Property Dealer Kaise Bane | How to become a property dealer in Hindi

How to become a Property Dealer in Hindi: आज हम बात करने वाले हैं कि एक Property Dealer Kaise Bane? यह एक बहुत ही अच्छा कैरियर ऑप्शन हैं जिसे कोई भी कर सकता है लेकिन बहुत सारे लोगों को इसके बारे में ज्यादा जानकारी नही हैं कि इस बिज़नेस को कैसे शुरू किया जाता है और इसमे कितना खर्चा आ सकता है। तो आज की इस पोस्ट में हम इन सभी सवालों के जवाब जानेंगे, ताकि आप भी एक property dealer बन सकें।

दरअसल, Property Dealer का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस हैं जिसमे आप खाली रहते हुए भी अच्छा-खासा पैसा कमा सकते हैं। इस बिज़नेस के साथ-साथ आप कोई साइड बिज़नेस भी शुरू कर सकते हैं।

property-dealer-kaise-bane
Photo by Kindel Media from Pexels

Property Dealer किसे कहते हैं?

एक ऐसा व्यक्ति जो किसी भी तरह की property जैसे जमीन, मकान, दुकान, गोदाम आदि को खरीदवाने और बिकवाने में मदद करता है उसे ही Property Dealer कहते हैं। प्रॉपर्टी डीलर को रियल एस्टेट एजेंट के नाम से भी जाना जाता है और कुछ इलाकों में इन्हें दलाल कहकर भी बुलाते हैं।

Property Dealer का काम ऐसा होता है कि अगर यह पूरे महीने में केवल एक प्रॉपर्टी बिकवा पाते हैं तब भी पूरे महीने की कमाई कर लेते हैं। इन्हें जमीन बिकवाने या किसी व्यक्ति को खरीदवाने पर कमीशन मिलता है जिसकी वजह से यह जितनी बड़ी डील करवाते हैं इन्हें उतना ज्यादा पैसा मिलता है।

Property Dealer का काम क्या होता है?

एक Property Dealer को प्रॉपर्टी से जुड़े सभी प्रकार के काम करने पड़ते हैं। यह उस प्रॉपर्टी पर निर्भर करता है कि आप किस तरह की प्रॉपर्टी की डील करवा रहे हैं। अगर आप जमीन की डील करवा रहे हैं तो आपको जमीन के मालिक से मिलकर जमीन के बारे में जानकारी जुटाना, ग्राहक को ढूंढना, प्रॉपर्टी दिखाना, दोनों के बीच deal को fix करवाना और डील फाइनल होने के बाद पेपर वर्क करवाना आदि काम करने पड़ते हैं।

अगर आप एक घर की डील करवा रहे हैं तो आपको घर के मालिक से मिलकर बात करना, ग्राहक को ढूंढना, प्रॉपर्टी दिखाना, डील को फाइनल करवाना और house tax, बिजली का बिल, वाटर बिल को चैक करना पड़ता है ताकि आगे चलकर किसी भी प्रकार की परेशानी ना हो।

इन सभी कामों के साथ-साथ एक Property Dealer को इस बात का विशेष ध्यान रखना पड़ता है कि जिस प्रॉपर्टी की वह deal करवा रहा है उस पर किसी भी प्रकार का विवाद ना हो।

एक Property Dealer को कितना पैसा मिलता है?

Property Dealer को एक प्रॉपर्टी पर 2% का कमीशन मिलता है। उसे यह कमीशन दोनों पक्षों से मिलता है जिसकी वजह से उसका कुल कमीशन 4% हो जाता है। अगर एक प्रॉपर्टी डीलर रु. 10 लाख की एक प्रॉपर्टी भी बिकवाता है तो उसे 40 हजार तक की कमाई हो जाती है।

प्रॉपर्टी डीलिंग के काम में ऐसा जरूरी नही हैं कि आपके पास रोजाना डील्स आती रहेंगी, अगर आप पूरे एक महीने में भी एक डील करवाते हैं तब भी आपको अच्छा कमीशन मिल जाता है। आप जितनी बड़ी डील करवाते हैं आपको उतना ज्यादा पैसा मिलता है और यह इस बात पर निर्भर करता हैं कि आप अपने काम मे कितने माहिर हैं या फिर आपने Property Dealer के काम को seriously लिया है या नहीं। 

आपको ऐसे कई प्रॉपर्टी डीलर देखने को मिल जाएंगे, जो काफी कम कमा पाते हैं और कुछ ऐसे भी प्रॉपर्टी डीलर हैं जिनके पास छोटी डील्स के लिए समय नही होता है और वह छोटी डील्स को इग्नोर कर देते हैं। आखिर उनमें ऐसी क्या खूबी होती है जिसकी वजह से वह इतने कामयाब होते हैं? इन सब खूबियों के बारे में इस पोस्ट में बताने वाले हैं।

Property Dealer Kaise Bane- How to Become a Property Dealer in Hindi

एक प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए आपको किसी भी तरह की एजुकेशन की जरूरत नही है। अगर आप 5वीं फेल भी हैं तब भी आप एक प्रॉपर्टी डीलर बन सकते हैं लेकिन आपको थोड़ा हिसाब-किताब आना जरूरी है। पुराने समय मे प्रॉपर्टी डीलर बनने के लिए आपको किसी भी तरह का रजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं होती थी और आज भी कुछ इलाकों में लोग बिना registration के प्रॉपर्टी डीलिंग का काम कर रहे हैं जो आज के समय मे गैर कानूनी है। अगर आप भी ऐसे काम करते हैं और कोई व्यक्ति आपकी कंप्लेंट कर देता है तो आपके खिलाफ enquiry हो सकती है।

इसलिए अगर आप अपने काम को प्रोफेशनली करना चाहते हैं तो आपको RERA (Real estate regulatory authority) में रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ेगा, इसमे रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद आपके काम करने का दायरा भी बढ़ जाएगा और आपको किसी भी प्रकार की परेशानी भी नही होगी।

एक सफल Property Dealer Kaise Bane?

how-to-become-a-property-dealer-kaise-bane-in-hindi
Image By: Pixabay

अगर आप भी एक सफल प्रॉपर्टी डीलर बनना चाहते हैं तो कुछ खूबियाँ ऐसी हैं जो आप में होना बेहद जरूरी है। इन खूबियों के बिना आपका सफल हो पाना काफी मुश्किल है। अगर आप इन सभी खूबियों को अपना लेते हैं तो आपको प्रॉपर्टी डीलिंग के काम मे सफल होने से कोई नही रोक सकता। चलिए जानते हैं कि वो खूबियाँ क्या हैं-

बात करने का तरीका:-  आपको अपनी communication skill में सुधार करना होगा, जब आप प्रॉपर्टी के काम मे उतरते हैं तो दोनों पक्षो के मत प्रॉपर्टी को लेकर अलग-अलग होते हैं, आपको इन दोनों पक्षों को अपनी बात-चीत के तरीके से ही पटाना पड़ेगा। अगर आपकी communication skill अच्छी है तो आप किसी भी प्रॉपर्टी को किसी को भी बेच सकते हैं।

छोटी Property पर भी ध्यान दें:- मैंने कुछ प्रॉपर्टी डीलर्स को देख हैं जो छोटी प्रॉपर्टी पर बिल्कुल भी ध्यान नही देते हैं क्योकि उस प्रॉपर्टी में आपको मुनाफा काफी कम होता है। आपको ऐसा बिल्कुल भी नही करना हैं क्योकि एक अच्छे डीलर की पहचान यही होती है कि उसके पास चाहे छोटा काम आए या बड़ा काम, वह दोनों में अपना 100% देता है।

तजुर्बे पर ध्यान दें:- इस बिज़नेस में कामयाब होने के लिए आपको पहले एक्सपीरियंस gain करना पड़ेगा, तभी आप इस बिज़नेस की बारीकियों को समझ पाएंगे। शुरुआत में आपको किसी प्रॉपर्टी डीलर के पास जॉब करनी चाहिए, ताकि आपको एक्सपीरियंस मिल सके। उसके बाद आप अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते हैं। आप चाहे इस बिज़नेस में कितने ही पुराने क्यों ना हो जाए, लेकिन सीखना कभी ना छोड़ें।

चेहरे पर मुस्कान बनाए रखें:- आप जब भी अपने किसी ग्राहक से बात करने जाते हैं तो अपने चेहरे पर हल्की सी मुस्कान जरूर रखें। इससे एक positivity फैलती है और आपका ग्राहक भी आपसे खुश होकर मिलेगा, इससे डील के फाइनल होने की संभावना बढ़ती है।

Client की जरूरतों को पूरा करें:- आपको हमेशा प्रॉपर्टी बेचने से ज्यादा अपने क्लाइंट की जरूरतों का ध्यान रखना चाहिए, उसे आपकी बातों से ऐसा ना लगे कि आप उसे सिर्फ प्रॉपर्टी बेचना चाहते हैं आपको अपने क्लाइंट की जरूरत के हिसाब से प्रॉपर्टी दिखानी चाहिए जो उसके budget में हो।

सब्र रखे:- देखिए, प्रॉपर्टी के बिज़नेस मे आपको सब्र रखने की जरूरत है क्योकि शुरुआत में आपके पास क्लाइंट नही आते हैं। आपको खुद उनके पास जाना पड़ता है, आपको खुद पता करना पड़ता है कि कौन-सी प्रॉपर्टी बिक रही है। उसके लिए आपको ही ग्राहक ढूंढकर लाना पड़ता है। धीरे-धीरे आपके बारे में लोगों को पता चलता है, उसके बाद ही आपके पास खुद client आने शुरू हो जाते हैं।

खुद का office खोलें:- अगर आप Property डीलिंग के बिज़नेस में सफल होना चाहते हैं तो आपके पास एक ऑफिस जरूर होना चाहिए, ताकि लोगों को आपके बारे में पता चल सके। आप अपने ऑफिस के बाहर लिखवा भी सकते हैं कि आप किस प्रकार की प्रॉपर्टी में डील करते हैं। 

विश्वास बनायें:- प्रॉपर्टी के काम मे सबसे जरूरी चीज होता है विश्वास। अगर आपके ग्राहक को आप पर भरोसा हो जाता है तो वह आपके द्वारा बताई गई प्रॉपर्टी को आंख बंद करके भी खरीद सकता है और उसे जब भी कोई प्रॉपर्टी खरीदनी होगी वह आपके पास ही आएगा। लेकिन इससे पहले आपको अपने ग्राहक की नजर में अपनी अच्छी image बनानी पड़ेगी और अच्छी इमेज तभी बनती हैं जब आप अपने क्लाइंट को कम दाम पर बिना लफड़े की जमीन दिलवाएं।

Property Dealer बनकर ज्यादा पैसा कैसे कमायें?

property-dealer-kaise-bane-in-hindi
Photo by Gustavo Zambelli on Unsplash

एक Property Dealer के पास पैसा कमाने के अनेक रास्ते होते हैं लेकिन उसे उन रास्तों को खुद ही खोजना होता है। अगर आप बिना रिस्क या tension के पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको commission rate पर ही काम करना चाहिए। लेकिन अगर आपमें ज्यादा पैसा कमाने की इच्छा है तो आपको जब भी कोई सस्ती प्रॉपर्टी मिले, तो उसे खुद खरीद लें और कुछ समय के बाद ज्यादा दामों पर बेच दें। 

अगर आपके पास अच्छा-खासा पैसा है तो आपको बड़ी जमीनें खरीदकर उसकी कॉलोनी बनाकर बेचनी चाहिए इससे आपको काफी ज्यादा मुनाफा होता है। 

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट Property Dealer Kaise Bane- How to become a Property Dealer in Hindi में मैंने आपको Property Dealer से जुडी सभी जानकारी देने की कोशिश की है। अगर अभी भी आपके मन में इस बिज़नेस को लेकर कोई सवाल है तो आप मुझसे comment box में कमेंट करके पूछ सकते हैं। अगर आपको पोस्ट अच्छा लगा हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ निश्चित रूप से Share करें।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment