Physical Education मे करिअर कैसे बनाए | 15 Best College, Course, Job and Salary

Career in Physical Education: फिज़िकल एजुकेशन एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आप खुद फिट रहकर, लोगों को भी फिट रखने मे मदद करते हैं। अच्छी सैलरी के साथ Physical Education मे Career Opportunities की भरमार है। Healthy रहने के लिए और दूसरों को healthy रखने के लिए अगर सैलरी मिले तो इससे अच्छा करिअर और क्या हो सकता है? अगर आप जानना चाहते है कि Physical Education me Career Kaise Banaye, तो इस लेख को जरूर पढ़ें।

इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि Best Physical Education Courses after 12th In India कौन से हैं और कौन से ऐसे Best Physical Education College है जहां से आप ये कोर्स कर सकते हैं। इस क्षेत्र मे करिअर बनाने के लिए आवश्यक पात्रता की जानकारी होना बहुत जरूरी है, इसलिए आपको Physical Education Eligibility के बारे मे भी बताएंगे। जिस जानकारी को आप जरूर लेना चाहेंगे वो है Physical Education Salary और Physical Education Job opportunities and Scope। इस पोस्ट में इन विषयों पर भी जानकारी दी जाएगी।

young-ladies-are-atending-practical-classes-on-physical-education
Photo by Gustavo Fring from Pexels

Physical Education me career kaise banaye

Physical Education, जिसको शॉर्ट मे पी ई (PE) भी कहा जाता है, एक तेजी से उभरता हुआ करिअर है। जहाँ एक और विद्यार्थी इस विषय पर पढ़ाई करके लाभान्वित होते हैं वहीं दूसरी तरफ इसमें अपना करिअर बना कर अपना व्यावसायिक जीवन सुरक्षित करते हैं। फिज़िकल एजुकेशन मे सभी तरह की शारीरिक क्रियाएं और उनसे संबंधित ज्ञान के बारे मे पढ़ाया जाता है।

यदि आपके अंदर सवाल उठ रहा है कि Physical Education me career kaise banaye? तो आपको बता दें कि 12 वीं के बाद सबसे पहले आपको इस क्षेत्र से जुड़े विषय पर स्नातक यानी कि Bachelor Degree लेनी होगी। उसके बाद आप इसमे Post Graduation करके जॉब के लिए आवेदन देना शुरू कर सकते हैं।

Physical Education मे करिअर बनाने के लिए योग्यता | Eligibility Criteria

फिज़िकल एजुकेशन मे करिअर बनाने के लिए अलग अलग संस्थानों में अलग अलग तरह की योग्यता की जरूरत पड़ती है। वैसे ये योग्यताएं ऐसी भी नहीं हैं जिन्हे पूरा न किया जा सके। फिज़िकल एजुकेशन कोर्स करने के लिए जो कॉमन योग्यताए हैं उनका विवरण इस प्रकार है।

  • स्टूडेंट्स को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से किसी भी स्ट्रीम से 12 वीं की परीक्षा पास करनी जरूरी है।
  • 12 वीं के बाद आप स्वेच्छा से किसी भी अच्छे संस्थान से या तो PE का स्नातक कोर्स कर सकते हैं या फिर आप डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं। इसके लिए आपको संस्थान की प्रवेश परीक्षा- PECET (Physical Education Common Entrance Test) पास करनी पड़ सकती है।
  • स्नातक कोर्स करने के लिए भी आपको संस्थान की प्रवेश परीक्षा से हो कर गुजरना पड़ सकता है।
  • इस क्षेत्र मे करिअर बनाने के लिए आपको physically fit रहना पड़ेगा।
  • अगर आप फिज़िकल एजुकेशन में पोस्ट ग्रेजुएशन करना चाहते हैं तो इसके लिए PE से स्नातक करना जरूरी है।

बेस्ट कोर्स | Best Physical Education Course after 12th in India

फिज़िकल एजुकेशन मे करिअर बनाना आप जितना आसान समझ रहे हैं, ये हकीकत में उतना है नहीं। ये एक बहुत ही विस्तृत क्षेत्र है जिसमें कई प्रकार के कोर्स उपलब्ध है। इसलिए आपको बहुत सोच समझ कर, विचार करके केवल उन्ही कोर्स को जॉइन करना है जिसमें आपकी रुचि है और आपकी जेब allow कर रही हो।

इसके अलावा जो बहुत ही जरूरी बात है वो है कॉलेज, यूनिवर्सिटी अथवा संस्थानों का चयन। इस मामले मे आपको बहुत अच्छे से जांच पड़ताल करके ही admission लेना चाहिए। हो सके तो फिज़िकल एजुकेशन मे डिस्टन्स लर्निंग कोर्स न करें क्योंकि इस कोर्स मे थ्योरी तो आप पढ़ लेंगे पर Body Movement और Physical Exercise and Activities का प्रैक्टिकल नालिज नहीं हो पाएगा। आपको केवल कोर्स ही नहीं कम्प्लीट करना है, इसको करने के बाद आपको अर्जित ज्ञान की मदद से अन्य लोगों को practically बताना भी है।

a-mother-is-providing-physical-education-to-her-daughter
Photo by Kamaji Ogino from Pexels

Physical Education Course after 12th

12 वीं के बाद इस क्षेत्र मे कोर्स करने के लिए आपके पास अनेकों विकल्प मौजूद हैं। आप चाहें तो सर्टिफिकेट कोर्स कर लें, चाहें तो डिप्लोमा कर ले, और चाहें तो डिग्री कोर्स कर लें। सभी तरह के कोर्स में करिअर बनाया जा सकता है।

सर्टिफिकेट कोर्स

ये कोर्स 1 वर्ष की अवधि के होते हैं।

  • नेचुरोपैथी
  • ऐरोबिक्स
  • योग विज्ञान
  • योग और नेचुरोपैथी

डिप्लोमा कोर्स

ये कोर्स 2 वर्ष की अवधि के होते हैं।

  • फिज़िकल एजुकेशन
  • योग टीचर ट्रैनिंग
  • योग और फिज़िकल एजुकेशन
  • ऐरोबिक्स

डिग्री कोर्स

ये कोर्स 3 वर्ष की अवधि के होते हैं।

  • बैचलर इन फिज़िकल एजुकेशन
  • बी ए इन फिज़िकल एजुकेशन
  • बी ए इन योगा

उपरोक्त कोर्स के अलावा कुछ ऐसे भी कोर्स हैं जो अपने आप में ही बहुत अच्छे हैं और करिअर बनाने में बेहद मददगार साबित होते हैं। ऐसे courses का विवरण इस प्रकार है।

  1. B. P.Ed : यह कोर्स इंडिया में सबसे ज्यादा पसंदीदा और पॉपुलर कोर्स है। इस कोर्स की अवधि 3 साल से 4 साल की होती है। ये कोर्स धावकों (Athletes) और जिन्हे खेल कूद में रुचि है उनके लिए खास तौर पर डिजाइन किया गया है।
  2. BPE: ये एक साल का कोर्स होता है जिसको कम्प्लीट करने के बाद जिम ट्रैनर, स्पोर्ट्स कोच आदि की जॉब मिल जाती है।
  3. B.Sc. in Physical Education and Sports Science : ये त्रिवर्षीय कोर्स होता है जिसमें Body Composition, Flexibility, Physical Strength आदि विषयों पर पढ़ाया जाता है।
  4. Bachelor of Sports Management: ये कोर्स भी तीन वर्ष की अवधि का होता है। जिन्हे खेल प्रबंधन और प्रशासन मे करिअर बनाना है, वो लोग इस कोर्स को बहुत पसंद करते हैं। इसमें खेल से संबंधित सभी विषयों को पढ़ाया जाता है।
  5. B.Sc. in Sports Science: वैसे तो ये कोर्स भी खेल से संबंधित है और तीन वर्ष की अवधि का है पर इसका पाठ्यक्रम थोड़ा भिन्न है। इसमें व्यायाम का मानव शरीर पर क्या असर पड़ता है इसके बारे में विस्तार से सिखाया जाता है।

प्रमुख संस्थान | Best Physical Education College in India

इंडिया मे लगभग सभी विश्वविद्यालयों मे फिज़िकल एजुकेशन के कोर्स उपलब्ध है। ऐसे मे डिसाइड करना मुश्किल हो जाता है कि Which are the best physical education colleges in India? जहाँ करिअर बनाने की बात हो तो कोर्स और संस्थान के चयन मे जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए। केवल उन्ही संस्थानों में admission लें जिसमें placement होते हों, या फिर पढ़ाई का स्तर इतना अच्छा हो कि इसके आधार पर प्रतिष्ठित कंपनियों मे नौकरी मिल सके। यहाँ हम कुछ चुनिंदा कॉलेज की लिस्ट शेयर कर रहे हैं जो काफी पॉपुलर हैं। इनसे आपको संस्थानों के चयन मे मदद मिल सकती है।

  1. लक्ष्मीबाई नैशनल कॉलेज ऑफ फिज़िकल एजुकेशन – तिरुअनंतपुरम
  2. इंदिरा गांधी इंटिटूटे ऑफ फिज़िकल एजुकेशन एण्ड स्पोर्ट्स साइंसेस – नई दिल्ली
  3. बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी – बनारस
  4. जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी – नई दिल्ली
  5. ऐमिटी इंस्टिट्यूट ऑफ फिज़िकल एजुकेशन एण्ड स्पोर्ट्स साइंसेस – नोएडा
  6. गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी – नई दिल्ली
  7. बॉम्बे फिज़िकल कल्चर एसोसिएशन कॉलेज ऑफ फिज़िकल एजुकेशन – मुम्बई
  8. लक्ष्मीबाई नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फिज़िकल एजुकेशन – ग्वालियर
  9. चंद्रशेखर अगशे कॉलेज ऑफ फिज़िकल एजुकेशन – पुणे
  10. डिपार्ट्मन्ट ऑफ स्पोर्ट्स, शिवाजी यूनिवर्सिटी – कोल्हापूर
  11. यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ फिज़िकल एजुकेशन, बैंगलुरु यूनिवर्सिटी – बैंगलुरु
  12. विद्या निकेतन समिति कॉलेज ऑफ फिज़िकल एजुकेशन एण्ड मैनिज्मन्ट स्टडीस – भोपाल
  13. ज्योतिबा कॉलेज ऑफ फिज़िकल एजुकेशन – नागपुर
  14. लोरेटो कॉलेज – कोलकाता
  15. रांची यूनिवर्सिटी – रांची

करिअर स्कोप | Physical Education Career Scope

man-in-black-t-shirt-providing-physical-education-to-youngsters
Photo by Pavel Danilyuk from Pexels

Career Scope and Job Opportunities in Physical Education In India

वर्तमान में खेलों में लोगों की उत्सुकता बहुत तेजी से बढ़ी है। जिस तरह से भारतीय महिला और पुरुष खिलाड़ी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपना परचम लहरा रहे हैं, ये उनकी Body Fitness का ही नतीजा है। शरीर अगर फिट रहता है तो खिलाड़ियों द्वारा अच्छा प्रदर्शन करने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं।

बात केवल खिलाड़ियों की नहीं है। आजकल सभी लोग अपनी Body को Fit रखना चाहते है। Physical Fitness के प्रति लोगों की बढ़ती जागरूकता Career in Physical Education की आवश्यकता को प्रबल बना रही है। अब सभी शहरों और कस्बों मे Fitness Trainer की जबरदस्त demand होने लगी है। कुछ प्रतिष्ठित स्कूलों में तो Physical Education का एक विषय अनिवार्य कर दिया गया है।

फिज़िकल एजुकेशन का कोर्स कम्प्लीट करने के बाद युवाओं के लिए जॉब के अनेकों अवसर उपलब्ध हैं। कुछ प्रमुख जगह, जहां आप जॉब कर सकते हैं वो इस प्रकार हैं।

  1. आप फिज़िकल एजुकेशन के टीचर बन सकते हैं।
  2. स्पोर्ट्स कोच बनकर खिलाड़ियों को ट्रैनिंग दे सकते हैं
  3. जिम ट्रैनर बन सकते हैं।
  4. कार्डिओवसकुलर फिट्नस इन्स्ट्रक्टर बन सकते हैं
  5. बड़ी बड़ी कंपनियों में कॉर्पोरेट फिट्नस इन्स्ट्रक्टर के रूप मे काम कर सकते हैं।
  6. फिज़िकल थेरपिस्ट बन सकते हैं।
  7. नूट्रिशन स्पेशलिस्ट बनकर लोगों को खान पान की सही जानकारी दे सकते है।
  8. लोगों के पर्सनल ट्रैनर भी बन सकते हैं।
  9. हेल्थ कन्सल्टन्ट बनकर लोगों को हेल्थ से संबंधित सलाह दे सकते हैं।
  10. योगा इन्स्ट्रक्टर बनकर लोगों को योगा करना सिखा सकते हैं।

सैलरी | Physical Education Salary

इस क्षेत्र मे करिअर बनाने के बाद शुरुआती तौर पर आपको रु. 20,000/- से रु. 25,000/- तक मासिक सैलरी मिल जाएगी। आपकी खुद की फिट्नस और अनुभव के बाद आपकी सैलरी कई गुना तक बढ़ सकती है। ऐसा नहीं है कि आपकी सैलरी फ़िक्स है, आप अपनी मेहनत और काबिलियत के अनुसार अपने clients से जितनी चाहें उतनी फ़ीस चार्ज कर सकते हैं। आपकी सैलरी केवल गवर्नमेंट कॉलेज मे फ़िक्स है और सरकारी वेतनमान के अनुसार तनख्वाह बनेगी।

अन्य जगहों, जैसे प्राइवेट स्कूल, स्पोर्ट्स क्लब, जिम, फिट्नस सेंटर आदि मे आप अपनी सैलरी negotiate कर सकते हैं। अगर आप health consultant बन जाते हैं तो आप की सैलरी आपकी मेहनत और लगन के अनुपात में बढ़ती ही जाएगी।

निष्कर्ष | Conclusion

आप स्वयं जानते हैं कि वर्तमान में लोग फिट्नस के लिए बहुत जागरूक हो गए हैं। ऐसे समय में अगर आप Physical Education मे करिअर बनाते हैं तो ये आप के लिए win win वाली स्थिति है। एक तरफ आप दूसरों को ट्रैनिंग देने के लिए अपनी सेहत का ध्यान रखेंगे और दूसरी तरफ आपको इस काम के लिए सैलरी मिलेगी।

तो दोस्तों, मुझे उम्मीद है कि ये लेख आपको पसंद आया होगा और आपको पता चल गया होगा कि Physical Education me career kaise banaye? आप पोस्ट मे दी गई सूची- Best Physical Education College in India से जानकारी ले कर किसी भी कॉलेज से Physical Education Course कर सकते हैं और अपना करिअर बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

एक्टिंग में कैरियर कैसे बनाएं | Actor Kaise Bane

Animator कैसे बनें | Career in Animation | Learn Step by Step

CNC Operator कैसे बनें : 6 Best Points जो आपको जानने चाहिए

One Response

  1. SUSHANTA October 7, 2021

Leave a Reply