Veterinary Doctor Kaise Bane- How to become a Veterinary Doctor in Hindi

Rate this post

हैलो दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं कि Veterinary doctor kaise bane यानि पशु चिकित्सक कैसे बनें? इस पोस्ट में हम पशु चिकित्सक से जुड़ी सभी चीजो के बारे में जानने वाले हैं जैसे- veterinary doctor बनने के लिए कितना पढ़ना होगा, कौन-से कॉलेज से पढ़ाई करें, फीस कितनी होगी, veterinary doctor की फील्ड में कैरियर स्कोप कितना है आदि।

इस पोस्ट को ध्यान से पूरा पढ़ें, क्योकि अगर आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ लेते हैं तो मैं आपसे वादा करता हूँ कि आपको किसी ओर पोस्ट को पढ़ने की जरूरत नही पड़ेगी। आप चाहें तो इसे save करके भी रख सकते हैं।

veterinary-doctor-kaise-bane
Photo by Pranidchakan Boonrom from Pexels

Veterinary Doctor किसे कहते हैं?

जैसे हम इंसानों के डॉक्टर होते हैं वैसे ही पशुओं के भी डॉक्टर होते हैं। जो डॉक्टर पशुओं की बीमारियों का इलाज़ करते हैं उन्हें ही Veterinary Doctor कहा जाता है। इनका काम पशुओं के स्वास्थ्य की देखभाल करना, पशुओं के बीमार होने पर उन्हें दवाई देना, operation करना, हड्डियां जोड़ना आदि होता है। यह सभी प्रकार के जानवरों का इलाज करते हैं जैसे- गाय, भैस, कुत्ता, बिल्ली आदि।

Veterinary Doctor का कितना स्कोप है?

Veterinary Doctor हेल्थ की फील्ड से रिलेटिड होते हैं इसलिए इस फील्ड में career स्कोप भी काफी अच्छा है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इंडिया में doctors की संख्या जरूरत से बेहद कम है। यही कारण है कि अगर आप इस फील्ड में अपना कैरियर बनाते हैं तो इस फील्ड में आपको जॉब बड़े आराम से मिल जाएगी। इस फील्ड में आपके पास government और प्राइवेट दोनों जॉब्स उपलब्ध हैं। अगर आप अच्छा कोर्स करते हैं तो आपको गवर्मेंट जॉब मिल सकती हैं क्योंकि हर शहर या गाँव मे एक सरकारी पशुओं का अस्पताल जरूर होता है।

अगर किसी कारण से आपकी जॉब नही लगती है तो आपके पास प्राइवेट सेक्टर में एनिमल रिसर्च सेक्टर, फार्मास्यूटिकल कंपनी या डेयरी फार्म में भी जॉब कर सकते हैं या फिर आप अपना खुद का अस्पताल भी खोल सकते हैं।

Veterinary Doctor Kaise Bane

How to become a Veterinary Doctor in India- पशु चिकित्सक कैसे बनें
Veterinary Doctor बनने के लिए आपको अपने स्कूल टाइम से ही थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है। Veterinary Doctor बनने के लिए आपके पास बारहवीं कक्षा में physics, biology और chemistry जैसे सब्जेक्ट्स होने चाहिए और बारहवीं में कम-से-कम 50% अंक आने जरूरी हैं तभी आप आगे की पढ़ाई कर सकेंगे।

Veterinary doctor बनने के लिए course

Veterinary Doctor Kaise Bane: Veterinary Doctor बनने के लिए आप सीधे किसी कॉलेज में एडमिशन नहीं ले सकते हैं। जैसे आपको इंसानों का डॉक्टर बनने के लिए सबसे पहले NEET के exam को क्लियर करना पड़ता है उसके बाद ही आपको किसी कॉलेज में एडमिशन मिलता है, वैसे ही Veterinary Doctor बनने के लिए आपको पहले एक एग्जाम क्लियर करना पड़ता है और उसके बाद ही आपको किसी कॉलेज में एडमिशन मिलता है।

Veterinary Course Admission Process in Hindi

Veterinary की डिग्री या डिप्लोमा को सीधे नही किया जा सकता है। इससे पहले आपको एक पेपर क्लियर करना होता है और जो व्यक्ति इस पेपर को क्लियर करता है केवल वही इस कोर्स को कर सकता है। इस परीक्षा को Veterinary प्रवेश परीक्षा के नाम से जाना जाता है। इस परीक्षा को वेटरनिरी कॉउन्सिल ऑफ इंडिया (VCI) द्वारा हर साल मई और जून के महीने में आयोजित कराया जाता है। इसके लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं और जाति के आधार पर फीस भी ऑनलाइन ही ली जाती है।

जो विद्यार्थी इस कोर्स में पास हो जाते हैं उन्हें numbers के आधार पर collage दिए जाते हैं जिससे वह veterinary doctor की पढ़ाई कर सके। आप अपने आस-पास के किसी कॉलेज के माध्यम से भी veterinary की पढ़ाई कर सकते हैं।

Best Veterinary science collages of India 

India में बहुत सारे collage हैं जो आपको वेटरनिरी की पढ़ाई करवाते हैं लेकिन मैं आपको कुछ बेस्ट कॉलेज के बारे में बताने वाला हूँ जो पूरे इंडिया में वेटरनिरी के लिए ही जाने जाते हैं-

  1. राजस्थान यूनिवर्सिटी ऑफ वेटरनिरी साइंस एंड एनिमल साइंस (बीकानेर)
  2. इंडियन वेटरनिरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (बरेली)
  3. बेस्ट बंगाल यूनिवर्सिटी ऑफ एनिमल एंड फिशरीज साइंस
  4. इंडियन वेटरनिरी रिसर्च इंस्टीट्यूट (कोलकाता)
  5. नेताजी देशमुख वेटरनिरी साइंस यूनिवर्सिटी
  6. गुरु आनंद देव वेटरनिरी एंड एनिमल साइंस यूनिवर्सिटी (लुधियाना)
  7. खालसा कॉलेज ऑफ वेटरनिरी एंड एनिमल साइंस (पंजाब)
  8. लाल लाजपतराय यूनिवर्सिटी ऑफ वेटरनिरी साइंस
  9. मद्रास वेटरनिरी कॉलेज 
  10. महाराष्ट्र एनिमल एंड वेटरनिरी साइंस यूनिवर्सिटी
  11. तमिलनाडु एनिमल एंड वेटरनिरी साइंस यूनिवर्सिटी
  12. आनंद एग्रीकल्चरल यूनिवर्सिटी आनंद, गुजरात

यह इंडिया के बेस्ट collages हैं जिनमे आप अपनी पढ़ाई कर सकते हैं। collages के बारे में जानने के बाद बारी आती है-

Veterinary Doctor course in India

Veterinary Doctor Kaise Bane: Veterinary doctor बनने के लिए आपके पास कई तरह के कोर्स उपलब्ध हैं। हर कोर्स की समय अवधि अलग-अलग है। आप जितना ज्यादा पढ़ते हैं आप उतनी ही अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हैं। चलिए जानते हैं इन courses के बारे में-

  • Bachelor of veterinary science and animal husbandry:- यह एक डिग्री कोर्स है और इसकी अवधि पाँच साल की होती है।
  • Diploma in veterinary pharmacy:- यह एक डिप्लोमा कोर्स है और इसकी अवधि 2 साल की होती है।
  • Master of veterinary science:- यह एक मास्टर डिग्री है जिसे बैचलर ऑफ वेटरनिरी साइंस एंड एनिमल हसबैंड्री और डिप्लोमा इन वेटरनरी फार्मेसी करने वाले छात्र ही कर सकते हैं और इसकी अवधि 2 साल की होती है।
  • PHD in veterinary science:- इस कोर्स को मास्टर ऑफ वेटरनरी साइंस करने वाला व्यक्ति ही कर सकता हैं और इसकी समय सीमा 2 वर्ष की होती है।

इस समय इनमें से केवल शुरुआत के 2 कोर्स ही आपके काम के हैं जिन्हें आप कर सकते हैं बाकि के कोर्स करने से पहले आपको इन दोनों courses को करना पड़ेगा, तो अब हम केवल इन्ही दो courses के बारे में बात करेंगे जैसे- कोर्स में खर्चा कितना आएगा, salary कितनी मिलेगी आदि।

Veterinary doctor के course में खर्चा कितना आएगा?

अगर हम खर्च की बात करे, तो सभी courses में खर्चा अलग-अलग होता है। चलिए उन खर्चो के बारे में जानते हैं-

Bachelor of veterinary science and animal husbandry:- इस कोर्स में आपका 15,000 से लेकर 1 लाख तक का साल का खर्चा हो सकता है और इसकी समय अवधि 5.5 साल की हो सकती है। इस कोर्स को करने पर आपकी सैलरी 30-40 हजार प्रति महीने की हो सकती है।

Job type:- Veterinary Doctor, Veterinary Research Scientist, Animal Breeders, Veterinary Officers, Veterinary Surgeon, Junior Veterinary Doctor, Food Safety and Inspection Veterinarian, Food Animal Veterinarians, Companion Animal Veterinarians etc.

Diploma in veterinary pharmacy:-  इस कोर्स को करने में आपका एक साल का खर्च 1 लाख के आस-पास हो जाता है और आपकी सैलरी 60-70 हजार के आस-पास मिल सकती है।

Job type:- Hospital Administrator, Veterinary Clinical Research Associate, Veterinary Consultant, Veterinary Doctor, Veterinary Officer, Veterinary Service Representative.

इन courses को करने की फीस हर कॉलेज में अलग-अलग होती है। यह फीस कॉलेज की लोकप्रियता के हिसाब से कम या ज्यादा भी हो सकती है। और अगर आपकी सैलरी की बात करें, तो यह भी कम या ज्यादा हो सकती है। शुरुआत में कहीं पर भी आपको इतनी सैलरी नहीं मिलेगी। आपकी सैलरी आपके अनुभव के हिसाब से भी तय की जाती है।

Veterinary Doctor Kaise Bane- मेरी राय 

मैंने बहुत से लोग देखे हैं जिन्हें अगर आप पशुओं का डॉक्टर बनने की सलाह देंगे, तो उनका एक ही जवाब होता है कि मैं पशुओं का डॉक्टर नहीं बनूँगा। और अगर कोई उनसे इसका कारण पूछे तो उनका जवाब होता हैं कि यह अन्य डॉक्टर की तुलना में इतना लोकप्रिय नहीं है।

शायद इसी मानसिकता के कारण ही हमारे देश मे पशुओं के डॉक्टर की कमी है। आप किसी भी गावं का सन्दर्भ ले लें यदि आपको पशुओं के डॉक्टर को बुलाना हो, तो आपको उसे कुछ दिन पहले बताना पड़ता है तभी वह अपना समय निकाल पाता है, क्योकि वहां पर 5 गाँव मे केवल एक डॉक्टर है।

Veterinary doctor बनने से आपको ही फायदा है क्योकि इस फील्ड में सरकारी जॉब मिलने की संभावना अधिक है। अगर आपको किसी भी कारण से जॉब नही मिलती है तो आप अपना खुद का अस्पताल खोल सकते हैं। अगर आप किसी गाँव मे अपना पशुओं का अस्पताल खोलते हैं तो आपके पास इलाज के लिए जानवरों की कमी नहीं होने वाली है क्योकि गाँव में आपको हर घर में गाय और भैंस देखने को मिल जाएगी। 

निष्कर्ष 

उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारा यह पोस्ट Veterinary Doctor Kaise Bane – How to become a Veterinary Doctor in India in Hindi पसंद आया होगा। अगर पोस्ट अच्छा लगा हो और आपको जानकारी मिल गई हो कि पशु चिकित्सक कैसे बनें, तो इस पोस्ट को आप अपने उन दोस्तो के साथ ज़रूर share करें जो veterinary doctor बनने के बारे में सोच रहे है।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment