SSP Full Form Kya Hai | SSP Kaise Bane

SSP Full Form Kya Hota Hai | SSP Kaise Bante Hain: काफी सारे छात्रों का सपना होता है की वे पढ़ लिख कर SSP बने और अपने माता पिता का नाम ऊंचा करें। क्या आपका भी सपना पुलिस विभाग में SSP बनने का है? अगर हां तो आपके लिए आज का यह लेख काफी महत्वपूर्ण साबित होने वाला है।

आज हम आपको अपने लेख के माध्यम से SSP Full Form Kya Hai, एसएसपी क्या होता है, एसएसपी कैसे बने (SSP Kaise Bane), एसएसपी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए, एसएसपी बनने के लिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिए, एसएसपी बनने की चयन प्रक्रिया क्या है इत्यादि से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी एक-एक करके बताने वाले हैं। तो आपसे निवेदन है की आप मेरे इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें।

ssp-full-form-kya-hai-ssp-kaise-bane-ssp-full-form-kya-hota-hai
Image Created at Canva

एसएसपी क्या होता है? (SSP Kya Hota Hai)

SSP Full Form: बहुत से छात्रों का सवाल है की एसएसपी क्या होता है? तो मैं उन छात्रों को बताना चाहूंगा की SSP पुलिस बल में सीनियर ऑफिसर होता है। जिसका मतलब यह हुआ की SSP रैंक के अधिकारी के नीचे एसपी, हवलदार, सहायक पुलिस अधीक्षक, सिपाही आदि कार्यरत होते हैं और SSP द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए कार्य करते हैं।

देखा जाए तो भारत में सभी जिलों में एक एसएसपी की तैनाती की जाती है ताकि कानून व्यवस्था का पालन सही एवं शांतिपूर्ण तरीकों से किया जा सके। जिला में कानून व्यवस्था का सही एवं शांतिपूर्ण ढंग से पालन हो रहा है या नहीं यह सुनिश्चित करना SSP का जिम्मेदारी में शामिल होता है।

इसके अलावा जिले में हो रहे अपराध, भ्रष्टाचार को रोकना और खत्म करना भी SSP की जिम्मेदारी होती है। अगर हम आसान शब्दों में समझें कि SSP Kya Hota Hai तो, एसएसपी वह सरकारी अधिकारी होता है जो अपने जिले को अपराध मुक्त करके कानून व्यवस्था बनाए रखने के साथ ही साथ जिले को बेहतर ढंग से चलता है।

ये भी पढ़ें:

एसएसपी का फुल फॉर्म क्या है? (SSP Full Form Kya Hai)

क्या आपको भी एसएसपी का फुल फॉर्म क्या है (SSP Ka Full Form Kya Hai) नही पता है। अगर नहीं पता तो कोई बात नहीं क्योंकि, अब हम आपको हिंदी और इंग्लिश दोनो भाषा में हीं SSP का फुल फॉर्म बताने वाले हैं। यदि आप हिंदी भाषा में SSP Ka Full Form Kya Hai जानना चाहते है तो आपको बता दूं की SSP को हिंदी में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कहा जाता है।

अगर आप इंग्लिश भाषा में SSP Full Form Kya Hota Hai ये जानना चाहते हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि इंग्लिश भाषा में SSP का फुल फॉर्म Senior Superintendent of Police होता है।

एसएसपी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए?

SSP Full Form: काफी सारे छात्रों का सवाल होता है कि एसएसपी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए? तो मैं उन छात्रों को जानकारी देना चाहूंगा की अगर आप SSP बनना चाहते है तो आपको SSP बनने के लिए कम से कम स्नातक पास होना चाहिए।

अगर आप किसी भी विषय से स्नातक यानी ग्रेजुएशन पास हैं तो आप SSP बनने के लिए भर्ती प्रक्रिया में आवेदन कर सकते हैं क्योंकि, एसएसपी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता स्नातक पास रखी गई है।

ये भी पढ़ें:

SSP Kaise Bante Hain (SSP Kaise Bane)

जो भी छात्र पुलिस विभाग में SSP बनने का सपना देख रहे हैं या SSP Kaise Bane जानना चाहते हैं तो वैसे छात्रों को एक बात समझनी होगी की SSP पद की सीधी भर्ती नहीं होती है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिकार पुलिस विभाग में व्यक्ति एसएसपी कैसे बनता है तो आपको जानकारी देना चाहूंगा कि जो लोग पुलिस डिपार्टमेंट में SSP बनते है वे एसपी पद से प्रमोशन लेकर एसएसपी बनते है।

ऐसी स्थिति में अगर आप SSP बनने का सोच रहे है तो आपके पास एसएसपी बनने के दो विकल्प हैं। अगर हम SSP बनने के सबसे पहले विकल्प की बात करें तो आपको UPSC का एग्जाम क्लियर करके पुलिस डिपार्टमेंट में किसी एक पद पर चयनित होना होगा। उसके बाद आप प्रमोशन के जरिए एसएसपी बन सकते है।

अगर हम SSP बनने के दूसरे विकल्प की बात करें तो आपको राज्यों द्वारा आयोजित कराई जाने वाली पब्लिक कमिशन सर्विस (Public Commission Service) परीक्षा क्लियर करनी होगी जिसके बाद ही आपका SSP बनने का रास्ता खुलेगा। ध्यान दीजिये कि आप इस परीक्षा के द्वारा भी सीधे SSP नहीं बन सकते। इस पद को पाने के लिए आपको प्रमोशन वाला रास्ता पार करना होगा।

मैं आपको इस लेख के नीचे एसएसपी बनने के तीन तरीकों के बारे में बता रहा हूँ जिन्हें फॉलो करके आप आसानी से एसएसपी बन सकते हैं।

  1. अगर हम SSP Kaise Bane इसके पहले तरीके की बात करें तो आपको सबसे पहले UPSC (Union Public Service Commission) की परीक्षा देनी होगी और अच्छे अंक के साथ परीक्षा पास करनी होगी। परीक्षा पास करने के बाद आपको IPS कैडर चुनना होगा। हैदराबाद में IPS की ट्रेनिंग कराई जाती है जिसके बाद आपको किसी जिले का SP बना दिया जायेगा। बाद में प्रमोशन के बाद आपको SSP पद के लिए चयनित किया जाएगा।
  2. यदि हम SSP Kaise Bane इसके दूसरे तरीके की बात करें तो आपको सबसे पहले SI की परीक्षा पास करके Sub Inspector के पद पर चयनित होना होगा। जिसके बाद आपको Sub Inspector के पद पर रहकर कुछ वर्षों तक अच्छा कार्य करना होगा। जिसके बाद आपको पुलिस डिपार्टमेंट में धीरे धीरे DSP – SP और फिर SSP पद के लिए प्रमोशन मिल जाएगा। लेकिन, ये प्रमोशन आपके कार्य पर निर्भर करेगा।
  3. इसके अलावा हम एसएसपी कैसे बनें इसके तीसरे तरीके की बात करें तो आपको सबसे पहले सीबीआई में सब इंस्पेक्टर के पद पर नियुक्त होना पड़ेगा। जिसके बाद आपको CBI के Sub Inspector पद पर रहकर अच्छा कार्य करना होगा। जिसके बाद आप प्रमोशन पालिसी का पालन करते हुए कुछ वर्षों में SSP बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

एसएसपी बनने के लिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिए ?

कुछ बच्चे सोचते है कि एसएसपी बनने के लिए सिर्फ पढ़ाई की जरूरत होती है। लेकिन, वे पूरी तरह से सही नहीं हैं, ऐसा इसलिए क्योंकि SSP बनने के लिए आपको पढ़ाई के साथ-साथ शारीरिक रूप से भी मजबूत होना पड़ेगा। क्योंकि, SSP बनने के लिए आपको पुलिस विभाग द्वारा तय की गई शारीरिक योग्यता को पास करना आवश्यक है। तभी जाकर आप SSP पद के लिए चयनित हो सकते है। तो आइए नीचे जानते है की एसएसपी बनने के लिए शारीरिक योग्यता क्या होनी चाहिए….. (SSP Full Form)

  • यदि आप SSP बनना चाहते है तो आपकी हाइट कम से कम 165 Cm होनी चाहिए। यह हाइट केवल पुरुषों के लिए बताई गई है।
  • अगर आप महिला है और आप एसएसपी बनना चाहती हैं तो आपकी हाइट कम से कम 150Cm होनी चाहिए।
  • यदि आप पुरुष है और आप एसएसपी बनना चाहते है तो आपकी चेस्ट कम से कम 84 Cm होनी चाहिए।
  • महिला अभ्यर्थी के लिए चेस्ट की सीमा नहीं रखी गई है।
  • इसके अलावा आपकी नजर 6/6 और 6/9 होनी चाहिए।
  • महिला एवं पुरूष उम्मीदवार दोनो Medically Fit होने चाहिए।

एसएसपी बनने के लिए आयु सीमा कितनी होनी चाहिए ?

SSP Age Limit: जो भी छात्र SSP बनने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो उनको आवेदन करने से पहले आयु सीमा से संबंधित जानकारी प्राप्त करनी होगी। यदि आपकी आयु 21 वर्ष से लेकर 32 वर्ष तक ही है तो आप आसानी से एसएसपी पद के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • यदि आप एसएसपी पद के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपकी न्यूनतम उम्र 21 साल होनी चाहिए।
  • यदि आप सामान्य वर्ग से आते है और आप एसएसपी पद के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आपकी अधिकतम उम्र 32 वर्ष होनी चाहिए।
  • अगर आप ओबीसी वर्ग से आते हैं और आप SSP पद के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आपकी अधिकतम उम्र 35 वर्ष होनी चाहिए।
  • अगर कोई छात्र एससी, एसटी वर्ग से आता है और वे SSP पद के लिए अप्लाई करना चाहते है तो उनकी अधिकतम उम्र 37 वर्ष होनी चाहिए।

ये भी पढ़ें:

एसएसपी बनने के लिए चयन प्रक्रिया क्या रखी गई है ?

क्या आप भी SSP Officer बनना चाहते हैं, यदि हां तो उसके लिए आपको सर्वप्रथम यूपीएससी एग्जामिनेशन के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की जरूरत होती हैं। हमारे कहने का तात्पर्य यह है कि SSP Officer बनने के लिए आपको IPS एग्जामिनेशन क्लियर करने की आवश्यकता होती है।

जब आप IPS एग्जामिनेशन क्लियर कर लेंगे तब ही आप SSP पद हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा आप दूसरे तरीके से भी SSP Officer बन सकते हैं और वो यह है की राज्य स्तर पर जो एग्जामिनेशन निकाले जाते हैं आपको उन सभी एग्जामिनेशन को क्लियर करके, प्रमोशन के रास्ते SSP Officer बन सकते हैं।

  • प्रारम्भिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • साक्षात्कार

एसएसपी बनने के लिए आपको प्रारम्भिक परीक्षा देनी होगी और कट ऑफ के अनुसार पास होना होगा। इसके बाद आपको मुख्य परीक्षा देनी होगी और अच्छे नंबर से पास होना होगा। जब आप मुख्य परीक्षा पास कर लेंगे तो आपको इसके बाद इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। जब आप इंटरव्यू पास कर लेंगे तो इसके बाद बाद मेरिट लिस्ट निकाली जायेगी। अगर आपका नाम मेरिट लिस्ट में आएगा तो आपके परीक्षा में प्राप्त अंक के अनुसार ही विभिन्न पदों पर चयन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:

निष्कर्ष

आशा करता हूं की आपको SSP Full Form, SSP Kaise Bane, एसएसपी बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता क्या होनी चाहिए, SSP Ka Full Form Kya Hai, SSP बनने के लिए उम्र सीमा क्या होनी चाहिए, एसएसपी बनने के लिए चयन प्रक्रिया क्या है, इत्यादि से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो गई होगी। यदि आप SSP Kaise Bane से संबंधित कुछ और सवाल पूछना चाहते हैं तो आप कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपने सवाल पूछ सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment