Haldiram Franchise Kaise Le | Haldiram Franchise Cost in Hindi

Rate this post

Haldiram Franchise Kaise Le: आज के समय यदि नमकीन की बात आये और ऐसे में हल्दीराम का नाम ना लिया जाये, ऐसा तो हो ही नही सकता है। Haldiram नमकीन आज के समय सभी नमकीनों में एक जाना माना नाम बन चुका है। आज के समय हल्दीराम बहुत तेज़ी से सफलता की सीढ़ी चढ़ता जा रहा है जिसके चलते बहुत से लोग Haldiram franchise लेकर अपने व्यापार को और ज्यादा आगे बढ़ाने में लगे हुए है।

ऐसे में यदि आप भी Haldiram franchise लेना चाहते हैं और Haldiram franchise की मदद से बहुत सारे पैसे कमाना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही जगह पर आये हैं। यहाँ पर हम आपको Haldiram franchise कैसे लें और Haldiram Franchise cost क्या है के बारे में बताएँगे।

इसके अलावा हम आपको Haldiram products list लिस्ट के बारे में भी बताएँगे। इसलिए आप इस पोस्ट में शुरु से लेकर अंत तक जरुर बने रहें जिससे हम आपको आसानी से Haldiram franchise कैसे ले इसके बारे में समझा सकें।

haldiram-franchise-kaise-le-haldiram-franchise-cost-in-india
Image Created at Canva

Haldiram Franchise Kya Hai

Haldiram एक कम्पनी का नाम है जो आज के समय, सभी प्रकार की नमकीन का निर्माण करती है। इसका स्वाद आजकल सभी की जुबान पर छाया हुआ है। यदि हम haldiram franchise की बात करें तो haldiram franchise  एक प्रकार की ब्रांच होती है।

यदि हम आसान भाषा में कहें तो Haldiram franchise का मतलब यह है की Haldiram franchise Company ने अपने business को बढ़ाने के लिए लोगों को अधिकृत कर दिया है कि वो लोग कम्पनी के नियमों का पालन करते हुए इस ब्रांड की ब्रांच खोल सकते हैं। इस तरह से वो अपने brand Haldiram को और ज्यादा expand कर सकते हैं। हल्दीराम का बिज़नेस Expand करने का यही तरीका Haldiram franchise कहलाता है।

ये भी पढ़ें:

Haldiram की शुरुआत कब और कैसे हुई थी

Haldiram की शुरुआत 1937 में हुई और Haldiram owner name गंगाविषण जी अग्रवाल था। Haldiram का ये नाम हमारा भारत देश आजाद होने के 10 साल पहले ही चला आ रहा है। शुरूआती दिनों में गंगाविषण जी द्वारा एक छोटी सी नाश्ते की दुकान खोली गयी थी।

इन्होने Delhi में एक Haldiram बैनर के तले अपनी दुकान खोली थी, देखते ही देखते इनकी भुजिया की demand इतनी ज्यादा बढ़ गयी की इनको अब अपनी नमकीन को बाहर भी भेजा जाने लगा जिसके चलते इनका नाम भी हल्दीराम पड़ गया जोकि आज के समय नमकीनो में सबसे ज्यादा जाना जाने वाला नाम है।

Haldiram Franchise Cost in India क्या है

Haldiram Franchise Cost जानने से पहले हमे ये जानना बहुत जरुरी है कि Haldiram Franchise कितने प्रकार की होती है? Haldiram Franchise मुख्य रूप से 3 प्रकार की होती है और इन तीनों के लिए Haldiram Franchise Cost भी अलग अलग होती है जिसे हम नीचे बता रहे हैं:

  • आकस्मिक भोजन (Casual Dining)
  • कियोस्क (Kiosk)
  • त्वरित्व सेवा रेस्तरां (Quick Service Restaurants)

आकस्मिक भोजन (Casual Dining)

इस Franchise को एक रेस्टोरेंट के रूप में यानि की होटल के रूप में खोला जाता है। इसमें डेकोरेशन वगेरह किया जाता है, जिसके चलते इसमें काफी खर्चा आ जाता है। इसके साथ साथ brand security के रूप में आपको 10 से 15 लाख रूपये भी देने पड़ जाते है।

अगर हम जमीन की बात करें तो इसके लिए आपको 50 लाख से 1 करोड़ रूपये की investment करनी पड़ सकती है। ऐसे में यदि आपके पास पहले से जमीन है तो आपके जमीन में निवेश करने वाले रूपये की बचत हो सकती है।

कियोस्क (Kiosk)

यदि आप हल्दीराम franchise लेकर business करना चाहते हैं और आपके पास इस समय निवेश के लिए रुपये कम हैं तो ऐसे में आप इस कियोस्क franchise को लेकर अपना business शुरू कर सकते हैं। इस हल्दीराम franchise में बाकी franchise के मुकाबले कम investment की जरुरत होती है। इसमें आप कम investment में भी इस business के साथ काफी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

यदि आप कियोस्क franchise ले रहे हैं तो हम आपको बता दें, इस franchise के लिए आपको brand security 5 से 10 लाख रूपये देने पड़ सकते है। इसके साथ साथ restaurant का खर्चा 10 से 30 लाख तक पहुच सकता है और जमीन के लिए 20 से 50 लाख रूपये तक निवेश करने पड़ सकते हैं।

त्वरित्व सेवा रेस्तरां (Quick Service Restaurants)

इस franchise में सबसे ज्यादा निवेश की जरुरत होती है। इस franchise के लिए हमें लगभग 1 से 3 करोड़ रूपये की investment की जरुरत होती है। ये franchise बाकी दोनों franchise model के मुताबिक चलता भी बहुत ज्यादा है।

यदि आप इस franchise को लेना चाहते हैं तो हम आपको बता दें कि इसके लिए आपको लगभग 9 साल का agreement भी sign करना होता है जिसके साथ हल्दीराम franchise को 2.5% रोयल्टी के रूप में हर साल देना होता है।

Haldiram Products List में कौन कौन से Product हैं

Haldiram products list नीचे बताई जा रही है जिसको आज के समय सभी लोगो द्वारा बहुत ही अधिक पसंद की जा रही है:

  • Alu Bhujiya
  • Badam Halwa
  • Mast Chaat Namkeen
  • Bhelpuri
  • Bhujiya Sev
  • Cham Cham
  • Chana Nuts
  • Dry Fruits Mix
  • Kashmiri Daal
  • Khatta Meetha
  • Masala Peanut
  • Mathri
  • Rajbhog

ये भी पढ़ें:

Haldiram Contact Number क्या है

अदि आप Haldiram Franhise लेना चाहते है तो आप निम्नलिखित details से contact कर सकते हैं

Nagpur Head Office

Haldiram Foods International  Pvt. Ltd..

Haldiram House,  Plot No. 145/146, Old Pardi Naka,

Bhandara Road, Nagpur- 440 008 (M.S.) India

Customer Support :- +91 -9209109999

Mumbai

Haldiram Foods International Pvt. Ltd.,

Shyam Kamal, A204 Agrawal Market, West Wing, Tejpal Road

Vile Parle (E) Mumbai 400 057.

आज के समय Haldiram Share Price क्या है

haldiram-franchise-cost-in-india
Image Credit: Pixabay

हल्दीराम अभी तक शेयर मार्किट में listed नही है, क्युकी अभी तक इसको कोई funding की जरुरत ही नही हुई है। यही कारण है कि ये अभी तक शेयर मार्केट में list ही नही हुई है। इसका मतलब ये नहीं है की हल्दीराम शेयर मार्किट में कभी लिस्ट नही होगी।

सुनने में आ रहा है की हल्दीराम बहुत जल्द ही शेयर मार्केट में लिस्ट होने वाला है। उसके बाद ही हमें पता चलेगा की Haldiram share price क्या है। परन्तु फिर भी हम Haldiram Company के बारे में कुछ ऐसी details बतायेगे जिससे आपको पता लग सके कि इस हल्दीराम की शेयर मार्केट में आने की सम्भावना है भी या नहीं।

Company Class – Private

Business Activity – Manufacturing (Food Stuffs)

Authorized Capital – 10.0 Lakhs

Paid up Capital -1.82 Lakhs

Registrar Office City – Kolkata

Registered State – West Bangal

Registration Number – 77967

Registration Date – 13 March 1996

Listing Status – UnListed

Haldiram का Turnover कितना है

navbharattimes reports के मुताबिक हल्दीराम की कमाई 2016 में लगभग 4 हज़ार करोड़ पार कर चुकी है। इस हिसाब से इसका रेवन्यू हिन्दुस्तान यूनिलीवर, नेस्ले मेग्गी का दोगुना और अमेरिकी fast food dominos और McDonald के रेवेन्यु के बराबर है।

यदि हम सिर्फ उत्तरी भारत के रेवन्यू के बारे में बात करें तो सिर्फ इसका रेवन्यू उतरी भारत में 2136 करोड़ रूपये रहा है और हम पश्चिमी और दक्षिणी के बाजारों के बारे में बात करें तो Haldiram Foods International Company का सालाना Turnover 1613 करोड़ है।

Haldiram Franchise लेने के लिए ज़रूरी Documents

Haldiram Franchise लेने के लिए सबसे पहले आपके पास कुछ निम्नलिखित जरुरी दस्तावेज होने चाहिये, जिसके बाद ही आप अपने लिए Haldiram Franchise यानि की हल्दीराम नमकीन डीलरशिप लेने के लिए apply कर सकते है !

Personal Documents

  • ID Proof – Aadhaar Card, Pan Card, Voter ID Card
  • Address Proof – Ration Card, Electricity Bill
  • Bank Account with Pass Book
  • Photograph, Email ID,  Phone Number
  • Financial Documents

Property Documents

  • Complete Documents
  • Lease  Agreement
  • NOC

ये भी पढ़ें:

Haldiram Franchise Kaise Le

हल्दीराम नमकीन डीलरशिप लेने के लिए आप हमारे द्वारा बताये गये निम्नलिखित steps को फॉलो कर सकते हैं जिससे की आप आसानी से हल्दीराम नमकीन डीलरशिप यानि की Haldiram franchise ले सकते हैं:

  • सबसे पहले आपको Haldiram franchise company की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट को open करने के बाद आपको उसके contact us पेज में जाना होगा।
  • यहाँ पर आपको एक form मिलेगा। इसमें आप अपनी पूरी जानकारी सही सही भर दें।
  • याद रहे, आप वही details submit करे जो permanent हो। इन सभी जानकारी को भर कर submit बटन पर क्लिक कर दें।
  • आपके details को चेक करने के बाद खुद Haldiram franchise company आपसे contact करेगी, आपके द्वारा दिए गये address पर। !

मैं आशा करता हूँ, आप सभी को Haldiram franchise company, हल्दीराम नमकीन डीलरशिप कैसे लें, इसके बारे में अच्छे से समझ आया होगा। यदि अभी भी आपके मन में कोई भी सवाल हो तो आप हमे comments में जरुर बता सकते हैं। हमें आपके सभी सवालो का जवाब देते हुए बहुत ख़ुशी मिलेगी।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment