ट्रेन ड्राईवर (लोको पायलट) कैसे बनें | How To Become Loco Pilot in Hindi

3/5 - (2 votes)

Loco Pilot Kaise Bane: क्या आप भी लोको पायलट बनना चाहते हैं? परंतु लोको पायलट कैसे बने संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी ही नहीं हैं। यदि आप लोको पायलट बनने के लिए सही जानकारी खोज रहे हैं तो आज आपकी यह खोज पूर्ण होने वाली है। दरअसल आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हम आपको Loco Pilot Kaise Bane, Loco Pilot Eligibility, Syllabus और Exam आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं।

तो दोस्तों, अगर आप भी लोको पायलट बनकर अपना सपना पूरा करना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें। हमारा विश्वास है कि हम आपको Train Driver Kaise Bane, Qualifications For Loco Pilot In Hindi के बारे में पूरी जानकारी देने में सफल साबित होंगे।

loco-pilot-kaise-bane
Image Created at Canva
Contents hide

Loco Pilot Kya Hota Hai

लोको पायलट का प्रमुख कार्य ट्रेन चलाना होता है अर्थात ट्रेन के ड्राइवर को ही लोको पायलट कहा जाता है। ट्रेन के उचित रखरखाव और यात्रियों की सुरक्षा की जिम्मेदारी भी काफी हद तक लोको पायलट के हाथ में होती है। भारतीय रेलवे में लोको पायलट के पद को खास वरिष्ठता हासिल है। लोको पायलट को भारतीय रेलवे के बी ग्रुप सेक्शन में शामिल किया जाता है।

ये भी पढ़ें: 2022 में बैंक मैनेजर कैसे बनें- Bank PO Exam, IBPS Exam Pattern, Syllabus, Salary

Loco Pilot Kaise Bane

Loco Pilot Kaise Bane: यदि आप भी लोको पायलट बनने के इच्छुक हैं और जानना चाहते हैं कि Train Driver Kaise Bane तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आप डायरेक्ट लोको पायलट नहीं बन सकते हैं। हमारा मतलब कि लोको पायलट बनने के लिए आपको पहले परीक्षा पास करनी होगी जो भारतीय रेलवे द्वारा आयोजित की जाती है।

Railway Exam पास करने के उपरांत आप लोको पायलट के पद पर नियुक्ति प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि जैसे-जैसे आप का अनुभव बढ़ता जाएगा आपकी पदोन्नति के आधार पर आपको Senior Loco Pilot तैनात कर दिया जाता है।

(Eligibility For Loco Pilot) लोको पायलट बनने के लिए योग्यता

Loco Pilot Kaise Bane: लोको पायलट बनने के लिए कम से कम 10 वीं कक्षा पास होना आवश्यक है। परंतु आप केवल दसवीं कक्षा के आधार पर लोको पायलट नहीं बन सकते हैं। बल्कि आपको Mechanical, Electric और Automobile trade में ITI कोर्स करना होगा। इन कोर्स की समय अवधि कम से कम 2 साल तक निर्धारित की जाती है। आईटीआई कोर्स करने के लिए आप कोई भी प्राइवेट या सरकारी आईटीआई इंस्टीट्यूट चुन सकते हैं।

लोको पायलट के लिए आयु सीमा (Age Limit For Loco Pilot)

लोको पायलट के लिए कम से कम 18 वर्ष और ज्यादा से ज्यादा 30 वर्ष तक आयु सीमा निर्धारित की जाती है। हालांकि आरक्षित वर्ग के लिए अलग-अलग नियमों के आधार पर आयु सीमा में छूट दी जाती है।

इन सभी शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा की योग्यता को पूर्ण करने के पश्चात मेडिकल फिटनेस संबंधित प्रूफ देना भी आवश्यक है। यदि आप शारीरिक रूप से बिल्कुल स्वस्थ है तभी आप लोको पायलट के लिए आवेदन कर पाएंगे।

ये भी पढ़ें: [2022] Income Tax Officer Kaise Bane | How To Become Income Tax Officer In Hindi

लोको पायलट बनने के लिए एग्जाम (Exam For Loco Pilot)

exam-for-loco-pilot-kaise-bane
Photo by Andy Barbour from Pexels

इतना तो आप जानते ही हैं कि लोको पायलट बनने के लिए प्रवेश परीक्षा देने जरूरी है। परंतु आपको लोको पायलट की परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए। रेलवे बोर्ड द्वारा लिखित परीक्षा और साक्षात्कार के आधार पर लोको पायलट का चयन किया जाता है।

Loco Pilot Exam Syllabus (लोको पायलट परीक्षा के लिए सिलेबस)

लोको पायलट की परीक्षा तीन चरणों में पूर्ण की जाती है। लोको पायलट के सिलेबस के अंतर्गत लॉजिकल रीजनिंग, जनरल इंटेलिजेंस, जनरल अवेयरनेस, करंट अफेयर्स, मैथमेटिक्स, जनरल साइंस और इंजीनियरिंग शामिल है।

लोको पायलट एग्जाम सिलेबस और अन्य महत्वपूर्ण नोटिफिकेशन के बारे में जानने के लिए आप ऑफिशियल वेबसाइट पर भी संपर्क स्थापित कर सकते हैं। दरअसल लोको पायलट एग्जाम और चयन प्रक्रिया में समय-समय पर बदलाव होता रहता है।

लोको पायलट बनने के लिए Selection प्रक्रिया

Written Exam (लोको पायलट एग्जाम पैटर्न)

लोको पायलट के पहले चरण की परीक्षा में कुल 75 नंबर का प्रश्न पत्र हल करना होता है। इस प्रश्न पत्र को हल करने हेतु 60 मिनट का समय प्रदान किया जाता है। बल्कि दूसरे चरण की Part A परीक्षा के लिए कुल 100 प्रश्न हल करने होंगे जिनके लिए 90 मिनट का समय मिलता है। परंतु दूसरे चरण के भाग B की परीक्षा में 75 प्रश्न हल करने होते हैं जिसके लिए भी अभ्यर्थी को 60 मिनट का समय मिलेगा। यदि अभ्यर्थी इस लिखित परीक्षा में पास हो जाता है तो ही उसे अगले चरण यानी कि इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है।

Interview

लिखित परीक्षा पास करने के उपरांत अभ्यर्थी को इंटरव्यू पास करना भी जरूरी है। यदि अभ्यर्थी इंटरव्यू पास कर लेता है तो उस का स्वास्थ्य परीक्षण किया जाता है। साक्षात्कार लेने का उद्देश्य उम्मीदवार का Presence Of Mind चेक करना होता है।

Medical Test

लोको पायलट बनने के लिए स्वास्थ्य की दृष्टि से सबसे पहले आई विजन का चेकअप किया जाता है। आंखों के टेस्ट में दूर तथा पास की हर वस्तु सही दिखाई देना जरूरी है। इसके अलावा व्यक्ति को नाइट ब्लाइंडनेस या कलर ब्लाइंडनेस संबंधित कोई समस्या नहीं होनी चाहिए।

स्वास्थ्य परीक्षण के अंतर्गत छाती का एक्सरे, ईसीजी, डायबिटीज टेस्ट, ब्लड प्रेशर चेक अप और हियरिंग टेस्ट भी किया जाता है। कुल मिलाकर आवेदन कर्ता को स्वास्थ्य के लिहाज से तंदुरुस्त होना अत्यंत आवश्यक है।

अगर आप लोको पायलट बनने के लिए सभी योग्यताओं को पूर्ण करते हैं तो आप आसानी से लोको पायलट की नौकरी पा सकते हैं। हालांकि आपको परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए कठिन परिश्रम करनी होगी क्योंकि आजकल इस क्षेत्र में भी काफी प्रतिस्पर्धा चल रही है।

ये भी पढ़ें: पायलट कैसे बनें | How To Become Pilot in Hindi

लोको पायलट की सैलरी (Loco Pilot Salary)

Train Driver salary- वैसे तो अधिकतर लोग उस नौकरी की तैयारी करते हैं जिसमें अच्छा सैलरी पैकेज मिलता हो। ऐसे में तैयारी शुरू करने से पूर्व आप भी जानना चाहेंगे कि लोको पायलट की कितनी तनख्वाह होती है। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लोको पायलट को शुरुआत में ही ₹20000 से लेकर 60000 रुपए तक की सैलरी मिलती है।

लोको पायलट की सैलरी के अंतर्गत 1900 रुपये ग्रेड पे के तौर पर भी शामिल किए जाते हैं। हालांकि कुछ समय पश्चात एक्सपीरियंस के आधार पर तनख्वाह में बढ़ोतरी होती रहती है। लोको पायलट बनने के पश्चात आप 1 साल के अंदर ही अच्छी खासी तनख्वाह लेना शुरू कर देंगे।

Best Books For Loco Pilot Exam (लोको पायलट बनने के लिए बेस्ट बुक)

best-books-for-loco-pilot-kaise-bane

Loco Pilot Kaise Bane– यदि आप घर पर बैठ कर खुद ही लोको पायलट बनने की अच्छी तैयारी करना चाहते हैं तो आपको इन किताबों से मदद मिल सकती हैं।

● रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट और टेक्नीशियन

● रेलवे असिस्टेंट लोको पायलट एग्जाम

● आरआरबी टेक्नीशियन इंग्लिश मीडियम

● रेलवे एप्टीट्यूड टेस्ट

● आरआरबी टेक्निकल कैडर पेपरबैक

लोको पायलट बनने की तैयारी कैसे करें

Loco Pilot Kaise Bane– दोस्तों! किसी भी क्षेत्र में सफलता हासिल करने के लिए सबसे पहले आपको बेहतर तैयारी करनी होगी। यदि आप लोको पायलट बनना चाहते हैं तो आप को तैयारी करने के लिए ये टिप्स जरूर आजमाने चाहिए।

समय सारणी बनाएं

किसी भी कार्य को सुचारू रूप से पूर्ण करने के लिए सही टाइम टेबल बनाना अत्यंत आवश्यक है। ऐसे में अगर आप भी कम समय में ज्यादा अच्छी तरह से पढ़ाई करना चाहते हैं तो आपको टाइम टेबल बनाना जरूरी है। आप जिस भी विषय में खुद को कमजोर समझते हैं तो उस विषय को ज्यादा समय देने की कोशिश करें।

प्रीवियस ईयर प्रश्न पत्र

परीक्षा चाहे कोई भी हो लेकिन जब तक हम पुराने प्रश्न पत्र नहीं देख लेते, तब तक परीक्षा का सही पैटर्न समझ में आना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आप पुराने प्रश्न पत्र देखते हैं तो आपको लोको पायलट परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों की जानकारी भी मिलेगी। साथ ही आप जितनी ज्यादा मॉक टेस्ट सॉल्व करेंगे, उतनी ही ज्यादा अच्छी तैयारी हो सकेगी।

दृढ़ निश्चय करें

आप चाहे पढ़ाई करने के लिए दिन रात मेहनत करते रहे। लेकिन यदि आप अपने लक्ष्य को पाने के लिए दृढ़ निश्चय नहीं करते हैं तो सफलता पाना मुश्किल हो जाता है। इसलिए आप अपने मन में ठान ले कि अगर आपको लोको पायलट बनना है तो आप कुछ भी कर गुजरने के लिए तैयार रहेंगे।

इसके अलावा आपको RRB ऑफिशल वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहना चाहिए ताकि आपको लोको पायलट की परीक्षा संबंधित हर अपडेट मिलती रहे।

ये भी पढ़ें: सब डिवीज़नल ऑफिसर (SDO) कैसे बनें | How to become a SDO Officer ?

FAQs (Frequently Asked Questions)

लोको पायलट की नौकरी को किस श्रेणी में रखा जाता है?

लोको पायलट की जॉब को ग्रुप B की कैटेगरी में शामिल किया जाता है।

क्या लोको पायलट बनने के लिए आईटीआई जरूरी है?

जी हां, लोको पायलट बनने के लिए आपको ऑटोमोबाइल, मैकेनिकल या इलेक्ट्रिकल ट्रेड में आईटीआई का डिप्लोमा लेना होगा।

लोको पायलट क्या काम करता है?

लोको पायलट का मुख्य कार्य ट्रेन को चलाना होता है जिसमें सहायक लोको पायलट के तौर पर ड्राइवर का भी सहयोग करना है।

निष्कर्ष

तो दोस्तों, इस आर्टिकल में हमने आपको लोको पायलट कैसे बने संबंधित योग्यता, आयु सीमा और सैलरी आदि के बारे में जानकारी दी है।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा Loco Pilot Kaise Bane, Qualifications For Loco Pilot आदि की जानकारी अच्छी लगी होगी और सभी सवालों का जवाब भी आपको मिल गया होगा। यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने मित्रों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करें।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment