Sanjivani Pharmacy Franchise कैसे लें?

Rate this post

Sanjivani Pharmacy Franchise Kaise Le: दोस्तों आपने अक्सर लोगों को कहते सुना होगा की बीमारियां तो लगी ही रहती हैं और यह सच भी है। वर्तमान समय में खराब लाइफस्टाइल के कारण अक्सर लोग बीमार पड़ जाते हैं और हॉस्पिटल में मरीजों की लंबी कतारें दिखाई देती हैं। ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरत दवाइयों की पड़ती है।

दवाई बनाने का कारोबार आज के समय में एक बड़ी इंडस्ट्री है और Sanjivani Pharmacy Franchise इसी का एक हिस्सा है। यह एक दवाई बनाने की कंपनी है जो बड़ी संख्या में उत्पाद बनाती है और बेचती है। ऐसे में आप भी इस कंपनी से जुड़कर दवाइयों के व्यापार में निवेश कर सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं। अगर आप फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं और यह नहीं जानते कि Sanjivani Pharmacy Franchise Kaise Le तो आपको हमारा ये लेख ज़रूर पढ़ना चाहिए।

Sanjivani Pharmacy Franchise क्या है?

संजीवनी फार्मेसी कंपनी भारत की एक प्रसिद्ध दवाई कंपनी है जो कई प्रकार की मेडिसन में डील करती है। इस कंपनी ने भारत के अंदर अपने बहुत से आउटलेट भी खोल रखे हैं। सन् 2020 के रिवेन्यू प्केरॉफिट के आधार पर देखें तो यह भारत की बड़ी फार्मेसी कंपनियों में छठे नंबर की कंपनी है।

sanjivani-pharmacy-franchise-kaise-le
Image Created at Canva

संजीवनी फार्मेसी कंपनी की शुरुआत सन् 2006 में दिल्ली और उसके आसपास के क्षेत्रों से हुई थी परंतु आज यह मेडिसन रिटेलिंग के क्षेत्र में एक प्रसिद्ध ब्रांड बन चुकी है। यह कंपनी अपने ग्राहकों को 24 घंटे दवाएं उपलब्ध कराने का दावा करती है।

संजीवनी फार्मेसी कंपनी द्वारा कई प्रकार के मेडिसन की डीलिंग की जाती है जैसे: Allopathic medicine, Ayurvedic medicine, OTC products, Surgical products इत्यादि। इसके अलावा कई प्रकार के दैनिक जीवन में इस्तेमाल होने वाले मेडिकल उत्पादों की बिक्री भी संजीवनी फार्मेसी द्वारा की जाती है।

हमने आपको यह बता दिया है कि संजीवनी फार्मेसी क्या है। अब हम आपको बताते हैं कि फ्रेंचाइजी क्या होती है और संजीवनी फार्मेसी फ्रेंचाइजी क्या है? हमें उम्मीद है आप यह बात जानते होंगे कि ज्यादातर बड़ी कंपनियां अपने नेटवर्क को देश भर में फैलाने की इच्छा रखती हैं परंतु कोई कंपनी ऐसा स्वयं करने में समर्थ नहीं हो पाती इस कारण वह प्रत्येक राज्य और शहर में अपनी ब्रांच स्थापित करती है।

इस प्रकार की ब्रांच स्थापित करने के लिए वह कुछ लोगों को, जो कंपनी के साथ जुड़कर व्यापार करने की इच्छा रखते हैं और निवेश करने को तैयार होते हैं, अपने उत्पादों को और अपनी सेवाओं को बेचने का अधिकार प्रदान करती हैं, इसी को फ्रेंचाइजी या डीलरशिप कहा जाता है।

आज के समय में दवाइयों की मांग में लगातार वृद्धि देखी जा रही है। ऐसे में लोग भी चाहते हैं कि उन्हें उनके नजदीकी जगह से पर्याप्त मात्रा में चिकित्सा सेवाएं और दवाइयां उपलब्ध हो जायें। यदि आप इस व्यापार से जुड़ते हैं तो ना केवल आप व्यापार करते हैं बल्कि आप लोगों तक दवाइयां पहुंचाने का कार्य भी कर रहे होते हैं जो किसी व्यक्ति के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें:

इसके अलावा संजीवनी फार्मेसी कंपनी अपने अच्छे बिज़नेस के लिए बहुत प्रसिद्ध है। इस कारण इसके उत्पाद सभी खरीदना चाहते हैं। यही कारण है कि इसकी बिक्री अच्छी होती है और लोग इसमें निवेश करने के लिए तैयार रहते हैं और लाखों का मुनाफा भी कमाते हैं। आपको बता दें कि हर तरह से Sanjivani Pharmacy Franchise Reviews बहुत अच्छे हैं।

Sanjivani Pharmacy Franchise Kaise Le

How to Get Sanjivani Pharmacy Franchise- Sanjivani Pharmacy Franchise Hindi
अब हम अपने लेख में आपको इस जानकारी से अवगत करा देते हैं कि आप संजीवनी फार्मेसी कंपनी की फ्रेंचाइजी कैसे ले सकते हैं? इसके लिए आपको कंपनी की वेबसाइट पर आवेदन करना होता है। आवेदन करने के लिए सबसे पहले आप कंपनी की वेबसाइट पर जाइए और वहां होम पेज को ओपन कीजिए।

एक बार होम पेज ओपन हो जाने पर आप उसमें contact us के ऑप्शन को खोजिए और उस पर क्लिक कीजिए। इसके पश्चात आपके सामने एक फॉर्म ओपन हो जाएगा। अब आपको अपना विवरण जैसे जन्म तारीख, नाम, पता इत्यादि इस फॉर्म में भरना होगा और उसके बाद सेंड मैसेज पर क्लिक कर इसे सबमिट करना होगा। इस प्रकार आपका आवेदन पूरा हो जाएगा और कंपनी आप से स्वयं संपर्क स्थापित कर लेगी।

इस कंपनी में आवेदन करने के लिए जरूरी है कि आपके अंदर एक उद्यमी बनने की इच्छा हो और आप अपना व्यापार करना चाहते हो। क्योंकि यदि आप में एक उद्यमी बनने की इच्छा नहीं होगी तो आप लंबे समय तक किसी भी व्यापार को नहीं कर पाएंगे।

साथ ही आपके पास पर्याप्त मात्रा में पूंजी का होना भी आवश्यक है क्योंकि व्यापार करने के लिए पूंजी की आवश्यकता पड़ती ही है और इस व्यापार में भी आपको कुछ निवेश करना होता है। हालांकि वह निवेश अन्य बिज़नेस में निवेश की तुलना में कम होता है और आपको अच्छा लाभ उपलब्ध कराता है, परंतु वह निवेश करना आपके लिए जरूरी है।

इसके अतिरिक्त यदि आप Sanjivani Pharmacy Franchise लेना चाहते हैं तो आपके पास एक ऐसा स्थान भी होना चाहिए जहां आप अपना स्टोर खोल सकें और उत्पादों की बिक्री कर सकें। इसके अलावा यदि आपके पास खुदरा बिक्री का अनुभव भी हो तो यह आपके लिए काफी अच्छा साबित होगा।

साथ ही दवा उद्योग में अनुभवी होना भी आपको लाभ देगा। इसके अतिरिक्त आपको बाजार का ज्ञान होना जरूरी है। आपको यह पता होना चाहिए कि अपने ग्राहक को किस प्रकार उत्पाद को बेचा जाए। लेकिन इन सब से ज्यादा जरूरी है कि आप में Sanjivani Pharmacy Company के साथ व्यापार करने का जुनून होना चाहिए। तभी आप इस क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं।

Sanjivani Pharmacy Franchise Benefits: फ्रैंचाइज़ी लेने के फायदे

संजीवनी फार्मेसी की फ्रेंचाइजी लेने के आपको कुछ विशेष फायदे प्राप्त होते हैं। कंपनी द्वारा आपको अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए कई प्रकार से मदद उपलब्ध कराई जाती है जिससे आपको व्यापार करने में आसानी हो और आप लाभ प्राप्त कर सकें।

  • Sanjivani Pharmacy Franchise आपको बड़ी संख्या में स्वास्थ्य सेवा संबंधित और दवा उद्योग सम्बंधित उत्पाद प्रदान करती है जिससे आप अधिक प्रकार के उत्पादों की बिक्री अपने मेडिकल स्टोर में कर सकते हैं।
  • इसके साथ ही यह कंपनी इस बात का विशेष ध्यान रखती है कि आपके पास पर्याप्त मात्रा में स्टॉक रहे। ऐसा ना हो कि स्टॉक की कमी के कारण आपको नुकसान उठाना पड़े। इसलिए यह आपको पर्याप्त मात्रा में स्टॉक देती है और आपके स्टोर के सफल संचालन में आपकी मदद करती है।
  • जब किसी व्यक्ति द्वारा कोई नया मेडिकल स्टोर खोला जाता है तो उसे अपने उत्पाद के प्रचार की आवश्यकता पड़ती है ताकि अधिक मात्रा में लोग उस दुकान पर आयें और सामान खरीदें। इसलिए यह कंपनी अपने साथ व्यापार कर रहे लोगों को प्रचार करने में मदद प्रदान करती है।
  • Sanjivani Pharmacy Franchise कंपनी द्वारा लांच किए गए प्रत्येक नए उत्पाद का स्टॉक समय पर आपकी दुकान में पहुंचाना कंपनी सुनिश्चित करती है। यदि कोई नया उत्पाद लांच होता है तो वह आपकी दुकान में अवश्य मौजूद होगा।
  • इसके अलावा एक विशेष बात यह है कि यह कंपनी अपने साथ व्यापार कर रहे लोगों को एकाधिकार भी प्रदान करती है। यह सुनिश्चित करती है कि जिस जगह इनका एक संजीवनी स्टोर मौजूद हो, उस क्षेत्र में कोई अन्य स्टोर नहीं होना चाहिए। यह अपने साथ जुड़े प्रत्येक बिजनेसमैन को एक क्षेत्र बांट देती है जिसमें केवल कंपनी द्वारा नियुक्त, एक ही व्यक्ति कंपनी के उत्पादों को बेच सकता है और कंपनी का प्रतिनिधित्व कर सकता है।
  • यदि आप एक नए व्यापारी हैं और आपके पास पर्याप्त प्रशिक्षण की कमी है तो इस कमी को दूर करने का काम भी संजीवनी फार्मेसी कर देती है। वह अपने डीलर को स्टाफ प्रशिक्षण भी प्रदान करती है ताकि वह ठीक प्रकार से दवाइयों को समझ सकें और बेच सकें।

ये भी पढ़ें:

उपरोक्त तरीकों के माध्यम से संजीवनी फार्मेसी कंपनी अपनी फ्रेंचाइजी लेने वाले व्यक्तियों को मदद मुहैया कराती है ताकि वे कंपनी के उत्पादों की ज्यादा से ज्यादा बिक्री कर सकें। क्योंकि जितनी ज्यादा बिक्री होगी उतना ही अधिक मुनाफा भी होगा।

Sanjivani Pharmacy Franchise Cost- कितना करना होता है निवेश और कितना मिलेगा लाभ?

how-to-get-sanjivani-pharmacy-franchise-kaise-le
Photo by Anna Tarazevich from Pexels

Sanjivani Pharmacy Franchise Profit Margin
अब तक हमने आपको बता दिया है की संजीवनी फार्मेसी क्या है? फ्रेंचाइजी क्या है? और कैसे आप संजीवनी फार्मेसी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं? हमने आपको बताया था कि इसके लिए आपको कुछ निवेश करने की आवश्यकता होती है। वैसे तो आपको प्रत्येक व्यापार के लिए निवेश की जरूरत होती ही है परंतु यदि आप संजीवनी फार्मेसी फ्रेंचाइजी ले रहे हैं तो उसके बाद आपको एक दुकान की आवश्यकता होती है।

दूकान के साथ साथ आपको एक गोडाउन की भी आवश्यकता होती है जहां पर आप उत्पादों को रख सकें। इसलिए यदि आपके पास अपनी जमीन है तो बहुत अच्छा है। यदि आपके पास अपनी दुकान के लिए स्थान नहीं है तो आप उसे किराए पर भी ले सकते हैं ।

संजीवनी फार्मेसी फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको फ्रेंचाइजी फीस देनी होती है जो करीब 3.5 लाख होती है। इस प्रकार यदि कुल मिलाकर देखें तो आप को संजीवनी फार्मेसी फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए करीब 12लाख से 15 लाख रुपए तक का निवेश करने की आवश्यकता होती है। परंतु एक बार निवेश हो जाने के पश्चात आप कंपनी के उत्पादों को अपनी दुकान में बेचना शुरू कर सकते हैं और लाभ कमा सकते हैं।

कंपनी के प्रत्येक उत्पाद पर आपको अलग-अलग लाभ प्राप्त होता है। संजीवनी फार्मेसी कंपनी विभिन्न तरह के उत्पाद सेल करती है और उत्पादों द्वारा मिलने वाले लाभ की जानकारी आपको डीलरशिप लेते समय अच्छी तरह से बता दी जाती है। फिर भी यदि आप अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप कंपनी से कांटेक्ट स्थापित कर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

आवेदन के समय किन-किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

Sanjivani Pharmacy Apply Online

यदि आप संजीवनी फार्मेसी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो आपको यह अवश्य ध्यान रखना चाहिए कि आपके पास कुछ दस्तावेज होने आवश्यक है:

  • आपको अपने आईडी प्रूफ के रूप में आधार कार्ड या पैन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड की आवश्यकता हो सकती है।
  • इसके अलावा आपके पास राशन कार्ड या बिजली का बिल भी होना चाहिए।
  • आवेदन करने के लिए आपको अपनी ईमेल आईडी और फोन नंबर भी देना होता है।
  • आपको अपनी बैंक पासबुक की भी आवश्यकता पड़ती है।
  • आपके पास GST number, Financial documents भी होने चाहिए।
  • इसके अलावा Qualification documents भी जरूरी हैं।
  • प्रॉपर्टी प्रूफ के रूप में आपके पास प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट होने चाहिए। यदि आपने किराए पर दुकान की है तो आपके पास रेंट एग्रीमेंट होना चाहिए और NOC भी जरूरी है।

उपरोक्त दस्तावेजों की आवश्यकता आपको संजीवनी फार्मेसी फ्रेंचाइजी लेते समय पड़ सकती है इसलिए इन सभी दस्तावेजों को इकट्ठा कर लें और संभाल कर रखें।

स्टोर के लिए जमीन लेते समय ध्यान रखें यह बातें

यदि आप संजीवनी फार्मेसी फ्रेंचाइजी ले रहे हैं तो आपको एक दुकान की आवश्यकता तो पड़ेगी ही। यदि आपके पास खुद की दुकान है तो अच्छी बात है, परंतु यदि आप चाहें तो कहीं भी किराए पर भी दुकान ले सकते हैं। परंतु एक सही दुकान का चुनाव करना बहुत जरूरी है क्योंकि इससे आप की बिक्री प्रभावित हो सकती है और यदि बिक्री प्रभावित हुई तो आप का लाभ भी प्रभावित हो सकता है।

हम आपको सलाह देंगे की ऐसी जगह पर अपनी दुकान खोलें जहां नजदीक में कोई हॉस्पिटल, नर्सिंग होम इत्यादि हो ताकि अधिक से अधिक मरीजों से आपका संपर्क स्थापित हो सके। इसके अलावा आप किसी ऐसे स्थान का चुनाव भी कर सकते हैं जहां ज्यादा संख्या में मेडिकल स्टोर ना हों और लोगों की संख्या अधिक हो।

आप किसी शहर में भी अपनी दुकान खोल सकते हैं। इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि आपकी दुकान ऐसे स्थान पर हो जो आसानी से लोगों की नजरों में आ जाए ताकि वह बिना ज्यादा खोजबीन के आपकी दुकान तक पहुंच सके। इसके लिए आप अपनी दुकान के ऊपर एक बड़ा बैनर भी लगवा सकते हैं या फिर रोड के सामने की दुकान ले सकते हैं।

Sanjivani Pharmacy Franchise Contact Number

यदि आप कंपनी से संपर्क स्थापित करना चाहते हैं तो हम आपको उनका एड्रेस दे रहे हैं

N. B. Marketing Pvt Ltd. 7,
Mehrauli Badarpur road,
Opp. Pili Kothi,
Khanpur, New Delhi – 110062.

इसके अलावा यदि आप चाहें तो आप उनके ईमेल एड्रेस [email protected] पर भी ईमेल कर सकते हैं और आप चाहें तो उनके फोन नंबर: 011-29969605, 9650181087 पर फोन करके अतिरिक्त जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि इस लेख के माध्यम से आपको संजीवनी फार्मेसी फ्रेंचाइजी के बारे में काफी जानकारी प्राप्त हो गई होगी और आपको पता चल गया होगा कि Sanjivani Pharmacy Franchise Kya Hai, Sanjivani Pharmacy Franchise Kaise Le. इस लेख से सम्बंधित प्रतिक्रियाएं आप हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment