How to Start mobile phone tempered glass manufacturing business in Hindi- 6 easy steps!

Rate this post
mobile-phone-tempered-glass-manufacturing-business-kaise-shuru-kare

Mobile Phone Tempered Glass Manufacturing Business Kaise Shuru Kare: नमस्कार दोस्तों, आज हम एक ऐसे Business के बारे में बात कर रहे हैं जिसकी जरूरत हर किसी को पड़ती ही रहती है। चाहे वह अमीर हो या गरीब उसे अपने Mobile Phone के लिए Tempered Glass की आवश्यकता होती है।

आजकल मार्केट में इतने सारे फोन आ रहे हैं। दिन पर दिन नए-नए Mobile Phone आते जा रहे हैं। उनकी durability और Display Screen की सुरक्षा के लिए Tempered Glass की आवश्यकता पड़ती ही है। क्योंकि अगर एक बार Display Screen टूट जाए या खराब हो जाए तो वह नई जैसी ठीक नहीं हो सकती। इस दशा में आप या तो डुप्लीकेट डिस्प्ले खरीदते हैं या फिर ओरिजिनल।

डुप्लीकेट डिस्प्ले सस्ता तो आ जाता है पर ज्यादा दिन नहीं चलता। वहीं दूसरी और ओरिजिनल डिस्प्ले बहुत महंगा आता है और इसे खरीदने के लिए आपको सोचना पडेगा। यही कारण है की लोग Tempered Glass खरीदते हैं जो कि बहुत सस्ता होता है और आप जब चाहें तब इसे बदल कर नया ले सकते हैं। इसके इस्तेमाल से आपकी स्क्रीन की सुरक्षा हो जाती है और मोबाइल फ़ोन गिरने के बाद भी उसमें ज्यादा क्षति नहीं होती ।

तो यह Tempered Glass का Business आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो जाने वाला है। अगर आप Tempered Glass बनाने का Business शुरू करने वाले हैं। तो यह आपको काफी प्रॉफिट देने वाला है। Tempered Glass का Business कैसे शुरू करना है, इसकी सारी जानकारी हम आपको नीचे दे रहे हैं। इसलिए आप इस पोस्ट तो ध्यान से पढ़ें।

Mobile Phone Tempered Glass Manufacturing Business शुरू करने के लिए Main Points

mobile-phone-tempered-glass-manufacturing-business
Image By: Pixabay

Tempered Glass Manufacturing Business Planning

Tempered Glass Manufacturing Business Investment

Tempered Glass Manufacturing Business Location

Tempered Glass Manufacturing Business Raw Material and Machine

Tempered Glass Manufacturing Business Marketing

Tempered Glass Manufacturing Business Document

ये कुछ Points हैं, जो कि आपके Business शुरू करने से लेकर प्रॉफिट होने तक काफी अहम भूमिका निभाएंगे। हम इसकी जानकारी विस्तार में नीचे दे रहे हैं।

Tempered Glass Manufacturing Business Planning

सबसे पहले तो आपको अपने Tempered Glass Manufacturing Business के लिए Planning करनी होगी कि आप उस पर कितनी राशि यानी कि कितने रुपयों का Investment कर सकते हैं। आप इस Business को शुरू करने के लिए क्या-क्या कर सकते हैं, और उसकी Marketing कैसे कैसे कर सकते हैं। क्योंकि आपको पहले अपने Business की पूरी Planning करनी होगी उसके बाद ही आप अपने Business को आगे बढ़ा सकते हैं, और उससे प्रॉफिट कमा सकते हैं।

Tempered Glass Manufacturing Business Investment

Tempered Glass Manufacturing Business में जब Investment की बात आती है तो यह सब से अहम् Point है। अगर आपके पास किसी Business को शुरू करने के लिए पैसे हैं और आप उसका सही तरीके से इस्तेमाल करते हैं, तब आप अच्छी तरह से Business कर सकते हैं। 

Planning के बाद आपको Investment में लगभग 2,50,000 रुपए की जरूरत पड़ेगी। इसमें आपको मशीन भी मिल जाएगी और Tempered Glass का Material भी मिल जाएगा। अब आपको Location की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके पास खुद की जगह है तो अच्छी बात है, नहीं तो आपको Manufacturing Unit लगाने के लिए जगह Rent पर जगह लेनी पड़ेगी।

तो आपने देखा कि Mobile phone tempered glass manufacturing business सेटअप करने के लिए, Tempered Glass Material, Machine और Space, इन सबको मिला कर 2,50,000 से 3,00,000 रुपये तक का Investment करना पड़ेगा।

Tempered Glass Manufacturing Business Location

set-location-for-mobile-phone-tempered-glass-manufacturing-business

Tampered Glass Manufacturing Business के लिए आपको किसी खास Location की जरूरत नहीं है। आप अपने घर से भी Tempered Glass Making Business शुरू कर सकते हैं। इसके लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं पड़ती है। आप कम से कम 200 Square Feet के अंदर ही यह Business शुरू कर सकते हैं।

इसके इस्तेमाल में लाई जाने वाली मशीन काफ़ी छोटी होती है और इसे रखने के लिए ज्यादा स्पेस की आवश्यकता नहीं होती। मशीन के साथ-साथ Material भी रखना पड़ता है। इस तरह मशीन और मटेरियल रखने के लिए जगह सब मिलाकर ₹200 फिट का स्पेस पर्याप्त हो जाता है।

इस Business के लिए आपको लाइट की फैसिलिटी की आवश्यकता पड़ेगी, क्योंकि मशीन ऑटोमेटिक होती है, और वह लाइट, यानी की इलेक्ट्रिसिटी से चलती है। इसलिए आपको ऐसी जगह पर यह Business करना होगा जहां पर बिजली की किल्लत ना हो।

Tempered Glass Manufacturing Business Raw Material and Machine

Tempered Glass Manufacturing Business के लिए आपको एक मशीन की जरूरत पड़ेगी। इसकी मशीन देखने में तो काफ़ी छोटी होती है मगर इसकी कीमत लगभग ₹200000 होती है। यह मशीन आपको Indiamart या Alibaba जैसी Website पर Online मिल जाएगी। वहां से आप कंपनी की Location भी देख सकते हैं और आर्डर करके मशीन सीधे अपने घर या फैक्ट्री में मंगा सकते हैं।

मशीन खरीदने के लिए सबसे पहले आप अपने एरिया के आस पास की जगहों से जांच पड़ताल ज़रूर कर लें। क्योंकि कभी कभी ऐसा होता है कि मशीन और कच्चा माल आपके शहर में ही मौजूद होता है। अगर आपके एरिया के पास भी कोई ऐसी कंपनी है, जो यह मशीन बनाती है। तो आप उनसे जाकर सीधे डील कर सकते हैं।

Mobile phone tempered glass manufacturing business के लिए आपको एंटी शॉक स्क्रीन प्रोटेक्टर फिल्म लेनी पड़ेगी जो बाज़ार में लगभग 250 रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से मिल जाएगी। वैसे यह मटेरियल भी आपको Indiamart या फिर Alibaba जैसी Website पर सर्च करके मिल जाएगा जिसके बाद आप वहां से Online ऑर्डर करके मटेरियल घर पर मंगवा सकते हैं।

Tempered Glass Manufacturing Business Marketing

Tempered Glass Manufacturing Business Marketing आपके लिए काफी जरूरी है। अगर Marketing नहीं करेंगे तो किसी को कैसे पता लगेगा आप क्या Business कर रहे हैं। आपको Marketing के लिए अच्छे-अच्छे मोबाइल शोरूम, होलसेलर के पास जाना है, अपने Tempered Glass के सैंपल देने हैं ताकि बिकने के बाद वह आपसे और ज्यादा Tempered Glass खरीद सकें।

Marketing काफी अच्छा तरीका होता है, आपके Tempered Glass की Marketing करने का। अगर आप अपना खुद का ब्रांड फेमस करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको उसकी पैकिंग पर अपने ब्रांड का लोगो लगाना होगा जिससे कि आप के ब्रांड की वैल्यू बढ़े और Tempered Glass, मार्किट में ज्यादा से ज्यादा बिके।

Tempered Glass Manufacturing Business Document

अगर आप अपने Tempered Glass Manufacturing Business को लीगल बनाना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Document की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले तो पर्सनल Document ही होते हैं, जैसे की आईडी प्रूफ, आधार प्रूफ, फोन नंबर, ईमेल आईडी, फोटो, इत्यादि।

बिज़नस Document के लिए आपको अपना बिज़नेस रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा, और फर्म का रजिस्ट्रेशन यानी कि पंजीकरण कराने के लिए भारत सरकार के एमएसएमई (MSME) द्वारा रजिस्ट्रेशन कराना पड़ेगा। इसके साथ आपको जीएसटी नंबर और बिज़नस पैन कार्ड इत्यादि की भी आवश्यकता होगी जिससे कि आपका Business पूरे तरीके से क़ानूनी बन सके।

निष्कर्ष

मोबाइल फ़ोन Tempered Glass Business कम Investment वाला काफी अच्छा Business है जिसे आप आसानी से कर सकते हैं। इसकी मांग भी बहुत ज्यादा है। आप Tempered Glass बना कर कम से कम 40 से ₹50 का Profit कमा सकते हैं‌। यह बिज़नेस बहुत तेजी से फ़ैल रहा है और अगर आप चाहे तो खुद भी यह Business कर सकते हैं, और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।

दोस्तों, हमने आपको इस Post में Mobile Phone Tempered Glass Manufacturing Business कैसे शुरू करें? के बारे में बताया है। अगर आपको हमारा यह Post अच्छा लगा हो तो हमें अपनी प्रतिक्रिया ज़रूर बताएं। ऐसे ही और भी Business से जुड़ी Information लेने के लिए हमारे Blog को अवश्य Follow करें। अपने दोस्तों और फॅमिली के साथ भी आप इस Post को Share कर सकते हैं। किसी भी तरह का सुझाव देने के लिए या फिर कोई Information लेने के लिए आप हमें Comment करके हमसे जानकारी ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में कैरियर कैसे बनाएं | How to become Wild Life Photographer

Wine Tasting मे कैरियर कैसे बनाएं : 1 of the best job ever

How to become Ice Cream Taster (कैसे बनें)?

Event Management me career kaise banaye

Sharing Is Caring:

Leave a Comment