर पर जमा करने पड़ते हैं। जिसके बाद आपको कंपनी के Products and Services बेचने का अधिकार प्राप्त हो जाता है।

इसके अलावा अन्य पैसे आपके लिए जमीन खरीदने या किराए पर लेने और उसके Infrastructure को develop करने के लिए काम आते हैं क्योंकि किसी भी रेस्टोरेंट या बार के लिए अच्छे इंफ्रास्ट्रक्चर का होना आवश्यक होता है। इसका मुख्य कारण है यहां पर लोग Enjoy करने आते हैं और वह एक खूबसूरत माहौल की आशा रखते हैं। इसलिए आपके लिए जरूरी है आप उन्हें एक Lively Environment प्रदान करें जिससे आपके Business में वृद्धि हो सके।

इस कंपनी के मालिकों द्वारा यह बात स्पष्ट तौर पर कही गई है कि आपके शुरुआती निवेश को वापस आने के लिए करीब 2 साल का समय चाहिए। मतलब की आपको 2 साल तक इस व्यवसाय में अपने किए गए निवेश की वापसी हासिल हो जाएगी। इसके पश्चात होने वाली Income आपके लिए Profit होगा। क्योंकि यह Business वर्तमान समय में काफी वृद्धि कर रहा है इसलिए आप बेहतर लाभ की आशा कर सकते हैं और इस व्यवसाय से आप लाखों कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

The Bar Stock Exchange Franchise Benefits- फायदे क्या है?

The bar stock exchange franchise लेने के आपको कुछ विशेष फायदे प्राप्त हो सकते हैं। क्योंकि यह कंपनी अपनी फ्रेंचाइजी प्रदान करने के साथ-साथ फ्रेंचाइजी प्राप्त करने वाले लोगों को हर तरह का Support भी प्रदान करते हैं। कंपनी उनकी हर कदम पर मदद करती है ताकि वह अपने कारोबार में वृद्धि प्राप्त कर सकें और लाभ कमा सके।

यह कंपनी Products and Services को बेचने और उनके Distribution में भी Help करती है जिससे आप अपने अधिक से अधिक Products बेच सकें। इसके अलावा आप के प्रचार के लिए यह स्वयं प्रयास करती है और आप के कर्मचारियों को Training भी प्रदान करती है क्योंकि एक Trained व्यक्ति ही बेहतर ढंग से कोई कार्य कर सकता है।

यह आपको कच्चा माल भी उपलब्ध कराती है। आप के Business के उपयोग में आने वाली मशीन तथा उपकरण इत्यादि भी आपको कंपनी की तरफ से प्रदान किए जाते हैं। सिर्फ इतना ही नहीं, यदि आप अपने कारोबार को शुरू करने में इस बात को लेकर परेशान हैं की Interior Design कैसे किया जाए तो उसके लिए भी आप निश्चिंत हो सकते हैं क्योंकि कंपनी इंटीरियर डिजाइनिंग में भी आपकी पूरी मदद करती है।

इसके अलावा यह कंपनी पूरी तरीके से शेयर बाजार की तर्ज़ पर आधारित है जहां प्रतिस्पर्धा के आधार पर कीमतों में उतार-चढ़ाव होता रहता है। यह आपको एक ऐसा सॉफ्टवेयर उपलब्ध कराते हैं जिसके माध्यम से आप Customers द्वारा की गई मांग के पश्चात Beverages की कीमत निश्चित करने और बदलने में सक्षम होते हैं।

The bar stock exchange franchise requirements

The bar stock exchange कि फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के लिए आपको इनकी कुछ requirements को पूरा करना होता है जैसे:

  • आपके पास एक स्थान होना चाहिए जहां पर आप अपना Restaurant या Bar ओपन करें।
  • यदि आपके पास खुद की कोई जगह नहीं है तो आप इसे किराए पर भी ले सकते हैं।
  • ध्यान रखें जगह करीब 4000 वर्ग फुट की होनी चाहिए।
  • इनकी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको इनकी फ्रेंचाइजी फीस 25 लाख रुपए का भुगतान करना होगा।
  • आपको अपने ग्राहक को Delivery Facility भी उपलब्ध करानी होगी। यह कंपनी अपने ग्राहकों को अपनी App के माध्यम से घर बैठे अपना पसंदीदा पेय पदार्थ ऑर्डर करने का एक बेहतरीन ऑप्शन प्रदान करती है।
  • इसके अलावा यह फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपकी उम्र 28 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • शराब की कीमतें प्रत्येक राज्य में अलग-अलग है इसलिए आपको प्रत्येक राज्य के अनुसार कार्य करना होगा।
  • इसके साथ ही आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की भी आवश्यकता होती है जैसे- आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल, वोटर आईडी कार्ड, रेंट एग्रीमेंट, जीएसटी डॉक्यूमेंट इत्यादि।

यदि आपके पास ये सभी योग्यताएं हैं तो आप निश्चित ही the bar stock exchange franchise लेकर अपने Business को शुरू कर सकते हैं। यहां आपको यह जान लेना चाहिए कि यह कंपनी FOCO तथा FOFO मॉडल पर आधारित है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि हमारे लेख द्वारा आपको the bar stock exchange franchise kaise le से संबंधित जानकारी प्राप्त हो गई होगी। परंतु यदि आप और ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस कंपनी की वेबसाइट पर जा सकते हैं।

इसकी स्थापना मूल रूप से मुंबई में की गई है और इसका पहला आउटलेट भी मुंबई में ही है। परंतु वर्तमान समय में यह पूरे भारत में फैल चुकी है। इसके अलावा यह लंदन और सिंगापुर जैसी जगहों पर भी अपने आउटलेट स्थापित कर चुकी है। परंतु यहां आपको हम बता दें कि यदि आप विदेश में आउटलेट स्थापित करने के लिए विचार कर रहे हैं तो आपके लिए निवेश की कीमत दुगनी हो जाएगी।

How to Open The Bar Stock Exchange Franchise in India, The bar stock exchange franchise kaise le की जानकारी से सम्बंधित किसी भी प्रकार के सवालों अथवा सुझावों के लिए आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment