RCM Business Kya Hai : Complete guide on RCM Business Plan in Hindi

Rate this post

इस लेख में, हम RCM Business Plan in Hindi के बारे में बात करने जा रहे हैं।  हम आरसीएम बिजनेस प्लान क्या है, आरसीएम बिजनेस प्लान से कैसे जुड़ें, और आरसीएम मार्केटिंग प्लान के क्या लाभ हैं, इस पर चर्चा करेंगे।  हम यह भी बताएंगे कि RCM Business Kya Hai?

आपने अक्सर अखबारों में और न्यूज़ चैनल पर बेरोजगारी की खबरें तो सुनी ही होंगी। हाल में कोरोना वायरस के चलते भी काफी लोग अपनी नौकरियों से हाथ धो बैठे थे। परंतु ऐसे समय में भी आरसीएम जैसी कंपनियां लोगों को न केवल रोजगार उपलब्ध करा रही हैं बल्कि उन्हें अपनी मनचाही आमदनी प्राप्त करने और बिना किसी इन्वेस्टमेंट के बिजनेस करने का एक मौका भी प्रदान कर रही हैं।

rcm-business-plan-in-hindi-rcm-business-kaise-kare
Image Created at Canva

RCM Business Kya Hai?

RCM का पूरा नाम Right concept of marketing है। यह एक नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी है जो पूरी तरह स्वदेशी है और लीगल भी है इस कंपनी द्वारा अपना MLM Business प्लान सन् 2000 में शुरू किया गया था जो आज भी लगातार वृद्धि कर रहा है।

MLM Meaning in Hindi- Multi Level Marketing

आज के दौर में जहां एक प्रोडक्ट पहले होलसेलर फिर डिस्ट्रीब्यूटर और एडवर्टाइजमेंट तथा एजेंटों से होकर ही ग्राहक तक पहुंच पाता है। वहां RCM अपने direct sellers की मदद से सीधे ग्राहक तक अपनी पहुंच बना रही है।

ऐसे में कंपनी और ग्राहक दोनों को ही फायदा होता है क्योंकि विज्ञापन ,दलालों आदि के कारण किसी भी प्रोडक्ट की कीमत खुद ब खुद बढ़ जाती है और कंपनी को भी अधिक खर्च करना पड़ता है। ऐसे में RCM अपने direct sellers को बहुत कम कीमत पर अच्छा सामान उपलब्ध कराती है और इसके जरिए उन्हें membership प्रदान करती है ताकि वह अपना एक नेटवर्क बना सकें।

ये भी पढ़ें:

RCM Business plan in Hindi

आपको यह जानकर हैरानी होगी की RCM एक ऐसी कंपनी है। जो आपको बिना किसी इन्वेस्टमेंट के करोड़पति तक बना सकती है यह आप कई तरीके से कमाई कर सकते हैं। जैसे: रिटेल, Performance Bonus, Royalty Bonus, Technical Bonus आदि के माध्यम से।

आपको बता दें कि सन् 2011 में RCM ने FDSA के फाउंडर मेंबर के रूप में ख्याति प्राप्त की। अब तक FDSA मैं लगभग 25 से ज्यादा direct selling कंपनियां मौजूद है। जिनमें Awpl, mi lifestyle, ok lifecare, my recharge जैसे बड़े नाम शामिल है। RCM को मौजूदा लीगल direct selling कंपनियों में से एक माना जाता है।

यदि साधारण शब्दों में समझें तो RCM business plan में पहले आपको स्वयं कम से कम 1000 रुपए के products की खरीदारी करनी होगी। उसके बाद कंपनी आपको एक ऐसा नंबर प्रदान करेगी जिसका उपयोग आप अपना नेटवर्क बनाने में कर सकते हैं।

ऐसा जरूरी नहीं कि आप अपना नेटवर्क बनाए ही आप पर कोई बंदिश नहीं लगाई जाती, परंतु यदि आप चाहते हैं कि आप RCM business से पैसे कमाए तो आपके लिए यह 100% जरूरी हो जाता है कि आप ज्यादा से ज्यादा लोगों को जोड़ें।

परंतु ऐसा नहीं होगा कि केवल लोग जोड़ देने से आपको और कंपनी को कोई मुनाफा मिलने वाला है। RCM business plan की माने तो जुड़ने वाले लोगों का RCM के प्रोडक्ट को खरीदना बेहद जरूरी है उसी से कंपनी को मुनाफा होता है और direct sellers को भी आय प्राप्त होने लगती है। इसलिए आरसीएम ग्राहक पर प्राथमिक रूप से ध्यान देती हैं।

RCM business plan के अनुसार यह कंपनी आपको performance bonus के नाम पर 10 %से 32% तक तथा Royalty bonus के रूप में 8% तक और Technical bonus के रूप में 1% से 5% तक आय प्रदान करती है।

ये भी पढ़ें:

RCM business plan के हिसाब से हर product की बिक्री पर direct seller को कुछ point प्राप्त होते हैं। जिन्हें BV कहा जाता है इसी के अनुसार किसी भी direct seller का कमीशन निर्धारित किया जाता है। इसके अतिरिक्त यहां Royalty प्राप्त करने के लिए भी आवश्यक है कि direct seller ने कम से कम 1500 BV के प्रोडक्ट को 1 महीने में स्वयं खरीदा हो।

यहां आपको एक direct seller के रूप में आपके द्वारा बनाएं नेटवर्क में किसी के भी द्वारा कोई भी प्रोडक्ट खरीदे जाने पर उसका कुछ प्रतिशत आपको भी प्राप्त होता है। RCM के मुख्य रूप से तीन उद्देश्य निर्धारित किए हैं स्वास्थ्य रक्षा नए भारत का निर्माण और स्वावलंबन।

RCM products को जानें!

RCM के पास आज के समय में 300 से 400 product तक उपलब्ध है ।इसके products की सबसे खास बात यह है कि यह गुणवत्ता के दृष्टिकोण से काफी अच्छे हैं और साथ ही कीमत के मामले में भी यह काफी किफायती साबित होते हैं और यह सभी मानक मानदंडों का ध्यान रखते हुए बनाए जाते हैं।

RCM मे personal care, heath care, home care और electric product इत्यादि के उत्पाद मौजूद है। इनमें एक अत्यंत लोकप्रिय उत्पाद है Nutricharge. इसका विज्ञापन प्रसिद्ध फिल्म अभिनेता अमिताभ बच्चन द्वारा किया गया था।

अपनी अच्छी गुणवत्ता और किफायती कीमत के इस्तेमाल से RCM ने Herbalife, forever livings, Amway जैसी MLM कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है और लोग मोदीकेयर जैसी कंपनियों को छोड़ आरसीएम की तरफ आकर्षित हो रहे हैं। इसका कारण बढ़ती लोकप्रियता है। अब RCM नें अपना एक RCM business app भी चालू किया है जिससे वह MLM बिजनेस में direct sellers की मदद कर पाए।

इसके अतिरिक्त RCM – MCA तथा IDSA की associate member के तौर पर भूमिका निभा रही है इसके product FMCG आधारित है और पूरी तरह ISO certified है।

RCM Business se Paise Kaise Kamaye?

कैसे करें RCM से कमाई?
RCM Business से कमाई करने के लिए पहले आपको RCM के एक direct seller के तौर पर RCM से जुड़ना होगा उसके पश्चात आपके पास आय के चार स्रोत हो सकते हैं।

  1. रिटेल द्वारा फायदा लेना
    आपको एक direct seller होने के कारण कंपनी MRP से काफी कम पैसों पर प्रोडक्ट उपलब्ध कराती है आप उन product को मार्केट में MRP पर बेचकर मुनाफा कमा सकते हैं।
  2. Performance bonus
    RCM कंपनी द्वारा direct seller को प्रत्येक product पर BV प्राप्त होती है। जिसका अर्थ है बेनिफिट वैल्यू। यह RCM कंपनी को मानक मुद्रा की तरह है जो प्रत्येक प्रोडक्ट पर पूर्व निर्धारित होती है। परंतु इस को प्राप्त करने के लिए direct seller को कुछ शर्तों को पूरा करना पड़ता है जैसे 5,000 पर 10% और 10,000 पर 12% ही कमीशन प्राप्त होगा।

    इस प्रकार जितनी selling उतना profit होने की संभावना रहती है। Performance bonus मैं टीम का BV भी जोड़ा जाता है।
  3. Royalty bonus
    Royalty बोनस के रूप में डायरेक्ट सेलर 8% तक का बोनस प्राप्त करने का हकदार होता है। परंतु इसकी भी कुछ शर्तें होती हैं जैसे ही आपको 3% बोनस प्राप्त करने हेतु एक केटेगरी में 1,50,000 और एक अन्य में 3 लाख BV तक बेचनी होगी।

    इस प्रकार आपके द्वारा प्रोडक्ट की की बढ़ती बिक्री आपकी आय को भी बढ़ा देगी। ध्यान रहे रॉयल्टी बोनस पाने के लिए आपको स्वयं भी प्रतिवर्ष 1500 BV से अधिक व्यक्तिगत रूप से खरीद करना अनिवार्य है।
  4. Technical bonus
    RCM कंपनी के नियम अनुसार यह कुल BV टर्नओवर में से 1% से 5% तक बांट देती है। परंतु आपको 1500 BV वार्षिक रूप से खरीद करनी होगी और 3 माह तक 8% रॉयल्टी बोनस प्राप्त करना होगा।

RCM Business के लाभ क्या हैं?

  • इसका सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यहां के उत्पादों में 100% की शुद्धता की गारंटी प्राप्त होती है।
  • इसके अतिरिक्त यह आपको एक ऐसा प्लेटफॉर्म प्रदान करता है जहां आप बिना किसी इन्वेस्टमेंट के व्यापार कर सकते हैं।
  • इस बिजनेस में आप घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से भी अपने कार्य को कर सकते हैं और नेटवर्क बना सकते हैं।
  • एक डायरेक्ट सेलर होने के कारण कंपनी आपको एमआरपी से कम कीमत पर उत्पाद उपलब्ध कराती है जिसे बाद में मार्केट में आप एमआरपी पर बेचकर लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसकी एक खास बात यह है कि कोई भी उत्पाद खराब निकलने पर 30 दिन के भीतर उसे वापस किया जा सकता है।
  • यह उत्पाद की खरीद पर पक्का बिल देते हैं।
  • प्रति 10 point की प्राप्ति पर 10% कमीशन तय किया जाता है।
  • इसके द्वारा अपने direct sellers को मासिक प्रोत्साहन राशि 4%, वार्षिक प्रोत्साहन राशि से 7.5 प्रतिशत, इसके अतिरिक्त दुर्घटना मृत्यु होने पर 52,000 से 40,000 तक की राशि उपलब्ध कराई जाती है।

कैसे शुरू हुई RCM?

हालांकि यह सफर इतना आसान भी नहीं रहा। RCM की शुरूआत 1988 में राजस्थान के जयपुर में मानी जाती है। 1997 तक यह कपड़ों का व्यापार किया करती थी और उस समय भी भारत में कपड़ों का व्यापार कर रही 10 शीर्ष कंपनियों में से एक हुआ करती थी।

RCM ने सन 2000 में अपने RCM business plan की शुरुआत करते हुए केवल पैंट के कपड़े को एक प्रोडक्ट के रूप में बेचना शुरू किया था। परंतु सन 2011 में राजस्थान में गोल्ड सुख कंपनी द्वारा किए गए घोटाले का प्रभाव RCM पर भी पड़ा और वह बंद हो गई। परंतु यह कंपनी निर्दोष थी इसलिए लोगों ने जगह-जगह धरने दिए और हड़ताल की, तब जाकर यह वापस शुरू हो पाई।

आज इस कंपनी में 400 से ज्यादा प्रोडक्ट हैं। इसमें से ज्यादातर प्रोडक्ट को कंपनी खुद बनाती है। दो करोड़ से ज्यादा डिस्ट्रीब्यूटर कंपनी के साथ हैं और भारत के ज्यादातर राज्यों में कंपनी ने अपनी पहुंच बना ली है। आपको जानकारी के लिए बता दें कि भारत के कुछ राज्यों जैसे राजस्थान, हरियाणा, सिक्किम और पंजाब में कंपनी के खुद के प्लांट भी मौजूद हैं।

वर्तमान में इस कंपनी के डायरेक्टर तरुण जैन कछार और तिलोकचंद छाबरा है और इसका मेन ऑफिस भीलवाड़ा राजस्थान में मौजूद है।

ये भी पढ़ें:

RCM Business कैसे ज्वाइन करें?

अगर आप भी RCM Business को ज्वाइन करने का विचार बना रहे हैं तो हम बता दें कि इसके लिए आपको अनिवार्य रूप से 1000 रुपए के प्रोडक्ट खरीदने होंगे। इससे आपकी जॉइनिंग हो जाएगी। इसके बाद आपको स्वयं को कंपनी में रजिस्टर कराना होगा।

कंपनी में रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आपको कुछ डॉक्यूमेंट की आवश्यकता पड़ सकती है जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड, बैंक खाता आदि। यदि आप 18 वर्ष की उम्र से कम हैं तो आपके लिए जरूरी होगा कि आप अपने अभिभावकों की जानकारी ज़रूर दें।

ये सब करने के बाद कंपनी द्वारा आपको एक नंबर प्राप्त होगा और आप उस नंबर का प्रयोग अपना नेटवर्क बनाने के लिए कर सकते हैं। अब आप जिस किसी को भी कंपनी में ज्वाइन कराएंगे वह आपके डाउनलाइन काम करेगा और उसकी प्रत्येक खरीद पर आपको लाभ होगा।

इसके लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी और आप ऑनलाइन भी उत्पादों की बिक्री कर सकते हैं। अतिरिक्त जानकारी के लिए आप कंपनी की वेबसाइट www.rcmbussness.com पर visit कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद है आपको हमारा ये पोस्ट RCM Business Plan in Hindi, RCM Business Kaise Kare ज़रूर पसंद आया होगा और RCM Business Kya Hai इसकी पूरी जानकारी मिल गयी होगी। इसी तरह के अन्य पोस्ट पढ़ने के लिए आप हमारे ब्लॉग को फॉलो कर सकते हैं।

Sharing Is Caring:

Leave a Comment