Career in Stand Up Comedy Hindi: Stand Up Comedian Kaise Bane?

Rate this post

Career in Stand Up Comedy Hindi: Stand Up Comedian Kaise Bane- हर व्यक्ति अपनी पढ़ाई पूरी करने के पश्चात अपना करियर बनाने के बारे में सोचने लगता है। हालांकि कुछ लोग अपनी योग्यता और कुछ दूसरों के जीवन का अनुसरण करके भी अपने करियर का चयन करते हैं। लेकिन ऐसे लोग बहुत कम होते हैं जो अपने दिल की बात सुनकर अपने भविष्य का निर्माण करते हैं।

जी हां, दोस्तों! एक ऐसा भी करियर है जिसके लिए आपको किसी पढ़ाई या एंट्रेंस एग्जाम पास करने जरूरत नहीं पड़ती है। अधिकतर लोग अपनी प्रतिभा के बल पर ही इस कार्य में अपना भविष्य बना सकते हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं, कॉमेडी में करियर कैसे बनाएं के बारे में क्योंकि वर्तमान समय में स्टैंड अप कॉमेडियन की मांग बहुत ज्यादा बढ़ रही है।

इसके पीछे की वजह स्पष्ट है कि आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में लगभग हर व्यक्ति तनाव और डिप्रेशन से ग्रस्त है। ऐसे बहुत से लोग है जो जिंदगी के ऐसे तनाव से गुजर रहे हैं जहां जीवन की कोई भी सुख सुविधा या डॉक्टर भी उनका इलाज करने में असफल है। इस वजह से लगभग हर कार्यक्रम में स्टैंड अप कॉमेडियन को इनवाइट किया जाता है।

फ्रेंड्स! अगर आपके अंदर भी स्टैंड अप कॉमेडियन बनने की काबिलियत है और आप किसी भी व्यक्ति के चेहरे पर मुस्कान ला सकते हैं तो इस क्षेत्र में आपका भविष्य स्वर्णिम बन सकता है। परंतु यदि आप नहीं जानते है कि Stand Up Comedian Kaise Bane तो आज हम आपकी यह परेशानी बिल्कुल दूर कर देंगे।

हमारा विश्वास है कि इस आर्टिकल से ज्यादा बेहतर जानकारी आपको इंटरनेट पर कहीं भी नहीं मिल सकती है। Career in Stand Up Comedy in Hindi / Comedian Kaise Bane के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए इस आर्टिकल के साथ end तक जुड़े रहे।

career-in-stand-up-comedy-stand-up-comedian-kaise-bane

What is Stand Up Comedian ( स्टैंड अप कॉमेडियन क्या होता है)

Career in Stand Up Comedy Hindi : अगर आप किसी भी उदास बैठे व्यक्ति के चेहरे पर तुरंत smile ला सकते हैं। तो इसका मतलब आप के अंदर एक छुपा हुआ टैलेंट है जिसे दूसरों के सामने उजागर करने की आवश्यकता है। खुद का मजाक बना कर भी दूसरों को हंसाने वाले व्यक्ति को ही कॉमेडियन कहा जाता है। परंतु जो कॉमेडियन स्टेज पर खड़े होकर अकेले ही पूरा कॉमेडी सीन क्रिएट करता है उसे स्टैंड अप कॉमेडियन कहा जाता है।

उदाहरण के तौर पर आप कपिल शर्मा जैसे प्रोफेशनल कॉमेडियन को देख सकते हैं जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत एक स्टैंड अप कॉमेडियन के तौर पर ही की थी। लेकिन आज कपिल शर्मा का नाम पूरे विश्व में प्रसिद्ध हो चुका है। अगर आप भी कॉमेडी करने का हुनर रखते हैं तो अपने टैलेंट को बाहर निकाल कर एक Professional Stand Up Comedian के रूप में अपना करियर बनाए।

ये भी पढ़ें: Professional Choreographer Kaise Bane | Choreography से जुड़ी सारी जानकारी हिंदी में

Stand Up Comedian Kaise Bane- Career in Stand Up Comedy Hindi

स्टैंड अप कॉमेडियन बनने के लिए सबसे पहली बात तो आपके अंदर हुनर होना चाहिए ताकि आप किसी भी व्यक्ति को मिनटों में stress free कर सकें। इसके अलावा आप अपने टैलेंट के आधार पर लोगों को अपने सामने बैठने पर मजबूर कर सके। यदि आप दूसरों को हंसाने का हुनर तो रखते हैं परंतु आत्मविश्वास की कमी के कारण अपना करियर नहीं बना पा रहे हैं। ऐसे में आपको अपना टैलेंट उजागर करने के लिए सर्वप्रथम प्रैक्टिस पर ध्यान देना होगा।

दोस्तों! इतना तो आप जानते ही हैं कि किसी भी काम में सफलता हासिल करने के लिए दिन रात मेहनत करना जरूरी होता है। इसी आधार पर आपको भी कठिन परिश्रम करनी होगी ताकि एक सफल कॉमेडियन के रूप में खुद को प्रेजेंट कर सके। स्टैंड अप कॉमेडियन के तौर पर अपना करियर शुरू करने के लिए आप कई प्लेटफार्म पर अपना टैलेंट प्रदर्शित कर सकते हैं।

खुद करें रिहर्सल

career-in-stand-up-comedy-rehearsal
Image By: Canva

बेशक आप में कॉमेडियन बनने का अच्छा खासा टैलेंट हो परंतु किसी भी टैलेंट को तराशे बिना सफलता हासिल नहीं की जा सकती है। इसलिए सबसे पहले अपने हुनर को पहचान कर रिहर्सल शुरू करें। हमारा मतलब कि सबसे पहले स्टैंड अप कॉमेडियन बनने की शुरुआत अपने घर से ही शुरू करें।

हर रोज अपने परिवार के सामने अपनी परफॉर्मेंस दें क्योंकि आपका परिवार आपकी आलोचना और प्रशंसा, दोनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसके अलावा कॉन्फिडेंस लाने के लिए शीशे के सामने खड़े होकर प्रैक्टिस करें ताकि आप बिना डरे एक अच्छे कॉमेडियन के तौर पर खुद को उजागर कर सकें।

कॉमेडी शो देखें और कॉमेडी किताबें पढ़ें

वैसे तो इस बात में कोई शक नहीं है कि कॉमेडियन बनने की प्रतिभा व्यक्ति के अंदर जन्मजात ही होती है। परंतु फिर भी अपनी प्रतिभा को निखारने के लिए आप कॉमेडी शो देखने के साथ-साथ कॉमेडी किताबें भी पढ़ सकते हैं। ऐसा करने से आप एक अच्छा कॉमेडियन बनने की सभी बारीकियां गहराई से समझ पाएंगे।

ये भी पढ़ें: How to become Professional Nail Artist | Nail Artist Kaise Bane-हिंदी में

यूट्यूब चैनल बनाएं

यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसने ना जाने कितने लोगों के टैलेंट को दुनिया के सामने लाकर एक सुनहरा भविष्य दिया है। ऐसे में अगर आप भी fresher के तौर पर स्टैंड अप कॉमेडियन बनना चाहते हैं तो यूट्यूब पर अपने टैलेंट की वीडियो पोस्ट करना शुरू कर दे।

यूट्यूब पर अपनी परफॉर्मेंस देने से न केवल आप लोगों के बीच एक अच्छे स्टैंड अप कॉमेडियन के रूप में लोकप्रिय बनेंगे बल्कि आप यूट्यूब से अच्छे खासे डॉलर के रूप में कमाई भी कर सकते हैं।

दरअसल यूट्यूब पर चैनल बनाने के बाद जैसे-जैसे आपके सब्सक्राइबर और views बढ़ते जाएंगे, उसी हिसाब से यूट्यूब और गूगल ऐडसेंस द्वारा आपको कमाई होनी शुरू हो जाएगी। परंतु यदि आप यूट्यूब प्लेटफार्म पर जाना चाहते हैं तो आपको ज्यादा से ज्यादा वीडियो अपलोड करने होंगे तभी आप यूट्यूब के ranking criteria में enter कर सकते हैं।

इसके अलावा यदि आप यूट्यूब पर स्टार बन गए तो यकीन मानिए आपको एक सफल स्टैंड अप कॉमेडियन बनने से दुनिया की कोई ताकत नहीं रोक सकती है। यहां तक कि आपको अपना टैलेंट दिखाने के लिए कहीं जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बल्कि लोग खुद आपके पास बड़े-बड़े कार्यक्रम के ऑफर लेकर आएंगे। बशर्ते आपके टैलेंट में लोगों को खुश करने की काबिलियत और हाजिर जवाबी होना अनिवार्य है।

बनें मोहल्ले के स्टार

कॉमेडियन ही नहीं बल्कि ना जाने कितने ऐसे फिल्मी सितारे हैं जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत अपने मोहल्ले की गलियों से ही की होती है। ऐसे में आप भी अपनी गली मोहल्ले के हर छोटे बड़े कार्यक्रम में अपना कॉमेडी टैलेंट दिखा सकते हैं।

यदि लोगों को आप की कॉमेडी पसंद आती है तो यकीनन आपको बड़े शो मिलने भी जल्द ही शुरू हो जाएंगे। ऐसे कार्यक्रम में अपनी पेशकश दिखाने से आप में आत्मविश्वास का भी निर्माण होगा जो कि इस प्रोफेशन में अत्यंत आवश्यक है।

ये भी पढ़ें: Best Cinematography Course करके Cinematographer कैसे बनें ?

कॉमेडी शो में participate करें

career-in-stand-up-comedy

देखिए जब तक आप अपना talent किसी मंच पर नहीं लेकर आते हैं तब तक लोगों को आपके हुनर का परिचय कैसे मिलेगा। इसलिए इस उद्देश्य की पूर्ति हेतु आपको किसी कॉमेडी शो में हिस्सा लेना होगा ताकि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों तक अपनी पहचान स्थापित कर सकें।

इसके अलावा यदि आप किसी show को जीत लेते हैं तो आपके सामने सफलता की हजारों सीढ़ियां कदम चूमने को तैयार रहेंगी।

कपिल शर्मा जैसे प्रख्यात कॉमेडियन ने भी अपने करियर की शुरुआत एक साधारण पंजाबी टीवी चैनल के शो से ही की थी। इसके उपरांत द कॉमेडी सर्कस शो में पहुंचे और फिर कभी उन्हें जिंदगी में पीछे मुड़कर देखने का मौका ही नहीं मिला। इस show से अपनी पहचान हासिल करने के उपरांत वह आज The Kapil Sharma शो के मालिक बन कर करोड़ों लोगों के चेहरे पर हंसी लेकर आ रहे हैं।

टीवी शो में करें आवेदन

आप अपनी कॉमेडी की प्रतिभा को जाहिर करने के लिए किसी टीवी शो में भी आवेदन कर सकते हैं। यदि उन्हें आपका पोर्टफोलियो पसंद आता है तो आप किसी भी कॉमेडी शो के लिए सिलेक्ट हो सकते हैं। इसी आधार पर धीरे-धीरे बड़े पर्दे यानी कि बॉलीवुड की तरफ भी अपना टैलेंट दिखाने का रुख कर सकते हैं। परंतु उसके लिए आपको पहले छोटे पर्दे पर अपना टैलेंट साबित करना होगा। जैसे ही आप टीवी शो से लोकप्रियता हासिल कर लेते हैं तो बॉलीवुड से अपने आप ही आपको ऑफर मिलना शुरू हो जाएंगे।

किंतु कभी भी सफलता हासिल करने के लिए शॉर्टकट की तरफ जाने की गलती ना करें। अक्सर लोग किसी के झांसे में आकर बॉलीवुड और टीवी शो में अपना करियर बनाने के लिए घर से निकल पड़ते हैं। परंतु गलत जगह पर जाने की वजह से उन्हें खाली हाथ वापस लौटना पड़ता है। इसलिए अपनी मेहनत में विश्वास रखें और लगातार कठिन परिश्रम करते रहे क्योंकि एक ना एक दिन सफलता आपके द्वार पर खुद आकर खड़ी होगी।

ये भी पढ़ें: फ़िल्म क्रिटिक (Film Critic) कैसे बनें | 7 Best Skills you must have !

निष्कर्ष

तो दोस्तों, आज के इस खास आर्टिकल में हमने आपको Stand Up Comedian Kaise Bane (How to make career in Stand Up Comedy Hindi) संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराई है।

हमारा विश्वास है कि आपको हमारे द्वारा दी गई Career In Stand Up Comedy Hindi, Comedian Kaise Bane की जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह article अच्छा लगा हो तो कृपया इसे सोशल मीडिया द्वारा अपने दोस्तों के साथ जरूर साझा करें ताकि जिन लोगों ने अपनी कॉमेडियन बनने की प्रतिभा को छुपा रखा है उन्हें इस लेख से उचित मार्गदर्शन मिल सके।

ये भी पढ़ें: वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में कैरियर कैसे बनाएं | How to become Wild Life Photographer

Sharing Is Caring:

Leave a Comment