Barbeque Nation Franchise Outlet कैसे खोलें?

5/5 - (1 vote)

Barbeque Nation Franchise Kaise Khole: दोस्तों! क्या आप भी खुद का बिजनेस शुरू करने का ख्वाब देख रहे हैं और किसी बड़े ब्रांड की फ्रेंचाइजी लेने की तलाश में है तो आज आप बिल्कुल सही पोस्ट पर पहुंच चुके हैं। आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हम आपको बार्बीक्यू नेशन फ्रेंचाइजी लेने से संबंधित पूरी जानकारी मुहैया कराने जा रहे हैं। हमारा विश्वास है कि Barbeque Nation Franchise Kaise Le के लिए इस आर्टिकल से बेहतरीन जानकारी आपको इंटरनेट पर कहीं भी नहीं मिल सकती हैं।

barbeque-nation-franchise-kaise-khole-kaise-le

Barbeque Nation Franchise Kya Hai

बार्बीक्यू नेशन फ्रेंचाइजी एक food & beverage रेस्टोरेंट बिजनेस है जिसकी स्थापना साजिद धनानी द्वारा सन 2006 में की गई थी। बार्बीक्यू नेशन का मुख्यालय बेंगलुरु में स्थित है।

हर बड़ी कंपनी अपने नेटवर्क का बड़े स्तर पर विस्तार करना चाहती है। परंतु उसके लिए अकेले विस्तार करना संभव नहीं हो पाता है। इसी उद्देश्य की पूर्ति हेतु कंपनी द्वारा फ्रेंचाइजी वितरण का कार्यक्रम शुरू किया जाता है। इस प्लान के आधार पर ही बार्बी क्यूनेशन ने भी सन 2019 में फ्रेंचाइजी डिस्ट्रीब्यूशन शुरू किया।

वर्तमान समय में भारत के लगभग हर शहर में बार्बीक्यू नेशन फ्रेंचाइजी का वितरण हो रहा है। ऐसे में यदि आप भी बार्बीक्यू नेशन फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो यकीनन यह आपके लिए बहुत ज्यादा लाभदायक होगा।

ये भी पढ़ें: Dr Lal Pathlabs Franchise Kaise Le | How To Get Dr Lal Pathlabs Franchise In Hindi

Barbeque Nation Franchise Cost (बार्बीक्यू नेशन फ्रेंचाइजी में निवेश)

किसी भी बिजनेस को शुरू करने का प्लान बनाने से पहले उचित निवेश राशि का प्रबंध करना आवश्यक होता है। साधारण तौर पर देखा जाए तो एक बिजनेस को शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट ही पहला चरण माना जा सकता है।

ऐसे में Barbeque Nation Franchise Cost in India की बात की जाए तो इसके लिए आपको लगभग 1 करोड़ रुपए से लेकर 2 करोड़ रुपए निवेश करने की आवश्यकता होती है। बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी के लिए लगभग 2 लाख रुपए फ्रेंचाइजी फीस निर्धारित की गई है।

हालांकि बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी में आने वाली लागत जमीन और लोकेशन पर भी निर्भर करती है। मतलब कि यदि आप छोटे शहर में बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी शुरू करते हैं तो आपको जमीन या किराया काफी कम देना पड़ता है। परंतु किसी बड़े शहर में बार्बी क्यू फ्रेंचाइजी शुरू करने के लिए जमीन और किराया ज्यादा होने की वजह से निवेश भी अधिक करना होगा।

इसके अलावा भी बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी में आने वाला खर्च कई factors पर आधारित होता है। बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी में एयर कंडीशनर, सीसीटीवी सेटअप, कंप्यूटर और इंटरनेट कनेक्टिविटी स्थापित करना अत्यंत आवश्यक है।

इसके अतिरिक्त कंपनी द्वारा बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी में डिलीवरी सर्विस प्रदान करने हेतु सख्त हिदायत दी गई है। डिलीवरी सर्विस के लिए आपको व्हीकल का भी प्रबंध करना होगा जिसमें पेट्रोल का खर्च भी शामिल किया जाएगा। बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी में ग्राहकों को अच्छी सुविधा प्रदान करने हेतु 4 से 7 वर्कर रखना भी जरूरी है।

Barbeque Nation Franchise Outlet के लिए जगह की जरूरत

इतना तो आप समझते ही होंगे कि किसी भी बिजनेस की तरक्की उसकी लोकेशन और जमीन पर भी आधारित होती हैं। ऐसे में अगर आप भी बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी लेकर अच्छा खासा मुनाफा कमाना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले उचित लोकेशन का चयन करना होगा। इसलिए कोशिश करें कि बार्बी क्यू नेशन की स्थापना किसी रोड फ्रंट या भीड़भाड़ वाले क्षेत्र में ही की जाए ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्राहक आप तक पहुंच सके।

बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी के लिए आपको 4000 स्क्वायर फीट से 5000 स्क्वायर फीट जगह की आवश्यकता होगी। कंपनी द्वारा बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी में किचन एरिया और sitting एरिया का प्रबंध करने का भी निर्देश दिया जाता है।

हालांकि बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी के लिए पार्किंग सुविधा देने संबंधित किसी तरह का सख्त नियम नहीं बनाया गया है। परंतु फिर भी यदि आप चाहें तो ग्राहकों को उत्तम सुविधा प्रदान करने के लिए पार्किंग हेतु अलग से जगह का प्रबंध कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Tea Time Franchise कैसे लें | How to Get Tea Time Franchise in Hindi

Documents Required For Barbeque Nation Franchise (बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी के लिए जरूरी कागजात)

किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आवेदन कर्ता को कुछ जरूरी कागजात का प्रबंध करना होता है। ऐसे में बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी के लिए भी आवेदन कर्ता को कुछ पर्सनल और प्रॉपर्टी संबंधित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे जो कि निम्नलिखित हैं:

पर्सनल कागजात

  • निजी पहचान पत्र: Aadhar Card, पैन Card, वोटर ID कार्ड
  • निवास स्थान प्रमाण पत्र: राशन कार्ड, electricity bill

अन्य कागजात

  • Passport Size Photo, ईमेल ID, Phone Number, शैक्षणिक योग्यता संबंधी documents

बिजनेस संबंधित कागजात

  • लीज एग्रीमेंट, All type NOC, बिजनेस एड्रेस प्रूफ, Shop Address Proof, GST रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट, बिजनेस Tan कॉपी, बिजनेस पेन copy

How To Apply Online For Barbeque Nation Franchise?

बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी के लिए कंपनी द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने का विकल्प दिया गया है। ऐसे में अगर आप भी बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ साधारण स्टेप्स फॉलो करने होंगे जो कि इस प्रकार हैं:

how-to-apply-online-for-barbeque-nation-franchise-kaise-khole-kaise-le
Image By: Pexels
  • सबसे पहले आवेदनकर्ता को बार्बीक्यू नेशन कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • Official Website For Barbeque Nation Franchise: www.barbequenation.com
  • उसके बाद homepage पर contact us के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • तत्पश्चात आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा जिसमें आवेदनकर्ता से संबंधित कुछ जरूरी जानकारी जमा करवानी होगी।
  • इस फॉर्म में आवेदन कर्ता का नाम, पता, ईमेल आईडी और एड्रेस संबंधित जानकारी ध्यानपूर्वक भरने के पश्चात submit के बटन पर click करके फॉर्म जमा करवाए।

जैसे ही कंपनी द्वारा आपका फॉर्म देख लिया जाता है तो कंपनी के अधिकारी आपसे खुद ही संपर्क कर लेते हैं।

ये भी पढ़ें: Real Paprika Franchise कैसे लें?

Barbeque Nation Franchise Contact Numbers (बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी संपर्क सूत्र)

Barbeque Nation Franchise Kaise Le, Barbeque Nation Franchise Kaise Khole , How to Get Barbeque Nation Franchise in India in Hindi के लिए नीचे दिए गए नंबर पर संपर्क किया जा सकता है।

  • Barbeque Nation Franchise Contact Number: +91 80350 02040, 80690 28721.
  • Barbeque Nation Franchise Email Address: [email protected]

Barbeque Nation Franchise Head Office Address:

बार्बी क्यू नेशन हॉस्पिटैलिटी लिमिटेड
सकेत कैलिपोलिस, यूनिट नंबर. 601-602,
छठी मंजिल, दोदा कनाली गांव,
वरथुर होबली, सरजापुर रोड, बेंगलुरु- 560035, कर्नाटक, इंडिया.

Barbeque Nation Franchise Profit Margin (बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी में मुनाफा)

बार्बी क्यू नेशन ब्रांड का इंटरनेशनल स्तर पर लोकप्रिय होना ही अपने आप में एक मुनाफा है। मतलब कि बार्बी क्यू नेशन आउटलेट लोगों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। ऐसे में आपकी अच्छी बिक्री होने के कारण मुनाफा मिलना तो शत प्रतिशत तय है।

फिर भी अगर बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी से होने वाले प्रॉफिट मार्जिन की बात की जाए तो यह हर प्रोडक्ट पर अलग-अलग निर्धारित किया गया है। हालांकि बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी से होने वाले प्रॉफिट संबंधित कंपनी द्वारा किसी तरह का डाटा जारी नहीं किया गया है।

परंतु फिर भी एक अनुमान के अनुसार आप 4 से 5 लाख रुपए का मार्जिन हर महीने कमा सकते हैं। हालांकि बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी के लिए कंपनी द्वारा दावा किया जाता है कि आप निवेश की गई राशि को केवल 4 से 5 वर्ष में ही वसूल कर सकते हैं।

बार्बीक्यू नेशन फ्रेंचाइजी में होने वाली कुल बिक्री में से 65% इनकम फ्रेंचाइजी लेने वाले के पास रहती है। बल्कि 35% कमाई कंपनी द्वारा कमीशन के रूप में वसूल की जाती है।

ये भी पढ़ें: Zudio Franchise Kaise Le | How to Get Zudio Franchise in India -Hindi

Barbeque Nation Franchise Benefits (बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी लेने के फायदे)

बार्बी क्यूनेशन फ्रेंचाइजी अपनी विशिष्ट गुणवत्ता के लिए जाना जाता है। ऐसे में अगर आप बार्बी क्यू नेशन के साथ पार्टनरशिप करते हैं तो आपको ढेर सारे फायदे मिल सकते हैं। इसके अलावा बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी सेटअप के लिए कंपनी द्वारा मात्र 1 महीने का ही समय लिया जाता है।

हालांकि कंपनी बार्बीक्यू नेशन फ्रेंचाइजी सेटअप के लिए ही नहीं बल्कि अन्य कई प्रकार की सुविधाएं प्रदान करने के लिए भी फेमस है। बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी के लिए कई प्रकार की ट्रेनिंग और अन्य सपोर्ट भी कंपनी द्वारा प्रदान की जाती है।

बार्बी क्यू नेशन कंपनी द्वारा दी जाने वाली support के अंतर्गत मेन्यू प्लानिंग, मेन्यू pricing और offer शामिल है। इसके अलावा भी इंटीरियर डिजाइन, रिलेशनशिप मैनेजर और website support for order के लिए भी कंपनी द्वारा मदद की जाती है।

Business Tie Up Support Delivery और बिजनेस मैनेजमेंट सॉफ्टवेयर में भी कंपनी हर संभव सहायता करती है। साथ ही ऑपरेशन मैनुअल और ट्रेनिंग मैनुअल में भी सहायता प्रदान करने के लिए कंपनी उत्तरदाई है।

बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी के अंतर्गत कंपनी द्वारा मार्केटिंग सपोर्ट में भी पूरा साथ दिया जाता है। मतलब कि फ्रेंचाइजी के प्रमोशन के लिए आपको अपनी जेब से एक पैसा खर्च करने की भी जरूरत नहीं होगी।

यहां तक कि यूनिट इंटीरियर & एक्सटीरियर एड्स और लोकल एडवर्टाइजमेंट में भी कंपनी पूरा सहयोग करती है। इसके अलावा कंपनी द्वारा डिजिटल मार्केटिंग, टेलीविजन और प्रिंट एडवर्टाइजमेंट के साथ-साथ सेमिनार द्वारा भी प्रमोशन में मदद की जाती है।

Barbeque Nation Franchise Menu

बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी अपने उत्तम स्वाद के लिए विश्व स्तर पर प्रसिद्ध हो चुका है। बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी के मेन्यू में हर तरह का फ़ूड जैसे स्टार्टर, मेन कोर्स और deserts परोसे जाते हैं। इनके फ़ूड आईटम में अनलिमिटेड खाने का कांसेप्ट होता है।

जो लोग नॉन वेज के शौक़ीन हैं उनके लिए तो बारबीक्यू नेशन बहुत ही अच्छा है क्योंकि स्टार्टर में ही उनके लिए चिकन, फिश, prawns आदि मिल जाते हैं। मेन कोर्स में भी खाने की बहुत अच्छी वैरायटी उपलब्ध होती है। खाने के बाद मीठे में तरह तरह की कुल्फी, आइसक्रीम और गुलाबजामुन भी दिया जाता है।

इनका वेज खाना भी बेहतरीन है जिसमें मशरूम टिक्का, कॉर्न, वेज सींक कबाब, वेज बिरयानी, पाइनएप्पल टिक्का लोगों द्वारा बहुत ज्यादा पसंद किया जाता है।

ये भी पढ़ें: V Mart Franchise Kaise Le | How to Get V Mart Franchise In India in Hindi

निष्कर्ष

तो दोस्तों, आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हमने आपको बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी लेने से संबंधित जरूरी दस्तावेज, इन्वेस्टमेंट और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी विस्तार से उपलब्ध करवाई है।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा Barbeque Nation Franchise Kaise Le, Barbeque Nation Franchise Kaise Khole, How To Get Barbeque Nation Franchise in India के बारे में दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया द्वारा ज्यादा से ज्यादा साझा करें ताकि बार्बी क्यू नेशन फ्रेंचाइजी कैसे लें संबंधित जानकारी सभी तक पहुंच सके।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment