ग्राफिक डिजाइनिंग एक बेहतरीन करियर ऑप्शन | Graphic Designer Kaise Bane

Graphic Designer Kaise Bane: क्या आप एक रचनात्मक व्यक्ति है? यदि हां तो Graphic Designing का यह करियर आपके लिए ही है। ज्यादातर 12th पास करने के बाद विद्यार्थी, अपने लिए सही करियर के चुनाव को लेकर परेशान रहते हैं। ऐसे में वह Career in Graphic Designing को एक बेहतर विकल्प के रूप में देख सकते हैं।

graphic-designer-kaise-bane-career-in-graphic-designing
Image Created at Canva

आखिर क्या है Graphic Designing?

Career in Graphic Designing: ग्राफिक डिजाइनिंग एक ऐसा करियर ऑप्शन है जहां आप विभिन्न छवियों, शब्दों ,आकार और रंगों का उपयोग कर साथ ही अपनी रचनात्मक शक्ति के इस्तेमाल से एक अद्भुत डिजाइन बना सकते हैं। इसलिए यह भी कहा जा सकता है कि ग्राफिक डिजाइनिंग किसी कला से कम नहीं है।

एक ग्राफिक डिजाइनर के तौर पर आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट की ब्रांडिंग करने के लिए जॉब प्राप्त कर सकते हैं या फिर संभव है की आप किसी न्यूज़ पेपर में काम करने के लिए भी जॉब प्राप्त कर लें।

आज का समय इंटरनेट का युग है। ऐसे में ग्राफिक डिजाइनिंग के क्षेत्र में करियर को बढ़ाने की संभावनाएं भी दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही हैं और आप इस विकल्प का प्रयोग कर इसका लाभ उठा सकते हैं।

कैसे बने ग्राफिक डिजाइनर (Graphic Designer Kaise Bane)

How to become Graphic Designer in Hindi

ऐसा नहीं है की एक ग्राफिक डिजाइनर बनने के लिए आपके पास कोई विशेष योग्यता होनी चाहिए या आपको बहुत पढ़ा लिखा होना चाहिए कोई भी व्यक्ति केवल 12th पास करने के बाद भी एक ग्राफिक डिजाइनर बन सकता है।

अब यह भी जरूरी नहीं है कि आप ट्वेल्थ के बाद पढ़ाई ना करें आप चाहे तो कोई भी डिग्री कोर्सं कर सकते हैं । आपने 12th में कौन से विषय से पढ़ाई की थी यह भी कोई खास मायने नहीं रखता है। मतलब सीधे तौर पर कहे तो ग्राफिक डिजाइनिंग एक ऐसा क्षेत्र है जहां आपकी डिग्री से ज्यादा महत्व आपके काम को दिया जाता है यदि आप में काबिलियत है तो आप इस क्षेत्र में अच्छी तरक्की प्राप्त कर सकते हैं।

अब अगर आप एक ग्राफिक डिजाइनर बनना चाहते हैं तो आप इससे संबंधित कोर्स में दाखिला ले सकते हैं या फिर कोई डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं साथ ही आपको इस क्षेत्र में बैचलर से phd तक के कोर्स भी प्राप्त हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Best Colleges for Graphic Designing Course

भारत में बैचलर ऑफ डिजाइन कराने वाले कुछ कॉलेज निम्नलिखित है:

  1. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन ,अहमदाबाद
  2. इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट आफ फाइन आर्ट, मोदीनगर
  3. सिंबोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन ,पुणे
  4. आईआटी, मुंबई
  5. आईआईटी ,गोहाटी
  6. पर्ल एकेडमी ,दिल्ली
  7. एरियन एनिमेशन , बैंगलोर

इसके अतिरिक्त यदि आप ग्राफिक डिजाइनिंग में कोई डिप्लोमा कोर्स या सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहते हैं तो कुछ प्रमुख संस्थान निम्न है:

  • Arena animation
  • MACC
  • IMS-Design and innovation academy (DIA) noida etc.

इन सबके अतिरिक्त यदि आपके आसपास कोई अच्छा इंस्टिट्यूट मौजूद हो तो आप उसे भी प्राथमिकता दे सकते हैं। इसके अतिरिक्त कुछ ऐसे ऑनलाइन प्लेटफार्म भी मौजूद हैं जिनसे आप ग्राफिक डिजाइनिंग सीखने में मदद ले सकते हैं जैसे यूट्यूब और गूगल।

Best Graphic Designing Course in India

इसके साथ-साथ आपके लिए यह जानना भी जरूरी है कि ग्राफिक डिजाइनिंग के अंतर्गत कौन-कौन से कोर्स आते हैं जैसे:

  • बैचलर इन फाइन आर्ट
  • ग्रैजुएट डिप्लोमा इन डिजाइन
  • डिप्लोमा इन ग्राफिक डिजाइनिंग
  • पोस्ट ग्रैजुएट डिप्लोमा इन डिजाइन
  • विजुअल कम्युनिकेशन डिजाइन
  • एडवरटाइजिंग एंड विजुअल कम्युनिकेशन
  • सर्टिफिकेट इन 3D एनीमेशन
  • बीएससी इन मल्टीमीडिया
  • एप्लाइड आर्ट एंड डिजिटल आर्ट

ग्राफिक डिजाइनर के रूप में क्या होगा आपका काम?

एक ग्राफिक डिजाइनर के रूप में सबसे पहले आपको आपके क्लाइंट की जरूरतों को समझना होगा। इसके बाद आपको अपनी रचनात्मकता का इस्तेमाल करते हुए उनकी समस्या का समाधान कर एक कागज पर अपनी डिजाइन का स्केच तैयार करना होगा।

इसके बाद आप अपने क्लाइंट को अपने द्वारा बनाए गए स्केच को दिखाकर अपने विचार उनके साथ आसानी से साक्षा कर सकते हैं। यदि वह आपसे सहमत होते हैं तो आपको कंप्यूटर और अन्य टूलस की मदद से यह डिजाइन कंप्यूटर पर क्रिएट करना होता है।

इसके लिए संभव है कि आप पहले कुछ रिसर्च कर ले और यह देख लें कि बाजार के अनुसार आप का बनाया हुआ डिजाइन ठीक रहेगा या नहीं इसके बाद भी यदि आपका क्लाइंट इसमें कुछ बदलाव करने की जरूरत महसूस करें तो आपको वह करना पड़ सकता है।

ये भी पढ़ें:

ग्राफिक डिजाइनिंग में अच्छा करियर कैसे बनाएं?

How to make career in Graphic Designing in Hindi

अगर आप ये जानना चाहते हैं कि Graphic designer kaise bane तो इसके लिए सबसे जरूरी होगा कि आप logo designing, advertisement poster designing, business card designing आदि skills ( कौशल) को अच्छी तरह से सीख लें। आप यह भी कर सकते हैं कि किसी एक skill में अपने आप को बहुत बेहतरीन कर लें ताकि उस Skill में आपका मुकाबला करने वाला कोई न हो।

इसके अलावा आप कुछ टूल जैसे- Adobe illustrator, adobe after effects, adobe InDesign, coral DRAW, notebook, desktop, laptop etc.. का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसके साथ ही आपके लिए जरूरी है कि आप अभ्यास करते रहे और अपना एक अलग डिजाइन स्टाइल बनाने का प्रयास करें। जो अपने आप में यूनिक हो। अपनी समझ को बढ़ाने के लिए आप सोशल मीडिया पर कुछ बेहतर ग्राफिक डिजाइनर को फॉलो भी कर सकते हैं।

इसके अतिरिक्त आप अपना एक पोर्टफोलियो भी बना लें जो काफी आकर्षक होना चाहिए। इसके लिए आप अपने द्वारा सीखे गए सभी मॉड्यूल के दो से तीन डिजाइन तक अपने पोर्टफोलियो में शामिल कर सकते हैं।

इसके पश्चात आप अपनी मार्केटिंग करने के लिए बिल्कुल तैयार है और यह एक महत्वपूर्ण कदम है जिसमें आप अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर खुद को ग्राफिक डिजाइनर के तौर पर दिखा सकते हैं। इससे आपको अपने डिजाइन पर लोगों के विचार भी प्राप्त हो सकते हैं। जिससे आपको खुद को और बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है ।

कैसे प्राप्त हो ग्राफिक डिजाइनिंग में रोजगार

इसके लिए पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस तरीके से पैसे कमाना चाहते हैं। इसके लिए आपके पास तीन विकल्प मौजूद है।

  • आप किसी ऑफिस में जॉब करके अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप अपने घर से freelancing project द्वारा भी कार्य कर सकते हैं।
  • इसके अलावा एक अन्य विकल्प खुद का स्टूडियो खोलना हो सकता है।

ये भी पढ़ें:

प्रमुख उद्योग जो आप को रोजगार प्राप्त कराने में मदद कर सकते हैं:

Graphic designer kaise bane

Graphic Designing Course करने के बाद आप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं। कुछ बेहतरीन Industries जहां आप अपना करियर बना सकते है, इस प्रकार हैं:

  • Animation studio
  • Packaging industry
  • Newspaper agency
  • Video game industry
  • Entertainment studio
  • Offset printing
  • Website development

Graphic Designing Scope – Graphic Designer Salary

आपके लिए इस क्षेत्र में रोजगार की अपार संभावनाएं मौजूद है। आप किसी कंपनी के लिए विजुअल ब्रांड तैयार कर सकते हैं या फिर डिजिटल फिल्म मेकिंग, एडवरटाइजिंग एजेंसी, वेबसाइट डिजाइनिंग, बुक पब्लिकेशन, कंप्यूटर गेम, पोस्टर, कोऑपरेटिव आईडेंटिटी जैसी जगह पर जॉब भी प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर आपको 10,000 से लेकर 25,000 तक मासिक सैलरी प्राप्त हो सकती है।

इस जानकारी का उपयोग आप अपने करियर को एक नई दिशा देने में कर सकते हैं परंतु इसके लिए एक चीज अनिवार्य है वह है आपकी मेहनत और रचनात्मक सोच इसके बल पर आप एक अच्छे ग्राफिक डिजाइनर बन सकते हैं।

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा यह पोस्ट Graphic designer kaise bane, How to make career in graphic designing in Hindi आपको पसंद आया होगा। इससे सम्बंधित किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमें कमेन्ट करके संपर्क कर सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment