Cinematography Courses करके Cinematographer कैसे बनें- Meaning in Hindi

best-cinematography-course-cinematography-me-career-kaise-banaye-cinematographer-kaise-bane
Cinematography Meaning in Hindi- Image by mohamed Hassan from Pixabay

क्या आप जानना चाहते हैं कि Cinematography Kya Hai और इसमें कैरियर कैसे बनायें? अगर आपका उत्तर हाँ है तो आप सही जगह पर हैं। आज के इस पोस्ट में हम आपको Cinematography Meaning in Hindi और इसके टॉप कॉलेजों के बारे में बताने वाले हैं जहां से आप सिनेमेटोग्राफी कोर्स करके बेस्ट सिनेमेटोग्राफी मूवीज बना सकते हैं।

किसी भी फ़िल्म की सफलता का राज केवल पटकथा और ऐक्टिंग ही नहीं होती। फ़िल्मों के Scenes को सिनेमा के परदे पर किस तरह दिखाना है, इस पर बहुत हद तक निर्भर करती है। फ़िल्म के सभी दृश्यों को अच्छी तरह से शूट करने का काम Cinematographer का होता है। आइये सबसे पहले जानते हैं सिनेमेटोग्राफी क्या होती है?

Cinematography Kya Hai | Cinematography Meaning in Hindi

तकनीकी शब्दों में कहें तो सिनेमेटोग्राफी, Art of Motion Picture Photography है जिसमें Motion Camera का इस्तेमाल करके फ़िल्मों या टी वी सीरियल के Scene Shoot किये जाते हैं। इसमें उन सभी elements को ध्यान में रखा जाता है जो फ़िल्म को शूट करते समय आवश्यक हैं जैसे Lighting, Composition और Framing। इससे भी जरूरी चीज जो आपको जाननी चाहिए वो है Camera का सही इस्तेमाल।

सिनेमेटोग्राफी मे Camera Motion यानी की कैमरे को कैसे कैसे मूव करना है, कितनी ऊंचाई पर रखना है और सीन शूट करने के लिए Camera Position क्या होनी चाहिए, किस angle से सीन शूट करना है, इस बात का विशेष ध्यान रखा जाता है। एक cinematographer को पूरी तरह पता होता है कि कैमरे में कौन सा लेंस इस्तेमाल करना है, फोकस कितना रखना है, कहाँ पर ज़ूम करना है, कहाँ पर अंधेरे मे फ़िल्म शूट करनी है और कहाँ पर Lighting देनी है।

जब आप सिनेमेटोग्राफी कोर्स करेंगे तो आपको उपरोक्त सभी तकनीकों जैसे Camera Motion, Camera Angle, Focus, Exposure, Lens selection, Zoom, Lighting requirement, color और Filtration के बारे मे गहराई से पढ़ाया और सिखाया जाएगा।

अब तो आप समझ ही चुके होंगे कि Cinematography Meaning क्या है? ये केवल photography ही नहीं बल्कि Camera and Lighting के बीच सामंजस्य बिठाने की कला है। सिनेमेटोग्राफी की फील्ड मे सफ़ल होने के लिए आपको इस कला मे महारत हासिल होनी चाहिए।

TV and Film Cinematographer Kaise Bane | How to become a Cinematographer in India

वैसे तो टी वी और फ़िल्म की दुनियाँ में कई तरह के कोर्स हैं जिन्हे करके आप रूपहले परदे पर अपना करिअर बना सकते हैं। मगर इन सभी कोर्स में से सबसे जाना माना कोर्स सिनेमेटोग्राफी कोर्स है। फ़िल्म के जितने भी सीन होते हैं उन्हे Cinematographer ही कैमरे मे कैद करता है। अब आप इसी बात से अंदाजा लगा सकते हैं कि सिनेमेटोग्राफी का ये कोर्स कितना महत्वपूर्ण है।

आपको बता दें कि किसी भी Cinematography Course से Degree, Diploma या Certificate लेकर आप Cinematographer बन सकते हैं। पर सबसे पहले आपको किसी भी स्ट्रीम से १२वीं पास होना चाहिए। १२ वीं पास करने के बाद आपके पास सिनेमेटोग्राफी कोर्स करने के लिए कई विकल्प खुल जाते हैं।

आप फ़िल्म इंडस्ट्री में बिना कोई कोर्स किये Actor अथवा Actress तो बन सकते हैं मगर सिनेमेटोग्राफर नहीं। ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें Camera and Lighting की तकनीकी बारीकियों को सिखाया जाता है। अगर आप ये कोर्स सफलतापूर्वक कर लेते हैं तो समझ लीजिये कि सिनेमेटोग्राफी में आपका भविष्य बहुत उज्जवल है।

अगर आप चाहते हैं कि फ़िल्म इंडस्ट्री में आपकी गिनती अच्छे Cinematographer के रूप मे हो तो केवल ये जान लेना कि सिनेमेटोग्राफर कैसे बनें ही काफी नहीं है। कोर्स तो कोई भी कर लेगा पर इसमें सफ़ल होने के लिए आपके अंदर सिनेमेटोग्राफी Skills का होना बहुत जरूरी है।

सिनेमेटोग्राफी स्किल्स में आपको Camera Handling, Camera Stability, Camera Angle, Basic Knowledge of computer and video editing और Sound की बेहतर जानकारी होना चाहिए। या फिर यूँ कहिए कि Cinematography Skills में आपको दक्षता हासिल होनी चाहिए। कोर्स करने के दौरान आपको ये सभी स्किल्स सीखने को मिलेंगी पर यदि आपने इनका अभ्यास नहीं किया तो सब बेकार है।

Cinematography Course and Fees in India

अगर आप सिनेमेटोग्राफी मे करिअर बनाने के इच्छुक हैं तो आप किसी भी स्ट्रीम से १२ वीं पास कर लें। उसके बाद इस क्षेत्र मे करिअर बनाने के लिए आप इनमें से किसी मे भी कोर्स कर सकते हैं:

  • Certificate Course
  • Diploma Course
  • Undergraduate Course
  • Post Graduate Course

अगर आप मेरी राय माने तो इस क्षेत्र मे करिअर बनाने के लिए आप undergraduate course करें और इसके बाद postgraduate course कर लें। इससे आप स्नातक भी हो जाएंगे और किसी अन्य क्षेत्र में भी करिअर बनाने की सोच सकेंगे। फिर भी करिअर के मामले मे पूरी तरह सोच समझ कर ही फैसला लीजिये। जो कोर्स अच्छे हों तथा आपकी जेब allow करती हो, वही कोर्स करना बेहतर होता है।

Certificate Course 3 से 6 माह के होते हैं और इस तरह के कोर्स करने की Fees 40 हजार रुपये से लेकर 1 लाख तक होती है। अगर आप graduate या postgraduate हैं, और उसके बाद सर्टिफिकेट कोर्स करते हैं तो ये आपके लिए Extra Advantage होगा। आप चाहें तो डिप्लोमा करने के बाद भी सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं।

डिप्लोमा कोर्स 1 साल से 2 साल की अवधि के होते हैं और इन्हे करने के लिए आपको 80 हजार रुपये से लेकर 1.5 लाख रुपये तक की Fees देनी पड़ सकती है।

स्नातक कोर्स मुख्यत: 3 वर्ष के होते हैं और इसकी fees 1 लाख रुपये से 2 लाख रुपये तक जा सकती है।

उपरोक्त कोर्स करने के लिए हमने जो फ़ीस बताई है वो College to College भिन्न हो सकती है इसलिए जब भी किसी कॉलेज का चयन करें वहाँ से उसकी फ़ीस पहले से पता करके रखें।

best-cinematography-course-cinematography-me-career-kaise-banaye
Image by Jan Alexander from Pixabay

आप ज्यादा भ्रमित न हों इसलिए हम यहाँ Best Cinematography Course in India की एक सूची शेयर कर रहे हैं। इस सूची में दिए गए सिनेमेटोग्राफी कोर्स बहुत पॉपुलर हैं और सबसे ज्यादा लिए जाते हैं।

  1. डिप्लोमा इन सिनेमेटोग्राफी
  2. डिप्लोमा इन कैमरा एण्ड लाइटिंग
  3. डिप्लोमा इन प्रोडक्शन एण्ड डायरेक्शन
  4. डिप्लोमा इन फ़िल्म एण्ड टी वी प्रोडक्शन
  5. बी एस सी इन सिनेमा एण्ड फ़िल्म मैकिंग
  6. बी ए इन फ़िल्म मैकिंग एण्ड सिनेमॅटोग्राफी
  7. एम एस सी इन सिनेमा एण्ड फ़िल्म मैकिंग
  8. सर्टिफिकेट इन सिनेमॅटोग्राफी
  9. सर्टिफिकेट इन फ़िल्म एण्ड लाइटिंग
  10. पी जी डिप्लोमा इन डिजिटल सिनेमॅटोग्राफी
  11. पी जी डिप्लोमा इन सिनेमॅटोग्राफी
  12. पी जी डिप्लोमा इन टेलिविज़न प्रोडक्शन

Best College for Cinematography Courses in India

केवल इंडिया मे ही 50 से ज्यादा ऐसे कॉलेज और इंस्टिट्यूट हैं जहां Film Making and Cinematography Course कराए जाते हैं। मगर सभी संस्थान अच्छे नहीं हैं। बहुत सारे स्टूडेंट्स बताते हैं कि उन्होंने जिन संस्थानों में प्रवेश लिया था वहाँ प्रैक्टिकल करने की बहुत सीमित व्यवस्था थी इसलिए हर एक स्टूडेंट को अतिरिक्त समय निकाल कर, या कहीं और से practical knowledge लेनी पड़ती थी।

वैसे ये हाल अधिकतर संस्थानों का है। अगर अच्छे कोर्स के लिए थोड़ी ज्यादा फ़ीस भी लगे और आप उसे वहन कर सकें, तो आपको नीचे बताए गए संस्थानों मे प्रवेश लेने के बारे मे विचार करना चाहिए। यकीन मानिए ये संस्थान वाकई में बहुत लोकप्रिय हैं। इनमे सिनेमेटोग्राफी कोर्स करके आप एक अच्छे Cinematographer बन सकते हैं।

  1. एशियन एकेडमी ऑफ फ़िल्म एण्ड टेलिविज़न – नोएडा
  2. फ़िल्म एण्ड टेलिविज़न इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया – पुणे
  3. व्हिसलिंग वुड्स इंटरनेशनल – मुम्बई
  4. माइन्डस्क्रीन फ़िल्म इंस्टिट्यूट – चेन्नई
  5. सत्यजीत रे फ़िल्म्स एण्ड टेलिविज़न इंस्टिट्यूट – कोलकाता
  6. ज़ी इंस्टिट्यूट ऑफ मीडिया आर्ट्स – मुम्बई
  7. सेंटर फॉर रिसर्च इन आर्ट ऑफ फ़िल्म एण्ड टेलिविज़न (क्राफ़्ट) – नई दिल्ली
  8. डिजिटल फ़िल्म एकेडमी – मुम्बई
  9. रामोजी एकेडमी ऑफ फ़िल्म एण्ड टेलिविज़न (राफ्ट) – हैदराबाद
  10. आई सी ई बालाजी टेलीफ़िल्म्स – दिल्ली

Scope and Career in Cinematography

दोस्तों, अगर आप इंडियन फ़िल्म इंडस्ट्री के आंकड़ों को देखेंगे तो पाएंगे कि Indian Film Industry हर वर्ष बहुत तेजी से Grow कर रही है। वर्ष 2014 मे भारतीय सिनेमा की वैल्यू 126.4 Indian Billion Rupees थी जो बाद मे बढ़ कर वर्ष 2020 में 183 Indian Billion Rupees हो गई है। इसकी वैल्यू आगे भी बढ़ने की उम्मीद बरकरार है।

आंकड़ों को देखकर हम अंदाजा लगा सकते हैं कि Indian Film Industry में जॉब के अनगिनत अवसर हैं। Bollywood, Tollywood, South Indian Movies और अन्य Regional Language Movies मिलाकर हर वर्ष 2000 से ज्यादा फिल्मे Produce हो रही हैं। सोचिए अगर आप Cinematographer बन जाते हैं तो क्या आपको जॉब नहीं मिलेगी?

best-cinematography-course-cinematographer-kaise-bane
Image by Jan Alexander from Pixabay

ये तो केवल फ़िल्मों की बात हुई, बीते कुछ वर्षों में OTT Platform पर Streaming Media का बहुत तेजी से आगमन हुआ है। Netflix, Prime Video, Hotstar, MxPlayer, Voot, Sony Live, Alt Balaji आदि ऐसे पॉपुलर Online Streaming Apps हैं जिन्होंने लगभग प्रत्येक घर में टी वी अथवा मोबाईल के माध्यम से अपनी पहुँच बना ली है। इनमे दिखाए जाने वाले रियलिटी शो, एपिसोड और सीरीज़ तो फ़िल्मों से भी ज्यादा लोकप्रिय हैं।

ये सब देख कर आपको नहीं लगता कि Cinematographer के रूप में इस क्षेत्र में करिअर बनाना कितना फायदेमंद है! आप बस किसी भी तरह सिनेमेटोग्राफी कोर्स कम्प्लीट करके Film Industry और Television Industry के Director, Producer और Senior Cinematographer आदि के संपर्क मे रहें और उनसे जान पहचान बढ़ाएं। जान पहचान हो जाने से Career को जल्दी Boost मिलता है। Bollywood मे अनुभव लेने के बाद आप Hollywood मे भी अपना प्रभुत्व दिखा सकते हैं।

5 Best Cinematography Movies of 21th Century of the world

  • Life of Pie
  • Titanic
  • Avatar
  • Gravity
  • Roma

निष्कर्ष | Conclusion

दोस्तों, सिनेमेटोग्राफी में करिअर की अपार संभावनाएं हैं इसलिए अगर आप मेहनत करके कोर्स कम्प्लीट कर लेते हैं और Cinematographer बनकर फ़िल्मों में अपनी अर्जित skills का इस्तेमाल करते हैं तो यकीनन एक दिन ऐसा आएगा जब बेस्ट सिनेमेटोग्राफी मूवीज बनाने के लिए आपको आजीवन याद किया जाएगा।

मुझे आशा है कि आपको हमारा ये पोस्ट पसंद आया होगा। इस पोस्ट को पढ़कर आपने Cinematography Meaning in Hindi के बारे में जान लिया होगा और साथ ही पता चल गया होगा कि इसमें कैरियर कैसे बन सकते हैं। अगर आपको सिनेमेटोग्राफी से संबंधित कोई अन्य जानकारी चाहिए तो हमें जरूर बताएं।

ये भी पढ़ें:

Event Management me career kaise banaye

Sharing Is Caring:

Leave a Comment