Aviation Meaning in Hindi | Aviation Me Career Kaise Banaye

Aviation Meaning in Hindi- Aviation Me Career Kaise Banaye: बहुत सारे छात्र ऐसे है जो पढ़ लिखकर Aviation में कैरियर बनाना चाहते हैं लेकिन Career in Aviation से संबंधित अधिक जानकारी न होने की वजह से कुछ छात्रों को Aviation में कैरियर बनाने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो कुछ छात्र ऐसे भी होते है जो एविएशन की जानकारी न होने की वजह से दूसरे सेक्टर में कैरियर बनाने की सोच लेते हैं।

क्या आप भी इन्हीं लोगों में शामिल है और आप Aviation Me Career Kaise Banaye? (एविएशन में कैरियर कैसे बनाएं) जानना चाहते हैं तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पढ़ रहे है क्योंकि आज हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से Aviation Me Career Kaise Banaye, Aviation Meaning in Hindi, एविएशन कोर्स करने के लिए कौन से इंस्टीट्यूट बेहतर होंगे इत्यादि से संबंधित जानकारी साझा करने वाले हैं।

What is Aviation in Hindi- Aviation Meaning in Hindi

aviation-meaning-in-hindi-aviation-me-career-kaise-banaye
Image Created at Canva

Aviation me career Kaise Banaye इसकी जानकारी प्राप्त करने से पहले आपको Aviation का मतलब क्या होता है (Aviation Meaning in Hindi), इसके बारे में जानकारी प्राप्त करनी होगी। तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि एविएशन में विमान, हवाई जहाज, एअरपोर्ट इत्यादि होता है।

ये भी पढ़ें:

Aviation Me Career Kaise Banaye

यदि आप Aviation में खुद का कैरियर बनाना चाहते है तो आपको सबसे पहले यह तय करना होगा की आप एविएशन के किस डिपार्टमेंट में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। क्योंकि, एविएशन में कई तरह की डिपार्टमेंट होते हैं।

अगर हम उदाहरण के तौर पर समझे तो यदि किसी व्यक्ति को पायलट बनना है तो उन्हें Pilot से संबंधित कोर्स करना होगा। अगर किसी महिला को एयरहोस्टेस बनना है तो उस महिला को एयरहोस्टेस का कोर्स करना पड़ेगा।

यदि आप Aviation के अलग-अलग डिपार्टमेंट में कैरियर बनाना चाहते है तो आप Air Ticketing, Flight Engineer, Air Traffic Controllers, Airport Management, Travel And Tourism, Airport Ground Staff में अपना कैरियर बना सकते हैं।

Career in Aviation in Hindi

Aviation Meaning in Hindi: अब हम आपको नीचे Aviation के कौन कौन से डिपार्टमेंट में कैरियर बना सकते हैं इसकी जानकारी प्रदान करने वाले हैं। इसलिए आप नीचे दी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

ग्राउंड स्टाफ (Ground Staff)

जब एयरपोर्ट पर पैसेंजरों की आवाजाही होती है तो जाहिर सी बात है कि एयरपोर्ट पर अव्यवस्थ्ता तो होगी ही। Airport पर पैसेंजरों को इस तरह की मुश्किलों का सामना न करना पड़े इसीलिए Aviation के ग्राउंड स्टाफ विभाग में भर्ती निकाली जाती है और ग्राउंड स्टाफ के पदों के लिए चयनित कैंडिडेट की नियुक्ति की जाती है।

Work of Ground Staff in Airport in Hindi

  • एअरपोर्ट में यात्रियों का स्वागत करना और उनके द्वारा पूछे जाने वाले सवालों के आधार पर उन्हें समुचित जानकारी प्रदान करना।
  • यात्रियों की सुरक्षा और उनके आराम का ध्यान रखना।
  • यात्रियों के बैग और सामान की सुरक्षा जांच करना और उनका और उनके सामान का Check in करना।
  • Airport पर आये हुए यात्रियों के लिए Flight का Ticket बुक करना या उन्हें Sell करना।
  • एअरपोर्ट पर यात्रा करके आये हुए विमानों की साफ़ सफाई करना।
  • विमानों के अन्दर यात्रियों के लिए खाने पीने का सामान रखवाना।
  • एअरपोर्ट पर आये हुए यात्रियों की उनकी आवश्यकतानुसार मदद करना और उन्हें उचित जानकारी देना।

यदि आप ग्राउंड स्टाफ में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो आप 12वीं पास करने के बाद एयरपोर्ट से संबंधित प्रमाण पत्र या बैचलर डिग्री या डिप्लोमा या मास्टर डिग्री कोर्स करके ग्राउंड स्टाफ पद के लिए आवेदन कर सकते है।

इसके बाद अगर Ground Staff के पद पर मिलने वाली वेतन (Salary) की बात करें तो अगर आप ग्राउंड स्टाफ के पद पर नियुक्त हो जाते है तो आपको लगभग 30,000 रूपये तक की सैलरी मिलेगी।

ये भी पढ़ें:

एयर टिकटिंग (Air Ticketing)

Aviation Meaning in Hindi
अगर आप Air Ticketing में कैरियर बनाना चाहते है और प्रवेश पाना चाहते है तो इसके लिए आपके पास 12th Pass की डिग्री होनी चाहिए। इसके अलावा आपकी न्यूनतम उम्र 18 साल से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा आपको एयर टिकटिंग में 6 महीने से लेकर 9 महीने तक वाला कोर्स करना होगा जिसमें एयरपोर्ट और एयरलाइन कोड्स, डिप्लोमा इन एयर टिकटिंग इत्यादि की ट्रेनिंग दी जायेगी।

अगर हम Air Ticketing के पद पर मिलने वाले वेतन (Salary) की बात करें तो अगर कोई व्यक्ति Air Ticketing पद के लिए चयनित हो जाता है तो उसको लगभग 40 हजार रूपये वेतन मिलेगा।

पायलट (Pilot)

aviation-meaning-in-hindi-career-in-aviation-in-hindi
Photo by Rafael Cosquiere from Pexels

अगर आप जानना चाहते हैं कि Pilot Kaise Bane या आप पायलट बनने के लिए कोर्स करना चाहते है तो आपको गणित या विज्ञान विषय के साथ 12वीं कक्षा पास होना चाहिए। इसके अलावा आपकी न्यूनतम उम्र 16 वर्ष होनी चाहिए तभी जाकर आप पायलट बनने के लिए कोर्स कर सकते है।

हालांकि, Pilot बनने से संबंधित कोर्स करने के लिए आपको पहले Flying Club से स्टूडेंट पायलट लाइसेंस हासिल करना होगा। जब आप स्टूडेंट पायलट लाइसेंस हासिल कर लेंगे तो आपको इसके बाद प्राइवेट पायलट लाइसेंस (PPL) या फिर कमर्शियल पायलट लाइसेंस हासिल करना होगा।

इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप कमर्शियल पायलट में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कमर्शियल पायलट लाइसेंस हासिल करना होगा। वहीं अगर आप प्राइवेट हवाई जहाज पायलट बनना चाहते हैं तो आपको इसके लिए प्राइवेट पायलट लाइसेंस हासिल करना होगा।

यदि हम एविएशन में पायलट के पद पर मिलने वाली सैलरी की बात करें तो अगर कोई व्यक्ति एविएशन में पायलट बनता है तो उसकी सैलरी लगभग 2 लाख रूपये तक होगी।

ये भी पढ़ें:

एयर होस्टेस (Air Hostess)

Aviation Meaning in Hindi
आज के समय में Air Hostess कोर्स की काफी ज्यादा डिमांड है। यदि आप Air Hostess बनकर अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास किसी भी विषय के साथ 12वीं कक्षा पास होना चाहिए। देखा जाए तो Air Hostess का कोर्स लगभग 6 महीने या फिर 1 साल का होता है। यदि आप Air Hostess बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अंग्रेजी बोलनी भी आनी चाहिए। तभी जाकर आप एयर होस्टेस के रूप में अपना कैरियर बना सकते हैं।

यदि आप Air Hostess के पद पर मिलने वाली सैलरी के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको बताना चाहूंगा की अगर कोई Air Hostess के पद पर नियुक्त होता है तो उसकी शुरुआती सैलरी 30,000 रूपये प्रतिमाह होगी। हालांकि, अनुभव होने के बाद Air Hostess की सैलरी रुपये 70,000+ हो जाती है।

एयर ट्रैफिक कंट्रोलर (Air Traffic Controller)

Air Traffic Controller Kaise Bane: बहुत सारे छात्र Air Traffic Controller में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं। यदि आप भी Air Traffic Controller में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो आपको इसके लिए बीटेक, इलेक्ट्रॉनिक इंजीनियरिंग, रेडियो इंजीनियरिंग जैसे कोर्स करने होंगे तभी जाकर आप एयर ट्रैफिक कंट्रोलर के रूप में अपना कैरियर बना सकते हैं।

Air Traffic Controller के पद पर मिलने वाली सैलरी की बात करें तो अगर कोई व्यक्ति Air Traffic Controller बनता है तो उसे शुरू में रुपये 50,000+ सैलरी प्रदान की जाती है। इसके बाद Air Traffic Controller में कुछ सालों का अनुभव हो जाने के बाद रुपये 70,000+ प्रतिमाह सैलरी मिलने लगती है।

फ्लाइट इंजीनियर (Flight Engineer)

अगर हम Aviation फील्ड में सबसे अहम पद की बात करें तो वह है Flight Engineer क्योंकि फ्लाइट इंजीनियर का कार्य हवाई जहाज में तकनीकी खराबी को ठीक करने का होता है। यदि आप भी Flight Engineer में अपना कैरियर बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको विज्ञान विषय के साथ 12वीं कक्षा पास होना जरूरी है।

साथ ही आपकी उम्र 30 साल से कम होनी चाहिए। इसके अलावा आपको इलेक्ट्रॉनिक या फिर मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। इसके बाद ही आप Flight Engineer में अपना कैरियर बनाने में सक्षम हो सकते हैं।

फ्लाइट इंजीनियर काफी बड़ा और अहम पद होता है। यही वजह है की फ्लाइट इंजीनियर की सैलरी अन्य पदों से अधिक होती है। अगर हम एक Flight Engineer को मिलने वाली सैलरी की बात करें तो एक फ्लाइट इंजीनियर को मिलने वाली महीने की सैलरी 1 लाख रूपये से लेकर 3 लाख रूपये तक है।

ये भी पढ़ें:

ट्रैवल एंड टूरिज्म (Travel And Tourism)

यदि आप एविएशन के क्षेत्र में काम करना चाहते हैं तो आप Travel And Tourism डिपार्टमेंट में अपना कैरियर बना सकते हैं। इसके लिए आपको 6 महीने का कोर्स करना होगा। तब जाकर आप कोर्स के आधार पर ट्रैवल एंड टूरिज्म डिपार्टमेंट में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

ट्रैवल एंड टूरिज्म के पद पर मिलने वाली अनुमानित सैलरी की बात करें तो ट्रैवल एंड टूरिज्म पद पर काम कर रहे व्यक्ति को लगभग 50,000 रूपये प्रतिमाह सैलरी मिलती है। देखा जाए तो ट्रेवल एंड टूरिज्म के पद पर काम कर रहे व्यक्ति के अनुभव के साथ इसकी सैलरी भी बढ़कर 2 लाख रुपए तक हो जाती है।

The best institutes for aviation course

बहुत सारे छात्रों का सवाल रहता है कि What are the best institutes for aviation course? क्या आप भी यही जानना चाहते हैं? अगर हां तो हम आपको नीचे कुछ इंस्टीट्यूट के नाम बता रहे हैं जिसके माध्यम से आप आसानी से Aviation Course कर सकते हैं।

  • Rajeev Gandhi Aviation Academy (Hyderabad)
  • Indian Institute Of Aeronautics Science (Jamshedpur)
  • Wings College Of Aviation Technology (Pune)
  • Indian Institute Of Aeronautics (New Delhi)
  • Hindustan Aviation Academy (Bengaluru)
  • Frankinn Aviation Academy (Delhi)

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूं की आपको Aviation Me Career Kaise Banaye, Aviation Meaning in Hindi, Aviation कोर्स करने के लिए कौनसी इंस्टीट्यूट बेहतर होगी, The best institutes for aviation course इत्यादि से संबंधित जानकारी आसानी से समझ आ गई होगी। अगर आपके मन में एविएशन में कैरियर कैसे बनाएं से संबंधित कुछ और सवाल हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

इसके अलावा अगर आपको Aviation Me Career Kaise Banaye से संबंधित यह लेख आपको Useful लग रहा है तो आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। ताकि, वे भी इस लेख के माध्यम से एविएशन से संबंधित जानकारी (Aviation Meaning in Hindi) प्राप्त करके एविएशन फील्ड में अपना कैरियर बना सकें।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment