Crime Reporter Kaise Bane | How to become a Crime Reporter in India in Hindi

Crime Reporter Kaise Bane: बहुत से लोगो का सपना होता है Crime Reporter बनने का, लेकिन उन्हें यह पता नही होता है कि एक reporter कैसे बना जाता है। इसलिए आज मैं आपको बताने वाला हूं कि एक Crime Reporter Kaise Kaise Bante Hain और इसका कितना स्कोप है? अगर आप भी एक Crime Reporter बनना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें क्योकि एक Crime Reporter Kaise Bana Jata Hai, इसके लिए आपको क्या करना होगा, हम उसके बारे में detail में बताने वाले हैं।

Crime Reporter किसे कहते हैं?

देश मे कहीं पर भी जब कोई अपराध होता है तो उस अपराध से जुड़ी जानकारियों को एकत्र करके न्यूज़ देने वाले को Crime Reporter कहते हैं। एक क्राइम रिपोर्टर समाज मे होने वाले छोटे-से-छोटे अपराध को भी लोगो तक पहुँचाता हैं ताकि लोगो मे जागरूकता आ सके और उन्हें पता चल सके कि समाज मे क्या-क्या हो रहा है?

एक Crime Reporter का काम अत्यधिक सम्मान जनक होता है। समाज मे एक क्राइम रिपोर्टर या किसी भी रिपोर्टर को इज्जत की नजरों से देखा जाता हैं क्योकि यही हमारे देश का चौथा स्तंभ है। 

crime-reporter-kaise-bane
Photo by cottonbro from Pexels

Crime Reporter Career Scope

Crime Reporting के कैरियर में स्कोप शुरू से ही रहा है। जिस समय केवल अखबार और दो-तीन सरकारी न्यूज़ चैनल ही हुआ करते थे उस समय भी इस फील्ड में पूरा स्कोप था और आज के समय मे जब कई सारे प्राइवेट और लोकल न्यूज़ चैनल ओपन हो गए हैं तब इसकी डिमांड पहले से भी ज्यादा बढ़ गई है। इस फील्ड में जितना ज्यादा स्कोप है उतना ही ज्यादा competition भी है इसलिए इस फील्ड में कामयाब होना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

Crime Reporter Kaise Bane?

How to become a Crime Reporter in India in Hindi: एक Crime Reporter बनने के लिए आपको किसी भी स्ट्रीम से 12वीं में 50% अंको से पास होना जरूरी है। आपकी स्ट्रीम के आधार पर आप Crime Reporter बनने के course कर सकते हैं। इसमे आपको कई तरह के कोर्स मिलते हैं जिनकी मदद से आप professional level की journalism कर सकते हैं।

Crime Reporter के कोर्स को करने के लिए कुछ colleges में आपको entrance exam देना पड़ सकता हैं और कुछ colleges आपको एडमिशन देने के लिए स्किल्स भी मांगते हैं जैसे- Communication Skill, English speaking skill और Writing Skill आदि। 

Best Courses for Crime Reporter in India

Crime Reporter Kaise Bana Jata Hai?
सबसे पहले मैं आपको तीन courses के बारे में बताने वाला हूँ जिन्हें करने के लिए आपको 12वीं में 50% अंको से पास होना जरूरी है। इन courses की खास बात यह है कि इन्हें आप 12वीं के बाद कर सकते हैं।

बैचलर ऑफ़ आर्ट (जर्नलिज्म):- इस कोर्स को आप 12वीं के बाद कर सकते हैं इसमें आपको जर्नलिज्म की बेसिक और इसमें होने वाले अन्य कामों के बारे में जानकारी दी जाती है। इस कोर्स को करने के लिए आपको तीन साल तक का समय लगता है।  

बैचलर ऑफ़ साइंस (एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया):- इसे भी आप 12वीं के बाद कर सकते हैं और इस कोर्स में आपको टेक्निकल काम सिखाया जाता है जैसे- एनीमेशन, डिजाइनिंग, वीडियो एडिटिंग, प्रिंट मीडिया और ग्राफ़िक्स आदि। इस कोर्स को करने में आपको 3-4 साल तक का समय लग सकता है। 

बैचलर ऑफ़ जर्नलिज्म एवं मॉस कम्युनिकेशन:-  इस कोर्स को आप जर्नलिज्म का एडवांस कोर्स भी कह सकते हैं क्योकि इसमें बैचलर ऑफ़ आर्ट-जर्नलिज्म और बैचलर ऑफ़ साइंस (एनीमेशन एंड मल्टीमीडिया) दोनों से संबधित विषय आ जाते हैं। इस कोर्स को करने के बाद टेक्निकल या रिपोर्टर दोनों जॉब्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस कोर्स की अवधि 3 साल की है और इसमें कुल 6 सैमेस्टर होते हैं।

इन तीनों Courses के अलावा भी कुछ कोर्स हैं जिन्हे आप कर सकते हैं-

Diploma Courses in Journalism

  • Diploma in Journalism
  • Diploma in Creative Multimedia and Journalism
  • Diploma in Creative Media Production (Broadcast Journalism)
  • Diploma in Documentary Photography
  • Diploma in Photojournalism

Other courses

  • मास्टर ऑफ आर्ट (मास कम्युनिकेशन)
  • पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज़्म एंड मास कम्युनिकेशन
  • पीजी डिप्लोमा इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म
  • एग्जीक्यूटिव डिप्लोमा इन जर्नलिज्म
  • स्पोर्ट्स जर्नलिज़्म
  • इनवेस्टिगेटिव जर्नलिज़्म
  • मल्टीमीडिया जर्नलिज़्म

यह सभी कोर्स रिपोर्टर बनने के लिए बेस्ट हैं। इनके साथ ही कुछ मास्टर कोर्स भी हैं जिन्हे आप इनके बाद कर सकते हैं। उसके बाद आप एक प्रोफेशनल रिपोर्टर की category में शामिल हो जाएंगे। 

how-to-become-a-crime-reporter-kaise-bane-in-india-in-hindi

Best College for Journalism Course in India

  • Indian Institute of Mass Communication, New Delhi
  • Asian College of Journalism in Chennai, Tamil Nadu
  • Jamia Milia Islamia (JMI), University in New Delhi 
  • Lady Shri Ram College For Women–Delhi University (LSR–DU), New Delhi
  • Madras Christian College College in Chennai, Tamil Nadu
  • Savitribai Phule Pune University in Pune, Maharashtra
  • Christ (Deemed to be University) Deemed university in Bengaluru, Karnataka
  • University of Delhi in New Delhi
  • University Of Mumbai
  • Delhi College Of Arts & Commerce, Delhi University (DCAC, DU) College in New Delhi 
  • Symbiosis Institute of Media & Communication & Symbiosis Institute of Telecom Management.

इनके अलावा भी कई College हैं जिनके माध्यम से आप अपने Crime Reporter बनने के सपने को पूरा कर सकते हैं। आप चाहें तो अपने आस-पास के किसी भी College से जर्नलिज्म का कोर्स कर सकते हैं। मैंने आपको जिन Colleges के बारे में बताया है, वो इंडिया के बेस्ट College हैं। 

Crime Reporter बनने के लिए आपको बहुत से College मिल जाएंगे और सब में एक जैसा ही पढ़ाया जाता है। लेकिन इस फील्ड में कामयाब होने के लिए आपमें काबिलियत का होना बेहद जरुरी है। 

Crime Reporter के Course में खर्चा कितना आएगा?

हमेशा की तरह मै कहूंगा कि कोर्स को करने में कितना खर्चा आएगा, यह College लोकप्रियता पर निर्भर करता है। हर College में आपको फीस अलग-अलग देनी पड़ सकती है लेकिन एक अनुमान के अनुसार आपको इस कोर्स को करने में एक साल के 15,000 से लेकर 3 लाख तक का खर्चा आ सकता है। 

अगर आप इतना खर्चा नहीं कर सकते हैं तो आप इसकी पढ़ाई सरकारी College से भी कर सकते हैं। यहाँ पर आपकी फीस ना के बराबर देनी होगी। 

Crime Reporter Salary in India- Crime Reporter की सैलरी कितनी होती है?

इंडिया में क्राइम रिपोर्टर की सैलरी इतनी ज्यादा भी नहीं होती है। शुरुआत में आपको 15 हजार से लेकर 20 हजार तक मिलते हैं क्योकि इस समय आपको कोई एक्सपीरियंस नहीं होता है। कुछ सालों के अनुभव के बाद आपकी सैलरी 60-70 हजार के आस पास हो जाती है। अगर आपको किसी अच्छे न्यूज़ चैनल में जॉब मिल जाती है तो आपकी सैलरी काफी बढ़ सकती है। 

FAQ (Frequently Asked Questions)

Journalism को लेकर लोगों के मन में बहुत से सवाल उठते हैं। तो चलिए उन सवालों के जवाबो के बारे में जानते हैं।

Journalism का कोर्स करने के बाद हम कहाँ पर जॉब कर सकते है?

Journalism का कोर्स करने के बाद आपके सामने कई ऑप्शन खुल जाते हैं जैसे- टीवी चैनल, news paper, रेडियो स्टेशन, मीडिया हाउस, ऑनलाइन वेब कंटेंट क्रिएशन आदि। इन सबके अलावा आप अपने एरिया के लोकल न्यूज़ में भी काम कर सकते हैं या फिर आप खुद की वेबसाइट या यूट्यूब चैनल बनाकर भी काम कर सकते हैं। 

Journalist कितने प्रकार के होते हैं?

Journalist कई प्रकार के होते हैं जैसे कि- बिज़नेस जर्नलिज्म, पॉलिटिकल जर्नलिज्म, क्राइम जर्नलिज्म, इनवेस्टिगेटिव जर्नलिज्म, सेलिब्रिटी जर्नलिज्म, स्पोर्ट्स जर्नलिज्म और लाइफस्टाइल जर्नलिज्म आदि।  उन्ही में से Crime Reporter भी एक है।

एक अच्छा Crime Reporter Kaise Bante Hain?

एक रिपोर्टर बनने में और एक अच्छा रिपोर्टर बनने में काफी फर्क होता है। अगर आपको एक अच्छा Crime Reporter बनना है तो आपको काफी कुछ सीखना पड़ेगा, साथ ही कुछ खूबियों का होना भी जरुरी है। एक Crime Reporter की लाइफ आसान नहीं होती है उसे जुर्म की तह तक पहुँचकर सच्चाई को सामने लाना होता है। कई बार तो इन रिपोर्टरों को जान से मारने की धमकी तक मिल जाती है। इसलिए अगर आप इन सब चीजों से बचना चाहते हैं तो आपको हमेशा शांत दिमाग और साहस के साथ काम करना चाहिए। 

Crime Reporter बनने के बारे में मेरी राय 

Crime Reporter बनना एक अच्छी बात है इससे समाज में आपकी इज्जत बढ़ती है लेकिन एक क्राइम रिपोर्टर की जिंदगी मुश्किलों से भरी होती है। उसे फील्ड पर जाकर काम करना होता है और काफी सोच-समझकर बोलना पड़ता है क्योकि उसके द्वारा बोले गए शब्दों को पूरा देश सुन रहा होता है।

Crime Reporter का कैरियर केवल उन्हीं लोगों के लिए है जो अपने समाज को अपराध मुक्त कराना चाहते हैं। पर जो व्यक्ति केवल नाम और पैसा कमाने के लिए इस कैरियर को चुनते हैं वह इस फील्ड में कुछ भी नहीं कर पाते हैं क्योकि ऐसे लोग कभी भी अपना 100% नहीं दे पाते हैं। 

अगर आपमें Crime Reporter बनने का कीड़ा है लेकिन आप इसकी पढ़ाई नहीं सकते हैं तो आप एक वेबसाइट या YouTube चैनल खोलकर भी समाज में होने वाले क्राइम के प्रति लोगो जागरूक कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

उम्मीद करता हूँ की आपको “Crime Reporter Kaise Bane- How to become a Crime Reporter in India in Hindi?” पर लिखा मेरा यह पोस्ट पसंद आया होगा। अगर पोस्ट अच्छा लगा हो, तो आप इसे अपने साथियों के साथ ज़रूर शेयर करें जिससे उन्हें भी पता चल सके कि Crime Reporter Kaise Bana Jata Hai?

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

Leave a Comment