Shiraz Restaurant Franchise कैसे लें | Shiraz Restaurant Franchise Cost

Shiraz Restaurant Franchise Kaise Le: खाने का बिज़नेस एक ऐसा Business है जो कभी समाप्त नहीं हो सकता क्योंकि खाने के आइटम्स लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी की जरूरत होते हैं। इसलिए यह ऐसा व्यवसाय है जिसके चलते रहने की संभावना बहुत अधिक होती है।

भारत के ज्यादातर लोग खाने-पीने के काफी शौकीन माने जाते हैं। ऐसे में वह खाने-पीने के ऊपर अच्छा खासा खर्चा करने को तैयार रहते हैं। आज की लेख में हम आपको shiraz restaurant franchise के बारे में बताने जा रहे हैं।

Shiraz Restaurant एक ऐसा ही रेस्टोरेंट है जो भारत के Food & Beverage से जुड़े क्षेत्र में अपना अच्छा नाम कमा चुका है। आप भी इस से जुड़ कर अपना Business शुरू कर सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं। परंतु यदि आप इसके विषय में नहीं जानते की Shiraz Restaurant Franchise Kaise Le, तो आप इस लेख को ध्यान से पढ़ें।

Shiraz Restaurant Franchise Kya Hai?

shiraz-restaurant-franchise-kaise-le
Image Created at Canva

खाने का बिज़नेस के क्षेत्र में यदि आप भी अपना व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं की Shiraz restaurant franchise क्या है? इसे कैसे ले सकते हैं? तो हम आपको बता दें कि Shiraz Restaurant आज के समय में एक जाना माना नाम है। जिसकी भारत के अंदर करीब 20 से अधिक फ्रेंचाइजी मौजूद हैं और यह पूरे भारत में फैला हुआ है।

परंतु आप को यह समझने के लिए कि Shiraz Restaurant की फ्रेंचाइजी कैसे लें, यह समझना आवश्यक होगा कि फ्रेंचाइजी आखिर क्या होता है? हम यह आशा करते हैं कि आप यह जरूर जानते होंगे कि कोई भी बड़ी कंपनी हमेशा चाहती है उसका व्यापार ना केवल देश बल्कि विदेशों में भी फैल जाए।

ऐसे में वह कंपनी जगह-जगह पर अपनी ब्रांच स्थापित करती है। परंतु वह अकेले सभी ब्रांचों को नहीं संभाल सकती। इसके लिए वह कुछ व्यक्तियों को थोड़ी फ्रेंचाइजी फीस के साथ अपने Products को बेचने का अधिकार प्रदान कर देती है ताकि वह उसके Brand Name से उसके Products and Services को देश के अलग-अलग क्षेत्रों में बेच सकें।

इस प्रकार से फ्रैंचाइज़ी दे कर कंपनी अपना नेटवर्क फैलाने का काम करती है। इसी तरह की कंपनी Shiraz Restaurant भी है। यह भी अपने कार्य को एक नेटवर्क के माध्यम से फैलाने का प्रयास कर रही है इसलिए आप इनके साथ जुड़कर लाभ कमा सकते हैं।

Shiraz Restaurant वर्तमान समय में एक प्रसिद्ध नाम है। इसकी स्थापना सन 2008 में Ishtiaque Ahmad और Akhtar Hasnain द्वारा की गई थी। इसका हेड ऑफिस कोलकाता में मौजूद है यह मुख्य रूप से food & beverage के उद्योग से संबंधित है।

वर्तमान समय में यह पूरे भारत में फैल चुका है और अपनी 20 से अधिक फ्रेंचाइजी अलग-अलग जगह स्थापित कर चुका है। इनकी सबसे खास बात यह है कि यह खाद्य पदार्थों में गुणवत्ता से कभी समझौता नहीं करते। इनके खाद्य पदार्थ स्वादिष्ट होने के साथ-साथ गुणवत्ता युक्त होते हैं।

आप इनकी फ्रेंचाइजी को लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और लाखों की आमदनी प्राप्त कर सकते हैं। इनके साथ आप एक अच्छी आय प्राप्त कर पाएंगे क्योंकि यह काफी प्रसिद्ध है और अधिक लोग इनके Food Products लेने इच्छा रखते हैं। साथ ही शिराज रेस्टोरेंट की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको बहुत ज्यादा निवेश की आवश्यकता भी नहीं पड़ती है।

ये भी पढ़ें:

Shiraz Restaurant Franchise लेने के लाभ

यदि आप भी शिराज रेस्टोरेंट फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं और सोच रहे हैं कि आखिर शिराज रेस्टोरेंट की फ्रेंचाइजी ही क्यों ली जाए तो इस हम आपकी चिंता दूर कर देते हैं। हम आपको बता दें कि यदि आप शिराज रेस्टोरेंट की फ्रेंचाइजी लेते हैं तो आपको कुछ विशेष लाभ प्राप्त होते हैं जो आपको कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए जाते हैं जैसे:

  • यदि आप फ्रेंचाइजी लेने की इच्छा रखते हैं या इसे ले रहे हैं तो कंपनी आपको पूरी सहायता प्रदान करती है। यह इस बात का ध्यान रखती है कि आपको menu planning और menu pricing निर्धारित करने में किसी तरह की परेशानी ना हो, इसके लिए आपको सुझाव देती है।
  • इसके अलावा यह समय-समय पर आपको कई तरह के ऑफर भी प्रदान करती है।
  • साथ ही यदि आप इस व्यवसाय के लिए ट्रेनिंग प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको शिराज रेस्टोरेंट खाना बनाने की ट्रेनिंग प्रदान करते हैं। साथ ही आपको खाना परोसने के लिए भी ट्रेनिंग प्रदान करते हैं ताकि आप और आपका स्टाफ अच्छे प्रकार से रेस्टोरेंट्स को चला सके।
  • इसके अलावा यह आपको बिजनेस मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर भी प्रदान करते हैं।
  • फ्रेंचाइजी लेने पर आप अपनी मार्केटिंग के लिए निश्चिंत हो सकते हैं क्योंकि यह कंपनी आपको मार्केटिंग सपोर्ट प्रदान करती है। यह आपके लोकल ऐड से लेकर डिजिटल मार्केटिंग तक आपकी मदद करती है।
  • यह आपको online Tie-up कराने में भी Support करती है।
  • साथ ही इनकी वेबसाइट का Support आपको आर्डर प्राप्त करने में होता है।
  • इसके अलावा यह आपको regular menu training, seasonal menu training, new menu training भी प्रदान करती है।
  • समय-समय पर यह अपने Event और Seminar आयोजित कर आपको सहायता प्रदान करती है।

उपरोक्त तरीकों से Shiraz Restaurant Franchise प्राप्त करने पर आपको सहायता प्राप्त होती है ताकि आप अपने व्यापार को बढ़ा सकें और अधिक लाभ कमा सकें। इसलिए यदि आप व्यवसाय में नए हैं और जल्दी ही अपने Business में वृद्धि करना चाहते हैं तो आप इनके साथ जुड़ सकते हैं।

भारत में कई स्थानों पर इनके आउटलेट खोले जा चुके हैं। ऐसे में यह लगातार वृद्धि कर रहा है और इसके साथ जुड़कर फायदा प्राप्त किया जा सकता है।

Shiraz Restaurant Franchise Kaise Le: योग्यता

यदि आप Shiraz Restaurant Franchise प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको यह जान लेना चाहिए कि इसके लिए कुछ योग्यता निर्धारित की गई हैं जैसे आपकी उम्र 24 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा आपको Food Business के क्षेत्र में Business करने का पहले से कुछ अनुभव होना भी जरूरी है ताकि आप अच्छे प्रकार से व्यापार कर सकें।

इसके अलावा आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री होना भी आवश्यक है। यह जरूरी नहीं है कि किसी विशेष विषय में ही आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री हो। यदि आपने किसी भी विषय से ग्रेजुएशन की है तो आप फ्रेंचाइजी ले सकते हैं।

Shiraz Restaurant Franchise Menu

shiraz-restaurant-franchise-menu
Image Credit: Pixabay

यहां आपको Food and Beverage से संबंधित कई प्रकार के आइटम प्राप्त हो जाते हैं जो गुणवत्ता की दृष्टि से काफी अच्छे होते हैं। साथ ही स्वाद की बात करें तो उसमें भी यह लाजवाब होते हैं। यहां पर आपको साउथ इंडियन खाद्य पदार्थ जैसे इडली, डोसा आदि भी प्राप्त हो जाते हैं।

इसके अलावा इस रेस्टोरेंट में आपको चाट, समोसे और भारतीय फास्ट फूड में आने वाले आइटम serve कराए जाते हैं। साथ ही आप यहां आइसक्रीम भी खा सकते हैं। इसके अलावा जूस और smoothies भी इनके menu में शामिल है।

ये भी पढ़ें:

Shiraz Restaurant Franchise के लिए आवेदन कैसे करें?

Shiraz Restaurant Franchise के लिए आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले इनकी वेबसाइट पर जाना होगा। वहां जाकर आप होम पेज पर जाइए और वहां से आवेदन फॉर्म भर दीजिए। इसके पश्चात इसे सबमिट कर दीजिए और इसके बाद कंपनी आपसे खुद संपर्क कर लेती है।

इसके अलावा यदि आप फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आवेदन करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है। जैसे कि आपके पास आधार कार्ड होना चाहिए क्योंकि आपको आवेदन करते समय इसकी आवश्यकता जरूर पड़ेगी।

इसके अलावा आपके पास राशन कार्ड या बिजली का बिल भी होना चाहिए। पैन कार्ड यह वोटर आईडी कार्ड होना भी आपके लिए कारगर साबित होगा। आवेदन करते समय आपको अपनी ईमेल आईडी और फोन नंबर भी डालना होगा। साथ ही आपको अपने बैंक अकाउंट की पासबुक की भी जरूरत पड़ती है।

इसके अतिरिक्त अन्य दस्तावेजों की बात करें तो आप जिस भी स्थान पर अपनी दुकान खोल रहे हैं उसी स्थान की प्रॉपर्टी के दस्तावेज आपके पास होने चाहिए जैसे कि यदि आपके पास किराए की जगह है तो आपके पास रेंट एग्रीमेंट होना ही चाहिए। आपके पास जीएसटी नंबर और फाइनेंसियल डॉक्यूमेंट भी होने चाहिए। साथ ही एक अन्य जरूरी दस्तावेज NOC है जो कि आपके लेना पड़ेगा।

Shiraz Restaurant Franchise Cost in India

यदि आप Shiraz Restaurant Franchise लेना चाहते हैं तो आपको कुछ निवेश की आवश्यकता पड़ती है क्योंकि इनकी फ्रेंचाइजी फीस करीब 5 लाख है। हालांकि यह निवेश अन्य व्यवसाय में निवेश करने की तुलना में सामान्य ही है। परंतु प्रत्येक व्यवसाय में निवेश की आवश्यकता होती है। इसी प्रकार इस बिज़नेस की शुरुआत करने के लिए भी आपको निवेश करना होता है।

इसके साथ आपको अपने रेस्टोरेंट्स को खोलने के लिए एक जगह की आवश्यकता होती है और उसके Infrastructure के लिए आपको करीब ₹30 से ₹50 लाख तक खर्च करने पड़ सकते हैं। परंतु इसके बाद आपको अच्छा लाभ प्राप्त होता है और आप महीने के लाखों रुपए तक कमा सकते हैं।

चूंकि Shiraz Restaurant एक प्रसिद्ध ब्रांड बन चुका है इसलिए अधिक से अधिक लोग इसके नाम के कारण आपके पास खींचे चले आयेंगे। इसलिए इससे जुड़ने के पश्चात आपके बिज़नेस में लाभ होना तय है। परन्तु उसके लिए आपको भी प्रयास करना अनिवार्य है जिससे की बिक्री के स्तर में जबरदस्त वृद्धि हो।

Infrastructure Requirement

अभी आपने जाना कि फ्रेंचाइजी लेने के बाद रेस्टोरेंट खोलने के लिए आपको उसके लिए कुछ निवेश की आवश्यकता होती है जो करीब 30 से 40 लाख तक पहुंच सकता है। इसके अतिरिक्त सबसे जरूरी यह है कि अपना रेस्टोरेंट खोलने के लिए आपको एक स्थान की आवश्यकता पड़ती है।

जिस जगह पर आप यह रेस्टोरेंट खोल रहे हैं वह आपकी स्वयं की भी हो सकती है लेकिन यदि आपके पास कोई ऐसा स्थान नहीं है तो आप किराए पर भी कोई स्थान ले सकते हैं जहां पर आप अपना रेस्टोरेंट खोल सकते हैं। परंतु ध्यान रखें उसका क्षेत्र करीब 1000 से 2000 sqft होना चाहिए।

आपको अपने Shiraz Restaurant में कई प्रकार के सामान की आवश्यकता पड़ती है जैसे जरूरी है कि आपके पास एक Seating Area हो जहां पर लोग बैठकर भोजन कर सकें। इसके लिए आपको अच्छे फर्नीचर की जरूरत पड़ती है। इसके अलावा आपके रेस्टोरेंट में अनिवार्य रूप से एयर कंडीशन और कंप्यूटर तथा इंटरनेट कनेक्शन और CCTV Setup होना ही चाहिए।

आपका रेस्टोरेंट्स ऐसा होना चाहिए जहां पर कोई व्यक्ति एक बार आने के पश्चात दोबारा आने की इच्छा रखे। इसके लिए आपको Restaurant के Interior Decoration पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। हालांकि Interior Designing में कंपनी द्वारा भी आपको मदद प्राप्त हो जाती है।

इसके अलावा आपके Shiraz Restaurant Franchise Outlet में करीब 3 से 6 कर्मचारी होने चाहिए ताकि ग्राहक को तुरंत Food Items Serve किये जा सकें और उसे इंतजार करने की आवश्यकता ना पड़े। इसके अलावा आपके रेस्टोरेंट में यदि आप चाहें तो एक किचन भी बनवा सकते हैं जहां पर खाने के आइटम्स बनाए जायें। इसके अलावा सबसे अधिक जरूरी है कि आप लोगों को Delivery Service भी प्रदान करें।

परंतु इन सब बातों के अतिरिक्त सबसे जरूरी बात यह है कि आप यह ध्यान रखें कि आप अपना रेस्टोरेंट किस स्थान पर खोल रहे हैं। आपके लिए जरूरी है कि आप इस स्थान का चुनाव बड़े ही ध्यान पूर्वक करें क्योंकि आप की बिक्री पर ही आपकी आमदनी निर्धारित होती है।

आप की बिक्री जितनी अधिक होगी आपकी आमदनी भी उतनी ही अधिक होती है। इसलिए ऐसे स्थान का चुनाव करें जहां आप की बिक्री अधिक से अधिक हो सके। संभव हो तो आप किसी ऐसे स्थान पर अपना रेस्टोरेंट खोलें जहां भीड़ भाड़ अधिक हो या फिर आप किसी कॉलेज या स्कूल के नजदीक भी अपना रेस्टोरेंट खोल सकते हैं।

साथ ही आप किसी बस स्टैंड या रेलवे स्टेशन के निकट भी अपने रेस्टोरेंट को खोल सकते हैं या फिर यदि आपको किसी मार्केट में कोई अच्छा स्थान मिल जाता है तो वह भी लाभदायक साबित हो सकता है।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है कि हमारे द्वारा इस लेख में दी गई जानकारी से आप यह जान गए होंगे कि Shiraz Restaurant Franchise Kaise Le. परंतु यदि आप और अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इनकी वेबसाइट पर जा सकते हैं या इनकी अलग-अलग खुली हुई ब्रांच में संपर्क कर सकते हैं। आप इनके हेड ऑफिस भी जा सकते हैं जो कोलकाता में स्थित है।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment