Apollo Pharmacy Franchise कैसे लें?

Rate this post

How to get Apollo Pharmacy Franchise in Hindi: हेल्थ सेक्टर में Apollo Pharmacy काफी बड़ी और ब्रांडेड कंपनी है। इस कंपनी के 5000 से भी अधिक प्रोडक्ट और 3000 से अधिक स्टोर मार्केट में उपलब्ध है। यही नहीं, Apollo Pharmacy को International Quality Certification से मान्यता मिल चुका है। ऐसे में अगर आप हेल्थ सेक्टर में किसी कंपनी का फ्रेंचाइजी लेकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आप Apollo Pharmacy Franchise ले सकते हैं।

आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से Apollo Pharmacy Franchise Kaise Le? Apollo Pharmacy Franchise Kya Hai? अपोलो फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज, Apollo Pharmacy Franchise लेने के लिए निवेश कितना करना होगा, Apollo Pharmacy Franchise लेने के लिए आवेदन कैसे करें इत्यादि से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी साझा करने वाले हैं। तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

apollo-pharmacy-franchise-kaise-le

Apollo Pharmacy Franchise Kya Hai?

जानकारी के मुताबिक अपोलो फार्मेसी Apollo Hospital का एक हिस्सा है जो Health Care से संबंधित प्रोडक्ट की बिक्री करती है। यही ही नहीं इस फार्मेसी में लगभग 400 कैटेगरी बनाई गई हैं जिसमें 5000 प्रोडक्ट शामिल हैं।

देखा जाए तो Apollo Pharmacy की शुरुआत 1983 में Dr प्रताप सी रेडी द्वारा किया गया था। तब से लेकर आज तक फार्मेसी द्वारा लोगों को हेल्थ सेक्टर में Supplements, विटामिन, Health Food, पर्सनल केयर, Baby care इत्यादि जैसी प्रोडक्ट की सर्विस प्रदान की जा रही है।

ये भी पढ़ें:

Apollo Pharmacy Franchise Kaise Le- अपोलो फार्मेसी लेने के लिए पात्रता ?

अगर आप अपोलो फार्मेसी लेने की सोच रहे हैं तो आपको सबसे पहले अपोलो फ्रेंचाइजी लेने के लिए पात्रता क्या रखी गई है इसके बारे में जानकारी प्राप्त करना आवश्यक है। मैं आपको नीचे Apollo Pharmacy Franchise लेने की पात्रता क्या है? से संबंधित जानकारी दे रहा हूं।

How to Get Apollo Pharmacy Franchise

  • यदि आप डॉक्टर, फार्मा, हेल्थ केयर के क्षेत्र से जुड़े हैं तो आप अपोलो फार्मेसी लेने के पात्र है।
  • आप अपोलो फार्मेसी फ्रेंचाइजी तभी लें सकते हैं जब आप फ्रेंचाइजी पर फुल टाइम ध्यान देंगे। कहने का अर्थ यह है कि अपोलो कंपनी अपनी फ्रेंचाइजी पार्ट टाईम के लिए नहीं देती है।
  • आप जिस भी लोकेशन पर फ्रेंचाइजी की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका स्टोर ग्राउंड फ्लोर पर हो। क्योंकि, कंपनी ने साफ साफ बताया है कि आप ग्राउंड फ्लोर पर ही Apollo Pharmacy Franchise की शुरुआत कर सकते हैं।

Apollo Pharmacy Franchise Requirements

यदि आप अपोलो फार्मेसी फ्रेंचाइजी लेना चाहते है तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। लेकिन, आवेदन करते समय आपसे कुछ दस्तावेज मांगे जायेंगे। इसीलिए आपको आवेदन करने से पहले नीचे दिए गए डॉक्यूमेंट्स को arrange करके रखना होगा।

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बिजली बिल या राशन कार्ड (एड्रीज प्रमाण पत्र के तौर पर)
  • बैंक पासबुक
  • जीएसटी प्रमाण पत्र
  • फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • लैंड एग्रीमेंट
  • नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट
  • प्रॉपर्टी से संबंधित दस्तावेज

ये भी पढ़ें:

अपोलो फ्रेंचाइजी खोलने के लिए कितने जमीन की आवश्यकता पड़ेगी?

किसी भी फ्रेंचाइजी को खोलने में जमीन की भूमिका काफी अहम होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि, जमीन हीं फ्रेंचाइजी के निवेश को बढ़ाती या फिर घटाती है। इसके अलावा जमीन ही डिसाइड करती है कि आपको फ्रेंचाइजी खोलने की अनुमति मिलेगी या नहीं।

ऐसा इसलिए क्योंकि, Apollo कंपनी द्वारा जानकारी दी गई है की अगर किसी व्यक्ति के पास कम से कम 600 स्क्वायर फीट से लेकर 1000 स्क्वायर फीट तक जमीन है तो वह Apollo Pharmacy Franchise लेने के पात्र हैं और फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। अर्थात फार्मेसी फ्रेंचाइजी लेने के लिए 1000 स्क्वायर फीट जमीन की आवश्यकता पड़ेगी।

Apollo Pharmacy Franchise Cost- निवेश कितना करना होगा ?

लगभग सभी लोग किसी भी कार्य को शुरू करने से पहले कार्य में लगने वाले खर्च की जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। हालांकि, यह उचित भी है अगर हम किसी कार्य को बिना खर्च जाने शुरू करते हैं तो बाद में हमे परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसीलिए अगर आप Apollo Pharmacy Franchise की शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले Apollo Pharmacy Franchise Cost से संबंधित जानकारी प्राप्त करनी होगी।

मैं आपको बताना चाहूंगा की आपको फार्मेसी फ्रेंचाइजी लेने के लिए स्टोर, कंपनी फीस, गोडाउन इत्यादि के तौर पर निवेश करना होगा। अगर हम इन सब पर लगने वाले निवेश की बात करें तो आपको Apollo Pharmacy Franchise लेने के लिए लगभग 15 से 20 लाख रूपये निवेश करना होगा।

ये भी पढ़ें:

Apollo Pharmacy Franchise Profit- फायदे

how-to-get-apollo-pharmacy-franchise-kaise-le
Photo by Artem Podrez from Pexels

अपोलो कंपनी ने Apollo Pharmacy Franchise के फायदे के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान नहीं की है। ऐसा इसलिए क्योंकि, कंपनी के हर एक प्रोडक्ट पर अलग-अलग प्रॉफिट मार्जिन रखा गया है। अगर हम उदाहरण के तौर पर समझे तो अगर आप एक Health Care Product सेल करते हैं तो आपको इसपर अलग प्रॉफिट मार्जिन प्राप्त होगा। यदि आप पर्सनल केयर प्रोडक्ट सेल करते हैं तो आपको इस पर अलग प्रॉफिट मार्जिन प्राप्त होगा।

जब आप Apollo Pharmacy Franchise लेने के लिए आवेदन करेंगे तो आपको उस समय अपोलो कंपनी द्वारा प्रॉफिट से संबंधित सभी जानकारी प्रदान की जाएगी।

Apollo Pharmacy Franchise India लेने के लिए कौनसा कोर्स करना होगा ?

How to get Apollo Pharmacy Franchise in Hindi

क्या आप भी जानना चाहते हैं की अपोलो फार्मेसी फ्रेंचाइजी लेने के लिए कौनसा कोर्स करना होगा ? तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं की आपको इसके लिए B Pharma, D Pharma, M Pharma, Pharm. D कोर्स में से कोई एक कोर्स करना होगा।

B Pharma Course

यदि आप B Pharma Course करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 12वीं पास होना जरूरी है। बी फार्मा कोर्स की अवधि 2 वर्ष की होती है। आप इस कोर्स को पास करके मेडिकल स्टोर आसानी से चला सकते हैं।

D Pharma Course

अगर आप D Pharma Course करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए 12वीं कक्षा पास करना होगा। 12वीं कक्षा पास करने के बाद आप डी फार्मा कोर्स कर सकते हैं। देखा जाए तो डी फार्मा कोर्स की अवधि 3 वर्ष की होती है। जब आप इस कोर्स को अच्छे नंबर से पास कर लेंगे तो आपको इसके बाद सरकारी अस्पताल में 3 महीने के लिए ट्रेनिंग करना होगा।

M Pharma Course

देखा जाए तो M Pharma Course की अवधि 2 वर्ष की होती है। इस कोर्स को करने के लिए आपको सबसे पहले B Pharma Course करना होगा और 50 प्रतिशत अंकों के साथ बी फार्मा कोर्स पास करना होगा। तभी जाकर आप M Pharma Course में अपना दाखिला ले सकते हैं।

Pharm. D Course

अगर किसी व्यक्ति को बड़े पैमाने पर मेडिकल स्टोर खोलना है तो ऐसे व्यक्ति को Pharm D Course करना चाहिए। Pharm D कोर्स करने के लिए भी आपको 12वीं पास होना पड़ेगा। देखा जाए तो फार्म डी कोर्स की अवधि 6 वर्ष की होती है। अगर आप इस कोर्स को अच्छे अंक के साथ पास करते हैं तो आप बड़े पैमाने पर मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Apollo Pharmacy Franchise Application Form- फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

जो भी व्यक्ति अपोलो फार्मेसी फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं और फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो ऐसे व्यक्ति को नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। हम आपको फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने से संबंधित कुछ स्टेप्स की जानकारी दे रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप फार्मेसी फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • सर्वप्रथम आपको Apollo Pharmacy के आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इसके बाद आपके स्क्रीन पर Home Page खुल जाएगा।
  • अब आपको Contact Us के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आवेदन पत्र ओपन हो जाएगा।
  • अब आपको आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी। जैसे :- नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी इत्यादि।
  • फॉर्म भर लेने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करके फॉर्म सबमिट करना होगा।

अपोलो फार्मेसी की वेबसाइट में आवेदन पत्र न मिल पाने की दशा में आप उनके Contact Us के विकल्प का चयन कर सकते हैं और वहां पर दिए गए emails में फ्रैंचाइज़ी लेने सम्बन्धी जानकारी ले सकते हैं।

जब आप फॉर्म सबमिट कर लेंगे तो आपके द्वारा दिए गए नंबर पर कंपनी द्वारा कॉल आएगा। जिसके बाद मोबाइल के जरिए आपका छोटा सा इंटरव्यू लिया जाएगा। इंटरव्यू लेने के बाद कंपनी आपके दिए हुए एड्रेस पर जाकर लोकेशन का जांच करती है और आपके प्रॉपर्टी से संबंधित कागजात की जांच करेगी। कागजात सही होने पर आपको फ्रेंचाइजी खोलने की अनुमति प्रदान की जाएगी। कंपनी को इन सभी प्रक्रिया को पूरा करने में 7 हफ्तों से अधिक का समय लग सकता है।

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूं की आपको Apollo Pharmacy Franchise Kaise Le, How to get Apollo Pharmacy Franchise in Hindi से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी समझ आ गई होगी और आपको फार्मेसी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन करते समय किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी। अगर आपको अपोलो फार्मेसी फ्रेंचाइजी से संबंधित कुछ और सवाल पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment