LLB Course Details in Hindi- LLB Kya Hai और LLB Kaise Kare

llb-course-details-in-hindi
LLB Kya Hota Hai: Graduation gown photo created by artursafronovvvv – www.freepik.com

दोस्तों LLB एक ऐसा कोर्स है जिसे पूरा करने से आप एक वकील के रूप में अपना कैरियर बना सकते हैं। LLB Course Details in Hindi के आज के लेख में आप जानेंगे कि Vakeel Kaise Bane, ताकि आप अपने पहले प्रयास में ही सफल हो सकें।

LLB Course Details in Hindi के इस लेख में हमने LLB के बारे में विस्तार से जानकारी दी हैं और स्टेप – बाई- स्टेप बताया है कि आप यह कोर्स करके Vakeel Kaise Banenge? इससे आप इस कोर्स को अच्छे से जान पायेंगे और अपने कैरियर के लिए सही निर्णय ले पायेंगे।

तो आइए अब बिना देर किये जानते है LLB Kya Hai। इस लेख में LLB Kaise Kare और इस कोर्स से सम्बंधित योग्यता, फीस, जॉब, कैरियर स्कोप आदि के बारे में सब कुछ जानने को मिलेगा।

LLB Course Details in Hindi- Vakeel Kaise Bane?

LLB, वकालत की फील्ड का काफी ज्यादा चर्चित कोर्स है। एक अच्छा वकील बनने के लिए यह एक अच्छा विकल्प है। इस कोर्स की अवधि 5 साल की होती है। इस कोर्स को आप 12 वीं के बाद कर सकते हैं।

LLB Full Form in Hindi- LLB Kya Hai

LLB Ka Full Form – Bachelor Of Legislative Law होता है जो सरल भाषा में बैचलर ऑफ लॉ के नाम से भी जाना जाता है। यह कोर्स करने के बाद आप सरकारी और प्राइवेट दोनों प्रकार के वकील बन सकते हैं।

एलएलबी की डिग्री लेने वालों को अपने कैरियर की चिंता करने की जरूरत नहीं होती। वकील के क्षेत्र में सम्मान और पैसों की कमी नहीं होती। वकील एक ऐसा पद है जिसमें आपको अनुभव एवं तजुर्बा के हिसाब से पैसे के साथ सम्मान भी काफी ज्यादा मिलता है।

हर साल दर्जनों स्टूडेंट यह कोर्स करके एक अच्छे वकील के रूप में अपने कैरियर में सफल बन रहे हैं। अगर आप भी वकील बनना चाहते हैं और इस Course से सम्बंधित जानकारी लेना चाहते हैं तो हमारे इस पोस्ट को ज़रूर पढ़ें।

LLB Ke Baad Kya Kare- Career Scope

LLB Course Details in Hindi के आगे के लेख में आपको इसके कैरियर स्कोप के बारे में बता देते हैं। इस कोर्स को पूरा करने के बाद आपके पास कैरियर बनने का अच्छा स्कोप होता है। LLB डिग्री धारक कैंडिडेट, सरकारी वकील और प्राइवेट वकील के रूप में दोनों ही क्षेत्र में काम कर सकते हैं।

LLB Passed Candidates के लिए सरकार द्वारा समय समय पर वकील की वेकेंसी निकाली जाती है। जिसमें आवेदन देकर आप आसानी से सरकारी सेक्टर के वकील पद में नौकरी ले सकते हैं। इसमें सम्मान के साथ साथ संतुष्टि के लायक वेतन भी मिलता है।

इसके अलावा कैंडिडेट प्राइवेट वकील भी बन सकते हैं, जिसमे भी सम्मान के साथ अच्छे पैसे मिलते हैं। यानि आपको LLB Ka Course के बाद अपने कैरियर की चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं पड़ती। आप निश्चिंत होकर इस कोर्स का चयन कर सकते हैं और अपने जीवन में सफल बन सकते हैं।

ये भी पढ़ें:

LLB Course के लिए एडमिशन कैसे लें- LLB Kaise Kare

एलएलबी करने के लिए स्टूडेंट को सबसे पहले 12 वीं पास करना होगा यानि किसी भी विषय से 12 वीं पास की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही, 12 वीं में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। स्टूडेंट को 12 वीं के बाद LLB में एडमिशन लेने के लिए प्रवेश परीक्षा (इंट्रेंस एग्जाम) पास करना होता है।

प्रवेश परीक्षा के बाद कॉलेज द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। उसके बाद मेरिट लिस्ट में नाम आने के बाद स्टूडेंट को LLB Course के लिए एडमिशन दिया जाता है। 12 वीं के बाद एंट्रेंस एग्जाम जैसे CLAT परीक्षा के लिए आवेदन दे सकते हैं। इस कोर्स के लिए एडमिशन, आप सरकारी और प्राइवेट दोनों में से किसी भी कॉलेज में ले सकते हैं।

LLB Ke Liye Entrance Exam – CLAT Full Form in Hindi

बैचलर ऑफ़ लॉ का कोर्स करने के लिए प्रवेश परीक्षा यानि एंट्रेंस एग्जाम पास करना जरूरी होता है। यह परीक्षा CLAT की तरफ से ली जाती है।

CLAT Full form in Hindi- Common Law Admission Test है। इसमें 12 वीं स्तर के ही प्रश्न पूछे जाते हैं साथ ही कुछ और टॉपिक्स के प्रश्न होते हैं, जैसे रीजनिंग, इंग्लिश ग्रामर, लीगल एंटीट्यूड, मैथमेटिक्स, जनरल नॉलेज आदि।

इस प्रवेश परीक्षा की तैयारी आप 11 वीं से ही कर दें ताकि आपको इस परीक्षा में ज्यादा मेहनत न करनी पड़े और आप अपने पहले ही प्रयास में एडमिशन लेने में कामयाब हो सकें।

LLB Ki Fees Kitni Hai

इस कोर्स की फीस विभिन्न कॉलेजों या यूनिवर्सिटी में कम ज्यादा होती है। भारत में लगभग LLB Course Fees, Rs. 1 लाख से लेकर 5 लाख रुपए तक ली जाती है। प्राइवेट कॉलेज के मुकाबले सरकारी कॉलेजों में कम फीस ली जाती है।

भारत में राज्य स्तर के कॉलेजों में अलग फीस और सेंट्रल द्वारा संचालित कॉलेज या संस्थान में अलग फीस होती है। कई बार सर्टिफिकेट की मान्यताओं में भी भिन्नता देखने को भी मिलती है। इसलिए आप यह कोर्स करने से पहले उस कॉलेज की, सरकार द्वारा दी गई मान्यता की जानकारी जरूर लें।

Top College To Study 5 Year LLB Course

llb-course-details-in-hindi-vakeel-kaise-bane
LLB in Hindi: Photo by Stanley Morales

LLB Course करने के लिए भारत के कुछ प्रमुख कोलेंजों के नाम निम्न प्रकार हैं

  • नेशनल लॉ स्कूल आफ इंडिया यूनिवर्सिटी (बेंगलुरु)
  • नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (न्यू दिल्ली)
  • इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (खड़कपुर)
  • गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (गांधीनगर)
  • जामिया मिलिया इस्लामिया (न्यू दिल्ली)
  • नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (जोधपुर)
  • सिंबोसिस लॉ स्कूल (पुणे)
  • एन ए एल एस ए आर यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ (हैदराबाद)
  • कलिंगा इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (भुवनेश्वर)
  • गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी (न्यू दिल्ली)
  • नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी (भोपाल)
  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी
  • द राजीव गांधी नेशनल यूनिवर्सिटी आफ लॉ (पटियाला)
  • नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (कटक)
  • आर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ़ लॉ (मोहाली)
  • इंडियन लॉ इंस्टीट्यूट (न्यू दिल्ली)
  • बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (वाराणसी)
  • यूनिवर्सिटी आफ पैट्रोलियम एंड एनर्जी स्टडीज (देहरादून)
  • पंजाब यूनिवर्सिटी (चंडीगढ़)
  • सिक्किम गवर्नमेंट लॉ कॉलेज

LLB Course में क्या सिखाया जाता है

इस कोर्स में स्टूडेंट को वकालत और कानून के बारे में सारी जानकारी दी जाती है। साथ ही स्टूडेंट को अच्छे अनुभव और सीख मिल सके इसके लिए कोर्ट में इंटर्नशिप भी करवाई जाती है। ताकि जब भी कैंडिडेट अपने केस को लड़े तो उसे कोई बेचैनी और परेशानी का सामना करना न पड़े।। इस कोर्स के कुछ विषय इस प्रकार हैं

  • Corporate Law
  • Family Law
  • Banking Law
  • Criminal Law
  • Patent Attorney Law
  • Cyber Law
  • Tax Law, Etc.

ये भी पढ़ें:

LLB Ki Salary Kitni Hoti Hai

एलएलबी के डिग्री धारकों को अच्छी Salary दी जाती है। वकालत के क्षेत्र में वेतन की कोई सीमा नहीं होती है। वकील को उसके अनुभव और योग्यता के आधार पर फीस दी जाती है।

सरकारी वकील और प्राइवेट वकील दोनों पदों में अलग अलग वेतन से शुरुवात होती है। LLB डिग्री धारक कैंडिडेट लगभग 20 हजार से ले कर 1 लाख रुपया प्रति माह तक कमा सकता है या उससे अधिक पैसे भी मिल सकते हैं।

शुरुवात में वेतन कम होता है पर जैसे जैसे आपका अनुभव बढ़ता जाएगा वैसे ही आपके सम्मान और वेतन में भी वृद्धि होगी। LLB का कोर्स करने के बाद आप एक सम्मानजनक कैरियर की शुरुवात करते हैं। यही वजह है कि जब भी वकील की पढ़ाई की बात आती है तो सबसे पहले इसी कोर्स का नाम सामने आता है।

LLB Karne Ke Fayde

एलएलबी कोर्स करने के कई सारे फायदे हैं जो इस प्रकार हैं।

  • यह कोर्स करने के बाद कैंडिडेट एक बेहतर कैरियर की शुरुवात कर सकते हैं।
  • LLB डिग्री धारकों को सरकारी और प्राइवेट दोनों ही सेक्टर में नौकरी मिल जाती है।
  • इस कोर्स के बाद स्टूडेंट सरकारी और प्राइवेट दोनों प्रकार के वकील बनने में सक्षम हो जाते हैं।
  • कोर्स करने के बाद आप अपने अनुभव के हिसाब से फीस बढ़ा सकते हैं।
  • वकालत के क्षेत्र में वेतन की कोई सीमा नहीं होती है।
  • वकील बनकर आप 20 हजार रुपए से लेकर 1 लाख रुपए से भी ज्यादा प्रति माह कमा सकते हैं।
  • वकील बनकर समाज के हित के लिए काम कर सकते हैं।
  • आज की तारीख में LLB डिग्री धारक वकीलों को सम्मान के साथ अच्छे पैसे भी मिलते हैं।
  • इस कोर्स के बाद आपको कानून के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त होती है।
  • यह कोर्स करने के बाद आप अपने जीवन में आगे बढ़ सकते हैं।

FAQs (Frequently Asked Questions)

एलएलबी क्या है?

यह वकील बनने के लिए उपलब्ध एक अहम कोर्स है। इसे पूरा करने में 5 साल या 3 साल का समय लगता है। कोर्स पूरा होने के बाद आपको LLB की डिग्री दी जाती है। LLB की डिग्री मिलते ही आप वकालत कर सकते हैं।

एलएलबी कितने सालों का होता है?

LLB का पूरा कोर्स 5 साल का होता है। यह कोर्स 3 साल का भी होता है। दोनों ही वकील बनने के कोर्स है। दोनों कोर्स में कुछ विषयों को कम या अधिक सिखाया जाता है।

एलएलबी में एडमिशन कैसे लें?

LLB में एडमिशन लेने के लिए 12 वीं के बाद आपको इंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है जिसके बाद मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। अगर आपका नाम उस लिस्ट में आ जाता है तो समझ लीजिये एडमिशन के पात्र हो गए हैं।

एलएलबी करने के बाद कितनी सैलरी मिलती है?

यह कोर्स करने के बाद आप वकील बनते है और वकील के क्षेत्र में वेतन की कोई लिमिट नहीं होती। अपने अनुभव के आधार पर वकील अपने फीस लेते हैं। इसमें सरकारी वकीलों को अलग से वेतन भी मिलता है।

एलएलबी कोर्स की कितनी फीस होती है?

इस कोर्स की फीस भिन्न कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में भिन्न भिन्न होती है। औसत के अनुसार भारत में एलएलबी का कोर्स करने के लिए स्टूडेंट को 1 लाख रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक फीस देनी होती है।

LLB Ke Liye Kitne Percentage Chahiye

LLB करने के लिए ग्रेजुएशन में कम से कम 45% अंक जरूर होने चाहिए।

निष्कर्ष

उम्मीद है LLB Course Details in Hindi- LLB Kya Hai के इस लेख के माध्यम से आपको कोर्स के बारे में विस्तार से जानकारी मिली होगी। अब तो आप जान ही चुके होंगें LLB Kaise Kare? यह कोर्स करके आप वकालत में अपना कैरियर बना सकते हैं।

अगर आपके मन में Vakeel Kaise Bane या इस कोर्स से संबंधित कोई भी सवाल हैं तो हमें टिप्पणी करके ज़रूर बताएं। हम आपके सवालों के जवाब तुरंत देने की कोशिश करेंगे।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

नमस्ते, मेरा नाम प्रतिमा आदित्य है। मैंने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से वर्ष 2003 में आर्ट्स में स्नातक किया है। मुझे हर स्तर पर युवाओं के करियर को आकार देने के लिए उनका मार्गदर्शन करना पसंद है। मैं पिछले 5 सालों से इंटरनेट, सोशल मीडिया और अन्य प्रोफेशनल लोगों के संपर्क में हूँ और उनके अनुभवों और जानकारी के समन्यव एवं अपने ब्लॉग के माध्यम से लोगों को करियर संबंधी जानकारी प्रदान कर रही हूँ।

0 0 votes
Article Rating
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x