Tea Taster कैसे बनें | Tea Taster Kaise Bane in Hindi

Tea-connoisseur-on-job-after-knowing-tea-taster-kaise-bane
Photo by John Diez from Pexels

Tea Taster Kaise Bane in Hindi: दोस्तों, आपने शायद Tea Taster नाम पहले नहीं सुना होगा। अगर सुना भी होगा, तो इंडिया मे ऐसे लोग बहुत कम हैं। आज के इस पोस्ट मे मैं इसी profession के बारे में पूरी जानकारी देने वाला हूँ।

दोस्तों चाय पीने से Body और Mind में ताज़गी आ जाती है। कुछ चाय तो ऐसी भी होती हैं, जिनका एक सिप लेकर शांति का अहसास होता है। चाहे वो lemon tea हो या black tea; green tea हो या organic tea, सभी का taste और flavour अलग अलग होता है।

एक tea taster इन अलग अलग तरह की चाय को सबसे पहले taste करता है और उनके Recommendation के आधार पर उन्हे बाज़ार में consumption के लिए भेज दिया जाता है।

Tea Taster क्या होता है | Tea Taster Kya Hota Hai

Tea Taster एक ऐसा Professional व्यक्ति होता है जो चाय की अनेकों varieties को Taste करता है और उन पर अपनी प्रतिक्रिया देता है। वह केवल चाय को taste ही नहीं करता बल्कि अपनी Skills और Experience के आधार पर चाय की कई वैराईटीज़ को उनके गुणों के आधार पर Differentiate भी कर सकता है।

चाय की खुशबू, रंग, स्वाद आदि को परख कर उसमें improvement के सुझाव भी एक Tea taster ही देता है। इसका काम बहुत ही महत्वपूर्ण होता है, इसलिए चाय से जुड़े सभी बागानों और कंपनियों में इस पद की बहुत डिमाण्ड रहती है। टी टेस्टर द्वारा ‘OK’ करने के बाद ही चाय को उपभोक्ताओं के लिए Market में उतारा जाता है।

टी टेस्टर बनने की योग्यता | Tea Taster Eligibility

टी टेस्टर बनने की लिए योग्यताओं का विवरण कुछ इस प्रकार है :

  • उम्मीदवार को इंडिया के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 उत्तीर्ण होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास Botany, Horticulture, Food Science, Agricultural Science अथवा इससे मिलते जुलते विषयों से B.Sc मे डिग्री होना चाहिए।

टी टेस्टर कोर्स | Tea Taster Course in India

Tea-Taster-Tasting-the-herbal-tea-after-completing-the-course-on-tea-taster-kaise-bane
Photo by Charlotte May from Pexels

इंडिया मे अभी तक कोई formal degree course उपलब्ध नहीं है जो टी टेस्टर का Course कराता हो। फिर भी इस क्षेत्र में बढ़ती Demand की वजह से Tea Management Colleges और कुछ State Universities, Tea Tasting me Career बनाने के लिए certificate course उपलब्ध करा रहे हैं। इस तरह के कोर्स की अवधि 3 माह से लेकर 1 वर्ष की होती है।

वैसे Tea Management के क्षेत्र में जितने भी डिप्लोमा, ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा कोर्स available हैं, उनके पाठ्यक्रम में ‘Tea Taster’ भी शामिल है। इस तरह के संस्थानों और कॉलेज का विवरण मैंने इसी पोस्ट में नीचे दिया है।

टी टेस्टर कोर्स के लिए टॉप कॉलेज | Top colleges for Tea Taster Course

इंडिया में, Tea Management की Study के लिए जितने भी अच्छे Institute उपलब्ध हैं, वो प्रमुख रूप से चाय बागान वाले Area मे सीमित हैं। आप इन Colleges अथवा Institutes में Admission ले कर Tea Taster Course की पढ़ाई कम्प्लीट कर सकते हैं।

Top colleges for Tea Taster Course in India

  • दार्जिलिंग टी रिसर्च एण्ड मैनेजमेंट एसोसिएसन – दार्जिलिंग
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ प्लांटेशन मैनजमेंट – बैंगलुरु
  • डिपार्टमेंट ऑफ टी हसबैन्डरी एण्ड टेक्नोलॉजी – असोम एग्रीकल्चरल यूनीवर्सिटी
  • यूनीवर्सिटी ऑफ नॉर्थ बंगाल – दार्जिलिंग
  • बिरला इंस्टिट्यूट ऑफ मैनेजमेंट एण्ड फ्यूचरिस्टिक स्टडीज़ – कोलकाता
  • डीपराज़ इंस्टिट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज़ – कोलकाता

टी टेस्टर जॉब्स | Tea Taster Jobs in India

इंडिया में पैदा की गई चाय (Tea) विश्व के कई देशों मे Popular है। इसके स्वाद और फ्लेवर की वजह से अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर इसकी बहुत ज्यादा डिमाण्ड है। यही कारण है कि इंडिया में बड़ी बड़ी कंपनियां इस Profession से जुड़ी हुई हैं। आप इंडिया की इन्ही कंपनियों मे टी टेस्टर की जॉब (Tea Taster Jobs in India) बहुत आसानी से पा सकते हैं।

Tea Taster Jobs के लिए आप Job Agency से संपर्क कर सकते हैं, अथवा स्वयं ही Online Job Portal पर इस तरह की नौकरी ढूंढ सकते हैं।

टी टेस्टिंग मे कैरियर की संभावनाएं | Career Prospects in Tea Tasting

young-lady-reading-books-on-tea-taster-kaise-bane
Photo by Thought Catalog from Pexels

बाहरी देशों को Export की जाने वाली चाय (Tea) की quality बनी रहे इसलिए इसको Taste करने के लिए taster की जरूरत पड़ती ही है। हमारी घरेलू आवश्यकताएं भी कुछ कम नहीं हैं, सुबह की Bed Tea से लेकर ऑफिस की High Tea तक, और मेहमान नवाज़ी के लिए अलग अलग फ्लेवर की चाय अब हमारी ज़िंदगी का अभिन्न अंग बन चुकी है।

इन्हीं सभी आवश्यकताओं को देखते हुए इंडिया में बहुत सारी Business Entities इस क्षेत्र में काम कर रही हैं। आप इनमें से किसी में भी Job के लिए आवेदन दे सकते हैं।

आप चाहें तो अनुभव लेने के बाद खुद कि Consultancy Company खोल कर बड़ी बड़ी चाय कंपनियों को चाय की विभिन्न किस्मों के Plantation और उनकी देख रेख की सलाह दे सकते हैं।

चाय के बड़े मार्केटिंग ब्रांड के साथ जुड़कर, किसी खास किस्म की चाय का promotion करके भी आप अपना कैरियर बना सकते हैं।

टी टेस्टर सैलरी | Tea Taster Salary in India

अन्य Profession की तुलना में इस क्षेत्र में अच्छा पैसा है। कम duration के कोर्स करके भी अच्छी Salary वाली Job मिल जाती है। एक प्रशिक्षु (Trainee) को स्टार्टिंग में ही Rs 5000/- से Rs 8000/- प्रति माह तक सैलरी मिल जाती है।

इस क्षेत्र में अनुभव बढ़ने के साथ salary भी बढ़ती जाती है। Senior Tea Taster बनने के बाद, सैलरी करीब Rs. 30,000/- हो जाती है। अगर आप नें कोई स्पेशल कोर्स कर लिया है और किसी टी टेस्टर के Specialized Profession में आ जाते हैं तो आपकी सैलरी Rs. 50,000/- के करीब पहुँच जाती है। विदेशी कंपनियों के साथ काम करके यही सैलरी लाखों मे पहुँच सकती है।

Tea Tasting Experience यानी कि अनुभव, एक क्राईटेरिया तो है जिससे आपकी सैलरी बढ़ती है। मगर इसके साथ अच्छी सैलरी इस बात पर भी निर्भर करती है, कि आप किस ब्रांड की कंपनी मे काम कर रहे हैं, किस होटल मे आपकी job है, अथवा आप किस चाय बागान के लिए काम कर रहे हैं।

दोस्तों, Tea Tasting एक अच्छा Career Option है। इसमें अच्छी salary के साथ, अन्य सुविधाएं जैसे कि गाड़ी, बंगला, टेलीफोन आदि भी मिलती हैं। अगर आपकी योग्यता इस कैरियर से मैच करती है तो आपको इस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने का विकल्प जरूर तलाशना चहहीये।

यह भी पढ़ें : Foreign Language मे कैरियर कैसे बनाए

Leave a Reply