2022 में बैंक मैनेजर कैसे बनें- Bank PO Exam, IBPS Exam Pattern, Syllabus, Salary

Rate this post

Bank Manager Kaise bane: दोस्तों! आप में से अधिकतर लोगों का सपना बैंक में नौकरी करने का होता है। दरअसल बैंक में नौकरी करना अपने आप में एक बड़ी उपाधि हासिल करने जैसा होता है। इसी वजह से हर व्यक्ति बैंक में नौकरी करने के बारे में जानना चाहता है।

परंतु सबसे पहले आपको इस बात पर विचार करना होगा कि आप गवर्नमेंट या प्राइवेट, किस सेक्टर में जॉब करना चाहते हैं। हालांकि गवर्नमेंट हो या प्राइवेट दोनों ही सेक्टर में Bank Manager बनने की प्रक्रिया लगभग एक जैसी होती है। परंतु फिर भी थोड़ा बहुत अंतर इन दोनों सेक्टर की जॉब में देखा जा सकता है।

तो दोस्तों, अगर आप किसी भी प्राइवेट या सरकारी बैंक में Bank Manager के रूप में कार्य करना चाहते हैं। परंतु इस असमंजस में है कि आखिर Bank Manager Kaise bane तो हम आपकी इस समस्या का हल बताने जा रहे हैं। आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हम आपको बैंक मैनेजर बनने के लिए आवश्यक योग्यता और परीक्षा आदि के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी उपलब्ध करवाने वाले हैं।

अगर आप भी How to become Bank Manager in Hindi जानने के लिए उत्सुक हैं तो इस आर्टिकल के साथ अंत तक जुड़े रहे। हमारा विश्वास है कि इस आर्टिकल से बेहतरीन जानकारी आपको इंटरनेट पर कहीं भी नहीं मिल पाएगी। तो चलिए दोस्तों! बिना समय बर्बाद किए जानते हैं, बैंक मैनेजर बनने की पूरी प्रक्रिया के बारे में विस्तार से।

bank-manager-kaise-bane-in-hindi
Image Created at Canva

Bank Manager Kaise Bane

क्या आप भी बैंक मैनेजर बनने का स्वप्न देख रहे हैं या फिर Bank Manager बनने के लिए कई प्रकार के सवालों से जूझ रहे हैं। तो आज हम आपको बताएंगे कि बैंक मैनेजर बनने के लिए आपको क्या करना होगा। बैंक मैनेजर में की कितनी सैलरी होती है?

दोस्तों इतना तो आप जानते ही होंगे कि Bank Manager बनने के लिए आपको आवश्यक शैक्षणिक योग्यता की जरूरत होगी। आप बिना शैक्षणिक योग्यता के डायरेक्ट बैंक मैनेजर बनने का के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: पायलट कैसे बनें | How To Become Pilot in Hindi

बैंक मैनेजर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता

किसी भी क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए सबसे पहले शैक्षणिक योग्यता पूर्ण करना अत्यंत आवश्यक है। ऐसे में यदि आप भी बैंक मैनेजर बनना चाहते हैं तो आपको किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से कम से कम ग्रेजुएशन की डिग्री लेना जरूरी है।

आप अपनी योग्यता के अनुसार बीए, बीकॉम, बीएससी या बीटेक आदि क्षेत्र से ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। साधारण तौर पर देखा जाए तो कोई भी स्टूडेंट जिसने कॉमर्स, साइंस या कला संकाय से ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त की हो, वह बैंक मैनेजर की परीक्षा देने के योग्य माना जाएगा।

बैंक मैनेजर बनने के लिए एग्जाम

bank-po-exam-bank-manager-kaise-bane
Image By: Canva

How to become Bank Manager in Hindi- आप केवल ग्रेजुएशन की डिग्री लेकर बैंक मैनेजर नहीं बन सकते हैं। बल्कि आपको बैंक मैनेजर बनने के लिए कुछ आवश्यक एग्जाम क्लियर करने होंगे। अपनी ग्रेजुएशन की परीक्षा पास करने के पश्चात आप बैंक मैनेजर बनने से संबंधित एग्जाम की जानकारी लेकर तैयारी शुरू कर सकते हैं।

यदि आप इन एग्जाम में सफलता हासिल कर लेते हैं तो आपको बैंक मैनेजर बनने से कोई नहीं रोक सकता है। लेकिन आप में से कई ऐसे छात्र होंगे जो बैंक मैनेजर बनने संबंधी एग्जाम की जानकारी ही नहीं रखते हैं। तो चलिए बताते हैं आपको कि बैंक मैनेजर बनने के लिए आप कौन से एग्जाम की तैयारी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: CTET Exam Kya Hai: CTET Full Form, Eligibility, 2 Level Exam Pattern, Career Scope etc.

बैंक पीओ का एग्जाम (Bank PO Exam)

बैंक पीओ का एग्जाम पास करने के बाद आप सीधा मैनेजर के तौर पर भर्ती हो सकते हैं। परंतु आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सरकारी बैंक में डायरेक्ट मैनेजर की भर्ती नहीं होती है बल्कि उन्हें पीओ का एग्जाम पास करना जरूरी होता है। दरअसल पीओ का एग्जाम आईबीपीएस द्वारा संचालित किया जाता है।

परंतु आईबीपीएस पीओ का एग्जाम क्लियर करने के बाद भी आप SBI Bank Manager के तौर पर काम नहीं कर सकते हैं। बल्कि SBI द्वारा अपने बैंक के लिए अलग से एग्जाम आयोजित किया जाता है। इन दोनों आईबीपीएस और एसबीआई पीओ के लिए एग्जाम प्रक्रिया भी अलग अलग है।

आईबीपीएस PO पाठ्यक्रम (IBPS PO Syllabus)

अगर आपने ibps po का एग्जाम पास करने का फैसला कर ही लिया है तो आपको सबसे पहले एग्जाम के पैटर्न को अच्छी तरह समझ लेना चाहिए। आईबीपीएस पीओ का एग्जाम तीन चरण में आयोजित किया जाता है। सबसे पहले आपको प्री एग्जाम क्लियर करना होगा और उसके बाद मेन एग्जाम पास करना भी जरूरी है।

यदि आप mains एग्जाम पास कर लेते हैं तो आपको आखिरी चरण यानी कि साक्षात्कार के लिए बुलाया जाएगा। हालांकि ibps po की अंतिम सिलेक्शन इंटरव्यू की मेरिट लिस्ट पर आधारित होती है। इसी list के आधार पर यह तय किया जाता है कि आपको किस बैंक में बतौर मैनेजर नियुक्त किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: 7 Best and Top Engineering entrance exam in Hindi

IBPS PO Pre Exam Pattern (आईबीपीएस पीओ प्री एग्जाम पैटर्न)

S.No.Section NameQuestion NosMarksDuration
1English Language303020 Minutes
2Numerical Ability353520 Minutes
3Reasoning Ability353520 Minutes

IBPS Mains Exam Pattern (आईबीपीएस मेन्स एग्जाम पैटर्न)

क्रमांक वैकल्पिक विषय प्रश्नों की संख्या कुल अंक परीक्षा की अवधि (मिनट)
1रीजनिंग और कंप्यूटर एटीट्यूड 456060
2जनरल/ इकोनॉमी/ बैंकिंग अवेयरनेस 404035
3इंग्लिश लैंग्वेज 354040
4डाटा एनालिसिस और इंटरप्रिटेशन 356045
टोटल 155200180
5 इंग्लिश लैंग्वेज (लेटर राइटिंग और essay) 22530

SBI PO Exam (एसबीआई पीओ एग्जाम)

SBI Bank Manager Kaise bane- एसबीआई पीओ एग्जाम क्लियर करने के बाद आप केवल एसबीआई बैंक में बतौर मैनेजर अपनी सेवाएं दे सकते हैं। हालांकि आईबीपीएस PO एग्जाम क्लियर करने के बाद आप किसी भी सरकारी बैंक में मैनेजर नियुक्त किए जा सकते हैं। परंतु एसबीआई पीओ बनने के लिए लोगों में ज्यादा होड़ लगी रहती है। इसी कारणवश एसबीआई पीओ एग्जाम अलग से आयोजित किया जाता है।

इसके प्रति लोगों के आकर्षण की वजह ज्यादा सुविधाएं और सैलरी भी है। हालांकि एसबीआई पीओ एग्जाम देने के लिए लोगों में प्रतिस्पर्धा बहुत ज्यादा बनी रहती हैं। ऐसे में आपको थोड़ा कठिन परिश्रम करने के उपरांत ही एसबीआई पीओ एग्जाम में सफलता मिल सकती है।

SBI PO Syllabus (एसबीआई पीओ पाठ्यक्रम)

syllabus-bank-manager-kaise-bane

IBPS PO की तरह ही एसबीआई पीओ की परीक्षा भी तीन चरण में आयोजित की जाती है। इसमें भी आपको पहले प्री एग्जाम, इसके उपरांत मेंस और फिर इंटरव्यू पास करना अनिवार्य होता है।

SBI PO Prelims Exam Syllabus

SectionSyllabus
SBI PO Exam Quantitative Aptitude SyllabusSimplification, Approximation, Profit and Loss, Mixtures and Alligations, Sequence and Series, Work and Time, Permutation and Combination, Probability, Time and Distance, Number Systems, Simple Interest and Compound Interest, Surds and Indices, Mensuration- Cylinder, Cone and Sphere, Percentage, Ratio and Proportion, Data Interpretation.
SBI PO Exam Reasoning SyllabusAlphanumeric Series, Logical Reasoning, Alphabet Test, Ranking and Orders, Directions, Seating arrangement, Data Sufficiency, Syllogism, Coded inequalities, Puzzle, Coding-Decoding, Tabulation, Input-Output, Blood Relations.
SBI PO Exam English SyllabusTenses Rules, Sentence Completion, Reading comprehension, Fill in the Blanks, Cloze Test, Para Jumbles, Vocabulary, Paragraph Completion, Error Spotting and Multiple Meaning.

SBI PO Mains Exam Syllabus

SectionSyllabus
Data Analysis and InterpretationTabular Graph, Line Graph, Bar Graph, Pie Charts, Charts and Tables, Radar Graph Caselet, Missing Case DI, Let it Case DI, Data Sufficiency, Permutation and Combination, Probability.
ReasoningVerbal Reasoning, Syllogism, Circular Seating Arrangement, Linear Seating Arrangement, Scheduling, Double Line-up, Blood Relations, Critical Reasoning, Input-Output, Analytical and Decision Making, Directions and Distances, Ordering, Ranking and Sequencing, Code Inequalities, Coding-Decoding, Course of Action, Data Sufficiency.
General/Economy/Banking AwarenessCurrent Affairs, General Awareness, Financial Awareness, Static Awareness, Banking Awareness, Principles of Insurance, Banking Terminologies and Knowledge.
English LanguageReading Comprehension, Grammar, Verbal Ability, Vocabulary, Sentence Improvement, Error Spotting, Cloze Test, Fill in the Blanks, Para-Jumbles, Word Association

ये भी पढ़ें: UPPCS ki taiyari kaise kare : 7 Best ways on How to prepare for UPPCS Exam

How To Prepare For Bank Manager Exam (बैंक मैनेजर बनने के लिए तैयारी कैसे करें)

Bank Manager Kaise bane- दोस्तों! परीक्षा चाहे कोई भी हो लेकिन कठिन परिश्रम और लगन के आधार पर ही सफलता का परचम फहराया जा सकता है। Bank Manager की परीक्षा पास करने के लिए भी आपको कई प्रकार से मेहनत करनी होगी। सबसे पहले तो आप आपके लिए इन परीक्षाओं का पाठ्यक्रम समझना अत्यंत आवश्यक है। ऐसे में आप पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र हल करने की कोशिश करें ताकि आप एग्जाम पैटर्न अच्छी तरह से समझ सके।

इस तरह पिछली परीक्षाओं के प्रश्न पत्र हल करने से आपको अपनी कमजोरी और मजबूत विषयों के बारे में भी अच्छी तरह से जानकारी मिल जाएगी। ऐसे में आप कमजोर विषय पर ज्यादा मेहनत करके अच्छी तैयारी कर सकते हैं। परंतु सबसे आवश्यक बात कि कभी भी आपको दो कश्ती में सवार होने की कोशिश नहीं करनी चाहिए।

अगर आप बैंक परीक्षा के साथ किसी अन्य परीक्षा की तैयारी में जुट जाते हैं तो आप एक एग्जाम में भी कंसंट्रेट नहीं कर पाएंगे। वैसे भी बैंक परीक्षा और अन्य परीक्षाओं के पाठ्यक्रम में काफी ज्यादा अंतर पाया जाता है। अगर आपके अंदर कुछ कर गुजरने का जज्बा और कठिन परिश्रम करने की हिम्मत है तो यह जरूरी नहीं कि आप किसी कोचिंग इंस्टीट्यूट में जाकर ही बैंक परीक्षा की तैयारी करें।

बल्कि वर्तमान समय में सब कुछ डिजिटल तरीके से किया जा रहा है। ऐसे में आप बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए भी यूट्यूब या फिर किसी अन्य वेबसाइट से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप इंटरनेट पर बेस्ट बैंक एग्जाम बुक्स ढूंढ कर भी परीक्षा के लिए तैयारी कर सकते हैं।

देखिए दोस्तों! किसी भी चीज को रातों-रात हासिल नहीं किया जा सकता है। ऐसे में आपको भी बैंक परीक्षा की तैयारी में जुट जाने के बाद हार नहीं माननी है। बल्कि दिन रात मेहनत करने के उपरांत आप अवश्य ही बैंक परीक्षा पास करने के बाद बैंक मैनेजर बन सकेंगे।

कई बैंकों में परीक्षा पास करने के उपरांत पहले असिस्टेंट मैनेजर के तौर पर नियुक्त किया जाता है। परंतु आपकी योग्यता के आधार पर कुछ समय पश्चात मैनेजर के पद पर नियुक्ति मिल जाती है।

बैंक मैनेजर की तनख्वाह कितनी होती है

किसी भी नौकरी की इच्छा रखने वाला व्यक्ति सबसे पहले उस नौकरी में मिलने वाली तनख्वाह के बारे में ही जाना चाहता है। अगर उस नौकरी में आपको अच्छी तनख्वाह मिलने के चांस होंगे तो यकीनन आप थोड़ी ज्यादा मेहनत भी करेंगे।

ऐसे में अगर बात की जाए Bank Manager की सैलरी के बारे में तो आपको शुरुआत में ही कम से कम ₹50,000 तनख्वाह मिलती है। इसके अलावा कई अन्य प्रकार की सुविधाएं बैंक द्वारा अपने कर्मचारियों को प्रदान की जाती है।

ये भी पढ़ें: What are 6 Best medical entrance exam in Hindi?

निष्कर्ष

तो दोस्तों, आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आपको Bank Manager Kaise Bane, How to become Bank Manager in Hindi, SBI Bank Manager, बैंक एग्जाम बैंक परीक्षा कैसे पास करें संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार से उपलब्ध करवाई है। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा साझा करें ताकि हर व्यक्ति तक बैंक मैनेजर बनने की सही जानकारी पहुंच सके।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment