इंडस्ट्रियल डिजाइनिंग में कैरियर कैसे बनाएं | 10 Best College for Industrial Designing In India

Career in Industrial Designing in Hindi: नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको बताने वाले हैं कि इंडिया मे इन्डस्ट्रीअल डिज़ाइनिंग मे कैरियर कैसे बनाए (Industrial Designing me career kaise banaye) और एक कुशल इन्डस्ट्रीअल डिजाइनर कैसे बने (Industrial designer kaise bane). How to become an Industrial Designer in India?

a-man-is-busy-with-industrial-designing-of-footwear
Photo by ThisisEngineering RAEng on Unsplash

आपने फैशन डिजाइनर का नाम तो सुन रखा होगा, पर शायद Industrial Designing के बारे में नहीं सुना होगा या इसके बारे में ज्यादा नहीं पता होगा। आज के इस पोस्ट में हम आपको इस कैरियर से संबंधित सारी जानकारी देंगे जैसे Industrial Designer Kya Hota Hai, उसे क्या काम करना होता है, Industrial Designing Eligibility क्या है? हम आपको ये भी बताएंगे कि आपको किस तरह के Industrial Designing Course करने का फायदा है और Top Colleges for Industrial Designing in India कौन से हैं।

Job Opportunities in Industrial Designing और Industrial Designer Salary के बारे भी इस पोस्ट मे बताया जाएगा जिससे आप निर्णय ले सकें कि आपको इस क्षेत्र मे कैरियर बनाना चाहिए या नहीं। इसलिए दोस्तों, इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़िए जिससे आपको इन्डस्ट्रीअल डिज़ाइनिंग से संबंधित सारी जानकारी मिल सके।

Industrial Designing meaning | इन्डस्ट्रीअल डिजाईनिंग क्या है

दोस्तों, आपने गौर किया होगा कि market मैं मौजूद जितने भी Products है, जैसे Car, Byke, Pen, Chairs, Cushion, Cooler, Air Conditioners, Water Bottle, Cold Drink Bottle, Mobile Phones आदि, सबकी Design मे फ़र्क है। अलग अलग डिजाइन के दिखने वाले उत्पाद यूँ ही नहीं बन जाते, बल्कि इन्हे डिजाइन किया जाता है। इस प्रक्रिया को Product Designing कहते हैं।

इन्डस्ट्रीअल डिज़ाइनिंग एक प्रक्रिया है जिसमें Process और Product को इस हिसाब से डिजाइन किया जाता है जिससे वो देखने मे आकर्षक लगें, इस्तेमाल मे आसान हों और इन्हे मार्केट में बड़े स्तर पर बेचने पर अच्छे दाम मिल सके।

इन्डस्ट्रीअल डिज़ाइनिंग एक व्यापक क्षेत्र है और इसके अंदर डिज़ाइनिंग की बहुत सारी यूनिट आती हैं। Product Designing भी Industrial Designing के अंदर ही आती है।

Industrial Designing me Career Kaise Banaye

इन्डस्ट्रीअल डिज़ाइनिंग के क्षेत्र मे कैरियर बनाने के लिए आपको 12 वीं से सोचना पड़ेगा। 12 वीं के विषयों के आधार पर Industrial Designing में जाने के लिए आपके पास 3 विकल्प होते है।

  1. अगर आपने 12 वीं Science विषयों से पास की है तो आप सबसे पहले किसी भी ब्रांच से B. Tech कर लें और इसके बाद इन्डस्ट्रीअल डिज़ाइनिंग में M.Des करें।
  2. अगर आपने 12 वीं Mathematics विषय से पास की है तो आप इन्डस्ट्रीअल डिजाइन से B. Tech करें और इसके बाद इन्डस्ट्रीअल डिजाइन से M. Tech भी कर लें।
  3. अगर आपने 12 वीं Science विषयों से पास की है तो आप सीधे ही Industrial Designing me B.Des कर सकते हैं। बैचलर डिग्री मिलने के बाद आप इस क्षेत्र मे आगे की पढ़ाई जारी रखने के लिए इसमें मास्टर डिग्री M.Des भी ले सकते हैं।

तीन options मिलने के बाद हो सकता है आप Confuse हो जाएं कि कौन सा विकल्प सबसे अच्छा रहेगा। इसके लिए बस आप को कैरियर के बारे में थोड़े से आत्म मंथन की जरूरत है। अगर आपने तय कर लिया है कि Industrial Designing में ही कैरियर बनाना है, तो आप इन तीनों विकल्पों मे से किसी को भी चुन सकते हैं।

पर यदि आपके अंदर संदेह है और आप आगे चलकर किसी और क्षेत्र में कैरियर बनाने की सोच सकते हैं तब तो आपको B. Tech वाला पहला ऑप्शन चुनना सही रहेगा। ये सबसे सुरक्षित रास्ता है। इसमें आप किसी भी ब्रांच से B. Tech करके इंजीनियरिंग में भी अपना कैरियर बना सकते हैं और अगर इसके बाद इन्डस्ट्रीअल डिज़ाइनिंग के प्रति मोह जागा तो इन्डस्ट्रीअल डिज़ाइनिंग मे M.Des कर लें।

इन्डस्ट्रीअल डिजाइनर बनने की योग्यता क्या होनी चाहिए | Qualification for Industrial Designer

इन्डस्ट्रीअल डिजाइनर बनने के लिए आपके पास ये qualification होनी चाहिए

  • आपको Mathematics अथवा Science विषयों के साथ किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 की परीक्षा उत्तीर्ण की हुई होनी चाहिए।
  • इस परीक्षा में आपके न्यूनतम 55% अंक होने चाहिए जिससे कि आप बी टेक अथवा बी डेस के लिए पात्र हो जाएं।

इन्डस्ट्रीअल डिज़ाइनिंग में कैरियर बनाने के लिए Entrance Exams कौन से हैं ?

इंडिया में बहुत से ऐसे कॉलेज हैं जहां admission लेने के लिए Entrance Exam यानी की प्रवेश परीक्षा देनी पड़ती है। इस परीक्षा मे पास होने के बाद और मेरिट में आपका नाम आने के बाद ही आपको इन कॉलेज और संस्थानों में प्रवेश दिया जाता है। इन संस्थाओं द्वारा आयोजित किये जाने वाले Entrance Exams का विवरण इस प्रकार है

Top 10 Industrial and Product Design Entrance Exams in India

  1. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन Entrance Exam
  2. अंडरग्रेजुएट कॉमन एन्ट्रन्स इग्ज़ैमनैशन फॉर डिजाइन
  3. कॉमन एन्ट्रन्स इग्ज़ैमनैशन फॉर डिजाइन
  4. पर्ल अकैडमी एन्ट्रन्स इग्ज़ैमनैशन
  5. इंडियन स्कूल ऑफ डिजाइन एण्ड इन्नोवेशन चैलेंज
  6. द डिजाइन विलेज एन्ट्रन्स इग्ज़ैम
  7. यूनीवर्सिटी ऑफ पेट्रोलियम एण्ड एनर्जी स्टडीज़ डिजाइन एपटीट्यूड टेस्ट
  8. सिम्बीऑसिस एन्ट्रन्स इग्ज़ैम फॉर डिजाइन
  9. चंडीगढ़ यूनीवर्सिटी कॉमन एन्ट्रन्स टेस्ट
  10. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ क्रिएटिव कम्यूनिकेशन एन्ट्रन्स इग्ज़ैम

Industrial Designing Course, Duration and Fees in India

इन्डस्ट्रीअल डिज़ाइनिंग में कैरियर बनाने के लिए आप अन्डरग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट कोर्स कर सकते हैं। अन्डरग्रेजुएट कोर्स 4 वर्ष की अवधि के होते हैं और पोस्टग्रेजुएट कोर्स 2 वर्ष के होते हैं। अन्डरग्रेजुएट कोर्स में 8 सेमेस्टर होते हैं और इस कोर्स को कम्प्लीट करने में औसतन 10 लाख रुपये तक लग जाते हैं। पोस्टग्रेजुएट कोर्स में 4 सेमेस्टर होते हैं और इस कोर्स को कम्प्लीट करने में 6 लाख रुपये तक लग सकते हैं।

Undergraduate Course to become an industrial designer

  • बैचलर ऑफ डिजाइन (बी. डेस) – B.Des
  • बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (बी. टेक) – B. Tech
  • बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (बी. ई.) – B. E.
  • बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी / इंजीनियरिंग इन इन्डस्ट्रीअल डिजाइन

Postgraduate Course to become an industrial designer

  • मास्टर ऑफ डिजाइन (एम. डेस) – M.Des
  • मास्टर ऑफ टेक्नोलॉजी / इंजीनियरिंग इन इन्डस्ट्रीअल डिजाइन

Which are the Top 10 Industrial Designing College in India ?

यदि आप इंडिया के बेस्ट कॉलेज की सूची ढूंढ रहे हैं जिनसे आप इन्डस्ट्रीअल डिज़ाइनिंग का कोर्स कर सकें, तो इसके लिए आपको अपना समय खराब करने की जरूरत नहीं है। इस पोस्ट में हमने रिसर्च करके कुछ बेस्ट कॉलेज की सूची तैयार की है जो पढ़ाई और प्लेसमेंट में बहुत आगे हैं। ये सूची आपके काम आ सकती है।

industrial-designing-student-is-working-on-his-project-to-design-a-machine
Photo by ThisisEngineering RAEng on Unsplash

Top 10 Industrial and Product Designing Colleges in India

  1. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन – अहमदाबाद
    फ़ीस: B.Des – 8 लाख, M.Des – 6 लाख
  2. नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी
    फ़ीस: B.Des – 10 लाख, M.Des – 4 लाख
  3. इन्डस्ट्रीअल डिजाइन सेंटर – आई आई टी मुम्बई
    फ़ीस: B.Des – 10 लाख, M.Des – 1 लाख
  4. आई एस डी आई स्कूल ऑफ डिजाइन एण्ड इन्नोवेशन – मुम्बई
    फ़ीस: B.Des – 25 लाख, M.Des – 12 लाख
  5. एम आई टी इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन – पुणे
    फ़ीस: B.Des – 18 लाख, M.Des – 8 लाख
  6. पर्ल अकैडमी – दिल्ली
    फ़ीस: B.Des – 20 लाख, M.Des – 12 लाख
  7. यूनाइटेड वर्ल्ड इंस्टिट्यूट ऑफ डिजाइन – अहमदाबाद
    फ़ीस: B.Des – 19 लाख, M.Des – 8 लाख
  8. सृष्टि इंस्टिट्यूट ऑफ आर्ट, डिजाइन एण्ड टेक्नोलॉजी – बैंगलुरु
    फ़ीस: B.Des – 10 लाख, M.Des – 8 लाख
  9. वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिजाइन – सोनीपत
    फ़ीस: B.Des – 10 लाख, M.Des – 6 लाख
  10. आर्क कॉलेज ऑफ डिजाइन एण्ड बिज़नेस – जयपुर
    फ़ीस: B.Des – 13 लाख, M.Des – 8 लाख

इन्डस्ट्रीअल डिजाइनर के अंदर क्या स्किल्स होनी चाहिए | Key Skills required for Industrial Designer

जो लोग Industrial Designing me Career बनाना चाहते है, उन्हे ये बात अच्छी तरह से जान लेनी चाहिए कि मैन्यूफैक्चरिंग की आधुनिकता और डिज़ाइनिंग के क्षेत्र में तेजी से बढ़ती प्रतिस्पर्धा, इस कैरियर के लिए सबसे बड़ा चैलेंज है। इस क्षेत्र में बने रहने और survive करने के लिए आपके अंदर क्या स्किल्स होनी चाहिए इसका विवरण नीचे दिया गया है। नीचे दी गई Industrial Designer Skills को देखकर आप स्वयं चेक कर सकते हैं कि आपको किस बिन्दु पर improvement की आवश्यकता है ।

Must have Skills for Industrial Designer

  • क्रिएटिव एण्ड इन्नोवेटिव
  • इमैजिनेटिव
  • आर्टिस्टिक
  • डिज़ाइनिंग सॉफ्टवेयर जैसे कैड (CAD), Adobe Illustrator, Solidworks की जानकारी
  • प्रोजेक्ट मैनेजमेंट स्किल्स
  • प्रॉब्लम सोल्विंग स्किल्स
  • इन्डस्ट्रीअल प्रोसेस की समझ

Industrial Designing Job Scope and Career Prospects

इन्डस्ट्रीअल डिज़ाइनिंग का क्षेत्र बहुत व्यापक है। अगर हम केवल Products की बात करें तो विश्व में इनकी गिनती अनगिनत है और इनकी डिज़ाइनिंग मे कैरियर बनाने के बहुत अवसर हैं। इसी तरह अन्य क्षेत्रों में भी Industrial Design की जरूरत पड़ती है। यदि आप इस क्षेत्र के लिए आवश्यक कोर्स पूरे कर लेते हैं तो आपको जॉब के अपार अवसर मिलेंगे। जानिए, इन्डस्ट्रीअल डिज़ाइनिंग मे आपको किस तरह की जॉब प्रोफाइल में काम करना पड़ेगा।

Industrial Designing Job Scope and Career Prospects

  • ऑटमोबील डिजाइनर
  • टेक्सटाइल डिजाइनर
  • पैकेज डिजाइनर
  • टाइल डिजाइनर
  • फर्नीचर डिजाइनर
  • टॉय डिजाइनर
  • इक्विपमेंट डिजाइनर
  • कार बॉडी डिजाइनर
  • एयरक्राफ़्ट डिजाइनर
  • सेरामिक डिजाइनर
  • मशीन डिजाइनर
  • इन्डस्ट्रीअल डिजाइन रिसर्चर
  • इंटीरियर डिजाइनर
  • बाईसिकल डिजाइनर
  • स्पेसक्राफ़्ट डिजाइनर

Industrial Designer Salary

student-of-industrial-designing-is-creating-designs-of-ornaments
Photo by Andrea Piacquadio from Pexels

जहाँ Industrial Designer के लिए जॉब के अनेकों अवसर हैं वहीं इस क्षेत्र में काम करने वालों को सैलरी भी अच्छी मिलती है। यदि आपने किसी अच्छे संस्थान से Industrial Designing Course किया है तो आपको कैरियर की शुरुआत में ही प्रति माह 50 हजार से 60 हजार रुपये salary वाली जॉब मिल जाएगी। 5 से 10 साल का अनुभव लेने के बाद सभी Perks मिलाकर यही Salary 2 से 3 लाख प्रति माह हो जाती है।

इसके अतिरिक्त आपकी सैलरी इस बात पर भी निर्भर करती है कि आप किस कंपनी में काम कर रहे हैं और किस क्षेत्र की कंपनी में काम कर रहे हैं। Hero Cycles, Futuring Design, HCL Technologies और Havells India जैसी कंपनियां, इन्डस्ट्रीअल डिज़ाइनर्स को अच्छी सैलरी देती हैं।

निष्कर्ष | Conclusion

Industrial Designing के क्षेत्र मे Industrial Designer, Product Designer और अन्य प्रोफाइल वाले पदों की जबरदश्त डिमांड है। इस फील्ड में काम करने के लिए जो बात हमें प्रोत्साहित करती है वो Industrial Designer salary है। इसमें शुरुआत में ही अच्छी Salary मिलने लगती है, जो कि आगे चलकर कुछ वर्षों में बहुत ही अच्छी हो जाती है।

इस क्षेत्र मे कैरियर बनाने के लिए जो बात सबसे ज्यादा परेशान करती है वो कोर्स की फ़ीस है। आपने ऊपर पढ़ा कि कुछ संस्थानों मे फ़ीस 10 लाख से लेकर 25 लाख तक भी है। पर इसके लिए आपको निराश होने की जरूरत नहीं है। आप अच्छे से प्रवेश परीक्षा की तैयारी करके Government College से कोर्स कर सकते हैं। इसमे फ़ीस बहुत कम होती है। पर याद रहे, सरकारी संस्थानों में प्रवेश परीक्षा बहुत कठिन होती है इसलिए आपको बहुत ही अच्छे तरीके से तैयारी करनी पड़ेगी।

दोस्तों, मुझे उम्मीद है ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा और आपको जानकारी मिल गई होगी कि Industrial Designing me Career Kaise Banaye और Industrial Designer Kaise Bane. इस लेख में हमने Top 10 Industrial Designing Colleges in India के बारे मे बताया है । इन कॉलेज से Industrial Designing Course करके और Industrial Designer Skills मजबूत करके आप एक अच्छा कैरियर बना सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Interior Designer कैसे बने | योग्यता, कोर्स, कॉलेज, सैलरी, स्कोप और अवसर

Leave a Reply