Mr Sandwich Franchise कैसे लें- Mr Sandwich Franchise in Hindi

Mr Sandwich franchise kaise le: भारत के लोग हमेशा से खाने-पीने के शौकीन माने जाते हैं। ऐसे में भारत में खाद्य पदार्थों का व्यापार भी खूब किया जाता है। वर्तमान समय में लोग कई अलग-अलग प्रकार के खाद्य पदार्थों का सेवन करना पसंद करते हैं जैसे सैंडविच, पिज़्ज़ा, बर्गर इत्यादि। इसलिए बाजार में इनकी मांग भी ज्यादा बढ़ चुकी है। ऐसी स्थिति में अगर इन उत्पादों से संबंधित कोई बिजनेस शुरू किया जाता है तो वह निश्चित ही लाभदायक साबित होगा।

इसलिए हम आपको आज के लेख में Mr Sandwich जैसे एक  प्रसिद्ध कैफे के बारे में बताने जा रहे हैं। जो आज के समय में एक जाना माना नाम बन चुका है। वर्तमान समय में यह एक ब्रांड है और दिन प्रतिदिन इस की Brand Value बढ़ती जा रही है। यह कंपनी अपनी फ्रेंचाइजी के जरिए अपने नेटवर्क को बढ़ाना चाहती है ऐसे में यदि आप खाद्य पदार्थों से संबंधित कोई व्यापार करने की सोच रहे हैं तो आप Mr Sandwich Franchise in India ले सकते हैं।

आज के इस लेख में हम आपको इसके संबंध में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे कि आप Mr sandwich franchise kaise le मतलब आप कैसे मिस्टर सैंडविच की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं? कितना निवेश आपको करना होगा और क्या प्रक्रिया रहेगी? आप इस लेख को पूरा पढ़ें ताकि कोई भी जानकारी छूट ना पाए।

mr-sandwich-franchise-kaise-le
Photo by Dana Tentis from Pexels

Mr Sandwich क्या है- Mr Sandwich Franchise in Hindi

Mr Sandwich Kya Hai:
सैंडविच एक ऐसा Food Item है जो आजकल बच्चों और युवाओं की पसंद बना हुआ है। आज ज्यादातर लोग Breakfast और Snacks में Sandwich खाना पसंद करते हैं। Mr Sandwich उत्तर प्रदेश में स्थित ऐसा ही एक प्रसिद्ध कैफे हैं जो विभिन्न प्रकार की सैंडविच बनाते है।

इसकी शुरुआत मुख्य रूप से उत्तर प्रदेश के लखनऊ से हुई थी। शुरुआत में यह काफी छोटे स्तर पर शुरू किया गया था परंतु आज यह भारत के विभिन्न हिस्सों तक अपनी पहुंच बना चुका है। यहां आपको High Quality Sandwich जोकि यूरोपियन शैली की होती हैं प्राप्त हो जाती हैं और यह बेहद स्वादिष्ट होती हैं।

Mr Sandwich Franchise की एक खास बात यह है कि यह खाद्य पदार्थों को बनाते हुए स्वच्छता का विशेष ध्यान रखते हैं। कोरोनावायरस के समय जहां लोगों को इस बात का डर होता है कि बाहर प्राप्त होने वाले उत्पाद स्वच्छ प्रकार से बनाए गए हैं या नहीं उनके लिए मिस्टर सैंडविच एक विश्वास पैदा करता है। यह विशेष रुप से सफाई और Hygiene का ध्यान रखते हैं।

इन्होंने एक नई अवधारणा Take Away / Pay To Sandwich Delivery का विकास किया है। यहां आपको प्राप्त होने वाले खाद्य पदार्थ एकदम ताजा होते हैं। Mr Sandwich में आपको स्वादिष्ट सैंडविच के साथ-साथ विभिन्न प्रकार की सॉस और पेय पदार्थ जैसे की कॉफी और कई प्रकार के शेक भी साथ में दिए जाते हैं।

परंतु हम आपको बताना चाहेंगे कि Mr Sandwich ज्यादातर ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करते हैं ताकि लोगों के स्वास्थ्य पर सैंडविच का कोई नकारात्मक प्रभाव ना पड़े यह पूरी कोशिश करते हैं कि ऐसे उत्पाद बनाएं जो स्वास्थ्य की दृष्टि से हानिकारक ना हों। Mr Sandwich Menu में sandwich के अलावा कुछ अन्य Food Items जैसे कि पास्ता और पिज़्ज़ा इत्यादि भी उपलब्ध होते हैं।

Mr Sandwich की शुरुआत सन् 2016 में लखनऊ से की गई थी। इसका पहला आउटलेट लखनऊ में स्थापित है। परंतु वर्तमान में Mr Sandwich के करीब 10 से 20 आउटलेट भारत के विभिन्न हिस्सों में स्थापित कर दिए गए हैं और अभी भी यह भारत के विभिन्न क्षेत्रों में अपने आउटलेट स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं।

इनका प्रमुख लक्ष्य लोगों के स्वाद के साथ उनकी सेहत का ध्यान रखना भी है। इसीलिए यह अपने Food Products में ताजी सामग्री का इस्तेमाल करते हैं और यह ध्यान रखते हैं कि इनके द्वारा बनाया गया कोई भी उत्पाद इनके ग्राहक को नुकसान ना करें।

ये भी पढ़ें:

Mr Sandwich franchise Kaise Le?

यदि आप भी सैंडविच, पिज़्ज़ा, बर्गर जैसे Food Items से संबंधित कोई बिजनेस शुरू करना चाहते हैं और Mr Sandwich Franchise in India लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आज के लेख में आपके सभी सवालों के जवाब आपको हमारे द्वारा दे दिए जाएंगे।

Mr Sandwich फ्रेंचाइजी शुरू करने के इच्छुक लोगों के दिल में सबसे बड़ा सवाल यह होता है कि Mr Sandwich Franchise Kaise le (मिस्टर सेंडविच फ्रेंचाइजी कैसे लें)? परंतु इस सवाल का जवाब जानने से पहले आपको यह समझना होगा कि फ्रेंचाइजी क्या होती है?

फ्रेंचाइजी या डीलरशिप विभिन्न बड़ी कंपनियों द्वारा अपने नेटवर्क को देश के विभिन्न हिस्सों तक पहुंचाने के लिए प्रदान की जाती है। इसके जरिए वह देश के अलग-अलग क्षेत्रों में अपनी ब्रांच खोलते हैं। इसी प्रकार से Mr Sandwich भी अपनी फ्रेंचाइजी प्रदान करता है।

यदि आप मिस्टर सैंडविच की फ्रेंचाइजी लेकर बिजनेस की शुरुआत करना चाहते हैं तो आप ऐसा कर सकते हैं परंतु इसके लिए आपको सबसे पहले Mr Sandwich Franchise के लिए आवेदन करने की आवश्यकता होती है। इसके पश्चात आपको Mr Sandwich Franchise Fees को अदा करना होता है।

इनके द्वारा निर्धारित प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपको फ्रेंचाइजी प्रदान कर दी जाती है। यहां आपको यह बात जान लेनी चाहिए कि मिस्टर सैंडविच मुख्य रूप से ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल करते हैं। यह अपने स्टोर में ब्राउन ब्रेड सैंडविच और बर्गर इत्यादि बेचते हैं। Mr Sandwich Franchise Agreement 5 साल के लिए वैध होता है।

मिस्टर सेंडविच फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

 Mr Sandwich Franchise in India in Hindi

  • आपको Mr sandwich franchise लेने के लिए सबसे पहले मिस्टर सैंडविच की वेबसाइट www.mrsandwich.co.in पर विजिट करना चाहिए।
  • इसके बाद वेबसाइट के होम पेज पर जाने पर आपको फ्रेंचाइजी का विकल्प दिखाई देगा इस पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाता है। आपको आवेदन करने के लिए यह फॉर्म भरना होगा।
  • इस फॉर्म को भरने के लिए आपको इसमें अपना नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर जैसे कुछ जानकारियां डालनी होंगी। इसके पश्चात आप इस फॉर्म को सबमिट कर सकते हैं। एक बार फॉर्म सबमिट करने के पश्चात कंपनी आपसे खुद संपर्क कर लेती है।

ये भी पढ़ें:

Mr Sandwich Franchise Documents

how-to-get-mr-sandwich-franchise-in-hindi
Image by aymane jdidi from Pixabay

Mr Sandwich Franchise लेने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता भी पड़ती है। आपके लिए जरूरी है कि उन सभी दस्तावेजों को संभाल कर रखें। ताकि जरूरत के समय आपको किसी परेशानी का सामना ना करना पड़े मिस्टर सेंडविच फ्रेंचाइजी के लिए जरूरी दस्तावेज निम्न है

  • आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड
  • राशन कार्ड या बिजली का बिल
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • ईमेल आईडी और फोन नंबर
  • यदि जमीन किराए पर ली हो तो रेंट एग्रीमेंट होना जरूरी है।
  • जीएसटी सर्टिफिकेट
  • बिजनेस पैन कार्ड
  • NOC आदि।

Mr Sandwich Franchise Cost- कितने निवेश की आवश्यकता होती है और क्या प्रॉफिट मार्जिन होता है?

Mr Sandwich Franchise Investment:
मिस्टर सेंडविच फ्रेंचाइजी लेने पर आपको कुछ निवेश की आवश्यकता होती है जिसके द्वारा आप अपना बिजनेस शुरू कर सकते हैं। वैसे तो प्रत्येक बिजनेस में निवेश की आवश्यकता होती ही है। परंतु मिस्टर सैंडविच फ्रेंचाइजी लेने पर आपको कुछ कम निवेश की आवश्यकता होती है और यहां से मिलने वाला लाभ अधिकतम होता है।

हम आपको बताना चाहेंगे कि Mr Sandwich Franchise Cost (मिस्टर सैंडविच फ्रेंचाइजी का फ्रेंचाइजी शुल्क) करीब 2.5 लाख रुपए है। इसके अलावा अपनी दुकान स्थापित करने के लिए आपको 6 से 8 लाख रुपए की आवश्यकता पड़ सकती हैं। इसके अलावा कच्चे माल पर होने वाला खर्चा करीब 2 लाख रुपए हो सकता है। कुल मिलाकर देखा जाए तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको 10 से 15 लाख रुपए के निवेश की जरूरत पड़ती है।

यहां हम आपको यह भी बताना चाहेंगे कि आपका निवेश इस बात पर भी निर्भर करता है कि आप कितना बड़ा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं। यदि आप छोटा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपका निवेश निश्चित तौर पर कम होगा और यदि आप बड़ा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कुछ अधिक निवेश करना होगा।

इसके अलावा यदि Mr Sandwich Franchise Profit की बात की जाए तो वह 35% से 40% तक माना जाता है। इसके अलावा यदि आप की बिक्री अधिक होती है तो आप को मिलने वाले लाभ की कोई निश्चित सीमा नहीं होगी।

Mr Sandwich Franchise Support

Mr Sandwich Franchise लेने पर आपको कुछ विशेष सहायता मिस्टर सैंडविच की तरफ से प्रदान की जाती हैं। इसमें Manual Pricing Support के साथ Field Work Support प्रदान किया जाता है। इसके अलावा यह आपके बिजनेस के प्रचार में आपकी मदद करते हैं।

साथ ही यह आपके कर्मचारियों को प्रशिक्षण भी प्रदान करते हैं और उन्हें अपने द्वारा बनाई जाने वाली यूरोपीय शैली की सैंडविच का ज्ञान मिस्टर सैंडविच के द्वारा नियुक्त व्यक्ति प्रदान करते हैं। इसका एक फायदा यह है कि आप किसी नए व्यक्ति को भी एक कर्मचारी के रूप में अपने पास काम के लिए रख सकते हैं। इससे आपकी कर्मचारियों पर आने वाली लागत मैं भी कुछ कमी आती है।

इसके अलावा Mr. Sandwich लगातार अपनी ब्रांड वैल्यू को बढ़ाने के लिए काम कर रहे हैं इसके लिए वह जगह-जगह इवेंट ऑर्गेनाइज करते हैं जिसके द्वारा आपको फायदा होता है और आपके स्टोर का प्रचार आपके क्षेत्र में हो जाता है।

इसके अतिरिक्त Mr. Sandwich अपने फ्रेंचाइजी पार्टनर को अपने द्वारा प्राप्त Experience भी शेयर करते हैं जिससे वह बिना किसी परेशानी अपने बिजनेस को अच्छे प्रकार से चला सके। मिस्टर सैंडविच फ्रेंचाइजी प्राप्त करने वाले व्यक्ति को ब्रेड के स्टॉक इत्यादि के बारे में भी चिंतित होने की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि मिस्टर सैंडविच यह सभी Item उनके पास पहुंचा देते हैं।

इनके Food Items Quality point of View से उच्च श्रेणी के होते हैं क्योंकि यह बिल्कुल ताजा आइटम्स का प्रयोग करते हैं और साथ ही सफाई का विशेष ध्यान रखते हैं। इसके अतिरिक्त मिस्टर सेंडविच फ्रेंचाइजी एक फायदा यह है कि यह काफी flexibility का इस्तेमाल करते हैं। इसके लिए यदि आपके पास कोई पुराना सामान जैसे कंप्यूटर या एयर कंडीशन आदि है तो आप अपने स्टोर में उसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह कोशिश करते हैं कि आपका निवेश कम और लाभ अधिकतम हो।

ये भी पढ़ें:

Mr Sandwich Franchise Requirements

मिस्टर सैंडविच फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के लिए आपको कुछ विशेष चीजों की आवश्यकता पड़ती है जैसे-

फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के पश्चात अपना बिजनेस खोलने के लिए आपको एक जमीन की आवश्यकता पड़ती है। यदि आपके पास खुद की जमीन है तो काफी अच्छा रहेगा इससे आपके निवेश में कुछ कमी आएगी लेकिन अगर आपके पास अपनी जमीन नहीं है तो आप किराए पर भी जमीन ले सकते हैं।

जमीन का चुनाव करते समय यह ध्यान रखें की ऐसी जगह पर जमीन हो जहां भीड़ भाड़ अधिक हो। आप जगह आपके बिजनेस के अनुसार कम या ज्यादा निर्धारित कर सकते हैं। सामान्य रूप से जगह करीब 200 -800 sqft. होनी चाहिए।

इसके अलावा आपको कुछ मूलभूत सुविधाओं जैसे बिजली और पानी का भी इंतजाम करना चाहिए। इसके अलावा एक बार जमीन पर स्टोर स्थापित करने के बाद आपको उसकी इंटीरियर डिजाइनिंग पर भी ध्यान देना होता है। साथ ही आपको अपनी जमीन पर स्टोर खोलने के पश्चात कुछ अन्य चीजें भी चाहिए होंगी। जैसे:

  • Air condition
  • CCTV -set up
  • Computer
  • Internet
  • Sitting area
  • Workers

फ्रेंचाइजी प्राप्त करने के पश्चात जब आप अपना स्टोर खोलते हैं तो उस समय आपको इन सभी सामानों की आवश्यकता पड़ती है। इसके अलावा आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आपका स्टोर दिखने में खूबसूरत होना चाहिए ताकि ग्राहक आपके स्टोर में आना पसंद करें और वहां बैठकर आपके द्वारा बनाई गई सैंडविच इत्यादि का आनंद ले सकें।

Mr Sandwich Contact Number

मिस्टर सेंडविच फ्रेंचाइजी के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इनकी वेबसाइट www.mrsandwich.co.in पर विजिट कर सकते हैं।

इसके अलावा इनसे संपर्क स्थापित करने के लिए आप इन्हें इनकी ईमेल आईडी info@mrsandwich.co.in पर मेल भी कर सकते हैं।

यदि आप चाहें तो आप इनके फोन नंबर 9919122224 पर भी संपर्क स्थापित कर सकते हैं।

निष्कर्ष

हमें उम्मीद है हमारे द्वारा प्रदान की गई जानकारी आपके लिए लाभदायक साबित होगी और यदि आप Mr Sandwich Franchise Kaise le के बारे में सोच रहे हैं तो हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपकी मदद करेगी। इस तरह आप भी Mr Sandwich के साथ जुड़कर खाद्य उद्योग के क्षेत्र में अपना एक बिजनेस शुरू कर सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment