ITI Carpenter Course Details in Hindi- कारपेंटर कैसे बनें

ITI Carpenter Course 8th, 10th, 12th के बाद किए जाने वाला एक वर्षीय सर्टिफिकेट कोर्स है। आईटीआई में अलग अलग कोर्सेज है उन्ही में से एक कार्पेंट्री का कोर्स है।

ज्यादातर छात्र यह कोर्स इस लिए करते हैं क्योंकि उन्हें जल्द ही नौकरी की जरूरत होती है। चूंकि यह एक सर्टिफिकेट कोर्स है और इसे पूरा करने में बहुत कम समय लगता है इसीलिए अधिकतर छात्र यह कोर्स करने की इच्छा रखते हैं।

जो युवा आईटीआई कारपेंटर कोर्स करते है उन्हे अलग अलग प्रकार की लकड़ियों को पहचानना और उनका इस्तेमाल करना सिखाया जाता है। छात्रों को विभिन्न प्रकार के फर्नीचर और अन्य सभी चीज़ें जो लकड़ी से बनाई जाती है,  उनकी ट्रेनिंग दी जाती है।

इसके साथ ही ITI Carpentry Students को विभिन्न प्रकार की नक्काशी तैयार करना भी सिखाया जाता है। अगर आपकी रुचि भी इस काम में है तो आपको यह कोर्स जरूर करना चाहिए।

(आईटीआई कोर्स)-ITI Course after 12th, 10th and 8th in Hindi

आज हम आपको ITI Carpenter Course Kya Hai इसकी पूरी जानकारी देने वाले हैं। इसके लिए कौन से विषय पढ़ने पड़ते हैं, आईटीआई कार्पेंटर कोर्स के बाद रोजगार के कौन से अवसर मौजूद हैं, इन सभी सवालों का जवाब आपको इस लेख में मिलेगा।

ITI Carpenter Course Details in Hindi

iti-carpenter-course-details-in-hindi-kaise-bane
ITI Carpenter Kya Hota Hai : Image by Freepik
कोर्स का प्रकारसर्टिफिकेट कोर्स
अवधिएक वर्ष
कुल सेमेस्टरदो सेमेस्टर
योग्यतामान्यता प्राप्त विद्यालय से 8th पास
कोर्स की फीस1000 रुपये से लेकर 20,000 रुपए
प्रवेश प्रक्रियामेरिट और एंट्रेंस एग्जाम के आधार पर
जॉब पदमेंटेनेंस कारपेंटर, फिनिशिंग कारपेंटर, अप्रेंटिस कारपेंटर, रफ कारपेंटर, रेनोवेशन कारपेंटर, कारपेंटर
सालाना वेतन1,20,000 से 1,80,000 रुपए

ये भी पढ़ें:

ITI Carpenter Course Full Form and Eligibility

आईटीआई कारपेंटर कोर्स का फुल फॉर्म इंडस्ट्रियल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट कार्पेंटर कोर्स [Industrial Training Institute Carpenter Course] है।

अगर आप आईटीआई कार्पेंटर कोर्स करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको यहां बताई गई योग्यताओं को पूर्ण करना होगा।

  • आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय से आठवीं कक्षा पास करनी होगी।
  • आठवीं कक्षा में आपके न्यूनतम 35% अंक होने चाहिए।
  • आपकी न्यूनतम उम्र 14 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।
  • इस कोर्स के लिए कोई भी अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

ITI Carpenter Course Duration

आईटीआई में विभिन्न प्रकार के ट्रेड होते हैं। उन्ही में से एक Carpenter Trade भी है। अलग अलग ट्रेड के लिए कोर्स की अवधि में भी बदलाव होता है।

अगर आप Carpenter का Course करते हैं तो इसे पूरा करने में आपको एक वर्ष का समय लगता है। एक वर्ष में दो सेमेस्टर एग्जाम लिए जाते हैं और प्रत्येक सेमेस्टर के लिए आपको छः माह का समय मिलता है।

ITI Carpenter Course Fees Kitni Hai

आईटीआई कारपेंटर कोर्स आप सरकारी या प्राइवेट, किसी भी संस्थान से कर सकते हैं। सरकारी कोर्स के लिए आपको ज्यादा फीस नहीं देनी होती है। यहां आप केवल 1000 रुपये से 5000 रुपए में पूरा कोर्स कर सकते हैं।

यह केवल एक वर्षीय सर्टिफिकेट कोर्स है, इसलिए निजी संस्थानों में भी इस कोर्स के लिए बहुत ज्यादा फीस नहीं ली जाती है। आप 5000 रुपये से 20,000 रुपए में यह कोर्स पूरा कर सकते हैं।

ITI Carpenter Kaise Bane- Course में एडमिशन कैसे लें

इस कोर्स में आप दो तरीको से एडमिशन ले सकते हैं। पहला, आपको दसवीं या बारहवीं कक्षा में मिले अंको के आधार पर मेरिट विधि द्वारा और दूसरा ITI Course के लिए एंट्रेंस एग्जाम देकर।

प्राइवेट इंस्टीट्यूट, ज्यादातर मेरिट के आधार पर ही प्रवेश दे देते हैं। लेकिन सरकारी संस्थानों में प्रवेश लेने के लिए आपको पहले प्रवेश परीक्षा में पास होना जरूरी होता है।

Carpenter Course के लिए आवेदन करने के आपके पास तीन तरीके हैं। इनका विवरण इस प्रकार है:

1.कुछ इंस्टीट्यूट आपको बिना किसी एग्जाम और बिना कोई मेरिट लिस्ट निकाले ही एडमिशन दे देते हैं। इसके लिए केवल आपको फॉर्म भर कर फीस जमा करनी पड़ती है।

2. कुछ संस्थान मेरिट लिस्ट के आधार पर आपको एडमिशन देते हैं। इसके लिए आपको स्कूल में अच्छे अंकों से पास होना होता है। मेरिट लिस्ट में आपका नाम तभी आयेगा जब आपको आठवीं या दसवीं कक्षा में कम से 60% या 70% से ऊपर अंक मिलेंगे।

3. तीसरा तरीका है एंट्रेंस एग्जाम पास करके। इसके लिए आपको अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट (State ITI Official Website) पर जाकर इस परीक्षा के लिए आवेदन करना होगा। इसके बाद एग्जाम का आयोजन होने पर आपको एग्जाम क्लियर करना होगा। उसके बाद ही आपका एडमिशन किसी सरकारी संस्थान में हो पाएगा।

ITI Carpenter Course Syllabus Kya Hai

सेमेस्टर 1
थ्योरीप्रैक्टिकल
सेफ्टी प्रिकॉशनफैमिलियरआइजेशन
इंट्रोडक्शन टू टिंबरफैमिलियराइजेशन विद द वर्कशॉप
डिफरेंट टाइप ऑफ प्लेनहैंड टूल्स एंड पोर्टेबल पावर टूल्स
सॉ एंड द प्लेनसॉइंग प्रैक्टिस
वर्कशॉप अप्लायंसेजप्लानिंग प्रैक्टिस
एंगल ज्वाइंटचाइसलिंग प्रैक्टिस
हैंड टूल्सडेमोस्ट्रेशन एंड मेकिंग डॉवेटेल ज्वाइंट्स
डिफरेंट टाइप ऑफ स्कार्फ ज्वाइंट्सज्वाइंट प्रैक्टिस
सीजनिंग ऑफ टिंबरफर्नीचर पॉलिशिंग
कन्वर्जन ऑफ टिंबरप्रिपरेशन ऑफ़ सर्फेस
प्रिजर्वेशन ऑफ टिंबरएप्लीकेशन ऑफ़ बोरिंग टूल्स
बोरिंग टूल्स_
स्टेनिंग_
सैंड पेपर_
सेमेस्टर 2
थ्योरीप्रैक्टिकल
वुड वर्किंग मशीनइंट्रोडक्शन टू डिमॉन्सट्रेशन
इंट्रोडक्शन टू पैटर्न मेकिंगडिमॉन्स्ट्रेशन एंड यूज ऑफ द फॉलोइंग मशीन
स्प्लिट पेटर्न्सकार्पेंटरी बिल्डिंग वर्क
ग्राइंडिंग मशीनरिपेयर ऑफ फर्नीचर
ड्रिलिंग मशीनरिपेयर ऑफ डोर
मार्टईसर मशीनरिपेयर ऑफ विंडोज
डिफरेंट टाइप ऑफ टिंबरएक्सरसाइज इन पार्टीशन कंस्ट्रक्शन
टाइप ऑफ विंडो फ्रेम_
टाइप्स ऑफ हैंगिंग प्लेट्स_
प्रिंसिपल ऑफ़ रिपेयरिंग वर्क_
कोर एंड कोर प्रिंट्स_
यूनिवर्सल वुड मेकिंग मशीन_

ITI Carpenter Ke Baad Jobs

आईटीआई कारपेंटर कोर्स करने के बाद आप गवर्नमेंट और प्राइवेट सेक्टर में आसानी से जॉब प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप चाहें तो कोर्स करने के बाद अपना खुद का छोटा फर्नीचर बिजनेस भी शुरू कर सकते हैं।

आप ऑनलाइन गूगल जॉब पोर्टल पर जाकर अपने लिए आसानी से जॉब ढूंढ सकते हैं। Carpenter Trade Se ITI Course करने के बाद आपके पास निम्नलिखित जॉब के विकल्प मौजूद होते हैं:

  • Carpenter
  • Apprentice Carpenter
  • Maintenance Carpenter
  • Finishing Carpenter
  • Rough Carpenter
  • Renovation Carpenter

ये भी पढ़ें

ITI Carpenter Salary in India

आईटीआई से कारपेंटर का कोर्स करने के बाद चाहे सरकारी हो या प्राइवेट, आप दोनों ही विभागो में नौकरी प्राप्त कर सकते हैं। प्रत्येक काम के लिए निजी और सरकारी संस्थानों में वेतन अलग अलग मिलता है।

अगर हम एक एवरेज सैलरी की बात करें तो एक ITI carpenter, अपनी नौकरी से महीने का 10 से 15 हजार रुपए कमाता है। इस तरह उसकी सालाना कमाई रु. 1,20,000 से रु. 1,80,000 तक होती है।

ITI Carpenter Ke Baad Kya Kare

आईटीआई से कारपेंटर कोर्स पूरा करने के बाद आपके पास बहुत सारे विकल्प बन जाते हैं जिनमें आप अपना करियर बना सकते हैं। ऐसे ही कुछ विकल्प इस प्रकार हैं:

  1. आप इसके बाद कोई डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं।
  • अगर आप Carpentry के ही क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो आपको फर्नीचर और इंटीरियर डिजाइन में डिप्लोमा करना चाहिए।
  • आप डिप्लोमा करने के बाद बीटेक में अपना एडमिशन लेकर आगे की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। इसके बाद आपको बहुत ही ज्यादा सैलरी पर जॉब मिल सकती है।
  • आईटीआई कारपेंटर कोर्स करने के बाद आप Furniture and Wood Work बहुत अच्छे से सीख चुके होंगे। तब आप अपना खुद का लकड़ी के समान बनाने का व्यापार शुरू कर सकते हैं।
  • इसके अलावा आप ऊपर बताए गए किसी भी कारपेंटर पद पर अपने लिए जॉब ढूंढ सकते हैं।

FAQs- ITI Carpenter Course Details in Hindi

1. आईटीआई कारपेंटर का कोर्स कितने वर्ष का होता है?

ITI में अलग अलग कोर्सेज शामिल हैं। प्रत्येक कोर्स की अवधि एक जैसी नहीं होती है। कुछ कोर्स केवल 6 माह में भी पूरे किये जा सकते हैं और कुछ ऐसे कोर्स भी हैं जिनके लिए दो वर्ष का समय लग जाता है।

अगर आप कार्पेन्टर का कोर्स करते है तो आपको केवल एक वर्ष का समय लगता है।

2.आईटीआई का कोर्स कैसे करते हैं?

आईटीआई का कोर्स करने के लिए आपको एक ट्रेड का चुनाव करना होता है। इसके बाद आप किसी निजी संस्थान में डायरेक्ट एडमिशन ले सकते हैं या फिर आप ITI Entrance Exam पास करके  सम्बंधित सरकारी इंस्टीट्यूट में प्रवेश पा सकते हैं।

3. सबसे अच्छा आईटीआई कोर्स कौन सा है?

वैसे तो आईटीआई में एक सौ से भी ज्यादा कोर्स शामिल हैं लेकिन कुछ कोर्स ऐसे हैं जो छात्रों द्वारा काफी पसंद किए जाते हैं। इनमें करियर स्कोप काफी अच्छा होता है।

उदाहरण के तौर पर Fitter, Electrician, Welder, Copa, Diesel mechanic, Carpenter, Wireman Course बहुत अच्छे माने जाते हैं।

4. ITI के बाद मैं क्या कर सकता हूं?

आईटीआई के बाद आपके पास बहुत सारे विकल्प मौजूद होते हैं। आप चाहें तो नौकरी कर सकते हैं या फिर आगे की पढ़ाई भी कर सकते हैं।

आपने जिस ट्रेड में आईटीआई किया है उसी से आगे डिप्लोमा और फिर बीटेक करके एक बेहतर करियर बना सकते हैं।

निष्कर्ष- ITI Carpenter Course Details

कम से कम समय में नौकरी प्राप्त करने के लिए आप कौन सा कोर्स कर सकते हैं आज हमने आपको इसके बारे में विस्तार में बताया है।

ITI Carpenter Course Details in Hindi के इस लेख में इस कोर्स से जुड़ी पूरी सटीक जानकारी दी गई है, जिसे पढ़ने के बाद आपके मन में कोई सवाल बाकी नहीं रह गया होगा।

फिर भी अगर लेख से संबंधित या आईटीआई कारपेंटर कोर्स से संबंधित अन्य जानकारी आप प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके बारे में आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं।

ऐसे ही करियर रिलेटेड पोस्ट हर रोज पढ़ने के लिए आप हमारी वेबसाइट को जरूर फॉलो करें।

Sharing Is Caring:
Subscribe
Notify of
guest
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments
0
Would love your thoughts, please comment.x
()
x