सरकारी अध्यापक- Government Teacher Kaise Bane in Hindi?

Rate this post

Government Teacher Kaise Bane in Hindi: वर्तमान समय में Government Teacher की नौकरी पाने के लिए काफी संख्या में लोग प्रयासरत रहते हैं। क्योंकि सरकारी अध्यापक की नौकरी एक ऐसी नौकरी है जहां आपको मान सम्मान के साथ एक अच्छी सैलरी भी प्राप्त होती है और सबसे बड़ी बात यह है कि यह नौकरी पक्की होती है। इस कारण आज का युवा वर्ग एक Sarkari Teacher के रूप में अपना करियर बनाने के लिए उत्सुक रहता है।

एक रिपोर्ट के अनुसार जुलाई 2021 तक भारत में करीब 49,38,868 Government Teacher मौजूद है। यदि आप भी एक गवर्नमेंट टीचर के रूप में अपना करियर बनाने की इच्छा रखते हैं तो Government Teacher Kaise Bane और उसके लिए क्या-क्या योग्यताओं का होना आवश्यक है यह जानना आपके लिए जरूरी हो जाता है। इसलिए सारी जानकारी लेने के लिए आप हमारे इस लेख को ध्यान से पढ़ें।

government-teacher-kaise-bane-in-hindi
Image Created at Canva

Government Teacher Kya Hota Hai- Government Teacher Kaise Bane

सरकारी अध्यापक एक ऐसा व्यक्ति होता है जो सरकारी स्कूल में सरकार द्वारा एक शिक्षक के रूप में नियुक्त किया जाता है। उसका कार्य होता है कि वह बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करे और साथ ही बच्चों के मन में उठ रहे प्रत्येक सवाल के उत्तर उपलब्ध कराए। इस कार्य के बदले सरकार एक गवर्नमेंट टीचर को काफी अच्छा वेतन प्रदान करती है।

परंतु एक Government Teacher बनने के लिए पहले उस व्यक्ति को ग्रेजुएशन और बीएड जैसे कोर्स करने पड़ते हैं। ये सब करने के बाद भी उसे परीक्षा देनी होती है। इस पूरी प्रक्रिया से गुजर कर ही कोई व्यक्ति एक गवर्नमेंट टीचर बन पाता है।

सन् 2010 में (राइट टू एजुकेशन) एक्ट द्वारा सरकार ने 6 वर्ष से 14 वर्ष तक की उम्र के सभी बच्चों के लिए मुफ्त शिक्षा उपलब्ध करने का अधिकार प्रदान किया है। इस कार्य हेतु उन्हें सरकारी स्कूल में दाखिला लेना होता है और उन्हें पढ़ाने के लिए सरकार Government Teacher उपलब्ध कराती है।

ये भी पढ़ें:

Government Teacher Kaise Bane in Hindi

अगर आप एक सरकारी अद्यापक बनना चाहते हैं पर आपको नहीं पता कि Government Teacher Kaise Bane या Government Teacher Kaise Bante Hain तो आपको इस बात का ज्ञान होना चाहिए कि इसके लिए आपको किस किस प्रक्रिया से गुजरना पड़ता है। एक सरकारी अध्यापक बनने के लिए आपको 12वी कक्षा में 50% अंक के साथ पास होना आवश्यक है।

इसके साथ यह भी आवश्यक है कि आपने ग्रेजुएशन में 60% अंक प्राप्त किए हो और आपके पास B.Ed की डिग्री भी होनी चाहिए। तभी आप एक गवर्नमेंट टीचर के लिए होने वाली परीक्षा CTET और TET मे भाग ले सकते हैं।

Types of Government Teachers

GOVERNMENT TEACHER को तीन भागों में बांटा गया है और प्रत्येक के लिए योग्यताओं के स्तर में अंतर होता है:

PGT (Primary Teacher)

एक प्राइमरी टीचर बनने के लिए आपकी योग्यता थोड़ी अलग होगी। इसके लिए आपका 12वीं में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करना आवश्यक है। प्राइमरी टीचर के लिए कराए जाने वाले कोर्स में एडमिशन प्राप्त करने के लिए मेरिट लिस्ट लगाई जाती है। जिसमें आप केवल तभी शामिल हो पाएंगे जब आप 12वीं कक्षा में अच्छे अंक लेकर पास हों।

और इसके पश्चात अगर आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री है तो आप PGT के लिए नर्सरी टीचर ट्रेनिंग कोर्स की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। इसे प्राप्त करने के बाद आप पहली से पांचवी कक्षा तक के विद्यार्थियों को पढ़ाने में सक्षम हो जाएंगे। परंतु उससे पहले आपको भी CTET और TET जैसी परीक्षा पास करना अनिवार्य है।

इसके अतिरिक्त एक प्राइमरी शिक्षक बनने के लिए आप BTC या D.El.Ed (Diploma in Elementary Education) भी कर सकते हैं। परंतु इसके लिए पहले आपको ग्रेजुएशन करना अनिवार्य है। परंतु यह सब करने के बाद भी आपको CTET या TET की परीक्षा देनी होती है। इसके पश्चात वैकेंसी आने पर आप एक Government Teacher की नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

TGT (Trained Graduate Teacher)

यदि आप एक TGT शिक्षक बनते हैं तो आप छठी से दसवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान कर सकते हैं। परंतु इसके लिए यह आवश्यक है कि आपने ग्रेजुएशन समाप्त कर लिया हो और आपके पास 2 वर्ष की B.Ed कोर्स की डिग्री हो। ये सब करने के बाद ही आप एक Government Teacher के लिए केंद्र और राज्य द्वारा आयोजित कराई जाने वाली परीक्षाओं में भाग ले सकते हैं। इन परीक्षाओं में पास होने पर ही आप एक गवर्नमेंट टीचर की वैकेंसी आने पर आवेदन कर पाएंगे।

PGT (Post Graduate Teacher)

एक PGT शिक्षक के रूप में आप 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को पढ़ा सकते हैं। इसके लिए आवश्यक है कि सर्वप्रथम आप के 12वीं कक्षा में 50% से अधिक अंक हों और आपके पास ग्रेजुएशन की डिग्री के साथ-साथ पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री भी हो।

इसके पश्चात आप, केंद्र और राज्य द्वारा आयोजित परीक्षा CTET अथवा TET में भाग ले सकते हैं। इस परीक्षा में पास होने के पश्चात आप एक Government Teacher के लिए आवेदन कर सकते हैं और किसी भी सरकारी स्कूल में एक सरकारी अध्यापक के रूप में नौकरी पा सकते हैं।

Government Teacher Kaise Bante Hain- पूरी प्रक्रिया

Government Teacher Kaise Bane in Hindi

  • एक Government Teacher बनने के लिए सर्वप्रथम 11वीं कक्षा में ऐसे विषय का चुनाव करें जो आपको पसंद हों। क्योंकि आपको एक टीचर बनने के लिए इस विषय पर गहन अध्ययन की आवश्यकता होगी और तभी आप विद्यार्थियों को इससे संबंधित शिक्षा प्रदान कर सकते हैं। इसके बाद 12वीं कक्षा 50% से अधिक अंकों के साथ पास करें।
  • इसके पश्चात आप किसी भी कॉलेज से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। ग्रेजुएशन करने के लिए भी आप उसी सब्जेक्ट का चुनाव करें जिसमें आप पढ़ाना चाहते हैं या फिर जिस विषय में आपकी रुचि है। इससे आपको एक टीचर के रूप में उस सब्जेक्ट को पढ़ाने के लिए अच्छा ज्ञान प्राप्त होगा।
  • इसके बाद आप किसी भी अच्छे संस्थान से B. Ed की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं। आगे हम आपको इस विषय में अधिक जानकारी दे देंगे।
  • इसके बाद आपको एक परीक्षा पास करनी होती है यह परीक्षा केंद्र और राज्य दोनों के द्वारा आयोजित की जाती है केंद्र द्वारा आयोजित परीक्षा पास करने पर आप केंद्र और राज्य दोनों में से कहीं भी एक शिक्षक के तौर पर आवेदन कर सकते हैं जबकि राज्य द्वारा आयोजित परीक्षा से आप केवल राज्य में आवेदन कर सकते हैं।
  • एक Government Teacher बनने के लिए समय-समय पर सरकार द्वारा वैकेंसी निकाली जाती है। वैकेंसी निकलने पर आप एक सरकारी टीचर बनने के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके बाद एक मेरिट लिस्ट लगाई जाती है जिसमें आपके मार्क्स के अनुसार आपको टीचर का पद प्रदान किया जाता है।

उपरोक्त प्रक्रिया से गुजर कर आप एक Government Teacher बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

B.ED कोर्स संबंधित जानकारी!

Government Teacher Kaise Bane in Hindi- How to become a Government Teacher

एक सरकारी टीचर बनने के लिए B. Ed करना आवश्यक होता है। यह कोर्स पहले 1 साल का हुआ करता था परंतु अब इसकी समयावधि 2 वर्ष हो गई है। भारत में ऐसे कई संस्थान मौजूद हैं जो इस कोर्स को कराते हैं। हम आपको ऐसे टॉप 10 संस्थानों के विषय में जानकारी दे रहे हैं:

Top College for B. Ed Course in India

  • कस्तूरी राम कॉलेज आफ हायर एजुकेशन ,नॉर्थ वेस्ट दिल्ली
    यह संस्थान B.Ed कोर्स करवाता है और इसके लिए यह काफी लोकप्रिय है। इस संस्थान का मोटो है “शिक्षा सिर्फ क्लास रूम तक सीमित नहीं होती यह इसके बाहर भी पर्सनल और प्रोफेशनल जीवन में काम आती है”। यदि आप इस संस्थान से B.Ed करते हैं आप को करीब ₹40,000 फीस देनी होगी।
  • लेडी श्री राम कॉलेज फॉर वूमेन, साउथ दिल्ली
    इस कॉलेज की स्थापना सन 1967 में हुई थी। यह कॉलेज दिल्ली विश्वविद्यालय के सबसे पुराने कॉलेजों में से एक है। इस कॉलेज का उद्देश्य महिलाओं की शिक्षा को प्रोत्साहित करना है। यदि आप यहां से B.Ed की डिग्री प्राप्त करते हैं तो आपको लगभग ₹20,000 फीस का भुगतान करना होगा।
  • फैकल्टी ऑफ एजुकेशन जामिया मिलिया इस्लामिया यूनिवर्सिटी, साउथ दिल्ली
    इस कॉलेज की स्थापना सन 1920 में की गई थी। यह B.Ed कोर्स कराने के लिए बेहतरीन कॉलेजों में से एक है। यहां से B.Ed करने पर आपको करीब ₹9,000 फीस का भुगतान करना होगा।
  • डिपार्टमेंट ऑफ एजुकेशन ,यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली, नई दिल्ली
    देश की सबसे बड़ी कही जाने वाली यूनिवर्सिटी- दिल्ली यूनिवर्सिटी में B.Ed के लिए केवल 500 सीटें ही उपलब्ध हैं और इन में प्रवेश लेने के लिए आपको प्रवेश परीक्षा देनी होती है। यहां प्रवेश लेने पर आपको ₹20,000 फीस देनी होगी।
  • अल -अमीन कॉलेज ऑफ एजुकेशन, बैंगलोर
    यदि आप अल अमीन कॉलेज ऑफ एजुकेशन से B.Ed करते हैं तो आपको करीब ₹30,000 फीस देनी होगी। इस संस्थान की स्थापना करीब 1960 में ही हो गई थी परंतु यहां शिक्षा का आरंभ 1990 में कराया गया।
  • विजया टीचर्स कॉलेज ,बेंगलुरु
    यहाँ पर B.ed और M.Ed कोर्स कराए जाते हैं। इसकी स्थापना 1960 में की गई थी। यदि आप यहां बी.एड. करते हैं तो आपको करीब ₹46,500 फीस के तौर पर देने होंगे।
  • बाम्बे टीचर्स ट्रेनिंग कॉलेज, मुंबई
    यदि आप मुंबई में स्थित इस कॉलेज से B.Ed की डिग्री प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको ₹45,000 फीस देनी होगी। इस कॉलेज की स्थापना सन 1969 में हुई थी।
  • फैकल्टी ऑफ एजुकेशन डॉ. एम जी आर एजुकेशनल एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, चेन्नई
    B.Ed कोर्स कराने के लिए यह संस्थान भी काफी अच्छा है। यहां कोर्स करने के लिए आपको करीब 40,000 तक फीस देनी पड़ सकती है। इस कॉलेज का नाम भारत में B.Ed कराने वाले टॉप कॉलेजों में शामिल है।
  • एमिटी इंस्टिट्यूट ऑफ एजुकेशन, एमिटी यूनिवर्सिटी, दिल्ली
    इस संस्थान में B.Ed करने के लिए करीब ₹55,000 फीस देनी होती है। यह भी B.Ed करने के लिए एक जाना माना संस्थान है।
  • लेडी इरविन कॉलेज, यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली, दिल्ली
    लेडी इरविन कॉलेज से B.Ed की डिग्री प्राप्त करने के लिए ₹40,000 फ़ीस देनी होती है। इसके पश्चात ही आप यहां से अपनी B.Ed की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

उपरोक्त के अलावा भी कई अच्छे संस्थान भारत में मौजूद हैं जो काफी कम कीमत पर B.Ed की डिग्री उपलब्ध कराते हैं। आप चाहें तो उनसे भी B.Ed की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं।

CTET और TET क्या है?

Government Teacher Kaise Bane in Hindi

हम आपको बता दें कि यदि आप एक Government Teacher बनना चाहते हैं तो आपको इन परीक्षाओं का सामना करना ही पड़ेगा। इनमें पास होने के पश्चात ही आप एक गवर्नमेंट टीचर बन सकते हैं। यह परीक्षा सरकारी अध्यापक बनने के लिए आयोजित की जाती हैं। केंद्र द्वारा आयोजित परीक्षा को CTET कहते हैं तथा राज्य द्वारा आयोजित परीक्षा को TET कहते हैं। उदाहरण के लिए उत्तर प्रदेश में शिक्षकों के लिए आयोजित परीक्षा को UPTET कहा जाता है।

CTET Exam Kya Hai: CTET Full Form, Eligibility, 2 Level Exam Pattern, Career Scope etc.

आपको इस बात पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है कि यदि आप केंद्र द्वारा आयोजित परीक्षा पास करते हैं तो आप पूरे देश में कहीं भी, किसी भी सरकारी स्कूल में सरकारी शिक्षक के लिए आवेदन कर सकते हैं। लेकिन यदि आप किसी राज्य की परीक्षा को पास करते हैं तो आप केवल उसी राज्य में मौजूद सरकारी स्कूल में ही सरकारी शिक्षक के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Government Teacher Age Limit (Government Teacher Kaise Bane)

Teacher banne ke liye age limit:
यदि आप एक Government Teacher बनने के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपकी उम्र प्रत्येक वर्ग के अनुसार अलग-अलग निर्धारित की गई है। यदि आप सामान्य वर्ग के विद्यार्थी हैं तो आपकी उम्र सीमा 21 वर्ष से लेकर 28 वर्ष तक है। इसी बीच आप शिक्षक के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यदि आप अनुसूचित जाति व जनजाति से हैं तो आपको 5 वर्ष की अतिरिक्त छूट प्रदान की जाती है। यदि आप ओबीसी से हैं तो आपको 3 वर्ष की छूट प्रदान की जा सकती है।

Government Teacher Salary

अगर आप एक सरकारी अध्यापक बन जाते हैं तो प्रारम्भ में ही सामान्यत: रु. 44,000/- प्रति माह की सैलरी मिलने लगती है। सरकारी विभाग में सैलरी में बढ़ोत्तरी अनुभव के साथ साथ पदोन्नति, महंगाई भत्ता और इसी तरह कि अन्य चीज़ों पर निर्भर करती है।

कुल मिला कर देखें तो Government Teacher ki Job ले कर आप एक अच्छी एवं सम्मान की जिंदगी जी सकते हैं और विद्यार्थियों को शिक्षित कर, देश के निर्माण में अपनी अहम् भूमिका निभा सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

शिक्षक के तौर पर और क्या विकल्प हो सकते हैं?

यदि आप एक सरकारी शिक्षक बनते हैं तो आप एक अच्छी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि आप केवल एक सरकारी शिक्षक के रूप में ही लोगों को शिक्षा प्रदान कर सकते हैं। आपके पास और भी कई विकल्प मौजूद हैं जिसके जरिए आप लोगों तक पहुंच सकते हैं और आमदनी भी प्राप्त कर सकते हैं।

आप अपना एक यूट्यूब चैनल खोल सकते हैं जिस पर आप अपने पसंदीदा किसी भी विषय को पढ़ा सकते हैं। YouTube Channel को मोनेटाइज करवा कर उससे अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा आप किसी कोचिंग इंस्टिट्यूट में एक शिक्षक के तौर पर पढ़ा सकते हैं। यदि आप अपने घर पर बच्चों को ट्यूशन देना चाहें तो वह भी आप कर सकते हैं।

एक शिक्षक के ऊपर सिर्फ पढ़ाने का काम नहीं होता बल्कि वह समाज को बनाने में एक जिम्मेदार भूमिका का निर्वाह करता है। इसके लिए जरूरी है कि वह उच्च चरित्र वाला और ईमानदार व्यक्ति हो।

Government Teacher Kaise Bane in Hindi

हमें उम्मीद है इस लेख (Government Teacher Kaise Bane, Government Teacher Kaise Bante Hain) में आपको सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे और इस जानकारी के माध्यम से आप एक गवर्नमेंट टीचर बनने की प्रक्रिया को जान गए होंगे।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment