Rolls King Franchise कैसे लें?

Rolls King Franchise Kaise Le: भारत के लोग अधिकतर खाद्य पदार्थों के सेवन के शौकीन माने जाते हैं। ऐसे में फूड इंडस्ट्री लगातार वृद्धि कर रही है और इस इंडस्ट्री से जुड़े हुए लोग भी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। इसी तरह की एक कंपनी Rolls king है आप जिसकी Franchise ले कर Profit कमा सकते हैं।

Rolls King अब तक पूरे भारत में अपनी 27 से अधिक ब्रांच ओपन कर चुकी है। यह प्रमुख रूप से Roll & wraps के उत्पादन से जुड़ी हुई है और इन्होंने कई बड़े खाद्य ब्रांड को लॉन्च किया है। आप भी इस कंपनी से जुड़कर यानी की रोल्स किंग फ्रेंचाइजी लेकर अपने व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं और एक अच्छी आमदनी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप इसके विषय में कुछ भी नहीं जानते कि Rolls King Franchise Kaise Le तो आप हमारे इस लेख को पढ़ सकते हैं।

क्या है Rolls King franchise?

रोल किंग फ्रेंचाइजी क्या है इसे समझने के लिए पहले आपको यह समझना होगा की फ्रेंचाइजी किसे कहते हैं? यदि आप यह जानते हैं कि फ्रेंचाइजी किसे कहते हैं तो यह बहुत अच्छी बात है। परंतु अगर आप पहली बार फ्रेंचाइजी शब्द को सुन रहे हैं तो हम आपको इसके मतलब से अवगत करा देते हैं।

rolls-king-franchise-kaise-le
Image Created at Canva

हम उम्मीद करते हैं आपको यह पता होगा कि कोई भी बड़ी कंपनी अपने व्यापार को फैलाने के लिए एक नेटवर्क बनाने की कोशिश करती है। इसके लिए वह अलग-अलग स्थान पर अपनी ब्रांच ओपन कराती है। परंतु प्रत्येक ब्रांच का संचालन कंपनी के लिए स्वयं कर पाना संभव नहीं होता। इसलिए वह किसी व्यक्ति को डीलरशिप प्रदान करती है और अपने उत्पाद को बेचने का अधिकार देती है। इसी व्यवस्था को फ्रेंचाइजी कहा जाता है। इसमें आप किसी बड़ी कंपनी के उत्पादों को बेचकर अपना व्यवसाय करते हैं और लाभ अर्जित करते हैं।

Rolls King Franchise भारत में खाद्य व्यवसाय से जुड़ी हुई है कंपनी है। इन्होंने अपनी प्रणाली का इस्तेमाल करके भारत में कई सबसे सफल खाद्य ब्रांडों को लॉन्च किया है। साथ ही ऐसे ब्रांड जिन्होंने पहले महीने में ही रु.800000 का कारोबार किया वह भी इन्होंने लॉन्च किए हैं। प्रति आउटलेट राजस्व मामले में यह बैंगलोर में शीर्ष बंगाली खाद्य वितरण ब्रांडों में से एक को लॉन्च करने वाली कंपनी है। साथ ही यह उत्तर भारतीय भोजन ब्रांडों में से भी कई डिशेज़ को को लांच कर चुकी है।

रोल किंग फ्रेंचाइजी की स्थापना सन् 2011 में प्रदीप राजपूत द्वारा की गई थी। इसका हेड ऑफिस नोएडा में स्थित है। यह कंपनी, उद्यमियों और व्यवसायियों को सफल खाद्य ब्रांडों का नेटवर्क बनाने में मदद करना चाहती है। इसलिए इनके द्वारा भारत का पहला फूड ऑर्डरिंग प्लेटफार्म लॉन्च किया गया है। इन्हें भारत के अंदर भोजन में सफल व्यवसाय करने का दशकों का अनुभव प्रदान है।

यह कंपनी भारत में स्थित खाद्य ब्रांडो की बड़ी निर्माता कंपनियों में से एक है। आप भी इस कंपनी के साथ जुड़कर अपनी खाद्य वितरण सेवाओं को शुरू कर सकते हैं। भले ही आप इस व्यवसाय में नए हो परंतु फिर भी आप यह काम कर सकते हैं। इसके लिए कंपनी आपकी हर संभव मदद करती है। यह कंपनी बेहतर रसोई का उपयोग करती है और साथ ही सही लेआउट और टीम के साथ आउटलेट प्रबंधन के लिए अत्याधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करती है।

ये भी पढ़ें:

रोल्स किंग फ्रेंचाइजी अपने भागीदारों को अपने ब्रांड प्रदान करती है। लेकिन यदि आप खुद अपना एक सफल रेस्तरां खोलने का सपना देखते हैं तो यह कंपनी कंपनी आपके लिए काफी मददगार साबित हो सकती है।

इस कंपनी द्वारा आयोजित रेस्टोरेंट लॉन्च सिस्टम भारत में सबसे आसानी से चलने वाला फूड बिजनेस लॉन्च सिस्टम है। जिसके इस्तेमाल से आप खुद का रेस्टोरेंट भी खोल सकते हैं और लाखों की कमाई कर सकते हैं। यह खाद्य व्यवसाय शुरू करने का एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

Rolls King Franchise Kaise Le और क्यों लें?

दोस्तों आप तो यह जानते ही होंगे कि खाद्य पदार्थ का उद्योग एक कभी ना रुकने वाला उद्योग है। क्योंकि प्रत्येक व्यक्ति को प्रत्येक दिन खाद्य पदार्थ की आवश्यकता पड़ती ही है। ऐसे में प्रतिवर्ष 20% की दर से भारत के हर हिस्से में एक ब्रांड की जरूरत महसूस हो रही है। अगर आप अपने ग्राहकों को अच्छा खाना खिला रहे हैं तो लोग बड़ी संख्या में आपके रेस्टोरेंट मैं आने लगते हैं।

यदि हम खाद्य सेवा के समग्र बाजार के आकार की बात करें तो देखेंगे कि सन् 2017 में यह 3,37,500 करोड़ का था जो सन 2022 मैं बढ़कर 5,52,000 करोड़ तक का हो चुका है। अब आप खुद सोच सकते हैं जिस उत्पाद का बाजार इतना बड़ा है उसने व्यवसाय करने से लाभ होने की संभावना भी कितनी अधिक होगी।

परंतु आप यह अवश्य सोच रहे होंगे कि आप Rolls King Franchise ही क्यों लें? तो इसके लिए हम आपको बता दें कि इनके पास ऐसी प्रणाली उपलब्ध है जिसके माध्यम से आप एक किचन से मल्टीब्रांड लांच कर सकते हैं। साथ ही यह आपको बेहतर मैन्यू इंजीनियरिंग के साथ न्यूनतम भोजन की बर्बादी की गारंटी देते हैं। ऐसे में यदि आप अपना खुद का खाद्य व्यवसाय शुरू करने के लिए सही विकल्प की तलाश कर रहे थे तो आप रोल्स किंग फ्रेंचाइजी को चुन सकते हैं।

इस कंपनी के साथ जुड़ने पर आप कम सेटअप लागत द्वारा कम परिचालन ओवरहेड और कम परिचालन लागत के माध्यम से भी उच्च लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इनका मॉडल कुछ ऐसा है कि आपको किसी गलती के होने की कोई भी चिंता करने की आवश्यकता नहीं पड़ती यह आपको न्यूनतम संभव लागत वाली रसोई उपलब्ध कराते हैं।

जहां आपकी न्यूनतम बर्बादी होती है और व्यापार में क्या करना है, किस दिशा में सही कदम उठाए जाएं , इनकी फिक्र करने की आपको जरूरत नहीं पड़ती। क्योंकि कंपनी हर कदम पर आपका साथ देती है और आपको सलाह भी देती है। यह आपके वितरण को बढ़ाने के लिए प्रभावी रणनीतियों का निर्धारण करती है और साथ ही आप को नुकसान से बचाने के लिए भी सलाह देती है।

रोल्स किंग फ्रेंचाइजी लेकर आप बिना किसी परेशानी के जो संभावित परेशानियां होती हैं जैसे किस तरह के उत्पाद की बिक्री की जाए और कितनी कीमत का निर्धारण किया जाए साथ ही किस तरह की टीम की आवश्यकता होती है, और कम लागत में अच्छा किचन कैसे बनाएं, आदि परेशानियों से बच कर आप अपना खुद का रेस्टोरेंट्स या क्लाउड किचन खोल सकते हैं।

इस कंपनी द्वारा आयोजित प्रणाली आपको यह पता लगाने में मदद करेगी कि आपके क्षेत्र में किस प्रकार के मैन्यू काम कर सकते हैं। आपके क्षेत्र के लोगों को क्या खाद्य पदार्थ अधिक पसंद है और आप किस तरह के व्यंजन अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए रख सकते हैं। साथ ही आप आपके व्यंजनों की कीमत कितनी रखनी है यह निर्धारित करने में भी आपको सहायता मिलती है।

इसके अलावा आप बहुत कम लागत में एक प्रभावी रसोई कैसे बनाएं और किस तरह की टीम आपको व्यापार बढ़ाने के लिए चाहिए होगी इन सब चुनौतियों में Rolls King आपको मदद उपलब्ध कराता है। इस कंपनी के साथ जुड़ कर आप एक बहु ब्रांड व्यवस्थाएं संचालित कर सकते हैं जिससे आपको बड़े स्तर पर customers को खाने का सामान उपलब्ध कराने में मदद प्राप्त होती है।

Rolls king franchise आपकी मदद कैसे करती है?

यदि आप भी खाद्य व्यवसाय में अपनी पहचान बनाना चाहते हैं और रोल किंग फ्रेंचाइजी लेकर व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो रोल्स किंग आपको कई प्रकार की मदद उपलब्ध कराता है जिससे आप अधिकतम लाभ प्राप्त कर सकें।

  • रोल्स किंग फ्रेंचाइजी व्यवसायियों को खाद्य ब्रांडो का नेटवर्क बनाने में मदद प्रदान करती है यह खाद्य व्यवसाय में अपने अनुभव का इस्तेमाल अपने साथ जुड़े उद्यमियों को लाभ प्रदान करने के लिए करते हैं।
  • इस व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए आपको अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं होती आपको कम लागत मे उच्च लाभ प्रदान करने के लिए कंपनी प्रयास करती है।
  • यह आपको एक ऐसा मॉडल प्रदान करती है जिसके इस्तेमाल से आप बहुत ही कम लागत में एक अच्छी रसोई निर्माण कर सकते हैं।
  • यह कंपनी आपको टेक प्लेटफार्म चुनने का विकल्प भी देती है। जिसके माध्यम से आप अपनी रियल टाइम बिक्री को ट्रैक कर सकते हैं। साथ ही Rolls King Franchise इन्वेंटरी कम से कम रखने में आपकी मदद करती है और उसे फिर से भरने के आर्डर देती है। यह आर्डर एनालिटिक्स को ट्रैक करता है और साथ ही चालान प्रबंधन भी करता है।
  • रोल किंग फ्रेंचाइजी द्वारा आपको Distribution Support भी प्रदान किया जाता है इसके लिए यह बैनर, बिलबोर्ड आदि डिजाइन करवाती है।
  • यह कंपनी अपने साथ जुड़े व्यक्तियों को उनके व्यवसाय में मैं न्यू प्लानिंग करने में मदद करती है साथ ही कीमत निर्धारण में भी यह उचित सलाह उपलब्ध कराती है।
  • इसके अलावा कंपनी द्वारा कुकिंग ट्रेनिंग भी प्रदान की जाती है ताकि अच्छे खाद्य पदार्थ लोगों को प्रदान कराए जा सकें।
  • साथ ही यदि आपको फूड प्रेजेंटेशन का कोई ज्ञान नहीं है तो उसके लिए भी रोल किंग आपको फूड प्रेजेंटेशन ट्रेनिंग प्रदान करता है।
  • रोल किंग फ्रेंचाइजी द्वारा आपको इंटीरियर डिजाइन मैं भी समर्थन प्राप्त होता है।
  • यह कंपनी अपने साथ जुड़े लोगों को मार्केटिंग सपोर्ट भी प्रदान करती है यह उनके लिए विज्ञापन देने और लोकल एडवर्टाइजमेंट जैसे कार्य करवाती है।

ये भी पढ़ें:

कितना निवेश आवश्यक होता है और कितना लाभ आप प्राप्त कर सकते हैं?

रोल किंग फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको कुछ निवेश की आवश्यकता होती है। हालांकि आपको प्रत्येक व्यवसाय को शुरू करने के लिए निवेश तो चाहिए ही होता है परंतु रोल किंग फ्रेंचाइजी लेने पर आपको सामान्य निवेश की आवश्यकता पड़ती है।

इसकी फ्रेंचाइजी फीस करीब ₹2,00,000 है इसके साथ आपको अपने रेस्टोरेंट को खोलने के लिए एक स्थान की आवश्यकता होती है और उसके Basic Infrastructure के लिए आपको करीब 10 लाख से 20 लाख रुपए तक की आवश्यकता पड़ सकती है।

इस निवेश के पश्चात आप अपने व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं और कंपनी का समर्थन प्राप्त कर सकते हैं। इसमें लाभ की अपार संभावनाएं हैं और प्रत्येक महीने आप लाखों तक की कमाई कर सकते हैं। परंतु उसके लिए आपके बिक्री का अच्छा होना भी आवश्यक है।

रेस्टोरेंट खोलने के लिए Basic Infrastructure?

आप इस बात पर भली-भांति परिचित होंगे कि किसी भी कार्य को करने के लिए एक स्थान की आवश्यकता होती है और उसमें कुछ जरूरी सामान होना भी आवश्यक होता है। इसी तरीके से यदि आप एक रेस्टोरेंट खोलना चाहते हैं और रोल किंग फ्रेंचाइजी ले रहे हैं तो आपको भी कुछ चीजों की आवश्यकता पड़ेगी जैसे:

  • आपके पास एक दुकान होनी चाहिए जो करीब 100 से 150 sq.ftकी होनी चाहिए।
  • आपके पास 2 से 4 स्टाफ भी होना चाहिए जो आपके कार्य में आपकी मदद करें और यह भी जरूरी है कि आपके स्टाफ ने उचित ट्रेनिंग प्राप्त की हो जो कि आपको रोल किंग उपलब्ध करा देती है।
  • आपके पास एक किचन होना अनिवार्य है जहां पर आप स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों को बनवा सकते हैं।
  • इसके अलावा यदि आप चाहे तो एक बैठने के स्थान का प्रबंध भी कर सकते हैं जहां पर बैठकर लोग आराम से खा सके।
  • इसके अलावा आपको एक एयर कंडीशनर और सीसीटीवी के साथ एक कंप्यूटर अथवा इंटरनेट कनेक्शन की अनिवार्य रूप से आवश्यकता पड़ सकती है।
  • साथ ही आपके लिए यह जरूरी है कि आप लोगों को डिलीवरी सेवा प्रदान करें।

उपरोक्त बातों का ध्यान रख एक बेहतर सेटअप तैयार कर सकते हैं।

फ्रेंचाइजी लेने की योग्यता और आवश्यक दस्तावेज क्या-क्या है?

यदि आप Rolls King Franchise लेना चाहते हैं तो आपके लिए जरूरी है कि आपको Business करने का अनुभव होना चाहिए। आपकी उम्र 24 वर्ष से अधिक होनी चाहिए और आप किसी भी विषय में ग्रेजुएट होने चाहिए। फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ सकती है जैसे:

  • आधार कार्ड या पैन कार्ड या वोटर आईडी कार्ड
  • राशन कार्ड या बिजली का बिल
  • ईमेल आईडी और फोन नंबर
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • जीएसटी नंबर
  • क्वालिफिकेशन डॉक्यूमेंट
  • फाइनेंसियल डॉक्यूमेंट
  • प्रॉपर्टी डॉक्यूमेंट या रेंट एग्रीमेंट
  • Noc

उपरोक्त दस्तावेजों की आवश्यकता आपको फ्रेंचाइजी लेते समय पड़ सकती है फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करने हेतु आप रोल्स किंग की वेबसाइट पर जा सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।

हमें उम्मीद है इस लेख के माध्यम से आपको Rolls King Franchise के बारे में जानकारी प्राप्त हो गई होगी और आपको पता चल गया होगा कि Rolls King Franchise Kaise Le। यदि आप और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इन की वेबसाइट पर जा सकते हैं या फिर आप इनके हेड ऑफिस से संपर्क स्थापित कर सकते हैं जो नोएडा में मौजूद है।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment