CNC Operator कैसे बनें : 6 Best Points जो आपको जानने चाहिए

दोस्तों अगर आप CNC Operator बनना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढिए। यहाँ मैं आपको बताऊँगा कि CNC Operator क्या होता है, उसका job profile क्या होता है, उसे कहाँ कहाँ जॉब मिल सकती है, salary कितनी मिलती है, और इसका Future क्या है?

आज का युग Automation का युग है। जितने भी काम हैं, Automation की मदद से आसान हो गए हैं। अब लगभग हर parts, CNC Machines की मदद से बनाए जा रहे हैं। इससे समय की बहुत बचत होती है और कम समय मे ही ज्यादा से ज्यादा parts बन जाते हैं।

उदाहरण के तौर पर हम automobile industry को ही ले लेते हैं, इसमें इंजन से ले कर चेसिस तक के सारे पार्ट्स CNC Machine मे ही बनाए जाते हैं। Machining , Milling, Drilling, Boring, Beveling आदि सभी प्रक्रियाएं CNC Machine द्वारा बहुत आसानी से और एक मिनट से भी कम समय में हो जाती हैं।

अगर आप CNC Operator बन जाते हैं तो आपके पास जॉब की कमी कभी महसूस नहीं होगी। CNC Machines का इस्तेमाल अब लगभग हर एक इंडस्ट्री मे होने लगा है। इसकी वजह से CNC Operator के जॉब की डिमांड बहुत ज्यादा है। केवल भारत देश ही नहीं, बल्कि आप अन्य देशों मे भी CNC Operator की job करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

CNC Operator Kaise Bane
Image by gefrorene_wand from Pixabay

आप किन किन इंडस्ट्रीज़ में बतौर CNC Operator काम कर सकते हैं ?

जैसा कि मैंने अभी बताया के अब हर जगह हर एक इंडस्ट्री में CNC Machines का इस्तेमाल होने लगा है. यहाँ मैं आपको बताऊँगा कि आप किन किन इंडस्ट्रीज़ में बतौर CNC Operator काम कर सकते हैं।

  • इलेक्ट्रानिक्स इंडस्ट्री : इलेक्ट्रॉनिक इक्विपमेंट साइज़ मे काफ़ी छोटे होते हैं। इनको बनाने के लिए high precision की जरूरत पड़ती है। CNC Machines इसमे बहुत मददगार साबित होती है। आप CNC ऑपरेटर बन कर सेमीकंडक्टर, पी सी बी, इलेक्ट्रॉनिक हाउसिंग मे अपनी दक्षता दिखा सकते हैं।
  • ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री : इस इंडस्ट्री मे आपको इंजन सिलिन्डर, पिस्टन, वाल्व, इंजन केसिंग आदि मे काम करने का मौका मिलता है।
  • मेडिकल इंडस्ट्री : Medical Equipments दूसरी ऐसी चीजें हैं जिसमे High Precision की आवश्यकता होती है। चूंकि ये इक्विपमेंट सीधे सीधे मानव शरीर और स्वास्थ्य से संबंधित हैं, इसलिए इस इंडस्ट्री मे CNC Machines का रोल बहुत अहम हो जाता है।
  • एरोस्पैस इंडस्ट्री : इस इंडस्ट्री में 5-Axis CNC Machining का इस्तेमाल होता है। अगर आपको इन machines पर काम करने का अनुभव है तो ये आपके लिए कैरियर बनाने का अच्छा विकल्प है। चूंकि एरोस्पेस इंडस्ट्री देश-विदेश में फैली हुयी है, इसलिये आपके पास MNC यानी कि Multi National Companies में काम करने का सुनहरा अवसर मिलता है।
  • ऐग्रिकल्चर इंडस्ट्री : ज़रा ध्यान से सोचिए कि ऐग्रिकल्चर इंडस्ट्री को आज इतना developed कैसे बनाया गया। इसकी वजह है नई तकनीक और आधुनिक agricultural machines का प्रयोग। इन machines को बनाने के लिए भी CNC का इस्तेमाल होता है। आप यहाँ पर भी CNC Operator की जॉब पा सकते हैं।
  • सिक्युरिटी इक्विपमेंट इंडस्ट्री : सुरक्षा एक बेहद संवेदनशील विषय है। हर एक देश, सुरक्षा के लिए नई technology से लैस equipments को अपने पास रखना चाहते हैं। कुछ देश तो सुरक्षा के लिए होने वाले खर्चों का अलग बजट रखते हैं। यहाँ पर भी जॉब की भरपूर संभावनाएं हैं, जहां आपको टैंक, हथियार, मिसाइल आदि बनाने के लिए CNC Machines पर काम करना होता है।

CNC Operator बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

CNC Operator is operating the machine
Image by Martin Rehrl from Pixabay

अभी आपने पढ़ा और जाना कि बहुत से ऐसे क्षेत्र हैं जहां CNC Machines का इस्तेमाल किया जाता है। इस जगहों पर आप बतौर CNC Operator काम कर के अच्छी सैलरी पा सकते हैं।

अगर आप 10 वीं अथवा 12 वीं पास हैं, ITI किया हुआ है, पॉलीटेक्नीक से डिप्लोमा किया है या फिर आप टेक्निकल ग्रेजुएट हैं तो आप CNC Operator की जॉब के लिए Apply कर सकते हैं। अधिकांशत: लोग ITI करके इस तरह की जॉब मे लग जाते हैं।

ITI करने की बाद, CNC मे certificate course करके आप बेहद आसानी से CNC Operator की जॉब पा सकते हैं। यह कोर्स मुख्यत: 6 महीने का होता है। बहुत सारे ऐसे संस्थान हैं जो CNC की ट्रैनिंग कराते हैं और कोर्स complete होने के बाद सर्टिफिकेट provide करते हैं। इस सर्टिफिकेट के आधार पर कंपनियां आपको एंट्री लेवल पर ऑपरेटर का जॉब ऑफर करती हैं।

जब आपको काम का अच्छा अनुभव हो जाए तब आप कहीं और भी जॉब के लिए अपना अनुरोध प्रस्तुत कर सकते हैं।

अगर आप सरकारी संस्थान से CNC की ट्रैनिंग लेना चाहते हैं तो Central Tool Room & Training Centre, Kolkata से संपर्क कर सकते हैं। यहाँ पर एक माह और दो माह की अवधि वाले कोर्स भी उपलब्ध हैं । एक माह वाले कोर्स की फ़ीस रु. 10,000/- और दो माह वाले कोर्स की फ़ीस रु. 18,000/- है।

अच्छे CNC Operator बनने की क्या requirement है ? CNC Operator Job Requirements

बेसिक योग्यता होना और ट्रैनिंग कोर्स कर लेना ही आपको handsome salary वाली जॉब नहीं दिलाता । इस जॉब की अन्य Requirements भी हैं जो आपको अविलंब और अच्छी जॉब दिलाने में मदद करती हैं। ऐसी ही कुछ Requirements का विवरण नीचे दिया गया है:

  • CNC के क्षेत्र मे आपका अनुभव
  • CNC Machines, Tools Operate करने में आपकी Skill और Precision
  • Mechanical Drawing, Codes को पढ़ने की दक्षता
  • आपके Mathematical और Mental Aptitude का लेवल
  • Machine Tools की बेसिक जानकारी

CNC ऑपरेटर को क्या काम करना होता है ? CNC Operator Job Description

दोस्तों, CNC Operator Job meaning का मतलब होता है CNC Machines पर काम करने वाला आदमी । इसमे ऑपरेटर को CNC Machines पर काम करके Finished Product बनाने होते हैं।

CNC Operator के रूप में आपसे जिन कार्यों की अपेक्षा की जाती है, मैं उन कार्यों की एक लिस्ट नीचे दे रहा हूँ। इन्हे आप CNC ऑपरेटर की Responsibilities भी मान सकते हैं।

  • CNC Machines को ready करना और machining, drilling, boring, reaming, grinding आदि कार्य करने के लिए operate करना।
  • Mechanical Drawings को पढ़ना, समझना।
  • Job की requirement को समझकर CNC Machine को ऑपरैट करना तथा समय सीमा के भीतर कार्य पूरा करना।
  • CNC Machines के behavior और उसमें लगने वाले टूल्स को समझना और किसी भी breakdown से बचाना।
  • CNC Machines के codes (G-Code, M-Code etc.) की बेसिक जानकारी रखना और जरूरत पड़ने पर इन codes मे modification करना।
  • CNC Machines के Warning System को समझना
  • CNC Machines द्वारा बने हुए Finished Products की dimensions चेक करना

CNC Operator को कितनी सैलरी मिलती है ? Salary of CNC Operator in India

Salary of a CNC Operator
Photo by DEV ROY from Pexels

CNC ऑपरेटर की सैलरी उसके अनुभव और skills पर निर्भर करती है। India में Fresher की सैलरी रु. 10,000/- से ले कर 15,000/- तक हो सकती है। अनुभव लेने के बाद और Skills improve करने के बाद आप अपनी सैलरी मे 5 से 10 हजार तक का भी इज़ाफ़ा कर सकते हैं।

अगर CNC Operator के रूप में आपके पास कई वर्षों का अनुभव हैं और आप किसी बड़ी और reputed कंपनी मे जॉब स्विच करते हैं तो आपकी सैलरी रु. 50,000/- से 60,000/- हो जाना किसी अचंभे की बात नहीं हैं। Multinational Companies में भी आकर्षक सैलरी मिलती है, और वो भी सुविधाओं के साथ।

CNC Operators को सबसे ज़्यादा pay करने वाले भारतीय शहर

दोस्तों, जॉब पोर्टल वाली Indeed कंपनी इन भारतीय शहरों को अच्छा payment करने वाली कंपनी मानती है :

  1. लुधियाना, पंजाब : रु. 16,350/- प्रति माह
  2. वेल्लोर, तमिलनाडु : रु. 15,560/- प्रति माह
  3. हैदराबाद, तेलंगाना : रु. 15,154/- प्रति माह
  4. पुणे, महाराष्ट्र : रु. 14,625/- प्रति माह
  5. सूरत, गुजरात : रु. 14,520/- प्रति माह
  6. चेन्नई, तमिलनाडु : रु. 13,996/- प्रति माह
  7. कोयंबटूर, तमिलनाडु : रु. 13,917/- प्रति माह

तो दोस्तों, आपने पढ़ा कि किस तरह आप 10 वीं पास करके या फिर ITI करके भी CNC Operator की नौकरी पा सकते हैं। इसमे entry level पर अच्छी सैलरी मिल जाती है और अनुभव होने के बाद, आपकी स्किल्स के आधार पर सैलरी इसकी 3 से 4 गुना तक भी जा सकती है।

आजकल अधिकांश कंपनियों मे CNC Operator की ज़रूरत पड़ती ही पड़ती है। आप इसमे अपना कैरियर बनाकर अपना भविष्य संवार सकते हैं। अपनी कार्यकुशलता, अनुभव और दक्षता के बल पर आप ऑपरेटर से programmer बन सकते हैं, supervisor बन सकते हैं और यहाँ तक कि Production Manager भी बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें : Acting me career kaise banaye | Best 12 Acting Institutes in India

Leave a Reply