Rubber mats manufacturing business कैसे शुरू करें?

Rubber Mats Manufacturing Business Kaise Shuru Kare? जैसे कि आप जानते हैं, आजकल के समय में Rubber Mats की मांग काफी ज्यादा बढ़ जा रही है। Rubber Mats जैसे कि एंटी थकान मैट्स, एंटी वाइब्रेशन मैट्स, फ्लोर मैट्स, वाहनों के मैट्स, हाई स्कूल कुश्ती मैट्स, घरों में उपयोग होने वाले मैट्स, और काफी तरह के मैट्स की जरूरत बढ़ चुकी है।

Rubber Mats Manufacturing Business आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है। आप Mats बनाकर उसमें काफी ज्यादा प्रॉफिट कमा सकते हैं। लेकिन उसके लिए जरूरत है। आपको सही मार्गदर्शन की तो इसलिए हम आपको Rubber Mats से जुड़े अहम Points बताएंगे जिसके जरिए आप अपना खुद का Rubber Mats Business शुरू कर सकते हैं।

rubber-mats-manufacturing-business-kaise-shuru-kare

Rubber Mats Manufacturing Business के फायदे

Rubber Mats बिज़नेस के काफी फायदे हैं, जैसे कि इसमें हम पहले फयदे की बात करें तो Rubber Mats वाहनों के पुराने टायरों या Rubber की ऐसी वस्तुएं जो ख़राब हो गयी हों उनसे बनाये जा सकते हैं। इससे देश की गंदगी भी कम होगी और प्राकृतिक संतुलन भी बना रहेगा।

दूसरा फायदा, कि Rubber Mats जूते और चप्पलों की गंदगी सफाई करने में काफी आम भूमिका निभाता है। यह घर में दरवाजे के बाहर दूर मैट्कास के रूप में इस्फीतेमाल किया जाता है। जितनी जादा साफ़ सफाई रहती है, उतना जादा फयदा स्वच्छता और स्वास्थ्य के लिए है।

आजकल योगा मैट्स भी काफ़ी प्रचलन में है। इसके अतिरिक्त अगर हम देखें तो रबर मैट्स का इस्तेमाल इंडस्ट्रीज में भी होता है। केमिकल और इलेक्ट्रिकल इंडस्ट्रीज के लिए रबर मैट्स अभिन्न अंग है।

ये भी पढ़ें: 20 Best Business Ideas For Housewives in Hindi- घर की महिलाओं के लिए उत्तम बिज़नेस

Rubber Mats Manufacturing Business के लिए टिप्स

Rubber Mats Manufacturing Business Kaise Shuru Kare: दोस्तों, अगर आप रबर मैट्स बिज़नेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको सर्वप्रथम इन बिन्दुओं पर अपना ध्यान केन्द्रित करना होगा:

  • Planning
  • Investment
  • Location
  • Requirement
  • Marketing
  • Documentation

Rubber Mats Manufacturing Business Planning

Rubber Mats Manufacturing Business शुरू करने से पहले आपको उसके बारे में सारी प्लानिंग करनी पड़ेगी। जैसे की आप जहां पर यह Business शुरू करना चाहते हैं। सबसे पहले वहां की Marketing डिमांड को देखना होगा कि वहां पर Rubber Mats की कैसी Requirement है।

वहां के कंपटीशन से जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करनी पड़ेगी जिससे आप अपने Business को अच्छी तरह प्लान कर सके। उसके बाद आपको अच्छी Location और Investment की भी प्लानिंग करनी पड़ेगी। जिससे आपको पता चले की आप कितनी Investment आप अपने Business में कर सकते हैं।

Rubber Mats Manufacturing Business Investment

rubber-mats-manufacturing-business-investment
Image By: Pexels

किसी भी Business का सबसे अहम् हिस्सा होता Investment। आपको Rubber Mats के Investment के बारे में जानकारी दी जाए तो इसके लिए आपको तीन मशीनें लगानी होती हैं। उन तीन मशीनों की कीमत आप Indiamart पर देखेंगे तो ये लगभग 10 लाख से 20 लाख रुपए की पड़ेंगी।

आप अपने Business Requirement के अनुसार इन मशीनों का चयन कर सकते हैं। अगर आप एक साल में लगभग 3,00,000 वर्ग मीटर फ्लोर मैट बनाते हैं तो उसकी कीमत लगभग 4 करोड के आसपास होगी।

आपको जो जगह Rent पर लेनी है, या खरीदनी है, उसके लिए Investment की जरूरत पड़ेगी और साथ में आपको वर्कर्स, बिजली, पानी के लिए भी Investment करनी होगी। यह आप पर निर्भर करता है की आप किस स्थान पर अपना Business सेटअप करते हैं।

ये भी पढ़ें: 20 Most Profitable Agriculture Business Ideas in Hindi

Rubber Mats Manufacturing Business Location

आपको अपने Rubber Mats बिज़नेस के लिए सही Location की जरूरत पड़ेगी। अगर आप ऐसी जगह अपना बिज़नेस सेटअप करते हैं जहाँ पर लाइट ज्यादा ना जाती हो, इलेक्ट्रिसिटी चार्जेज कम हों, पानी और वर्कर आसानी से उपलब्ध हों, तो ऐसी जगहों पर बिज़नेस बहुत अच्छी तरह से चलता है।

Rubber Mats के उत्पादन के लिए जिन मशीनों की ज़रुरत पड़ती है वो अच्छी स्टार रेटिंग वाली होनी चाहिए जिससे बिजली की खपत कम हो।

Rubber Mats Manufacturing Business Requirement

आपको शुरुआती दौर में Rubber Mats बनाने के लिए तीन तरह की मशीनों की आवश्यकता पड़ेगी-

  • Rubber Kneader Machine
  • Rubber Mixer Mill
  • Multi Daylight Hydraulic Press

इन मशीनों के साथ उसका Raw Material भी खरीदना पडेगा। Raw Material के लिए आपको कई प्रकार की Rubber की जरूरत पड़ेगी जैसे कि NR, NBR, SBR, Vulcanizing Agent, कलर एंड स्टेबलाइजर्स, इत्यादि। ये सारा मटेरियल आपको Online Indiamart पर उपलब्ध हो जाएगा। अगर आप इससे जुडी किसी अन्य मार्किट को जानते हैं तो आप वहां से भी raw material ले सकते हैं।

Rubber Mats Manufacturing Business Marketing

Marketing किसी भी Business का अहम हिस्सा होता है। Rubber Mats Manufacturing Business की Marketing करने के लिए आप अपने बाजार के Rubber Mats Wholesaler को दे सकते हैं। शुरुआत में आपको एक-एक सैंपल फ्री देना होगा ताकि वह उसे बेच सके और वह आपसे ही आगे Rubber Mats खरीदे। साथ में आप अपनी रबर मैट्स को Online भी बेच सकते हैं। Indiamart, Amazon, Flipkart ऐसी ही कुछ वेबसाइट हैं जहाँ पर आप अपना Account बनाकर अपना सामान बेच सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Top 20 Low Investment Manufacturing Business Ideas in Hindi

Rubber Mats Manufacturing Business Document

rubber-mats-manufacturing-business-documents
Image By: Pixabay

Manufacturing Business को कानूनी तौर पर अच्छे से चलाने के लिए आपको कुछ Document की जरूरत पड़ेगी जैसे-

  • Business Registration with NOC
  • Trade License from Municipal Authority
  • Factory License
  • Industrial MSME Registration
  • NOC from Pollution Control Board
  • GST No, PAN Card, Aadhar Card

रबर मैट्स बिज़नेस करने के लिए आपको ऊपर बताये गए Documents की जरूरत पड़ेगी। ये दस्तावेज़ आपके कानूनी तौर पर कंपनी बनाने में काम आएंगे।

अगर आप जानने को उत्सुक हैं कि ऐसी कौन कौन सी कम्पनियाँ हैं जो इस तरह का बिज़नेस कर रही हैं उनका विवरण हम आपको बता रहे हैं। आप इन कंपनियों के बारे में ज्यादा जानकारी ले कर अपने Business के लिए काफी अच्छा प्लान बना सकते हैं। Shree Tirupati Rubber Products, Aramats, Zenith Rubber, Kapormats, Fajr Polymers इत्यादि।

निष्कर्ष

अगर आपके पास अच्छी Investment है तो आप Rubber Mats Business शुरू कर सकते हैं। यह काफी फायदेमंद है, और आजकल इसकी मार्केट में बहुत मांग भी है। सिर्फ घरों में ही नहीं, वाहन में, और Industries में भी Rubber Mats की काफी जरूरत पड़ती रहती है।

दोस्तों, आपको हमारा ये पोस्ट Rubber Mats Manufacturing Business Kaise Shuru Kare कैसा लगा? अगर आप इस पोस्ट से लाभान्वित हुए हों तो आप हमारे Blog को Follow कर सकते हैं जिससे आपको आने वाली Business से जुड़ी नई नई जानकारी मिलती रहे। आप अपने सुझाव हमें बता सकते हैं और साथ में अगर कोई जानकारी चाहिए तो आप हमें Comment भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment