Hotel Management Course Details in Hindi- After 12th होटल मैनेजमेंट कोर्स की जानकारी

Hotel Management Course Details in Hindi after 12th: आज की तारीख में दिन प्रति दिन होटलों की संख्या बढ़ती जा रही है और इस क्षेत्र में प्रगति होती जा रही है। ऐसे में होटल को संभालने के लिए कैंडिडेट की भी काफी ज्यादा चाहिए। होटल की बढ़ती डिमांड की वजह से होटल मैनेजमेंट एक बेहतर कैरियर विकल्प बन गया है। अगर आप होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आपके लिए यह लेख काफी महत्वपूर्ण है। आज के इस लेख में हमने Hotel Management Courses after 12th के बारे में विस्तार से जानकारी दी है।

लेख में कोर्स से संबंधित सारी जानकारी मिलने वाली है- जैसे होटल मैनेजमेंट कोर्स क्या है, होटल मैनेजमेंट कोर्स कितने साल का होता है, इस कोर्स के फायदे क्या हैं, यह कोर्स कितने प्रकार के होते हैं, कोर्स के बाद कैरियर विकल्प क्या हैं, इसमें सैलरी कितनी मिलती है, इत्यादि सारे टॉपिक पर पूर्ण रूप से चर्चा की गई है। इस लेख को पढ़ने के बाद आप अपने कैरियर का सही चुनाव कर पाएंगे।

hotel-management-course-details-in-hindi-hotel-management-course-after-12th
Food chef photo created by gpointstudio – www.freepik.com
Contents hide

What is Hotel Management in Hindi- होटल मैनेजमेंट क्या है?

होटल मैनेजमेंट कोर्स को जानने से पहले स्टूडेंट के लिए यह जानना जरूरी होता है कि होटल मैनेजमेंट क्या होता है। आपको बता दें कि किसी भी होटल को चलाने के लिए एक टीम की जरूरत पड़ती है। और उस टीम को संभालने के लिए एक मैनेजर की जरूरत पड़ती है।

होटल मैनेजमेंट को अगर सरल भाषा में बताएं, तो एक होटल को सही तरीके से चलाने और उसे मैनेज करने के प्रक्रिया को ही होटल मैनेजमेंट कहा जाता है। इसमें एक होटल को चलाने के लिए ग्राहकों से बात करना, होटल के सारे कामकाज देखना, मार्केटिंग करना, अपनी पूरी टीम को संभालना, मार्केट की परिस्थिति को देखते हुए होटल के हित के लिए सही निर्णय लेना इत्यादि विषयों पर प्रशिक्षण एवं जानकारी प्राप्त करना जरूरी होता है।

इन सभी विषयों के बारे में जानकारी Hotel Management Course में दी जाती है जो एक होटल मैनेजर (होटल प्रबंधक) बनने के लिए जरूरी होता है। इसके बारे में हम आगे लेख में पढ़ने वाले हैं।

ये भी पढ़ें:

What is Hotel Management Course Details in Hindi- Hotel Management Courses after 12th

होटल मैनेजमेंट कोर्स एक प्रकार का डिप्लोमा कोर्स है। इस कोर्स के अनेक भाग होते हैं जिसकी अलग अलग मान्यता होती है। जैसे स्नातक डिग्री, डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स इन तीनों की अलग अलग मान्यता होती है। सामान्यत: जितने भी स्टूडेंट हैं, 12वीं पास करने के बाद वो होटल मैनेजमेंट की स्नातक डिग्री कोर्स को ज्यादा तवज्जो देते हैं। वैसे होटल मैनेजमेंट कोर्स 10वीं के बाद से शुरू किया जा सकता है, पर इस पोस्ट में हमने होटल मैनेजमेंट कोर्स 12वीं के बाद कैसे करें इस बारे में बताया है।

स्नातक डिग्री के इस कोर्स के माध्यम से स्टूडेंट को होटल मैनेजमेंट के सारे विषयों पर जानकारी दी जाती है और प्रसिक्षण भी दिया जाता है। जिसमें से होटल के वित्त प्रबंधन, मार्केटिंग, मानव संसाधन, होटल के अंदर कैसी सुविधा है, ग्राहकों के सुख सुविधा का ध्यान रखना, होटल की क्या पोजीशन है मार्केट में, लोगों से कैसे बात करनी है, टीम को संचालित करना, इत्यादि विषय शामिल हैं। यानि इस कोर्स के माध्यम से स्टूडेंट या कैंडिडेट को एक बेहतर तरीके से होटल प्रबंधन करने में सक्षम बनाया जाता है।

Types of Hotel Management Course List in Hindi

वैसे तो होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में कई सारे कोर्स उपलब्ध हैं जिनके अध्यन करने के बाद स्टूडेंट, होटल के क्षेत्र में काम करने के योग्य बन जाते हैं। इसमें से कुछ कोर्स के टाइप्स नीचे दिए गए हैं।

  • Bachelor of Hotel Management (BHM)
  • Bachelor of Hotel Management and Catering Technology
  • BBA Hotel Management
  • BSC Hotel Management
  • BSC Hotel Management Catering and Tourism
  • BSC Hospitality and Hotel Administration
  • BSC in Culinary Arts
  • BSC Resort and Event Management
  • BSC in Hotel and Catering Management
  • B.Sc. (honors) in International Hospital
  • Diploma in Food Production
  • Diploma in Hotel Management

उपरोक्त में से किसी भी कोर्स को चुनकर आप होटल मैनेजमेंट का कोर्स  पूरा कर सकते हैं और उस क्षेत्र में विशेषज्ञता (स्पेशलिटी) हासिल कर सकते हैं। स्टूडेंट या कैंडिडेट, होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में उपर दिए गए किसी भी कोर्स को करने के बाद एक अच्छे कैरियर की शुरुआत कर सकते हैं।

Hotel Management Course Duration in India

hotel-management-course-details-in-hindi-hotel-management-courses-after-12th-hotel-management-course-details-in-india
Photo by Sony Feo

होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में ज्यादातर स्टूडेंट या कैंडिडेट कैरियर बनाने के लिए स्नातक डिग्री कोर्स का चयन करते हैं। इस कोर्स को पूरा करने में लगभग 3 से 4 वर्ष का समय लगता है। यह कोर्स कॉलेज में जाकर और ऑनलाइन दोनों तरीके से पूरा किया जा सकता है।

Hotel Management Course Eligibility Details in Hindi- होटल मैनेजमेंट के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है?

होटल मैनेजमेंट के भिन्न भिन्न कोर्स के अनुसार उनके लिए योग्यता भी भिन्न होती है। स्टूडेंट के पास होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में सर्टिफिकेट कोर्स, डिप्लोमा कोर्स, अंडर ग्रैजुएट कोर्स आदि के लिए अलग अलग योग्यता का होना आवश्यक होता है।  होटल मैनेजमेंट में उच्च स्तर की बात करें तो इसमें एमबीए और पीएचडी भी की जा सकती है। इन सभी भागों के कोर्स के लिए योग्यता का विवरण नीचे बताया गया है।

  • Hotel Management Bachelor Degree Course के लिए स्टूडेंट को 12 वीं पास करना अनिवार्य है।
  • कुछ संस्थानों में Hotel Management Certificate Course के लिए स्टूडेंट को 10 वीं पास होने पर भी योग्य माना जाता है।
  • होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए 12 वीं में कम से कम 45 प्रतिशत अंक प्राप्त होना जरूरी है।
  • 12 वीं में किसी खास विषय का होना जरूरी नहीं है।
  • स्टूडेंट, 12 वीं में साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स में से किसी भी विषय में पास होना चाहिए।
  • 10 वीं कक्षा पास करने के बाद स्टूडेंट होटल मैनेजमेंट में सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स कर सकता है।
  • स्टूडेंट या कैंडिडेट को शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए।
  • होटल मैनेजमेंट से MBA करने के लिए आवेदक को होटल मैनेजमेंट के अंडर ग्रेजुएट कोर्स में न्यूनतम 50% अंको के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

ये कुछ प्रमुख योग्यतायें हैं जिनके अनुसार Hotel Management Course में स्टूडेंट को एडमिशन के योग्य माना जाता है।

ये भी पढ़ें:

Hotel Management Courses in India- Admission Details in Hindi

होटल मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन के लिए स्टूडेंट को कॉलेज या संस्था द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा (Hotel Management Entrance Exam) में सफल होना पड़ता है। प्रवेश परीक्षा में पास होने के बाद कॉलेज द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाती है। उस मेरिट लिस्ट में स्टूडेंट के नाम को देखकर ही उन्हें एडमिशन दिया जाता है।

आपको बता दें कि इन एंट्रेंस एग्जाम में 10 वीं से लेकर 12 वीं स्तर के प्रश्न पूछे जाते हैं और इसके अलावा सामान्य ज्ञान, करेंट अफेयर्स, इंग्लिश ग्रामर जैसे विषय भी शामिल होते हैं। अगर आप होटल मैनेजमेंट कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए 10 वीं या 11 वीं कक्षा से ही एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी शुरू कर दें ताकि आप बिना किसी चूक के पहले प्रयास में ही प्रवेश परीक्षा पास कर सकें।

होटल मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन लेने के लिए उदाहरणस्वरूप कुछ प्रमुख एंट्रेंस एग्जाम (प्रवेश परीक्षाओं) के नाम नीचे दिए गए हैं।

  • NCHMCT JEE
  • AIMA UGAT
  • IIHM eCHAT
  • AIHMCT WAT
  • BVP HM CET
  • BIT MHM ENTRANCE EXAM, etc.

इनके अलावा और भी कई सारे कॉलेजों और संस्थानों में प्रवेश परीक्षा आयोजित होती रहती है, जिसमें आप आवेदन देकर होटल मैनेजमेंट कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

Hotel Management Course Subjects in India in Hindi

Hotel Management Course करने वाले विद्यार्थियों को प्रमुस्ख रूप से 4 केटेगरी के विषयों को पढ़ाया जाता है। ये केटेगरी इस प्रकार है:

  1. होटल मैनेजमेंट ऑपरेशन
  2. हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट
  3. खाद्य एवं पेय पदार्थों का प्रबंधन
  4. होटल डेवलपमेंट और उसका मैनेजमेंट

होटल मैनेजमेंट के कोर्स में क्या क्या होता है- होटल मैनेजमेंट में कितने कोर्स होते हैं?

ऊपर जो चार ब्रॉड केटेगरी बताई गयी हैं, उनके अन्दर बहुत से Hotel Management Course Subjects होते हैं। उन सब्जेक्ट्स से से कुछ प्रमुख सब्जेक्ट्स निम्नलिखित हैं:

  1. फ़ूड एण्ड बेवरीज सर्विस
  2. मेथड ऑफ़ फ़ूड कुकिंग
  3. किचन मैनेजमेंट
  4. फ्रंट ऑफिस ऑपरेशन एंड मैनेजमेंट
  5. होटल अकाउंट मैनेजमेंट
  6. हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट
  7. फ़ूड प्रोडक्शन, स्टोरेज एंड सर्विंग मैनेजमेंट
  8. रहन सहन का मैनेजमेंट
  9. मार्केटिंग स्ट्रेटेजी
  10. कॉर्पोरेट गवर्नेंस एंड मैनेजमेंट
  11. इवेंट मैनेजमेंट
  12. बर्तनों का रख रखाव एवं उनका प्रबंधन
  13. टूरिज्म एंड हॉस्पिटैलिटी मैनेजमेंट
  14. कैसिनो और गेम पार्लर प्रबंधन
  15. Customer रिलेशनशिप मैनेजमेंट

Hotel Management Course Fees in Government College and Private College- होटल मैनेजमेंट कोर्स फीस इन गवर्नमेंट कॉलेज

जैसे कि हमने ऊपर पढ़ा है कि होटल मैनेजमेंट के कई अलग अलग कोर्स होते हैं जिसमें हम स्पेशलिस्ट बन सकते है। उसी प्रकार इन भिन्न भिन्न कोर्स के भागों के लिए फीस भी भिन्न भिन्न होती है। इस क्षेत्र में हर एक कॉलेज में फीस अलग अलग हो सकती है।

Hotel Management Certificate Course Fees की बात करें तो इसमें लगभग ₹10,000 के आस पास की फीस होती है। जबकि डिप्लोमा स्तर के कोर्स में लगभग ₹20,000 के आस पास फीस होती है। इस कोर्स के लिए निजी संस्था या प्राइवेट कॉलेज में इससे ज्यादा भी फीस लग सकती है।

होटल मैनेजमेंट में सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाले बैचलर डिग्री कोर्स की बात करें तो Hotel Management Bachelor Degree Course Fees के लिए लगभग 1 लाख रुपए से लेकर 3 लाख रुपए तक की फीस लग सकती है। सरकारी कॉलेजों में कुछ प्रतिशत छूट भी दिया जाता है।

Job After Hotel Management Course in Hindi- Hotel Management Course Benefits in Hindi

hotel-management-course-details-in-hindi-hotel-management-courses-after-12th
Photo by Crew on Unsplash

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद स्टूडेंट के पास कई सारे जॉब के विकल्प उपलब्ध हो जाते हैं। इनमें अच्छी सैलरी भी मिलती है। होटल मैनेजमेंट कोर्स को पूरा करने के बाद मिलने वाले कुछ प्रमुख जॉब के पदों का विवरण नीचे दिया गया है।

  • गेस्ट सर्विस सुपरवाइजर
  • हाउसकीपिंग मैनेजर
  • फ्लोर सुपरवाइजर
  • फूड एंड बेवरेज मैनेजर
  • रेस्टोरेंट एंड फूड सर्विस मैनेजर
  • सैफ
  • मैनेजर ऑफ होटल
  • वेडिंग कोआर्डिनेटर
  • फ्रंट ऑफिस मैनेजर
  • डायरेक्टर ऑफ होटल ऑपरेशन
  • इवेंट मैनेजर
  • किचन मैनेजर

इनके  अलावा कुछ और भी पद हो सकते हैं जिनमें होटल मैनेजमेंट कोर्स के बाद जॉब के अवसर प्रदान किए जाते हैं।

ये भी पढ़ें:

Hotel Management Course Salary Details in India- होटल मैनेजमेंट सैलरी इन इंडिया

होटल मैनेजमेंट के क्षेत्र में अलग अलग पदों में जॉब के लिए सैलरी भी अलग अलग होती है। होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद मिलने वाली सैलरी की बात करें तो इस क्षेत्र में औसत अनुसार लगभग 3 लाख से लेकर 15 लाख रुपए तक प्रति वर्ष का पैकेज मिल सकता है। जिनमें से कुछ प्रमुख पद और उनकी सैलरी का विवरण उदाहरण स्वरूप नीचे बताया गया है।

  • जनरल मैनेजर के पद पर लगभग 15 लाख रुपए प्रति वर्ष का पैकेज दिया जाता है।
  • रेस्टोरेंट मैनेजर के पद पर लगभग 6 से 7 लाख रुपए प्रति वर्ष का पैकेज मिल सकता है।
  • फूड एंड बेवरेज मैनेजर के पद पर लगभग 5.5 लाख का पैकेज दिया जाता है।
  • एग्जीक्यूटिव हाउसकीपर के पर में भी लगभग 6 लाख प्रति वर्ष का पैकेज दिया जाता है।

इसके अलावा अन्य पदों के लिए भी अच्छी सैलरी दी जाती है। इन पदों की सैलरी देखकर यह अनुमान लगाया जा सकता है कि Hotel Management Course के माध्यम से एक अच्छा कैरियर बनाया जा सकता है।

Frequently Asked Questions (FAQs)

होटल मैनेजमेंट की सैलरी कितनी होती है?

होटल मैनेजमेंट कोर्स करने के बाद मिलने वाली सैलरी औसतन 3 लाख से लेकर 15 लाख रुपए तक प्रति वर्ष का पैकेज के रूप में दी जाती है।

होटल मैनेजमेंट में क्या सिखाया जाता है?

होटल मैनेजमेंट कोर्स में स्टूडेंट को एक होटल को संपूर्ण रूप से संचालित करने की कलाओं का प्रशिक्षण दिया जाता है, ताकि स्टूडेंट एक बेहतर होटल प्रबंधक या संचालक बन सके।

होटल मैनेजमेंट कोर्स कितने साल का होता है?

सामान्य तौर पर लोग होटल मैनेजमेंट कोर्स 12वीं के बाद करते हैं। इस तरह के कोर्स की अवधि 3 से 4 साल की होती है।

निष्कर्ष

दोस्तों, मुझे आशा है कि आपको हमारा यह पोस्ट ‘Hotel Management Course Details in Hindi’ आपको पसंद आया होगा। इस पोस्ट में हमने मुख्यत: Hotel Management Courses after 12th पर फोकस किया है। यदि आप10वीं के बाद इस कोर्स को करना चाहते हैं या होटल मैनेजमेंट से एम बी ए करने का विचार कर रहे हैं तो हमें ज़रूर बताएं। हम इससे सम्बंधित कोर्स का विवरण भी लेख में शामिल कर लेंगे।

ये भी पढ़ें:

Sharing Is Caring:

1 thought on “Hotel Management Course Details in Hindi- After 12th होटल मैनेजमेंट कोर्स की जानकारी”

Leave a Comment