Product Manager Kaise Bane | How to become a Product Manager in Hindi

Rate this post

Product Manager Kaise Bane: क्या आप भी एक Product Manager बनना चाहते हैं तो यह पोस्ट सिर्फ आपके लिए ही है क्योंकि आज हम Product Manager Kaise Bante Hain से जुड़ी सभी चीजों के बारे में बताने वाले हैं जैसे- Product Manager क्या है, इसमें कितना स्कोप है, प्रोडक्ट मैनेजर बनने के लिए कौन-सा कोर्स करें, प्रोडक्ट मैनेजर कोर्स के लिए बेस्ट College कौन से हैं, कितनी salary मिल सकती है, एक अच्छा Product Manager Kaise Bane और How to become a Product Manager in Hindi आदि।

उपरोक्त सभी जानकारियां प्राप्त करने के लिए हमारे इस पोस्ट को अंत तक ज़रूर पढ़ें जिससे आप इस प्रोफेशन से जुड़े तथ्यों से परिचित हो सकें।

Product Manager किसे कहते हैं- Product Manager Meaning in Hindi

Product Manager Meaning in Hindi: इसके नाम से ही आप समझ गए होंगे कि इसका क्या मतलब होता है। किसी भी प्रोडक्ट को मार्किट में लांच करने से पहले उसके बारे में पहले से research कर ली जाती है और काफी प्लानिंग के बाद ही किसी प्रोडक्ट को बनाया और मार्किट में उतारा जाता है। इन सारे कामों को एक Product Manager ही संभालता है। प्रोडक्ट मैनेजर के पास एक टीम भी होती है जिसके साथ मिलकर वह कई प्रकार के काम करता है और इसी टीम की वजह से ही कोई प्रोडक्ट मार्किट में चल पाता है। 

product-manager-kaise-bane
Photo by Campaign Creators on Unsplash

Product Manager का काम क्या होता है?

Work of Product Manager in Hindi:
प्रोडक्ट मैनेजर का काम किसी भी प्रोडक्ट की रिसर्च, प्रोडक्शन, designing, labeling, सेल्स, मार्केटिंग आदि को संभालना होता है। एक तरह से आप इसे all rounder कह सकते हैं। इसका सबसे जरुरी काम होता है किसी प्रोडक्ट को मार्किट के कैसे लांच किया जाए, जिससे वह मार्किट में अपनी जगह बना पाए या किसी पुराने प्रोडक्ट की लोकप्रियता को मार्किट में कैसे बनाये रखें। 

आईये इसे हम एक उदाहरण के माध्यम से समझते हैं। आप सभी ने pulse candy के बारे में सुना ही होगा। इसे ऐसे ही मार्किट में लॉन्च नहीं किया गया था। इसे बनाने से पहले एक टीम ने इंडिया की मार्किट के बारे में रिसर्च किया और पाया कि इंडिया में सबसे ज्यादा आम को पसंद किया जाता है और सबसे ज्यादा सेल भी इसी की होती है। इसीलिये कंपनी ने इसी flavor को कैंडी में तब्दील कर दिया और इसके अंदर नमक या जलजीरा पाउडर डालकर इसका टेस्ट बढ़ा दिया। 

इसके लॉन्च होते ही इसने आठ महीने में सौ करोड़ की सेल की और दो साल के अंदर इसकी सेल 300 करोड़ को पार गई। इसे कहते है product management की पावर! 

Product Manager Kaise Bane?

How to become a Product Manager in Hindi:
Product Manager बनने के लिए आपको 12वीं किसी भी स्ट्रीम से पास आउट होना जरुरी है। उसके बाद आप एमबीए, डिप्लोमा, यूजी और पीजी जैसे कोर्स करके प्रोडक्ट मैनेजर बन सकते हैं। एमबीए की समय सीमा 2 साल और डिप्लोमा, पीजी की समय सीमा 1-2 साल के बीच होती है। एमबीए और पीजी को करने के लिए आपको 12वीं के बाद graduation करना जरुरी है। 

Best Course for Product Manager  

अगर आप जानना चाहते हैं कि एक अच्आछा Product Manager Kaise Bane तो इसके लिए आपको इस प्अरोफेशन से जुड़ा कोई भी अच्छा सा कोर्स करना पड़ेगा। मैं आपको कुछ कोर्स के नाम बता रहा हूँ जिनमें से आप कोई भी कोर्स करके एक प्रोडक्ट मैनेजर बन सकते हैं। 

  • BE/ BTech in Production Engineering
  • MBA in Product Management
  • Diploma in Project Management
  • MBA in Brand Management
  • PG Diploma in product Management
  • PG Diploma in Brand Management
  • Diploma in Product Management
  • PG Diploma in Product and Operations Management
  • PG Diploma in Product and Material Management
  • BTech in Production and Industrial Engineering

Best Product Manager College in India 

इंडिया में कई College हैं जो आपको Product Manager का कोर्स करवाते हैं। लेकिन इनमें से केवल कुछ College ही बेस्ट हैं जिनमे आप प्रोडक्ट मैनेजर का कोर्स करके बहुत कुछ सीख सकते हैं। परन्तु इन Colleges में कोर्स करने के लिए आपको पहले एक entrance exam देना पड़ सकता है। आप चाहें तो किसी सरकारी College से भी इस कोर्स को कर सकते हैं। 

  • इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस मैनेजमेंट एंड एडमिनिस्ट्रेशन, चेन्नई, हैदराबाद,
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) दिल्ली
  • नेसनल इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल इंजीनियरिंग, मुंबई
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोडक्ट मैनेजमेंट उड़ीसा
  • इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट ट्रेनिंग, पुणे
  • बीजू पटनायक यूनिवर्सिटी, उड़ीसा

Product Manager के course में खर्चा कितना आएगा?

प्रोडक्ट मैनेजर का कोर्स करने में आपको कितना खर्चा आएगा, इसका कोई सही आंकड़ा नहीं हैं क्योकि आपके पास कई तरह के courses के ऑप्शन हैं और हर कोर्स को करने में खर्चा अलग-अलग आता है। कोर्स में आने वाल खर्चा College की popularity पर भी निर्भर करता है। लेकिन अगर हम एक मोटा-मोटा अनुमान लेकर चलें, तो आपका खर्चा कम-से-कम 5 लाख और ज्यादा-से-ज्यादा 20 तक का आ सकता है। 

Product Manager Salary in India

इस फील्ड में Product Manager के लिए कोई तय सैलरी नहीं होती है। शुरुआत में आपको 40-50 हजार तक मिल सकते हैं लेकिन बाद में सारा खेल आपकी काबिलियत और अनुभव पर निर्भर करता है। आप अपने काम को जितना बेहतर ढंग से करते हैं उसी के आधार पर आपकी सैलरी decide होती है।

इंडिया में आपकी सैलरी बढ़कर भी 2 लाख से ऊपर नहीं जा सकती है लेकिन अगर आप विदेश में Product Manager की जॉब करते हैं तो आपकी सैलरी 1 लाख डॉलर हो सकती हैं जिसे इंडियन करेंसी में कन्वर्ट करे, तो तकरीबन 73 लाख रुपए बनते हैं और यह सैलरी आपकी एक महीने की होती है। लेकिन इस मुकाम तक पहुंचने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी। 

Types of Product Manager 

Product Manager भी कई तरह के होते हैं। आपको खुद तय करना होगा कि आपको किस तरह का Product Manager बनना है जैसे:

  • Tech Product Manager
  • Designer Product Manager
  • Business Product Manager
  • Data Product Manager
  • Growth Product Manager

Product Manager Qualities: कौन-कौन से गुण होने चाहिए?

Product Manager Kaise Bane:

how-to-become-a-product-manager-kaise-bane-in-hindi
Photo by fauxels from Pexels

कोई भी व्यक्ति Product Manager का कोर्स कर सकता है और इसमें बड़े आराम से जॉब भी मिल सकती है। लेकिन इस फील्ड में कामयाब होने के लिए आपके अंदर कुछ गुणों का होना जरुरी है तभी आप इस फील्ड में अच्छे मकाम पर पहुँच पाएंगे। 

प्रतिस्पर्धा की क्षमता:– किसी भी प्रोडक्ट को मार्किट में उतारते ही competition शुरू हो जाता है जिससे निपटना एक प्रोडक्ट मैनेजर का काम होता है। अगर आपमें प्रतिस्पर्धा की क्षमता नहीं हैं तो आप इस फील्ड में कामयाब नहीं हो पाएंगे। 

इमोशनल इंटेलिजेंस:- एक अच्छे प्रोडक्ट मैनेजर की ख़ास बात यह होती है कि वह customer को प्रोडक्ट के साथ इमोशनली जोड़ देता है जिससे कस्टमर का प्रोडक्ट पर भरोसा कायम होता है और वह प्रोडक्ट को खरीदता है। आज हम जिस भी तरह की ads टीवी पर देखते हैं वह हमे प्रोडक्ट के साथ इमोशनली जोड़ने की कोशिश करते हैं। 

लीडिंग कैपेसिटी:- एक प्रोडक्ट मैनेजर में लीडर की खूबी होनी जरुरी होती है क्योकि उसे अकेले काम नहीं करना हैं बल्कि उसे अपनी टीम को साथ मिलकर काम करना होता है। 

कम्युनिकेशन स्किल:- एक Product Manager को रोजाना कई लोगों से बात करनी होती है, उन्हें अपनी बात समझानी होती है और किसी टॉपिक को लेकर बहस भी होती हैं जिसके लिए उसके पास कम्युनिकेशन स्किल का होना जरुरी है। 

दूसरो से अलग सोचना:- एक अच्छा प्रोडक्ट मैनेजर बनने के लिए आपकी सोच थोड़ी हटके होनी चाहिए। आपको दूसरों से अलग सोचना पड़ेगा तभी आप अपने प्रोडक्ट को मार्किट में चला पाएंगे। 

प्रैशर झेलने के क्षमता:- एक Product Manager में प्रैशर को झेलने की क्षमता होना जरुरी है क्योकि उसकी लाइफ में हमेशा कोई-ना-कोई टेंशन रहती ही है जैसे- project को समय पर खत्म करने की टेंशन, मार्किट में प्रोडक्ट को चलाने की टेंशन और जब आपको कोई project दिया जाता हैं तो कंपनी में सभी की नज़रें आप पर ही रहती हैं, ऐसे में उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने की टेंशन। 

एक सफल प्रोडक्ट मैनेजर को क्या नहीं करना चाहिए? 

Product Manager को हमेशा कस्टमर की नीड्स को पूरा करने पर ध्यान देना चाहिए पर प्रोडक्ट को जल्दी मार्किट में उतारने के चक्कर में जल्दबाजी नहीं करनी चाहिए, क्योकि अगर एक बार प्रोडक्ट मार्किट में उतर गया, तो उसकी कमी को दूर नहीं किया जा सकता है। कई बार किसी प्रोडक्ट में आपको कोई चीज अच्छी लगती है और आप उसे निकालना नहीं चाहते हैं लेकिन कस्टमर satisfaction के लिए उस चीज को निकालना पड़े, तो निकाल देना चाहिए।

Product Manager Kaise Bante Hain- मेरी राय 

Product Manager बनना इतना आसान भी नहीं हैं जितना हमें लगता है। माना, इस फील्ड में स्कोप अच्छा है और सैलरी भी अच्छी है लेकिन मेहनत भी उतनी ही ज्यादा होने वाली है। अगर आप इसमें मिलने वाली सैलरी को देखकर इस फील्ड में अपना कैरियर बनाने की सोच रहे हैं तो आपको आगे चलकर काफी दिक्क्त होने वाली हैं। इसमें कामयाब होने के लिए आपको स्कूल टाइम से ही मेहनत करनी पड़ेगी, तभी आपकी communication skill, competition और इमोशनल इंटेलिजेंस जैसी खूबियाँ निखर कर सामने आयेंगी। 

निष्कर्ष

अगर आप इस फील्ड में अपना कैरियर बनाते हैं तो आपके सामने कई तरह की कंपनी के दरवाजे खुल जाते हैं जैसे- मैन्युफैक्चरिंग, फाइनेंस, मार्केट रिसर्च, सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री, हॉस्पिटैलिटी, एडवरटाइजिंग, ई-कॉमर्स फील्ड, पर्सनल केयर प्रोडक्ट्स फर्म, फूड मैन्युफैक्चरिंग फर्म, ऑटोमोबाइल फर्म, होम प्रोडक्ट मैन्युफैक्चरर आदि। लेकिन इसमें आपको जॉब केवल प्राइवेट सेक्टर में ही मिलती है। 

उम्मीद करता हूँ कि आपको हमारा यह पोस्ट Product Manager Kaise bane – How to become a Product Manager in Hindi आपको अच्छा लगा होगा। इस पोस्ट में हमने Product Manager Kaise Bante Hain से सम्बंधित सारी जानकारी देने की कोशिश की है जो आपके काम आ सकती है।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment