Food Inspector कैसे बनें | How to become Food Inspector

Food Inspector Kaise Bane: फ़ूड इंस्पेक्टर, जैसा कि नाम से ज़ाहिर है, खाने की चीजों को चेक करता है और पता लगाता है कि ये सभी चीजें खाने योग्य हैं भी या नहीं। वैसे तो तो मार्केट में जब भी खाने का सामान उपलब्ध कराया जाता है, उसकी क्वालिटी, कंपनियों द्वारा पहले ही चेक कर ली जाती है, और इसमें पास होने के बाद ही उन्हे बाजार मे बेचने के लिए उतारा जाता है।

आप यही सोच रहे हैं न कि इतना सब होने के बाद भी फ़ूड इन्स्पेक्टर की ज़रूरत क्यों होती है? तो दोस्तों आपको बता दें कि फ़ूड कंपनियाँ वैसे तो आंतरिक रूप से फ़ूड की क्वालिटी चेक करती हैं, और खुदरा व्यापरियों को इसके स्टोरेज और इसकी वैलीडिटी के बारे में स्पेशल सलाह देती हैं। मगर कुछ लोग मुनाफे के लिए, इन फ़ूड आइटम को खराब होने के बाद भी उपभोक्ताओं को बेचने के चक्कर मे लगे रहते हैं।

Food-Inspector-holding-coffee-beans
Food-Inspector-holding-coffee-beans : Photo by Lukas from Pexels

इन्ही अनियमितताओं को चेक करने और कंट्रोल करने के लिए फ़ूड इन्स्पेक्टर की जरूरत पड़ती है। मुख्यत: फ़ूड इन्स्पेक्टर की नियुक्ति केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा परीक्षा ले कर की जाती है। राज्यों के हर एक जिले में कम से कम एक Food Inspector तो होता ही है।

फ़ूड इन्स्पेक्टर की जॉब बहुत ही reputed और अच्छी सेलरी वाली होती है। अगर आप जानना चाहते हैं कि Food Inspector kaise Bane, तो हमारे साथ बने रहिए और इस career के बारे में विस्तार से जानिए।

फ़ूड इंस्पेक्टर क्या काम करता है | Work of Food Inspector

फ़ूड इन्स्पेक्टर का मुख्य काम खाने के आइटम की जांच करना है। चूंकि खाने का सामान सीधे तौर पर हमारे स्वास्थ्य से संबंधित है, इसलिए फ़ूड इन्स्पेक्टर का काम और भी संवेदनशील हो जाता है। जांच के दौरान किसी भी प्रकार की अनियमितता पाए जाने पर वो विक्रेता के लाईसेंस को रद्द कराने की क्षमता रखता है।

एक फ़ूड इन्स्पेक्टर का काम बेहद जिम्मेदारी भरा होता है। जांच द्वारा उसे ये सुनिश्चित करना होता है कि जितने भी खाने के सामान हैं, वो पूरी तरह से Hygienic और Human Consumption के लिए परफ़ेक्ट हों।

फ़ूड इन्स्पेक्टर निम्नलिखित फ़ूड आइटम के सैम्पल कलेक्ट करके उनकी जांच करता है। वो साथ में ये भी सुनिश्चित करता है कि उपयोग में लाई जा रही मशीनरी, पकेजिंग सिस्टम इत्यादि साफ सुथरे, और किसी भी प्रकार से कीटाणुरहित हों।

  • दुग्ध और दुग्ध उत्पाद (Milk and Dairy Items)
  • मीट और पोल्ट्री आइटम (Meat and Poultry Items)
  • फास्ट फ़ूड और स्नैक्स (Fast Food and Snacks)
  • तुरंत खाने योग्य सामान (Ready to Eat Food)
  • फल और सब्जियां (Fruits and Vegetables)
  • आनाज़ (Grains)
  • फ़ूड सप्लीमेंट्स (Food Supplements)
  • Confectionary आइटम

Food Inspector बनने के लिए क्या स्किल्स चाहिए

  • चूंकि फ़ूड इन्स्पेक्टर को रेस्टोरेंट, पोल्ट्री फार्म आदि जगहों पर जाना पड़ता है, इसलिए शारीरिक रूप से उसे स्वस्थ होना चाहिए जिससे कि वह ऐक्टिव रहकर काम कर सके।
  • जांच के दौरान उसे विक्रेताओं के प्रतिरोध और प्रत्यारोपों का भी सामना कर पड़ सकता है। इसलिए फ़ूड इन्स्पेक्टर को मानसिक रूप से भी मजबूत होना चाहिए ताकि विपरीत परिस्थितियों में भी खुद को सुरक्षित रखते हुए, वो अपने काम को कर सके।
  • फ़ूड इन्स्पेक्टर को खाद्य पदार्थ और उनसे संबंधित लीगल कोड और लॉ (Legal Codes and Laws) की अच्छी जानकारी होनी चाहिए।
  • फ़ूड इन्स्पेक्टर को मार्केट के बारे में सचेत और जागरूक होना चाहिए ताकि उसे किसी भी प्रकार की होने वाली illegal गतिविधियों का पता चलता रहे।
  • चूंकि एक फ़ूड इन्स्पेक्टर का काम खाद्य सामग्री की जांच करना है, इसलिए उसकी देखने, सुनने और सूंघने की क्षमता अच्छी होनी चाहिए। इस क्षमताओं का उपयोग करके फ़ूड इन्स्पेक्टर पहले ही पता कर सकता है कि कोई खाद्य पदार्थ अच्छा है या खराब हो गया है।
  • फ़ूड इन्स्पेक्टर के अंदर Decision Making, Communication और Report writing की अच्छी ability होनी चाहिए।

Food Inspector Kaise Bane?

साथियों, अभी आपने फ़ूड इन्स्पेक्टर के जॉब के nature के बारे मे जाना। अगर आपको लगता है कि फ़ूड इन्स्पेक्टर के रूप मे कैरियर बनाना (Career as a Food Inspector), आपके लिए एक अच्छा विकल्प है तो आपको इसमे अपना कैरियर बनाने के लिए Food Inspector ki eligibility के बारे मे जरूर जानना चाहिए।

Food-Inspector-Inspecting-the-Food-Processing-Unit
Food-Inspector-Inspecting-the-Food-Processing-Unit

आयु सीमा क्या होनी चाहिए ?

इस क्षेत्र मे कैरियर बनाने के लिए परीक्षा पास करनी पड़ती है। इस परीक्षा मे भाग लेने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष है।

कुछ राज्य, परीक्षा मे आवेदन करने के लिए आवेदकों से अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष मांगते हैं। जब भी आप फ़ूड इन्स्पेक्टर बनने के लिए आवेदन दें, आपको उनकी आधिकारिक वेबसाईट में आयु सीमा का विवरण जरूर पता कर लेना चाहिए।

Food Inspector Qualification क्या होनी चाहिए?

  • इस क्षेत्र में कैरियर बनाने के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10+2 पास किया हुआ होना चाहिए। 10+2 में आपके विषय, साइंस, आर्ट अथवा कॉमर्स हो सकते हैं।
  • इसके बाद भौतिक विज्ञान, रसायन शास्त्र और जीव विज्ञान के विषय लेकर ग्रेजुएशन कर लें। ग्रेजुएशन के लिए आप अन्य विषय भी ले सकते है, पर यदि आप भौतिक विज्ञान, रसायन शास्त्र और जीव विज्ञान के विषयों के साथ डिग्री लेते हैं तो यह आपके लिए प्लस पॉइंट होगा।

Food Inspector Selection Procedure

Food Inspector Kaise Bane, ये जानने से पहले आप जान लें कि फ़ूड इन्स्पेक्टर 2 तरह के होते है

  • सरकारी फ़ूड इन्स्पेक्टर
  • प्राईवेट फ़ूड इन्स्पेक्टर

सरकारी फ़ूड इन्स्पेक्टर बनने के लिए केंद्र एवं राज्य की प्रवेश परीक्षा पास करनी होती है। केंद्र के लिए यह परीक्षा UPSC द्वारा आयोजित की जाती है। यूपीएससी पास करके बने फ़ूड इन्स्पेक्टर को केंद्र सरकार के विभागों मे काम करना होता है। इसी प्रकार राज्य सरकारों द्वारा आयोजित प्रतियोगी परीक्षाओं को पास करने के बाद फ़ूड इन्स्पेक्टर को राज्य सरकार के अधिकृत विभागों मे काम करना होता है।

UPSC लगभग प्रति वर्ष फ़ूड इन्स्पेक्टर बनने के लिए परीक्षा आयोजित करता है। इसलिये आप अच्छी तरह तैयारी करके इस परीक्षा को पास कर सकते हैं।

प्राईवेट फ़ूड इन्स्पेक्टर बनने का प्रोसीजर थोड़ा अलग है। इसमें आपको UPSC की परीक्षा देने की जरूरत नहीं पड़ती। अगर आप किसी अच्छे संस्थान से फूड इन्स्पेक्टर एवं इस क्षेत्र से संबंधित कोर्स कर लेते हैं तो आप किसी भी प्राइवेट फैक्ट्री या यूनिट में काम कर सकते हैं।

सामान्यत: खाद्य पदार्थों के व्यवसाय में लगी प्राइवेट कंपनियां, अपना खुद का प्राइवेट फ़ूड इन्स्पेक्टर भी रखती है। इसके लिए वो परीक्षा तथा साक्षात्कार आयोजित करके इस पद को भरती हैं।

फ़ूड इंस्पेक्टर के Exam का पैटर्न कैसा होता है?

सरकारी विभागों में Food Inspector की नियुक्ति के लिए जो Exam आयोजित किया जाता है उसमें अधिकतर प्रश्न साइंस विषयों के होते हैं। Exam की क्वालिटी अच्छी रखने और इसे competitive बनाने के लिए इसमें General Knowledge और Numerical Ability के भी प्रश्न डाले जाते हैं। इसके अतिरिक्त इंग्लिश लैंग्वेज का भी एक टेस्ट होता है।

चूंकि इस exam में negative marking का भी प्रावधान रहता है, इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह दी जाती है के वे बेहद सतर्क और सजग रहकर प्रश्नों के उत्तर दें। गलत उत्तर देने की वजह से selection रुक सकता है।

अगर आप जानना चाहते हैं कि UPSC द्वारा आयोजित की जाने वाली फूड इन्स्पेक्टर की परीक्षा में किस तरह के प्रश्न पूछे जाते हैं, तो इसके लिए आप UPSC की वेबसाइट से Exam Paper को डाउनलोड करके देख सकते हैं।

Food Inspector Salary in India

दोस्तों, जैसा कि मैंने ऊपर बताया कि Food Inspector की जॉब बहुत ज्यादा डिमाण्ड मे रहती है। इसका exam यदि clear हो जाता है तो एक reputed जॉब के साथ handsome सैलरी भी मिलती है।

Food-Inspector-Checking-the-Fruit-Sample
Photo by Sarah Chai from Pexels

जॉइन होने के साथ ही एक सरकारी फ़ूड इन्स्पेक्टर की सैलरी रु. 35,000/- से लेकर रु. 40,000/- प्रति माह हो जाती है। इसके अलावा, महंगाई भत्ता (DA), HRA, अन्य Perks और सुविधाओं के साथ फूड इन्स्पेक्टर की जॉब Lucrative हो जाती है।

प्राइवेट फ़ूड इन्स्पेक्टर की सैलरी प्रारंभ में रु. 20,000/- से लेकर रु. 30,000/- प्रति माह तक हो सकती है। अनुभव के आधार पर सैलरी बढ़ने की आसार बढ़ जाते हैं।

दोस्तों, अगर आपको ये पोस्ट Food Inspector Kaise Bane, अच्छा लगा हो, अथवा आप कोई सुझाव देना चाहें तो कृपया कमेन्ट बॉक्स में लिख कर हमें जरूर बताए।

ये भी पढ़ें :

Tea Taster कैसे बनें | Tea Taster Kaise Bane in Hindi

Leave a Reply